Broken Link Kya Hai - BrokenLinks Check Aur Fix Kaise Kare

    Broken Link Kya Hai - Check Aur Fix Kaise Kare

    दोस्तों Broken Links Kya Hai, Broken Link Kaise Check Kare BrokenLinks Kaise Fix Kare आज हम इन्ही सभी Topics पर बात करने वाले हैं, तो आपने देखा होगा आजकल ज्यादातर जो AdSense Disapprove हो रहे हैं, वह Valuable Inventory:No Content की वजह से हो रहे हैं, क्योंकि आपके Blog पर Broken Links यानी कि Valuable Inventory:No Content है, जो कि एक बड़ा कारण है। आपके AdSense के Disapprove होने का ऐसा नहीं है, कि आपका Blog इसकी वजह से ही Disapprove हो रहा है। लेकिन यह आपके Blog पर AdSense Disapprove होने की सबसे बड़ा कारण है।


    तो अगर आपका Blog भी Valuable Inventory Content की वजह से Disapprove हुआ है, तो आपको यहां जो जानकारी दी जा रही है, उसे आप Step By Step फॉलो करेंगे तो आपके Blog पर जो Valuable Inventory:No Content की यह प्रॉब्लम है। वह आसानी से Fix हो जाएगी तो बिना समय गवाएं चलते हैं, हमारी आज की पोस्ट की तरफ और जानते हैं कि Broken Links Kya Hai, Broken Links Kaise Check Kare, Broken Link Kaise Fix Kare तो यहां मैं आपको 5 Best Broken Link Checker Tools बताने वाला हूं, जिसकी मदद से आप अपने Blog के Broken Links को आसानी से Check कर सकते हैं।


    Broken Links kya hai Check Aur Fix Kaise Kare

    Broken links क्या है - What is Broken link Hindi

    जब आपके Blog से कोई Link डिलीट कर दी जाती है, या फिर आपके Blog पर कोई ऐसा Link है, जो कि किसी भी पेज पर नहीं ले जाता, यानी कि ऐसा Link जो जिससे कोई भी पेज ओपन नहीं होता वह Broken Links कहलाता है। Broken Links भी दो तरह का होता है Internal Broken और External Broken Links, Internal Broken Link ऐसे Link होते हैं, जो आपके Blog वेबसाइट के ही Links हैं, जैसे कि किसी पोस्ट का Link और External Link होते हैं, जो किसी दूसरे माध्यम से आपके Blog से जुड़े हुए हैं जैसे कि आपने अगर किसी वेबसाइट या फिर एप्लीकेशन की जानकारी अपने Blog पर दी है। और वह वेबसाइट या डाउनलोड Link एक्सपायर हो चुका है, तब भी आपके Blog पर 404 Not Found का External Broken Link Issue उत्पन्न होगा। तो चलिए जानते हैं कि Broken Links को Kaise Check Kare.



    Broken Link Kaise Check Kare - 5 Best Tools

    हालांकि मार्केट में बहुत से Broken Links Checker Tools Available है लेकिन मैं यहां आपको उनमें से जो Best 5 Broken Links Checking Tools हैं उनके बारे में आपको जानकारी दूंगा जिसकी मदद से आप आसानी से अपने Blog पर Brokens को Remove भी कर पाएंगे

    1. Google Webmaster Tool:

    आज हमारा जो सबसे पहला Broken Links Checker Tool है, वह Google Webmaster Tool ही है। जी हां आपने सही पढ़ा यह Google Webmaster Tool ही है, जहां आपको आपके Blog पर सभी Broken इसकी जानकारी मिल जाती है और वह किस पेज पर है इसकी जानकारी भी आपको मिल जाती है। तो आप उन Broken Links को आसानी से Remove कर सकते हैं। Google Webmaster मे Broken Links Check करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Google Wap Master पर लॉगइन करना है, और उसके बाद आपको Crawl Error में जाकर Crawl में क्लिक कर देना है। अब आपको यहाँ पर सभी Broken Links की जानकारी मिल जाएगी। आप इन पर क्लिक करके वह वह Error किस पोस्ट से link है, यह भी देख सकते है। और उस पोस्ट में जाकर उन्हें Fix या फिर Remove कर सकते हैं।



    2. Broken link checker:

    यहां आपको अपनी वेबसाइट का URL और सिक्योरिटी Code Enter करके Find Broken Links पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके Blog पर जितने भी Broken Links होंगे वो सभी आपको Scan होने के बाद Show हो जाएगे। और आपको यहां पर URL और Src ऑप्शन मिलेगा URL का मतलब है, कि उस वेबसाइट का URL जहां पर Broken link है। जहा आपको यह fix करना है। और src का मतलब वह link Source जिसे Remove या fix करना है।



    3. Dead Link Checker:

    Dead Link Checker भी एक Broken Link Checker Tool है। इसमें आपको अपने Blog वेबसाइट के url को Enter करना होता है, और उसके बाद आपको Security Code Enter करने के बाद Search बटन पर क्लिक करना होता है। उसके बाद यह आप के Blog पर जितने भी Broken Links है, उन सभी की जानकारी आप को Provide कर देता है। यह आपके Blog के जितने भी url हैं, चाहे वो Internal है या External यह सभी की जानकारी आपको देता है।




    4. Dr. Link Checker:

    Dr. Link Checker भी आपको Blog के Links की जानकारी Provide करता है। यहां पर आपको अपने Blog का url Enter करना है, और आपके Blog पर जितने भी Links Available हैं, वह आपको Show हो जाएंगे और यहां पर आपको Broken ke ऑप्शन से क्लिक करके अपनी Blog पर सभी Broken Links को Check कर लेना है। और यह भी आपको सभी Internal और External Broken Links की जानकारी आपको देगा। तो यह एक काफी अच्छा Tool है।



    5. W3C Link Checker:

    W3C Link Checker यह एक ऐसा Links के Checker है, जो कि आपके Blog के पूरे Template को ही Scan कर देता है। अगर आपके Blog पर कोई भी External JavaScript, Css Links का कोई भी Error है, या फिर यह काम नहीं कर रहा इन सभी की जानकारी आपको यहाँ से आसानी से मिला जाएगी। जिन्हें आप Template में जाकर उस बेकार link को Remove या Change कर सकते है। यह एक अच्छा Tool है क्योकि यह आपको Broken Link के लाइंस को भी बताएगा कि Template में यह Broken Link किस लाइन में है।



    Blogger Par Broken Links Kaise Fix Kare

    अगर आपका Blog Wordpress पर है, तो आपको Wordpress के लिए काफी अच्छे Broken Link Plugins मिल जाते हैं, जिनसे आपके Blog पर जो Broken Links से उन्हें आप Remove कर सकते हैं। लेकिन अगर Blogger की बात की जाए, तो Blogger में आपको यह थोडा मुश्किल काम होता है। परंतु आप यहाँ बताए गये कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करके अपने blog से पूरी तरह से Broken Links को Remove कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि Blog से Broken Links को Remove Kaise Kare.

    Blogger Blog Me Broken Link Kaise Fix Kare Hindi

    • Step 1. सबसे पहले आपको Blogger पर लॉगिन कर लेना है।

    • Step 2. इसके बाद आपको Blogger की सेटिंग में Search Prefrence पर क्लिक करना है।

    • Step 3. इसके बाद आपको यहां पर एक Custom Redirect काऑप्शन मिलेगा, यहाँ पर आपको Edit पर Click करना है, और From में आपका जो Dead link है वो Enter करना है, और To में जो सही link है, वो Enter करना है। अब आपको Save Changes पर Click करके आपको इसे Save कर देना है। याद रहे आप यहाँ पर केवल Internal Links को ही Redirect करा सकते हैं।

    • Step 4. लेकिन अगर आपके Blog पर बहुत सारे 404 not Found यानि की Broken Links है, तो आप उन्हें सभी को अपने Blog के Home Page पर Redirect करा सकते हैं और इसके लिए आप हमारी यह पोस्ट पढ़ सकते हैं। यहां मैंने 404 not Found या Broken Links की Problems को Fix करने के लिए यह आर्टिकल लिखा है।


    अधिक जानकारी के लिए आप हमारी यह विडियो देख सकते है यहाँ मैंने सभी Tools के बारे में अच्छे से बताया है और Fix करने के Steps को भी बताया है, और इसी के साथ-साथ यहाँ आप इसका Live Demo भी देख सकते है।


    अंतिम शब्द

    अब आप समझ ही गए होंगे की Broken Links Kya Hai, Broken Link Kaise Check Kare Broken Links Kaise Fix Kare और आप समझ ही गये होगे कि आपका Adsense Valuable Inventory:No Content की वजह से क्यों Disapprove हो रहा था।

    ---------यह भी पढ़े:----------

    Broken Links Kya Hai, Broken Link Check Kaise kare, Broken Links Fix Kaise Kare, Valuable Inventory:No Content issue fix, 5 Best Broken Link Checker Tools

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post