Google Question Hub Kya Hai - Account Kaise Banaye


    Google Question Hub Kya Hai - Account Kaise Banaye

    Google Question Hub क्या है, इसके फायदे, इस पर account कैसे बनाये और Google Question Hub Tool की पूरी जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट में देने वाले है। Google Question Hub को गूगल ने अपने Google Question Hub Event के दौरान लॉन्च किया था, जिसमे लगभग 300-400 Blogger और Youtubers ने हिस्सा लिया था।

    google question hub tool event kya hai

    दोस्तों जब आपको किसी सवाल को जवाब ढूढना होता है तो आप क्या करते है, जाहिर सी बात है आप उसे Google पर search करते है, और आपको उस सवाल का जवाब मिल जाता है। लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है की किसी सवाल या प्रॉब्लम का जवाब आपको Google पर भी नही मिलता या फिर आपको जवाब मिलता भी है, तो उसका जवाब सटीक नहीं होता। और आप निराश हो जाते है तो Google ने उन्ही निराश लोगों की मदद के लिए Google Question Hub की शुरुआत की है, जहाँ आपको आपके सवाल का जवाब न मिलने पर आप अपने सवाल को Google Question Hub में सबमिट कर सकते है। और आपके सवाल का जवाब उस सवाल का Expert देगा।

    Google Question Hub क्या है

    तो दोस्तों कुछ दिन पहले Google ने अपनी नई सर्विस Google Question Hub की शुरुआत की थी जिसके लिए दिल्ली में कई सेमिनार भी हुए थे हो सकता है आप भी उन सेमिनार में गए हो। तो आपको बता दें Google Question Hub Quora की तरह ही एक सवाल जवाब fourm है जहाँ आप कोई सवाल पूछ सकते है या किसी सवाल का जवाब दे सकते है। Google Question Hub Tool को केवल ऐसे लोग ही join कर सकते है, जिनके पास कोई हिंदी Blog या Youtube चैनल है। आपको बता दें यह गूगल के द्वारा दी जा रही बिलकुल free सेवा है।

    यह भी पढ़ें: Google AMP Kya Hai

    Google Question Hub के फायदे

    Google की यह सार्विस उन लोगों की तो मदद करेगी ही जिन्हें उनके सवालों के जवाब नहीं मिल रहे थे तो वही अगर आप एक ब्लॉगर या Youtuber है तो यह आपके लिए काफी फायदे मंद साबित हो सकता है, आईये जानते है कैसे:

    • 1. आपको यहाँ पर ऐसे topics मिलेंगे जो Google पर नहीं है, यानि आप उस topic पर पोस्ट लिखते है या video बनाते है तो सारा traffic आपको ही मिलेगा।
    • 2. आपको Google Question Hub में ऐसे सवालों को search करे जिन पर आपने पोस्ट लिखी है,और अपनी उस पोस्ट का लिंक आप उसके जवाब में Paste कर दें। जिससे आपके ब्लॉग पर traffic आ सके।
    • 3. यहाँ आपको सबसे Unique और Demanded Keywords मिलेंगे।
    • 4. यहाँ आपको target traffic मिलेगा, जिससे आपका Bounce Rate भी कम होगा।

    यह भी पढ़ें: Free Digital Marketing Course By Google


    Google Question Hub पर account कैसे बनाये

    Google Question Hub अभी Beta Version में है यानि इसकी अभी Testing चल रही है इसलिए यह सभी लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है, न ही इसका कोई Registration फॉर्म है जिसे आप भरकर apply कर सकें। तो आइये मै आपको बताता हूँ की आप Google Question Hub में Participate कैसे कर सकते है।

    • 1. Google Question Hub पर account बनाने के लिए सबसे पहले आप Google Question Hub की वेबसाइट पर जाए।
    • 2. अब आप यहाँ Express your interest to use Question Hub Here। पर क्लिक करें।
    • 3. यहाँ आपको Google Question Hub में शामिल होने के लिए एक Email Type करना है।
    • 4. अब आपको कुछ ही दिनों में Google की तरफ से Join होने का Mail आएगा।
    • 5. उसके बाद आपको फिर से Google Question Hub पर जाना है। अब आपको यहाँ login पर क्लिक करना है।
    • 6. अब आपको यहाँ Part of the Early Access Program? Login here क्लिक करना है, और उसके बाद अपनी Mail id से login करना है। और Permission को Allow कर देना है।
    • 7. इसके बाद आपको जो Dashboard दिखाई देगा वह Google Question Hub का होगा।

    यहाँ आपको Sidebar में कुछ options दिखाई देंगे, जिन्हें मैं यहाँ Explain कर देता हूँ।

    • 1. Questions: यहाँ आपको सभी Questions की list मिलेगी जहाँ आप दिए गए Questions के Answer दे सकते है।
    • 2. History: यहाँ आपको आपके द्वारा दिए Answers और Questions की list मिलेगी।
    • 3.Topics: topics में आप वह topic select कर सकते है जिसमे आप महारथी है।
    • 4.Setting: यहाँ आप अपनी Activity, History और Language को manage का सकते है।
    • 5. Send Feedback: इसकी मदद से आप अपनी राय और शिकायते Google तक पहुचा सकते है।

    अंतिम शब्द

    दोस्तों आज के लिए बस इतना ही आपको Google Question Hub क्या है, Google Question Hub पर Registration कैसे करें और Google Question Hub के फायदों वाली यह जानकारी कैसी लगी, हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपको जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी शेयर करें। ताकि उन्हें भी Google Question Hub की पूरी जानकारी मिल सके।

    ---------यह भी पढ़े:----------

    Google Question Hub Kya Hai, Account Kaise banaye, google question hub registration, google question hub tool, google question hub fayde, google question hub delhi

    इस जानकारी को शेयर जरूर करें
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post