Jio 5G कब लॉन्च होगा? जानिए इसकी स्पीड, प्लान और फीचर्स

भारत में Jio 5जी सिम कब आएगा? (Jio 5G Launch Date in India 2022)

रिलायंस जियो 5G लॉन्च डेट: रिलायंस जिओ ने 29 अगस्त 2022 को अपनी 45वीं एजीएम मीटिंग के दौरान Jio 5G सर्विसेज को भारत के 5 मेट्रो शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में इसी साल दिवाली (नवंबर 2022) तक लांच करने की घोषणा की थी और अब जिओ 5G इंटरनेट सर्विस भारत के हर बड़े शहर और कस्बे में उपलब्ध है।

मुकेश अंबानी के अनुसार जिओ 5G दुनिया का सबसे बड़ा 5G नेटवर्क होगा, जो High Speed Jio AirFiber ऑफर करेगा। जिओ एयर फाइबर वीडियो और गेमिंग एक्सपीरियंस को पूरी तरह से बदल देगा और इसे नेक्स्ट लेवल पर ले जाएगा।

Jio 5G Launch Date in India in Hindi Kab Hoga
Jio 5G Launch Date in India in Hindi Kab Hoga

 

Jio 5G Service की खासियते क्या है?

कंपनी ने जियो 5जी सर्विस के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह एक अल्ट्रा हाई स्पीड फिक्सड ब्रॉडबैंड है, जो 5G के लेटेस्ट वर्जन यानि ‘स्टैंड-अलोन 5G को डेप्लॉय करेगा जिसकी 4G नेटवर्क पर कोई निर्भरता नहीं होगी।

अथार्त जिओ 5जी एक True 5G होगा, जो कवरेज, क्षमता, गुणवत्ता और सामर्थ्य का एक अद्वितीय संयोजन प्रदान करने में सक्षम होगा।

आपको बता दें कि कंपनी पहले ही वर्चुअल रियलिटी, लो लेटेंसी क्लाउड गेमिंग, ऑगमेंटेड रियलिटी, नेटवर्क स्लाइसिंग और वीडियो डिलीवरी, टीवी स्ट्रीमिंग आदि के लिए multi-tenancy से लेकर 5G उपयोग के मामलों में सक्रिय परिक्षण कर चुकी है।

 

 

कितनी होगी जिओ 5जी की स्पीड

RIL की 45वीं एनुअल जनरल मीटिंग में आकाश अंबानी ने इसकी स्पीड को लेकर कहा कि जियो 5जी बिना किसी तार के हवा में अल्ट्रा-हाई फाइबर जैसी Speed देगा, जिसे अपने घर या ऑफिस को गीगाबिट-स्पीड इंटरनेट से कनेक्ट करना वास्तव में आसान होगा। कंपनी ने इसे “Jio AirFiber” नाम दिया हैं।

परीक्षणों में जिओ 5जी की स्पीड 1GB प्रति सेकेंड तक मापी गयी थी, कंपनी के अनुसार ग्राहकों को मोबाइल पर कम से कम 50 से 100 MBPS की स्पीड तो हमेशा ही मिलेगी, जो आदर्श स्थिति में इससे कई ज्यादा हो सकती है।

मुकेश अंबानी का कहना है की जिओ 5G सही मायने में 5जी सर्विस होगी, जिओ एकमात्र कंपनी है जिसके पास 700MHz का स्पेक्ट्रम है जो लो-लेटेंसी पर भी काम करने में सक्षम है। इससे यूजर्स को घर में भी बढ़िया कवरेज या कनेक्टिविटी मिलेगी।

दूरसंचार विभाग के अनुसार 5G टेक्नोलॉजी, 4G की तुलना में 10-20 गुना बेहतर डाउनलोड स्पीड दे सकती है।

 

जिओ 5G की कीमत और रिचार्ज प्लान क्या होंगे?

रिलायंस जिओ के चेयरमैन मुकेश अंबानी का कहना है कि जिओ 5G का कवरेज शानदार होगा और यह सबसे किफायती भी होगा। हालांकि उनकी तरफ से किसी भी तरह के रिचार्ज प्लान और कीमत का खुलासा अभी तक नहीं किया गया लेकिन यह तय है कि Jio 5G Plans अन्य ऑपरेटर्स के मुकाबले सस्ते होंगे।

Reliance Jio ने भारत में 5G इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलप करने के लिए क्वालकॉम के साथ साझेदारी की है, और इसके लिए कंपनी 2 लाख़ करोड रुपए का निवेश करेगी।

साथ ही गूगल के साथ मिलकर किफायती 5G स्मार्टफोन बनाने का भी काम किया जा रहा है। यहाँ जानिए Jio का 5G Phone कब लॉन्च होगा?

 

फीचर्स और 5G आधारित गैजेट्स

कंपनी ने देश में ही एक एंड-टू-एंड 5G स्टैक भी निर्मित किया गया है, यह क्वांटम सुरक्षा जैसे एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस होगा यह पूर्णतः क्लाउड नेटिव और सॉफ्टवेयर डिफाइंड है जिसे डिजिटली कंट्रोल किया जा सकता है। इसे डिवेलप करने के पीछे दो हजार से अधिक यंग इंजीनियरों का हाथ है। इसके साथ ही कंपनी क्लाउड बेस्ड पीसी सर्विस भी लांच करेगी।

इससे पहले मुकेश अंबानी ने कहा था कि उन्होंने जिओ प्लेटफार्म के साथ 20 से अधिक स्टार्टअप भागीदारों की मदद से 4G, 5G, क्लाउड कंप्यूटिंग, बिग डाटा, एआई, एआर, वीआर, प्राकृतिक भाषा की समझ के साथ-साथ कई डिवाइसेज और ऑपरेटिंग सिस्टम एवं कंप्यूटर जैसी प्रौद्योगिकियों में विश्व स्तरीय क्षमताओं का निर्माण किया है।

यह भी पढ़े: जियो ग्लास क्या है? फीचर्स कर देंगे हैरान

 

मेड इन इंडिया है पूरा प्रोजेक्ट

2020 में हुई जिओ की 43वीं AGM मीटिंग के दौरान रिलायंस जिओ के चेयरमैन मुकेश अंबानी जी ने बताया कि 5G का पूरा प्रोजेक्ट मेड इन इंडिया है और उन्होंने इस मेड इन इंडिया प्रोजेक्ट को प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा चलाए जा रहे आत्मनिर्भर भारत अभियान को समर्पित किया है।

5G टेक्नोलॉजी के आने के बाद देश को कई फायदे होंगे शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में यह एक क्रांति बनकर आएगा। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ आटोमेटिक ड्राइविंग से सड़कों पर होने वाले एक्सीडेंट की संख्या कम की जा सकेगी।