-->

Jio 5G: अंबानी ने किया ऐलान इस दिन लांच होगा Made in India 5G Network

    Advertisement

    Jio 5G Launch Date in India in Hindi - भारत में Jio 5जी Network और Smartphone कब आएगा?

    Made in India 5G Sim by Reliance Jio: जिओ ने 15 जुलाई को दोपहर 2:00 बजे Jio Meet की मदद से हुई 43वीं AGM Meeting के दौरान जिओ 5G सॉल्यूशन डिवेलप करने की बात की है। इस साल हुई आम वार्षिक बैठक के दौरान रिलायंस कंपनी द्वारा कई बड़ी बड़ी घोषणाएं की गयी जिनमें 5G स्मार्टफोन और 5G टेक्नोलॉजी के बारे में भी मुकेश अंबानी द्वारा कई बातें कही गई।

    इसमें से सबसे खास Made in India 5G तकनीक से लोगों को अवगत कराने और भारत में 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही इसका ट्रायल शुरू करने की तैयारियों की घोषणाएं भी की गई।

    और अगले साल तक Company इसकी टेस्टिंग भारत में शुरू करने की भी तैयारी करने जा रही है ऐसे में रिलायंस जिओ द्वारा Jio 5G Glass भी लॉन्च किया गया है जो कि काफी एडवांस टेक्नोलॉजी पर काम करता है।

    Jio 5G Launch Date in India in Hindi Kab Hoga
    Jio 5G Launch Date in India in Hindi Kab Hoga

    रिलायंस जीओ के चेयरमैन मुकेश अंबानी जी ने बताया कि यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से मैड इन इंडिया इनिशिएटिव के तहत पूरा किया गया है और उन्होंने अपने 5G लॉन्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाए जा रहे आत्मनिर्भर भारत अभियान को समर्पित किया है।

    आइए आपको बताते हैं कि भारत में जिओ 5G Sim कब तक लांच होगा (Jio 5G Launch Date in India in Hindi) या कब तक आएगा।


    भारत में जिओ 5G कब तक लांच होगा? - Jio 5G Launch Date in India

    2020 में हुई जिओ की 43वीं AGM मीटिंग के दौरान रिलायंस जिओ के चेयरमैन मुकेश अंबानी जी ने बताया कि जिओ ने स्क्रैच से पूर्ण 5जी सॉल्यूशन डिजाइन को विकसित कर लिया है।

    और इसकी लॉन्चिंग की जानकारी देते हुए कहा कि भारत में 5G स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही यह ट्रायल के लिए तैयार हो जाएगा। और Jio 5G India में अगली साल यानी 2021 तक जमीनी स्तर पर टेस्टिंग के लिए लांच किया जा सकता है। जो वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस देने के लिए तैयार है।


    मुकेश अंबानी ने बताया कि वह 5G स्पेक्ट्रम की ट्रायल के लिए तैयार हैं। क्योंकि भारत में अभी 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी होनी बाकी है और दूरसंचार उद्योगों के खराब वित्तीय हालत की वजह से भारत ने 2021 तक 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी को बढ़ा दिया है।

    कुछ दिन पहले क्वालकॉम ने भी रिलायंस में निवेश किया है और इससे पहले इंटेल भी जिओ के साथ जुड़ चुकी है ऐसे में हो सकता है कि जिओ का 5G ट्रायल क्वालकॉम और इंटेल के साथ या इसकी मदद से किया जाए।


    यह भी पढ़ें: 5G Technology क्या है? कैसे काम करता है 5जी Network जानिए Hindi में

    Made in India 5G को आत्मनिर्भर भारत को किया समर्पित, जानिए फायदे

    इतना ही नहीं उन्होंने बताया कि 5G का पूरा प्रोजेक्ट मेड इन इंडिया है और उन्होंने इस मेड इन इंडिया प्रोजेक्ट को प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा चलाए जा रहे आत्मनिर्भर भारत अभियान को समर्पित किया है और इसे आत्मनिर्भर भारत की ओर बढ़ाया गया अहम कदम बताया है।

    साथ ही रिलायंस जियो ने 5G टेक्नोलॉजी के आने के बाद देश को इससे होने वाले फायदों के बारे में भी बताया और कहा की इससे एग्रीकलचर यानी खेती-बाड़ी से जुड़े लोगों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ आटोमेटिक ड्राइविंग से सड़कों पर होने वाले एक्सीडेंट की संख्या कम की जा सकेगी। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में भी 5G एक क्रांति बनकर आएगा।


    यह भी पढ़ें: इतनी तेज होती है 5G की स्पीड? क्या आपको मिली है कभी इतनी स्पीड

    5G Technology Based Gadgets और Smartphones भी Launch कर सकती है Reliance Jio

    मुकेश अंबानी ने कहा कि उन्होंने जिओ प्लेटफार्म के साथ 20 से अधिक स्टार्टअप भागीदारों की मदद से 4G, 5G, क्लाउड कंप्यूटिंग, बिग डाटा, एआई, एआर, वीआर, प्राकृतिक भाषा की समझ के साथ-साथ कई डिवाइसेज और ऑपरेटिंग सिस्टम एवं कंप्यूटर जैसी प्रौद्योगिकियों में विश्व स्तरीय क्षमताओं का निर्माण किया है।

    और इस AGM Meeting के दौरान Jio और Google के एक साथ मिलकर सस्ते 4G और 5G Smartphones तथा Android Based Operating System बनाने की बात भी कही गयी है।

    यह भी पढ़ें: Jio और Google लॉन्च करेंगे सस्ते 4G and 5G Smartphones

    आने वाले समय में ऐसा होता दिखाई दे रहा है कि जिओ द्वारा कई 5G टेक्नोलॉजी बेस्ड डिवाइसेज का भी निर्माण किया जाएगा, इसी कड़ी में मीटिंग के दौरान जिओ ने अपना Jio Glass भी लॉन्च किया है। जो AI टेक्नोलॉजी पर वर्क करता है ऐसे में हमें अब कई मेड इन इंडिया डिवाइस से भी भारत में देखने को मिलने वाले हैं।


    यह भी पढ़ें: Jio Phone 3: कब लॉन्च होगा जिओ फोन 3, इसकी कीमत और फीचर्स

    अंतिम शब्द

    आपको बता दें कि यह एजीएम मीटिंग रिलायंस जिओ द्वारा लांच किए गए Jio Meet एप्लीकेशन जरिए की गई थी जिसमें मुकेश अंबानी, नीता अंबानी के साथ-साथ कई डायरेक्टर और शेयर होल्डर इसमें शामिल हुए साथ ही ईशा अंबानी ने भी Jio Mart को लेकर काफी शानदार स्पीच दी है।

    नीता अंबानी ने पहली बार इस मीटिंग को संबोधित किया था जिसमें उन्होंने जियो फाउंडेशन के बारे में और उनके द्वारा किए गए कार्यों को बेहतरीन तरीके से पेश किया।

    ईशा, आकाश और किरण को भी इसमें प्रेजेंटेशन देने का मौका दिया गया जिसमें उन्होंने कई अच्छे प्रोडक्ट के बारे में लोगों को बताया।

    इस एजीएम मीटिंग में JioTV+ को भी और ज्यादा अच्छी तरह से एक्सप्लेन किया गया।


    दोस्तों अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि Reliance Jio का Made in India 5G सलूशन क्या है और भारत में जियो 5जी कब आएगा (Jio 5G Launch Date in India in Hindi) अगर आपको India में Jio 5G Sim कब Launch होगा की जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी भारत में लॉन्च होने वाली लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की जानकारी मिल सके।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer