-->

Facebook का मालिक कौन है? और यह किस देश की कम्पनी है?

Facebook की खोज करने वाले (संस्थापक) Mark Zuckerberg ही फेसबुक कंपनी के मालिक (Owner) है, इसके साथ ही वह इस कंपनी के CEO और चेयरमैन भी हैं। आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    Facebook के मालिक कौन है? यह किस देश की कंपनी है? फेसबुक के संस्थापक के बारे में जानकारी

    दुनिया की टेक्नोलॉजी दिग्गज कंपनियों में से एक और सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म फेसबुक के बारे में आज हर कोई जानता है यह लेख पढ़ने वालों में से ज्यादातर लोगों का फेसबुक अकाउंट जरूर होगा।

    इनमें से ज्यादातर लोग इसके Founder (निर्माता) और Owner (मालिक) के बारे में भी जानते हैं यदि आप फेसबुक के मालिक का नाम नहीं जानते तो आज के इस लेख में हम आपको फेसबुक और इसके मालिक के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

    Facebook ke Malik Mark Zuckerberg
    Facebook ke Malik Mark Zuckerberg

    Facebook एक सोशल मीडिया और नेटवर्किंग प्लेटफार्म है जहाँ लोग अपने दोस्तों और परिजनों से कनेक्ट रहते हुए उनके साथ फोटो, विडियो और अपने विचार साझा कर सकते हैं।

    आज फेसबुक एक सोशल प्लेटफॉर्म ही नहीं बल्कि एक कंपनी बन चुकी है, इसने अप्रैल 2012 में इंस्टाग्राम और फरवरी 2014 में व्हाट्सएप जैसी Apps को भी खरीद लिया है।

    गूगल, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और अमेजॉन के बाद फेसबुक US इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इंडस्ट्री में पांचवी बड़ी कंपनी के तौर पर शुमार है।


    फेसबुक कंपनी के मालिक कौन है? (Owner & Founder)

    फेसबुक की स्थापना मार्क जुकरबर्ग ने 04 फरवरी 2004 को अमेरिका की हावर्ड यूनिवर्सिटी में अपने साथी रूममेट्स एडुआर्डो सेवरिन, एंड्रयू मैककोलम, डस्टिन मोस्कोवित्ज़, क्रिस ह्यूजेस के साथ मिलकर thefacebook.com के रूप में की थी।

    Facebook की खोज करने वाले (संस्थापक) Mark Zuckerberg ही फेसबुक कंपनी के मालिक (Owner) है, इसके साथ ही वह इस कंपनी के CEO और चेयरमैन भी हैं।


    हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के बाद 4 फरवरी 2004 को मार्क जुकरबर्ग द्वारा फेसबुक की लॉन्चिंग के बाद से उनका जीवन पूर्ण रूप से बदल गया।

    फेसबुक की लॉन्चिंग के मात्र 3 साल में ही जुकरबर्ग सबसे कम उम्र के अरबपति बन गए।

    Time Magazine ने वर्ष 2010 में मार्क जुकरबर्ग को Person of the year नामित किया गया।

    नवंबर 2020 तक मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 101.2 बिलियन डॉलर है जिसकी वजह से वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में चौथे स्थान पर थे।

    फ़ोर्ब्स ने वर्ष 2016 में जुकरबर्ग को दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की लिस्ट में 10 वां स्थान दिया, तथा 20 सबसे अमीर लोगों की सूची में Mark Zuckerberg 40 साल से कम उम्र के इकलौते व्यक्ति है।


    फेसबुक किस देश की कंपनी है इसका मुख्यालय कहां है?

    फेसबुक एक अमेरिकन प्रौद्योगिकी कंपनी है, तथा इसका मुख्यालय अमेरिका में कैलिफोर्निया के मेनलो पार्क, स्थान पर स्थित है। तथा इसके CEO, Founder और Owner Mark Zuckerberg भी अमरीकी नागरिक है।

    Facebook की खोज भी संयुक्त राज्य अमेरिका के कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में ही हुई है।



    फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के बारे में जानकारी

    फेसबुक, इंक के सह-संस्थापक, अध्यक्ष और मुख्यकार्यकारी अधिकारी (CEO) मार्क एलियट जकरबर्ग का जन्म 14 मई 1984 को अमेरिका के व्हाइट प्लेंस न्यूयॉर्क में हुआ था।

    Mark Zuckerberg को शुरू से ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी थी और 10 वर्ष की आयु में ही उनके घर कंप्यूटर आ गया और 90 के दशक से ही उन्होंने प्रोग्रामिंग सीखना शुरू कर दिया।

    बताया जाता है जब उन्होंने हावर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई शुरू की तब उन्होंने प्रोग्रामिंग कौतुक के रूप में प्रतिष्ठा हासिल कर ली थी।

    मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक से पहले भी कई प्रोजेक्ट launch किये थे।

    Mark Zuckerberg ने अपने कॉलेज दिनों में फेसमैश नाम की एक वेबसाइट शुरू की, जहां कुछ तस्वीरों में से सर्वश्रेष्ठ दिखने वाले व्यक्ति को चुना जा सकता था।

    यह तस्वीरें साइट पर आने वाले लोगों के वोट के आधार पर रैंक की जाती थी।

    परंतु बाद में इस पर विवाद हो गया और दलील दी गई कि लोगों की पर्सनल फोटो को बिना उनकी अनुमति के अपलोड किया जा रहा है और उनकी पर्सनल लाइफ में इस तरह से दखल देना गलत है।

    कई लोगों की फोटो का मिस यूज भी हुआ जिससे मार्क जुकरबर्ग को इस पर माफी भी मांगनी पड़ी थी।

    इसके बाद उन्होंने नई वेबसाइट (Facebook) के लिए कोड लिखना शुरु कर दिया।

    फेसबुक पर काम करने के दौरान उन्होंने कॉलेज भी छोड़ दिया और फेसबुक को ऐसा रूप दिया कि आज यह दुनिया का नंबर वन सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म बन चुका है।


    आज फेसबुक ना केवल एक लोकप्रिय ग्लोबल सोशल नेटवर्किंग सर्विस है बल्कि वर्ष 2019 में इसे एक कंपनी के तौर पर पेश किया गया और फेसबुक का नया Logo भी लॉन्च किया गया यह लोगो सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के लोगों से थोड़ा अलग है।

    फेसबुक आज कई अन्य उत्पादों एवं सेवाओं की भी पेशकश करता है इसमें फेसबुक मैसेंजर, फेसबुक वॉच, इसके साथ ही इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, Giphy और ओकुलस वी.आर. भी अब फेसबुक के ही प्रोडक्ट है।

    इतना ही नहीं वर्ष 2020 में फेसबुक जिओ प्लेटफार्म पर भी अपनी 9.9 फ़ीसदी हिस्सेदारी रखता है।


    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post