एक सफल Social Media Influencer बनने के लिए अपनाये ये 5 टिप्स

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने? (Become an influencer on social media in hindi)

Social media पर काफी सारा content है और उतने ही influencers है। ऐसे में अपनी नयी पहचान बनाना आसान नहीं है। एक successful social media influencer बनने के लिए सबसे जरूरी है- ज्यादा से ज्यादा लोगो का ध्यान आकर्षित करना। जहाँ कही आपको opportunity मिले आप बस वहां अपने आप को promote करे। ऐसे ही कुछ और तरीके इस article में है जो आपको एक successful social media influencer बनने में मदद करेगा।

Social Media Influencer Kaise Bane
Social Media Influencer Kaise Bane

इनफ्लुएंसर का मतलब क्या होता है? (Social Media Influencer Meaning in Hindi)

सोशल मीडिया पर इनफ्लुएंसर का मतलब एक ऐसा प्रभावशाली व्यक्ति होता है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने वैल्युएबल कंटेंट से लोगों का ध्यान आकर्षित करता है। ऐसा शख्स इंटरनेट पर अपने ज्ञान, स्किल या टैलेंट आदि के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनाता है, जिसे हजारों-लाखों-करोड़ों लोगों द्वारा फोल्लो किया जाता है। जैसे: संदीप महेश्वरी, भुवन बम, अजय नागर (कैरी मिनाती), रणवीर इलाहबादिया, प्राजक्ता कोली आदि।


एक Succesful Social Media Influencer कैसे बने?

Social media पर काफी सारा content है, तो जाहिर सी बात है की competition भी काफी ज्यादा है। आज के समय में बढ़ते कॉम्पटीशन के बीच एक सफल सोशल मीडिया इंफ्लूएंसर बनाना काफी कठिन है, लेकिन आप कुछ खास टिप्स का इस्तेमाल करके अपने इस सफर को आसान बना सकते हैं।


1. कोई भी टॉपिक, कैटेगरी या Niche चुने

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनने के लिए आपको सबसे पहले अपने इंटरेस्ट, नॉलेज या एक्सपर्टीज के मुताबिक कोई भी टॉपिक, कैटेगरी या Niche सेलेक्ट करना होगा, जिस पर आपको भरपूर जानकारी हो। साथ ही आप उस विषय पर लोगों को यूनिक और बढ़िया कंटेंट उपलब्ध करा सके और उनकी हेल्प कर सके।


2. अपने लिए बेस्ट सोशल मीडिया प्लेटफार्म चुने

अब आपने जो कैटेगरी चुनी है उसके लिए कौन-सा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बेस्ट है, इस पर रिसर्च करें। अब अपने रिसर्च के मुताबिक आप इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब आदि मे से कोई भी सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म अपने लिए चुन सकते हैं।


3. रेगुलर हाई क्वालिटी कंटेंट शेयर करें

अब आपने जो भी प्लेटफार्म अपने लिए चुना है उस पर लगातार हाई क्वालिटी और वैल्युएबल कंटेंट अपलोड करते रहें। अपनी ऑडियंस की जरूरतों को समझें और उनके अनुसार बढ़िया कंटेंट बनाएं और लोगों की ज्यादा से ज्यादा मदद करने की कोशिश करें।


4. ऑडियंस के साथ इंगेज रहे

अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध विभिन्न तरीकों और फीचर्स की मदद से अपनी ऑडियंस के साथ इंगेजमेंट बनाए रखें। उनके कमेंट का रिप्लाई करें, लाइव Q&A सेशन करें।

स्टोरी या फीड़ आदि के जरिए अपनी ऑडियंस के साथ हर छोटी से छोटी अपडेट साझा करें, और उनके साथ एक रिलेशनशिप बनाने की कोशिश करें।


5. फॉलोअर्स बढ़ाने और उनका विश्वास जीतने पर फोकस करें

अपनी ऑडियंस या फॉलोअर्स बढ़ाने और उनका विश्वास जीतने की कोशिश करें, एक बार आप अपनी audience का विश्वास जीत गए तो आपकी profile पर अपने आप engagement बढ़ जायेगा। इससे आप जल्द ही मशहूर हो जाएंगे और आपके द्वारा बनाया गया कंटेंट कुछ लोग ही नहीं बल्कि हजारों लाखों लोग कंज्यूम कर सकेंगे। इसके लिए आप नीचे दिए गए कुछ खास टिप्स फ़ॉलो कर सकते हैं:

#1. Social media के लिए एक अच्छा bio लिखे

Social media पर आपको follow करने से पहले लोग आपको जानने की कोशिश करेंगे इसलिए हमेशा अपने profile पर एक unique व अच्छी bio लिखे। इससे आपकी profile पर आने वाले लोगों को आपके niche (Topic) व आपके बारे में जानने को मिलेगा।

Bio लिखना कोई मुश्किल काम नहीं है, आप स्वयं अपने बारे में सोचिये और उसी को शब्दों में लिख दिजिये। आप अपने achievements को भी अपने bio में लिख सकते है, बस आपको ये ध्यान रखना है की आपकी audience को आपका bio पढ़ कर आपके बारे में समझ आ जाना चाहिए और उन्हें आप पर विश्वास बन जाना चाहिए।

यदि आप एक blog या website owner है तो आप उसका लिंक भी अपने Bio में add कर सकते हो, ताकि आपके follower’s आपके blog या website तक जा सके।


#2. अपनी feed को creative बनाएं।

एक बहुत ही पुरानी कहावत है, एक picture से आप हज़ारों शब्द बयान कर सकते है। Social media पर भी ये ही formula काम करता है। Creative, unique व सुन्दर चीज़े सभी को अच्छी लगती है।

सबको अपना content best बनाना है क्योंकि सबको followers चाहिए। इसी भीड़ से अलग दिखने के लिए आपको अपना एक अलग style create करना बहुत फ़ायदेमंद रहेगा। जैसे कुछ ख़ास color कॉम्बिनेशन वाले थंबनेल, कवर या पोस्ट का स्टाइल आदि।

Audience आपको एक unique style से जानेगी और आपकी post खूब सारे content के बीच गुम नहीं होगी, क्योंकि आपके followers उसे आपके unique style की वजह से भीड़ में भी पहचान लेंगे।

आप unique व personalized theme बनाने के लिए Canva जैसे बेहतरीन image editing tools का इस्तेमाल कर सकते है, यह काफी easy to use और personalized effects के लिए भी best है।


#3. हमेशा active व updated रहे।

अगर आप social media पर अपना नाम बनाना चाहते है तो सबसे जरूरी है आपको अपनी audience का विश्वास जीतना। आप अपनी audience के बीच जितने active रहेंगे, जितने ज्यादा post करेंगे व updated रहेंगे audience का उतना ही आपके प्रति विश्वास बढ़ेगा।

कोशिश करे की आप दिन भर में कम-से-कम 4 photo या video आदि के रूप में अच्छा एवं creative content शेयर करे और अपनी audience से हर संभव जगह से जुड़े रहे। ये मेहनत आपको लगभग शुरूआती 8-9 महीने करनी होगी, एक बार आपने धैर्य से आपके niche में नाम बना लिया उसके बाद तो मेहनत कम और परिणाम ज्यादा देखने को मिलेगा।

 

 

#4. आपने आप को promote करे।

एक सफल Social media influencer वो माने जाता है जिसके बारे में अधिक से अधिक लोग बात करे उसे follow करे। अगर आप भी ज्यादा लोगो की नज़र में आना चाहते है तो promotion पर ध्यान दे।

खुद को ज्यादा से ज्यादा लोगो के सामने promote करे, अपने आप को promote करने का सबसे अच्छा की आप अपने niche के accounts के साथ-साथ दूसरी niche जहाँ आपको potential audience मिल सकती है वहाँ भी promote करे।

ऐसा करने से आप अपने content को ज्यादा audience के सामने रख पायेंगे और फिर उन्हें आपका content अच्छा लगेगा तो वो आप से जुड़ जायेंगे। जितने लोगो के सामने आप अपना content पहुँचायेंगे, आपके followers बढ़ने की उतनी ज्यादा chances बढ़ जाएगी।

हमेशा कोशिश करे की आप #hashtags का इस्तेमाल जरुर करें Instagram और Twitter पर #hashtags काफी फ़ायदेमंद रहता है। इसकी मदद से आप आसानी से audience तक पहुंच जायेंगे। हमेशा ध्यान रखे की आप जो भी #hashtag इस्तेमाल कर रहे है वो एक trending #hashtag हो।

#5. दूसरे Influencers के साथ collaborate करे।

अगर आप आपकी niche (Topic) के अन्य influencer के साथ collaborate करेंगे तो आपकी account growing process आसान हो जाएगी। ऐसा करने से आप अपने niche में खुद को promote कर पाएंगे और साथ ही कई ऐसी opportunities सीखेंगे व पाएंगे जिनको आपको idea नहीं होगा।

इसलिए आज ही अपने से रिलेटेड accounts ढूंढे, और उनसे बातचीत और collaborate शुरू करे।


सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनने के क्या फायदे है?

सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनकर आप इंटरनेट पर मशहूर हो सकते हैं, दुनिया में ऐसे कई लोग है जिन्हे कुछ समय पहले कोई नहीं जानता था, लेकिन social media की वजह से वो एक celebrity बन गए। इसके जरिये आप अपनी एक पहचान बना सकते है। यहाँ आपका चेहरा एक ब्रांड बन जाता है, जिसकी मदद से आप विभिन्न तरीकों से ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं।


सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनकर पैसे कैसे कमाए?

एक मशहूर और अच्छी ऑडियंस इंगेजमेंट वाले इनफ्लुएंसर ब्रांड कोलैबोरेशन, प्रोडक्ट प्रमोशन, एफिलिएट मार्केटिंग, पेड़ पार्टनरशिप और स्पॉन्सरशिप आदि से पैसे कमाने के अलावा खुद का प्रोडक्ट और कोर्स बेचकर या प्रीमियम सर्विस के जरिए भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।