कोई नहीं बताएगा यह Battery बैकअप बढ़ाने, बैटरी बचाने और चार्ज करने के तरीके

    Advertisement

    Mobile Phone Ka Battery Backup/Life Kaise Badhaye | Battery Bachaye in Hindi

    Android Phone Ki Battery Kaise Bachaye: अगर आपके पास Android Mobile Phone है तो आप भी इसकी Battery को लेकर बहुत परेशान होगें, तो चलिये जानते हैं आप अपने Mobile Phone Ka Battery Backup/Life Kaise Badhaye, Battery Bachane Ka Tarika और Mobile Phone Charge Karne Ka Sahi Tarika क्या है?

    एंड्राइड फ़ोनों में कंपनियां फीचर्स तो बोहोत देती है, पर Battery को लेकर कुछ ख़ास सीरियस नहीं है. अधिकतर लोग फ़ोन की Battery Backup को लेकर ही परेशान रहते है,

    Phone Ka Battery Backup Life Kaise Badhaye Bachaye Charge Tarika Hindi
    Phone Ka Battery Backup Life Kaise Badhaye Bachaye Charge Tarika Hindi

    तो वही हम आपको आप कुछ ऐसी ट्रिक्स और तरीके बताने जा रहे है, जिससे आप अपने Mobile Phone के Battery Backup को बढ़ा और बचा सकते है. यहाँ मै आपको Battery Backup के साथ साथ फोन चार्जिंग करने के सही तरीको के बारे में बताने की कोशिश करूंगा. और यहाँ मै आपको आपके पूराने फ़ोनों के लिए भी एक Battery Bachane Wala App के बारे में बताउगा जो आपके Mobile Phone के लिए Best है.


    आइए अब Mobile Phone Ki Battery Kaise Bachaye और Battery Bachane Aur Charge Karne Ka Tarika भी आपको बताते हैं।


    Android Phone Ka Battery Backup Kaise Badhaye | Battery Bachaye in Hindi

    1. Auto Brightness बंद करें: अपने Mobile Phone पर Auto Brightness का इस्तेमाल ना करें, ऐसा करने से आप के Mobile Phone पर एंबिएंट लाइट सेंसर एक्टिव हो जाता हैं, जिससे आपकी Battery पर लोड बढ़ता है. तथा Brightness को हमेशा Low पर ही रखें.

    2. इस्तेमाल ना होने वाले फंक्शन बंद करें: जब आप अपने Mobile Phone पर वाईफाई, ब्लूटूथ, हॉटस्पॉट, जीपीएस या कोई अन्य ऑप्शन जिसे आप इस्तेमाल ना कर रहे हैं हो तो उसे ऑफ रखें.

    3. यह भी पढे: कैसे चलाये फ्री इन्टरनेट ज़िन्दगी भर

    4. Background Apps: अपने Mobile Phone के बैकग्राउंड एप्स बार-बार क्लियर ना करें, अगर आप किसी ऐप का इस्तेमाल लगातार करते हैं तो उसे बैकग्राउंड में रन होने दें ऐसा करने से जब आप कोई ऐप बैकग्राउंड से क्लोज कर देते हैं और जब आप उसे कुछ देर बाद उसे दोबारा ओपन करते हैं तो वह एप प्रोसेसिंग लेता है, जिससे आपके प्रोसेसर पर लोड बढ़ता है और आपका आपके Mobile Phone की Battery पर भी इसका प्रभाव पड़ता है.

    5. Background Tasks: यदि आप किसी एप का इस्तेमाल कुछ घंटों बाद करने वाले हैं तो उसे अपने बैकग्राउंड से जरूर हटाए,

    6. Battery Saver Mode: हमेशा Battery सेवर मोड का इस्तेमाल करें, और बैटरी 5-7% होने पर आप Ultra Power Saving Mode का भी इस्तेमाल कर सकते है।

    7. डार्क मोड/डार्क थीम: अपने फ़ोन में Dark Mode/Dark Theme का इस्तेमाल करें।

    8. 3rd Party Cleaning App: किसी भी Battery सेविंग एप्लीकेशन या Mobile Phone क्लीनर का इस्तेमाल ना करें।

    9. Uninstall Unused Apps: और ज्यादा पावर Consume करने वाले एप्स को Force Stop या अपने Mobile Phone से Uninstall करें.


    इन सभी Steps के साथ-साथ आपको बैटरी बचाने के लिए अपने मोबाइल फोन को सही तरीके से चार्ज करना भी जरूरी है ताकि आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकें।


    यह भी पढे: गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें - Vehicle Number Ki Jankari

    Mobile Phone Charge Karne Ke Sahi Tarike | Battery Life Badhaye

    दोस्तों आज हम आपको Battery बचाने के तरीके बताने वाले हैं जिसमें ज्यादातर Battery इस वजह से भी जल्दी खत्म हो जाती है क्योंकि आप उसे सही तरीके से चार्ज ही नहीं करते, इसलिए हम आपको आज चार्ज करने के कुछ सही तरीकों के बारे में बताने वाले है, ठीक तरह से चार्ज करने से भी आपके Mobile Phone की Battery Life बढाई जा सकती है।


    1. अपने फ़ोन के चार्जर का इस्तेमाल करे: हमेशा अपने Mobile Phone को उसी चार्जर से चार्ज करें, जो आपको आपके Mobile Phone के साथ मिला है. अगर आप किसी और जगह पर हैं तथा आपका चार्जर वहां अवेलेबल नहीं है, तो आप यह चेक कर ले की जिस चार्जर से आप अपना Mobile Phone चार्ज करने जा रहें है उस चार्जर का एंपियर और वोल्टेज आपके चार्जर के एंपियर और वोल्टेज से मिलता है या नहीं।

      अगर match होता है तो आप उस चार्जर से अपने Mobile Phone को चार्ज कर सकते हैं, लेकिन इसे आदत न बनाए.

    2. ओवर चार्ज ना करें: अपने Mobile Phone को कभी भी चार्जिंग पर लगाकर ना छोड़े यानि की उसे ओवर चार्ज ना करें. मैंने कई लोगों को देखा है की वे रात को अपना Mobile Phone चार्जिंग पर लगा कर सो जाते हैं. ऐसा करना आपके लिए और आपके Mobile Phone की Battery के लिए घातक साबित हो सकता है.

    3. यह भी पढे: जिओ फ़ोन लाइट 2020: कब लॉन्च होगा Jio Phone Lite, जानिए कीमत और फीचर्स

    4. फ़ोन चार्ज करते समय इस्तेमाल ना करें: अपने Mobile Phone को चार्ज करते समय कभी भी इस्तेमाल ना करें या फिर उसमें कोई डाउनलोडिंग लगाकर ना छोड़ें जब भी आप अपने Mobile Phone को चार्ज करते हैं अपने Mobile Phone के सभी एप्लीकेशन को बैकग्राउंड क्लियर करके ही चार्ज करें और हो सके तो इंटरनेट वाईफाई हॉटस्पॉट यह सभी चीजें भी Off रखें.

    5. 100% चार्ज ना करें: कभी भी अपने Mobile Phone को 100% चार्ज ना करें, जी बिल्कुल आपने सही सुना आप अपने Mobile Phone को हमेशा 94%, 95% या 96% ही चार्ज करें. क्योंकि ऐसा करने से आपकी Battery को 100% की आदत नहीं लगती और आप की Battery लंबे समय तक चलती है,

      और महीने में दो-चार बार अपने Mobile Phone को 100% भी चार्ज करें.

    6. फोन कब चार्ज करे: जब आपकी Battery 15% से 20% हो तभी आप उसे चार्जिंग पर लगाएं और महीने में एक-दो बार इसे अपने आप स्विच ऑफ होने दें इससे आपकी Mobile Phone की Battery में जो हर सेकंड में 1% Battery खत्म होने की प्रॉब्लम आती है वह नहीं आएगी.

    यह भी पढे: YouTube Dark Mode Kya Hai - Dark Theme Kaise Enable/On Kare

    तो यह थी अपने Mobile Phone को चार्ज करने की अच्छी आदतें, जिससे आप Apne Smartphone Ki Battery Life Badha Sakte Hai.


    Greenify Battery Saver App Free Download

    अगर आपके पास बहुत पुराने एंड्राइड Mobile Phone है जैसे एंड्राइड 2.2, से एंड्राइड 4.5 तो आप इन फ़ोनों में जो Battery की प्रॉब्लम होती है तो कुछ इस तरह की होती है की आप अगर सभी apps को अगर रोक भी देते है है तब भी वह आपके Mobile Phone के बैकग्राउंड में रन करते है. अगर यह सभी तरीके वर्क नहीं करते तो आप इस Method को यूज़ कर सकते है.


    यह भी पढे: कैसे अपने वॉट्सएप अकाउंट को करे सिक्योर

    वैसे Battery Backup को बढाने के लिये करना तो कुछ नही होता बस आपको Background मे चल रहें Apps को फ़ोर्स स्टोप यानि उन्हें रोक देना होता हैं, ताकि वह एप आपकी Battery का इस्तेमाल ना करे।

    परन्तु इसके लिये आपको एप सेटिंग मे जाकर सभी Background Apps को रोकना होगा. कुछ देर बाद आप देखेगे कि वह एप दोबारा से Background मे Run कर रहा है, और आप यह बिल्कुल नही चाहते कि आपको बार बार बस यही काम करना पडे।

    तो इसके लिये आपको एक छोटा सा एप डाउनलोड करना होगा जो आपके एक क्लिक पर सभी Background Apps को रोक देगा और तब तक रोके रखेगा जब तक आप उस एप को खुद स्टार्ट नही करते। तो आइए फटाफट जान लेते है इस एप के बारे और यह भी जान लेते है इसमें कौन सी सेटिंग करनी हैं।


    अपने Mobile Phone मे Greenify कैसे Install करे:
    1. सबसे पहले आप Greenify को गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड व इन्स्टाल कर ले। अब इसे ओपन कर ले और बताई गयी विधि को फोलो करते हुये इसे क्रियान्वित कर ले।

    2. Greenify App Se Battery Life aur Backup Kaise Badhaye in Hindi
      Greenify App Se Battery Life aur Backup Kaise Badhaye in Hindi

    3. सबसे पहले जो वेलकम स्क्रीन है वहाँ Next पर क्लिक कर दे.

    4. Next करने पर Working Mode खुलेगा वहाँ 3 ओप्सन होगें यदि आपका Mobile Phone Rooted नही है तो पहले ओप्सन पर क्लिक करे, यदि आपका Mobile Phone Rooted है तो दुसरे ओप्सन पर और यदि आपको पता नही है कि आपका Mobile Phone Rooted है या नही तो आप तीसरे ओप्सन पर क्लिक कर के Next कर दे।

    5. अब आपके सामने Automatic Hibernation का पेज खुलेगा वहाँ पर एक-एक कर के सभी ओप्सन पर क्लिक कर के उन्हे एक्टिवेट कर दे।

      जैसे एक्सिसेबिलिटि , डिवाइस एडमिन कि अनुमति इत्यादि। या फिर Not now पर क्लिक करे और Next कर दे।

    6. बस हो गया आपके Mobile Phone पर यह टुल एक्टिवेट अब जो एप बेवजह चल रहें है उन्हें स्लेक्ट करके Hibernate कर दे।

    Greenify डाउनलोड करने के लिये यहां क्लिक करे
    आप रुट करके सिस्टम के Apps को भी रोक सकते है अपने Mobile Phone को रुट करने के लिये हमारा यह लेख पढे:- Mobile Phone रुट करे आसानी से

    ध्यान रखें की इसका इस्तेमाल करने से आपके एप्लीकेशन के Notification आने भी बंद हो जायेंगे. तो अगर आपने फोन की बैटरी से कुछ ज्यादा ही परेशान है तभी इस तरीकें को अपनाए.


    अन्तिम शब्द

    दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट जहां आपने Mobile Phone की Battery Backup Kaise Badhaye in Hindi, Android Phone Ki Battery Kaise Bachaye और Mobile Ko Charge Karne Ka Sahi Tarika सीखा. तो अब आप इन तरीको का इस्तेमाल करके अपने Mobile Phone की Battery Life को बढ़ा सकते हैं।

    दोस्तों अगर आपको Battery Life Badhane की यह जानकारी अच्छी लगी है, तो आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें और अगर आपको भी कोई Battery सेव करने का तरीका पता है तो हमें नीचे कमेंट कर कर जरूर बताएं.

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer