Auto Blogging की पूरी जानकारी - फायदे और नुकसान


Auto Blogging Kya Hai - ऑटो ब्लॉग्गिंग क्या है?

प्यारे भाइयो हम आज कुछ ऐसी जरुरी बातें जानेगे जो आपके Blog तथा आपके प्रति Blogging का नज़रिया ही बदल देगा। जी हाँ आज हम बात करेंगे Auto Blogging यानि कि Auto Blogging Kya Hai, Whats is Auto Blogging In Hindi तथा Auto Blogging Ke Fayde Aur Nuksaan Kya Hai, जो कि कई तरह से आपकी Auto Blogging कि समझ को अच्छी तरह विकसित कर देगी तथा इस पोस्ट को पढने के बाद आपको Auto Blogging के बारे मे जानने के लिए कोई और पोस्ट पढने कि कोई आवश्यकता ही नहीं पडेगी, Auto Blogging का मतलब यदि आप अपने आप Blogging (Automatic Blogging) सोच रहें हैं तो आप बिल्कुल सही सोच रहें हैं। इसका मतलब तो यही होता हैं परन्तु इसे अच्छी तरह जान लेना ही सही रहेगा।

What is Auto Blogging Kya Hai

Auto Blogging Kya Hai - My Story

मुझे भी कुछ वर्ष पहले Auto Blogging के बारे मे कुछ भी पता नही था, परन्तु इतना तो पता था कि ऐसी भी कोई चीज होती हैं, जिससे अपने आप Contents या Information किसी भी वेबसाइट से Update या Publish कि जा सकती हैं। जिसे आमतौर पर Information Fatch करना भी कहा जाता हैं। Auto Blogging से मुझे मेरे भूतकाल मे रह चूके गुरु यानि श्री मान् आनंद चौधुरी जी ने वकिफ़ कराया जो कि मेरे नज़रिए से बहुत बडे विद्वान हैं, उनके पास सभी सवालों के जवाब हुआ करते है। उन्होंने बताया कि कैसे आप किसी जरुरी जानकारी को अपनी वेबसाइट पर दिखा सकते है, जैसे किसी देश के प्रधानमंत्री का ट्विट या किसी बडे अभिनेता कि फेसबुक पोस्ट, मौसम कि लगातार जानकारी या क्रिकेट मैच के Score को अपनी वेबसाइट पर दिखाना एक तरह से Auto Blogging है, तो आइये चलते हैं सीधा अपनी पोस्ट कि तरफ।

Auto Blogging Kya Hai - What Is AutoBlogging in Hindi

Auto Blogging का मतलब है, Automatic किसी अन्य Blog कि पोस्ट या Content को‌ अपनी वेबसाइट पर पोस्ट (fatch) कराना Auto Blogging कहलाता हैं। Auto Blogging का मकसद सर्च इंजन कि मदद से अच्छी Income करना है, Auto Blog Software आपको Original Post पर जाने का Link भी Provide कराता हैं। इतना ही नही यह आपको विदेशी भाषाओं को आपकी भाषा मे अनुवाद करने कि भी सुविधा देता है।

Auto Blogging, Rss Feed का इस्तेमाल करके ही पोस्ट को आपके Blog पर Publish करता हैं। तो बस अभी के लिए आप बस इतना समझ लिजिए कि यहाँ जो भी खेल है, वो Rss Feed का ही हैं। जिसके लिए आपको एक अच्छी Hosting कि आवश्यकता हैं। RSS के बारे मे विस्तार से नीचे बताया गया है।

RSS Feed Kya Hai - What Is Rss Feed

RSS (Rich Site Summary) को Really Simple Syndication भी कहा जाता हैं, यह एक Standard XML-Based Feed Format है जो इन्टरनेट पर पोस्ट Publishing और Distributing करता हैं आप इसे Subscription के लिए इस्तेमाल करते है जिसकी मदद से आपकी सभी पोस्ट E-mail कि जरिए आपके‌ सभी Fans तक लिखित रुप से फोटो तथा सभी Attachments के साथ पहुँचा दिए जाते है तो यह तो बात हुई RSS Feed कि अब आगे बढते है।


Also Read: AutoBlogging Plugin For Wordpress

Auto Blogging Karne Ke Liye Tools

अगर आपका ब्लॉग Blogger में है और आप Auto Blogging करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको IFTTT Site से Setup करना होगा, इसके बारे मे हम बाद मे बात करेगें अगर आप किसी Wordpress Blog में Auto Blogging शुरू करना चाहते हो तो इसके लिए आपको अच्छी Hosting लेनी होगी, क्योकि आपके ब्लॉग में Regular New Post Publish होगी। जिसके लिए आपको एक अच्छी Hosting कि जरुरत पडेगी, इसलिए सबसे पहले आप कोई अच्छी Hosting ले लीजिए। इसके बाद Auto Blogging को Enable करने के लिए आप WordPress RSS Aggregator Plugin का उपयोग कर सकते हो, तथा कुछ Plugin के बारे मे मैने अपनी पोस्ट मे भी बताया है।



Auto Blogging Ke Fayde Aur Nuksan

Auto Blogging Ke Fayde - ऑटो ब्लॉग्गिंग के फायदे

  • 1. इसकी सबसे अच्छी बात तो यह है कि इसमे आपको ज्यादा कुछ नही करना होता है और इसके ब्लॉग में Automatic Posts Publish होते रहते है।
  • 2. आपकी Site पर Regular Post Update होते रहेंगे।
  • 3. जब आपके Site में Regular Content Update होंगे तो आपके Site की Google Ranking बढ़ेगी।
  • 4. जब आपके Site अच्छी Traffic आने लगेंगे तो आप बहुत से तरीकों से पैसे कमा सकते हो।
  • 5. अगर आपके पास Time नही है तो यह आपके लिए Best है, क्योकि आपको Post नही लिखना होगा बल्कि Post अपने आप आएगी।
  • 6. कई लोगों ने तो Auto Blogging कि मदद से अपना AdSense तक Approved कराया है।

  • Also Read: Blogger Par AutoBlogging Kaise Kare

    Auto Blogging Ke Nuksan ― ऑटो ब्लॉग्गिंग के नुकसान

  • 1. अगर आपका blog Adsense की नजर में आया तो, आपका एडसेंस एकाउंट suspend हो सकता है।
  • 2. आपके Site पर दूसरे ब्लॉग से Content Copy किए जायेंगे यानि आपके Blog पर Copyright Issues उत्पन्न होगें ।
  • 3. आपकी site को Google द्वारा Penalize यानि दंडित भी किया जा सकता है।
  • 4. किसी और कि वेबसाइट से बिना उसकी Permission के उसकी पोस्ट को अपने Blog पर पोस्ट करना चोरी कहलाता है, यदि उस Blogger ने Copyright Notice (DMCA Notice) अपने Blog पर लगा रखा हैं तो आप उसकी पोस्ट Copy नही कर सकते।
  • 5. अगर आपका ब्लॉग Blogger पर है तो किसी के Report करने पर आपका Account बन्द भी हो सकता है।
  • 6. जब आपके Readers को पता चलेगा कि आपका Content Duplicate है तो वो फिर से आपके Site में Visit करने की गलती नही करेगा।
  • अंतिम शब्द

    अब आप Auto Blogging Kya Hai, Whats is Auto Blogging In Hindi, Auto Blogging Ke Fayde Aur Nuksan के बारे मे अच्छे से समझ गये होगें, Auto Blogging के फायदे भी है और नुकसान भी आप अपने हिसाब से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
    यदि आपके पास पोस्ट करने का समय नही हैं तो आप Auto Blogging का इस्तेमाल करते हुए अच्छे पैसे कमा सकते हैं, जिनके पास लिखने का समय या लिखने का हुनर नही है, उन्हें मैं तो यही सलाह दुँगा कि इसका इस्तेमाल आपको करना ही चाहिए।


    Auto Blogging की पूरी जानकारी - फायदे और नुकसान Auto Blogging की पूरी जानकारी - फायदे और नुकसान Reviewed by HaxiTrick on Saturday, November 11, 2017 Rating: 5
    Powered by Blogger.