-->

चीन में बैन है फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम - Famous Apps and Websites Banned By China 2020

    Advertisement

    Popular Apps and Websites Banned By China - चीन में बैन है यह पोपुलर सोशल मीडिया अप्प्स और वेबसाइट्स?

    Is Popular Apps Like Whatsapp, Facebook and Google are Banned by China 2020:भारत सरकार द्वारा चीन के 59 ऐप बैन कर दिए गए हैं और चीन अब बौखलाया हुआ है इससे टिक टॉक जैसी बड़ी कंपनियों को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है क्योंकि उनके सबसे ज्यादा यूजर भारत में ही थे।

    ऐसे में चाइना को अब यह पता चल गया होगा कि दूसरे देशों के ऐप बैन करने से उन कंपनियों को कैसा लगता है।

    शायद आप नहीं जानते लेकिन चाइना ने Facebook, Instgram, Twitter, Google और Whatsapp जैसे दुनिया के नंबर वन Apps और Websites को बहुत पहले से ही बैन किया हुआ है आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे 10 वेबसाइट और एप्स बताने जा रहे हैं जो China में काफी पहले ही Block किए जा चुके हैं।

    Popular Apps and Websites Banned in China Country in Hindi
    Popular Apps and Websites Banned in China Country in Hindi

    चीन ने अब तक पॉपुलर हुए सभी ऐप्स और वेबसाइट का क्लोन तैयार कर लिया है जब भी कोई नया ऐप दुनिया में लांच किया जाता है China उसका Clone या Copy बना लेती है और उसका चीनी वर्जन चाइना में लॉन्च कर दिया जाता है।

    China की Policy और Terms & Conditions ना मानने वालों के असली वर्जन चाइना में Block या Ban कर दिया जाता है। ज्यादातर कम्पनीज तो चीन की पालिसी की वजह से अपना ऐप या वेबसाइट वहां लांच नहीं कर पायी है।


    List of Famous Apps and Websites Like Whatsapp, Facebook and Google Banned by China

    • Facebook
    • Twitter
    • Instagram
    • WhatsApp
    • Gmail
    • Google
    • YouTube
    • Telegram
    • Snapchat
    • Pinterest
    • Quora
    • Tumblr
    • Reddit
    • DailyMotion
    • Vimeo
    • Spotify
    • Soundcloud
    • Wikipedia
    • Yahoo

    1. फेसबुक - Is Facebook banned in china

    Facebook Was Banned in China

    Facebook दुनिया का नंबर वन और Famous Social Networking Platform है जिसका इस्तेमाल दुनिया भर के लोग एक दूसरे से जुड़ने के लिए करते है फेसबुक की कामयाबी को हर कोई जानता है और इंडिया में भी इसके करोड़ों यूजर्स हैं।

    लेकिन दुनिया का यह Popular Social Network China में कई साल पहले 2009 में ही Block किया जा चुका है और वहां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर WeChat का Use किया जाता है।


    यह भी पढ़ें: 🤵‍ फेसबुक पर अवतार कैसे बनाएं - Create Avatar on Facebook in Hindi 2020

    2. ट्विटर - Twitter

    Micro Blogging Platform Twitter is also Banned in china

    Twitter का इस्तेमाल दुनिया भर के लोग करते हैं ऐसे में China द्वारा इसे भी काफी पहले ही Banned किया जा चुका है और ट्विटर की जगह चाइना में Weibo का इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें कि Chinese App को Ban करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने Weibo से अपना अकाउंट डिलीट कर दिया था।


    3. गूगल - Is Google Banned in China

    Popular Search Engine Google

    जब भी आपके मन में कोई सवाल आता है तो आप दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन Google से उसका जवाब आसानी से ढूंढ लेते हैं और यह दुनिया का सबसे ज्यादा Popular Search Engine है।

    लेकिन आपको बता दें 2010 से ही यह मोस्ट पॉपुलर सर्च इंजन चाइना में Access नहीं किया जा सकता China का सर्च इंजन Baidu है और वहां के लोग इसी का इस्तेमाल किसी भी तरह के सर्च करने के लिए करते हैं।


    यह भी पढ़ें: 100+ चाइनीज ऐप और गेम्स की लिस्ट - Chinese Apps Used in India 2020

    4. यूट्यूब - YouTube is Also Banned By China

    YouTube Clone is Available in China Country

    आज दुनिया भर में YouTube की ताकत को हर कोई जानता है और टिक टॉक जैसे ऐप को Ban करवाने में आज यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म का काफी बड़ा हाथ भी है भारत में ज्यादातर लोग यूट्यूब का इस्तेमाल मनोरंजन और पैसा कमाने के लिए करते है।

    YouTube, Google का ही Video Platform है जिसे China में काफी पहले Block कर दिया गया था और इसकी जगह पर Youku.com का इस्तेमाल में किया जाता है जो कि Alibaba और Tencent Video की Subsidiary कंपनी है।


    5. इंस्टाग्राम - Instagram

    Photo Sharing Platform Instagram

    फेसबुक की चाइल्ड कंपनी Instagram भी World Famous फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म है और भारत में इसके कई करोड़ यूजर भी है साथ ही इंस्टाग्राम को भारत में और दुनिया भर में काफी अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है और लोग इंस्टाग्राम पर काफी ज्यादा एक्टिव भी रहते हैं।

    ऐसे में यह Photo Sharing Platform भी China में भी Block किया जा चुका है।

    वहां WeChat को ही फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम का Mixer ऐप बताया जाता है और लोग WeChat का ही इस्तेमाल करते हैं जो Tencent के स्वामित्व वाली कंपनी है।


    यह भी पढ़ें: Instagram Se Paise kaise kamaye - Best Tarike

    6. व्हाट्सऐप - Whatsapp

    Instant Messaging App Whatsapp Is Also Blocked by China

    दुनिया का Number 1 इंस्टेंट मैसेजिंग एप Whatsapp जिसे भारतीयों के लिए छोड़ पाना लगभग नामुमकिन है ऐसे में दुनिया का यह Popular Instant Messaging App भी China में Ban कर दिया गया है।

    और इसकी जगह पर Tencent द्वारा डेवलप किया गया QQ Messaging App चाइना में काफी पॉपुलर है और मैसेजिंग के लिए इसी का इस्तेमाल किया जाता है।


    यह भी पढ़ें: Whatsapp किस देश का है, इसका मालिक कौन है? Country and Owner Name

    7. जीमेल - Gmail

    Gmail App and Website

    Google के स्वामित्व वाली दुनिया की सबसे ज्यादा पॉपुलर E-Mail सर्विस Gmail को भी China ने Block किया हुआ है आप इसे चाइना में कहीं पर भी Access नहीं कर सकते। आपको बता दें Gmail का इस्तेमाल लोग प्रोफेशनल और पर्सनल ईमेल भेजने और पाने के लिए करते हैं।

    भारत में ऐसा ही कोई स्मार्टफोन यूजर होगा जिसका ईमेल आईडी ना बना हुआ हो और भारत में सभी एंड्रॉयड फोंस में जीमेल एप्लीकेशन पहले से ही इंस्टॉल होकर आती है आप इसे डिलीट तक नहीं कर सकते।


    8. गूगल मैप - Google Map

    Google Map

    जब आप किसी नई जगह जा रहे होते हैं तो आप ने गूगल की ही एप्लीकेशन Google Map का इस्तेमाल जरूर किया होगा और आप अपनी मंजिल तक इसकी मदद से पहुंच भी गए होंगे यह गूगल की सबसे पॉपुलर सर्विसेस में से एक है जिसे China में banned कर दिया गया है।

    साथ ही China ने अपना खुद का Map डिवेलप किया है जिसका Baidu search engine के तौर पर वहां इस्तेमाल किया जाता है और यह सबसे ज्यादा Most Popular Map Application है।


    यह भी पढ़ें: Chinese Apps in India and Their Alternatives: चाइनीज ऐप और उनके जैसा भारतीय ऐप

    9. कुओरा - Quora

    Question Answering Platform Quora

    भारत और दुनिया भर में Quora के बारे में हर कोई जानता है अधिकतर सवालों के जवाब गूगल पर सर्च करने के बाद हमें Quora से ही मिलते हैं। कोरा का हिंदी वर्जन भारत में काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है परंतु यह Question Answering Website और App China चाइना में एक्सेसिबल नहीं है।

    चाइना में Quora की जगह पर क्वेश्चन आंसर फॉर्म के तौर पर Zhihu का इस्तेमाल किया जाता है।


    10. टिंडर - Tinder

    Popular Dating App Tinder

    Dating Apps की बात करें तो Tinder भारत और दुनिया भर का पॉपुलर डेटिंग ऐप है और युवाओं द्वारा इसे काफी ज्यादा इस्तेमाल भी किया जाता है। परंतु China ने इस Dating App को भी अपने देश (Country) में बैन किया हुआ है। और इसकी जगह Momo App चाइना में उपलब्ध है जिसका इस्तेमाल वहां डेटिंग एप के रूप में किया जाता है।


    अंतिम शब्द

    अब तो आपको चाइना की करतूत का पता चल ही गया होगा और आपको यह भी पता चल गया होगा कि China ने कौन-कौन से Popular Apps को अपनी Country में Banned किया हुआ है। ऐसे में India ने chin के Apps को Ban करके उन्हें सबक सिखा दिया है और अब भारत भी Made in India Apps बनाने की राह पर निकल चुका है तथा आत्मनिर्भर भारत के तहत भारतीय एप्स के निर्माण किए जा रहे हैं और कई एप्स लांच भी किए जा चुके हैं।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer