Best Toll Free Number Providers In India - पूरी जानकारी


    What Is a Toll Free Number - Providers in India

    जब भी आप कोई बिजनेस या कंपनी को स्टार्ट करते हैं तो उसे Grow करने के लिए आपको विज्ञापन, क्वांटिटी और क्वालिटी के साथ Customer सेटिस्फेक्शन का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है, क्योकि हो सकता है आपके कुछ ऐसे कस्टमर भी हो जो आपसे बहुत सेटिसफाइड हो या फिर बहुत ज्यादा Dissatisfied, अगर कोई Customer आपकी सर्विस से संतुष्ट नहीं है तो आप उस से बात करके Convence कर सकते हैं, इसीलिए सभी बड़ी कंपनियां अपना Tollfree Number अपने Customers को Provide कराती हैं, जो भी व्यक्ति आपके सर्विस का इस्तमाल कर रहा है उसका आपके प्रति विश्वास होना अति आवश्यक है, तो आज हम What Is a Toll Free Number यानि टोल फ्री नंबर क्या है, टोल फ्री नंबर से बिजनेस को कैसे बढ़ाए, टोल फ्री नंबर के फायदे, और Best Toll Free Number Providers In India के बारे में बताने जा रहे हैं.


    What Is a Best Toll Free Number In India

    दोस्तों किसी भी मसले को बातों से सुलझाया जा सकता उसी तरह से अगर आपका कोई ग्राहक/कस्टमर आपसे संतुष्ट नहीं है तो आप उससे मिलने तो नहीं जा सकते लेकिन अगर आपका एक टोल फ्री नंबर है तो वह आपसे संपर्क करके अपने विचार, अपनी शिकायत अपने सुझाव आपको कॉल करके जरूर बता सकता है. आप सभी जानते हैं सभी बड़ी-बड़ी कंपनियां टोल फ्री नंबर का इस्तमाल करती हैं जिसकी मदद से उन्हें अपने कस्टमर की पसंद नापसंद और अपने सर्विसेज में सुधार करने के बारे में जानकारी मिलती रहती है जिसे वह अपने बिजनेस को और भी अच्छी तरह Grow कर पाते हैं.


    What Is a Toll Free Number In Hindi

    टोल फ्री नंबर क्या है दोस्तों टोल फ्री नंबर को 1800 नंबर या टोल फ्री नंबर के नाम से भी जाना जाता है, यह एक ऐसा नंबर होता है जो कि आपके लिए बिल्कुल फ्री होता है इसके लिए आपको आपके ऑपरेटर द्वारा चार्ज नहीं किया जाता आसान शब्दों में अगर टोल फ्री नंबर के बारे में बात करें तो टोल फ्री नंबर एक ऐसा नंबर है जो जिसमें कॉल का चार्ज कॉल किए गए व्यक्ति को चुकाना होता है यानि कि जो भी बात आप करेंगे उसका चार्ज जिसे आपने कॉल किया है उसे चुकाना होगा.

    अगर इसे एक उदाहरण से समझे तो मान लीजिए आपने मुझे मेरे टोल फ्री नंबर पर कॉल किया तो इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा लेकिन आपके द्वारा मुझे किए गए कॉल का चार्ज मुझे ही चुकाना होगा.

    एक टोल फ्री नंबर हमेशा 1800-XYZ-ABCD से स्टार्ट होता है इसलिए जब भी आप टोल फ्री नंबर खरीदे तो याद रखें की उसकी शुरुआत 1800 ही हो.


    टोल फ्री नंबर के फायदे - Advantages Of Toll Free Number

    • 1. टोल फ्री नंबर एक नॉर्मल नंबर ही होता है जो कि 1800 से स्टार्ट होता है, जिसे याद रखना काफी आसान होता है.

    • 2. टोल फ्री नंबर किसी भी कंपनी या वेबसाइट का ट्रैफिक Increase करने के लिए सबसे बेस्ट सोलुशन है.

    • 3. एक रिपोर्ट के मुताबिक 80 प्रतिशत लोग टोल फ्री नंबर देखते हैं तो उस नंबर पर कॉल जरूर करते हैं.

    • 4. टोल फ्री नंबर को IVR से लिंक करके आप अपने कस्टमर को automated सर्विस दे सकते हैं.

    टोल फ्री नंबर से बिजनेस को कैसे बढ़ाए

    दोस्तों वैसे तो टोल फ्री नंबर होने के बहुत से बेनिफिट है लेकिन अगर टोल फ्री नंबर से बिजनेस को बढ़ाने की बात करें तो आप टोल फ्री नंबर से कस्टमर सेटिस्फेक्शन और अपने ऊपर विश्वास बना सकते हैं आपके Toll Free नंबर पर कस्टमर के बात करने से उसका विश्वास आपकी कंपनी पर बढ़ जाता है इसी के साथ साथ Toll Free Number कस्टमर्स के लिए एक Free Of Cost Service होती है जिसकी वजह से आपके क्लाइंट आपको बिना किसी झिझक के कॉल करके अपने संदेह को दूर कर सकते हैं, और अपने अनमोल विचारों को आपसे शेयर भी करते हैं और आपके Product और सर्विसिस के बारे में खुलकर जानकारी ले पाते हैं.


    क्या मैं टोल फ्री नंबर इस्तेमाल कर सकता हूँ

    अब आप सोच रहे होंगे कि क्या मैं टोल फ्री नंबर का इस्तेमाल कर सकता हूं, तो बिल्कुल दोस्तों अगर आप कोई बिजनेस चलाते हैं या फिर आपकी कोई कंपनी है यहां तक कि अगर आपका कोई वेबसाइट या blog है तो भी आप Toll Free नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं, Toll Free Number सभी तरह के बिज़नस के लिए होता है. और यह अपने website और अपने Bussines पर ट्रैफिक लाने का सबसे बेहतरीन तरीका है.


    Best Toll Free Number In India 2019

    अगर भारत में टोल फ्री नंबर Providers की बात करें तो इंडिया में बहुत से सरकारी और प्राइवेट Toll Free Number Providers मौजूद है जिनमें से मैं कुछ खास Toll फ्री नंबर Provider के बारे में आपको बताने जा रहा हूं अगर आपको एक अच्छे Toll Free Number की जरूरत है तो आप इनमें से किसी भी कंपनी का Toll Free Number ले सकते हैं.


    Bsnl टोल फ्री सर्विस

    Bsnl सरकारी कंपनी है जो कि भारत में टोल फ्री सर्विस Provide कराती है अगर आप एक टॉफी नंबर लेना चाहते हैं तो आप bsnl से आसान इस नंबर ले सकते हैं यह आपको कई सारी सुविधाएं देती है. दूरसंचार कंपनी bsnl से अपना Toll Free नंबर लेने के लिए आपको bsnl की वेबसाइट पर विजिट करना होगा और वहां आपको बाकी सभी Details मिल जाएगी जहां से आप अपने बिजनेस के लिए टोल फ्री नंबर खरीद सकते हैं.



    टाटा टेली बिजनेस सर्विसेस

    टाटा टेली बिजनेस भी आपको टोल फ्री नंबर Provide कराती है, और जैसा कि आप सभी जानते हैं टाटा एक अच्छी और प्रतिष्ठित कंपनी है और टाटा का Communication इंडस्ट्री में काफी नाम रहा है तो अगर आप चाहें तो आप टाटा टेली बिजनेस सर्विसेज से अपने बिजनेस के लिए टोल फ्री नंबर खरीद सकते हैं इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आप टाटा टेली बिजनेस सर्विसेस की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.



    Knowlarity

    Knowlarity भी आपको टॉफी नंबर Provide कराती है अगर आप अपने बिजनेस के लिए टोल फ्री नंबर की तलाश में है तो Knowlarity आपके लिए सबसे बेस्ट Toll Free Number Provide करता है, यह आपको 7 दिनों का फ्री ट्रायल भी Provide कराती है. दोस्तों आप 7 दिन तक फ्री में इसकी सर्विस का इस्तेमाल करके देख सकते हैं, अगर आपको अच्छी लगती हैं तो आप इसे खरीद भी सकते हैं. इसकी अधिक जानकारी और ट्रायल के लिए आप इसकी वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते हैं.



    Ziffy

    Ziffy महीने का फ्री ट्रायल देने वाली Best Toll Free Number Providing कम्पनी है, यह आपको कॉल एनालिसिस, कॉल रिकॉर्डिंग, मल्टी यूजर पैनल, और एडवांस काल फोर्वोर्डिंग की सुविधा देती है. इस पर कई तरह के ऑफर चलते रहते हैं जिसकी वजह से आप यहां सस्ते में अपने बिजनेस के लिए टोल फ्री नंबर परचेस कर सकते हैं.



    My Opeator

    अगर बात करें My Opeator की तो यह आपको 3 दिन का फ्री demo, Trial के रूप में देता है, लेंस कार्ट, बजाज केपिटल, snapdeal, मेक माय ट्रिप जैसी कंपनी भी इसकी सर्विस का इस्तेमाल करती है.



    Webxion

    यह भारत की एक बिजनेस ऑडिशन कंपनी है जहां आपको यहां से आप अपनी कंपनी के लिए एक अच्छा टोल फ्री नंबर खरीद सकते हैं.



    अंतिम शब्द

    दोस्तों आशा करता हूं दोस्तो आपको हमारी आज की यह पोस्ट What Is a Toll Free Number in Hindi, टोल फ्री नंबर क्या है, टोल फ्री नंबर से बिजनेस को कैसे बढ़ाए, टोल फ्री नंबर के फायदे, और Best Toll Free Number In India अच्छी लगी होगी.आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं और अगर आपके मन में कोई भी इससे जुड़े सवाल या सुझाव है तो हमें आप Email भी कर सकते हैं.


    ---------यह भी पढ़े:----------

    Best Toll Free Number Providers In India, What Is a Toll Free Number in hindi, Advantages Of Toll Free Number, 1800 number, ivr number, business, cost

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post