Facebook का मालिक और इसके संस्थापक कौन है? कहाँ है इसका मुख्यालय?

Facebook के मालिक कौन है? यह कहाँ की कंपनी है? इसके फाउंडर, CEO और चेयरमैन के बारे में जानकारी

दुनिया की टेक्नोलॉजी दिग्गज कंपनियों में से एक Meta और सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक (FB) के बारे में हर कोई जानता है, लेकिन यहाँ हम Meta और Facebook के Founder (निर्माता) और Owner (मालिक) कौन है? तथा इसका मुख्यालय (हेडक्‍वार्टर्स) कहाँ या किस देश में स्थित है? और इसके संस्थापक का नाम बताने जा रहे हैं।

Facebook एक सोशल मीडिया और नेटवर्किंग प्लेटफार्म है, जहाँ लोग अपने दोस्तों और परिजनों से कनेक्ट रहते हुए उनके साथ फोटो, विडियो और अपने विचार साझा कर सकते हैं। हाल ही में Meta के स्वामित्व वाले Instagram ने ट्विटर (अब X.com) के प्रतिद्वंद्वी के रूप में Threads (थ्रेड्स) नामक ऐप लॉन्च किया है।

facebook ka malik kon hai
facebook ka malik kon hai

 

फेसबुक के निर्माता/संस्थापक कौन है? (Owner & Founder)

फेसबुक के संस्थापक ‘मार्क जुकरबर्ग‘ है उन्होंने इसकी स्थापना 04 फरवरी 2004 को अमेरिका की हावर्ड यूनिवर्सिटी में अपने साथी रूममेट्स एडुआर्डो सेवरिन, एंड्रयू मैककोलम, डस्टिन मोस्कोवित्ज़, क्रिस ह्यूजेस के साथ मिलकर thefacebook.com के रूप में की थी।

Facebook के निर्माता Mark Zuckerberg ही मेटा कंपनी और फेसबुक के मालिक (Owner) है, इसके साथ ही वह इस कंपनी के CEO और चेयरमैन भी हैं। जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क (अमेरिका) में स्थित है।

आज फेसबुक एक सोशल प्लेटफॉर्म ही नहीं बल्कि एक कंपनी बन चुकी है, इसने अप्रैल 2012 में इंस्टाग्राम और फरवरी 2014 में व्हाट्सएप जैसी Apps को भी खरीद लिया है। और गूगल, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजॉन के बाद फेसबुक (Meta) US इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में पांचवी बड़ी कंपनी के तौर पर शुमार है।

 

 

Facebook का मुख्यालय कहां है? (यह किस देश की कंपनी है?)

फेसबुक एक अमेरिकन प्रौद्योगिकी कंपनी है, तथा इसका मुख्यालय (Headquarters) संयुक्त राज्य अमेरिका में कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क, स्थान पर स्थित है। आपको बता दें की Facebook के CEO, Founder और Owner ‘Mark Zuckerberg‘ भी एक अमरीकी नागरिक है जिन्होंने इसकी खोज अमेरिका के कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में की थी।

हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने और फेसबुक की लॉन्चिंग के बाद से मार्क जुकरबर्ग का जीवन पूर्ण रूप से बदल गया और वे 3 साल के भीतर ही सबसे कम उम्र के अरबपति बन गए। Time Magazine ने वर्ष 2010 में मार्क जुकरबर्ग को Person of the year नामित किया गया।

नवंबर 2020 तक मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 101.2 बिलियन डॉलर है जिसकी वजह से वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर थे।

फ़ोर्ब्स ने वर्ष 2016 में फेसबुक के निर्माता मार्क जुकरबर्ग को दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की लिस्ट में 10वां स्थान दिया, तथा 20 सबसे अमीर लोगों की सूची में Zuckerberg 40 साल से कम उम्र के इकलौते व्यक्ति है।

 

Meta कम्पनी के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के बारे में जानकारी

मेटा कंपनी के सह-संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्यकार्यकारी अधिकारी (CEO) मार्क एलियट जकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के व्हाइट प्लेंस न्यूयॉर्क में हुआ था। उन्हें शुरू से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी थी और 10 वर्ष की आयु में ही उनके घर कंप्यूटर आ गया और 90 के दशक से ही उन्होंने प्रोग्रामिंग सीखना शुरू कर दिया।

बताया जाता है जब उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई शुरू की तब उन्होंने प्रोग्रामिंग कौतुक के रूप में प्रतिष्ठा हासिल कर ली थी। उन्होंने Facebook से पहले भी कई प्रोजेक्ट launch किये थे।

Mark Zuckerberg ने अपने कॉलेज दिनों में फेसमैश नाम की एक वेबसाइट शुरू की, जहां कुछ तस्वीरों में से सर्वश्रेष्ठ दिखने वाले व्यक्ति को चुना जा सकता था। यह तस्वीरें साइट पर आने वाले लोगों के वोट के आधार पर रैंक की जाती थी।

परंतु बाद में इस पर विवाद हो गया और दलील दी गई कि लोगों की पर्सनल फोटो को बिना उनकी अनुमति के अपलोड किया जा रहा है और उनकी पर्सनल लाइफ में इस तरह से दखल देना गलत है। कई लोगों की फोटो का मिस यूज भी हुआ जिससे मार्क जुकरबर्ग को इस पर माफी भी मांगनी पड़ी थी।

इसके बाद उन्होंने नई वेबसाइट (Facebook) के लिए कोड लिखना शुरु कर दिया। इस पर काम करने के दौरान उन्होंने कॉलेज भी छोड़ दिया और फेसबुक को ऐसा रूप दिया कि आज यह दुनिया का नंबर वन सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म बन चुका है।

फेसबुक आज कई अन्य उत्पादों एवं सेवाओं की भी पेशकश करता है इसमें मैसेंजर, फेसबुक वॉच के साथ ही इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, Giphy और ओकुलस वी.आर. भी अब इसके ही प्रोडक्ट है।

 


आप तो आपको फेसबुक का मालिक कौन है? इसे किसने बनाया यानी इसका संस्थापक कौन है? और यह इस देश की कंपनी है? (इसका मुख्यालय कहाँ स्थित है?) इसके बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी। यदि अब भी मेटा कंपनी या इसके ओनर या सीईओ से संबंधित आपका कोई भी सवाल है तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।