रक्षाबंधन क्यों मनाया जाता है - राखी का महत्व

    Raksha Bandhan Kyo Manaya Jata Hai - Hindi Me

    रक्षाबंधन का त्यौहार क्यों मनाया जाता है राखी का महत्व: दोस्तों रक्षाबंधन का त्यौहार भारतीय हिंदू त्यौहारों में से भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाने वाला और सावन के पूर्णिमा के दिन मनाया जाने वाला एक ऐसा त्यौहार है.

    जिसमें बहन अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र जिसे राखी कहा जाता है बांधती है और उनकी लंबी उम्र की कामना भी करती हैं वही भाई भी इसके बदले उनकी उम्र भर रक्षा करने का वचन देते हैं इसीलिए इस त्यौहार को रक्षाबंधन का त्यौहार कहा जाता है कई लोग इसे राखी भी कहते हैं.


    आइए अब आपको रक्षाबंधन कब और कितनी तारीख को है?, Raksha Bandhan Kyo Manaya Jata Hai या Kyu Manate Hai, रक्षाबंधन का महत्व - Importance of Raksha Bandhan in Hindi और रक्षाबंधन से जुड़ी कहानियां - Stories of Rakhi Festival के बारे में बताते है.

    Raksha Bandhan Kyu Manaya Jata Hai Story Hindi Me
    Raksha Bandhan Kyu Manaya Jata Hai Story Hindi Me

    इस साल 2019 में रक्षाबंधन कब और कितनी तारीख को है?

    Raksha Bandhan 2019 in Hindi
    1. इस साल यानी कि 2019 में रक्षाबंधन का त्यौहार 15 अगस्त यानी कि स्वतंत्रता दिवस वाले दिन ही है और इस दिन बृहस्पतिवार का दिन है.

    2. इससे पिछले साल यानी कि 2018 में रक्षाबंधन अगस्त महीने की 26 तारीख को रविवार के दिन मनाया गया था.

    रक्षाबंधन से जुड़ी कहानियां - Stories of Rakhi Festival

    दोस्तों रक्षाबंधन के त्यौहार के पीछे मुख्य रूप से दो कहानियां काफी ज्यादा प्रचलित हैं जिसकी वजह से कुछ मुसलमान लोग भी रक्षाबंधन का त्यौहार मनाते हैं.


    अगर पहली कहानी की बात की जाए तो जब शिशुपाल और श्री कृष्ण के बीच युद्ध चल रहा था तब लड़ाई करते समय भगवान श्री कृष्ण की तर्जनी उंगली में चोट (घाव) लग गया था.


    और उस समय उनके रक्त को रोकने के लिए द्रोपदी ने अपने साड़ी का एक कपड़ा फाड़कर भगवान श्री कृष्ण की उंगली पर पट्टी की तरह बांध दिया था.


    इसके बाद द्रोपदी के चीरहरण के समय भगवान श्री कृष्ण ने ने द्रोपदी की लाज बचा कर अपना यह कर्ज चुकाया था तभी से लोग इस त्यौहार को रक्षाबंधन के रूप में मनाते हैं और बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती है तथा इस त्यौहार को भाई बहन के त्यौहार के रूप में मनाते हैं.


    इसके बाद दूसरी कथा की बात करें तो जब सिकंदर की लड़ाई भारत के हिंदू शासक पुरू से हो रही थी तब सिकंदर की पत्नी ने अपने पति की रक्षा के लिए उसके शत्रु पुरू को राखी बांधी थी और उसे अपना भाई बना लिया था.


    इसका कारण सिकंदर को ना मारने के लिए पुरू को दिया गया वचन था यानी कि भाई बनाने के बदले सिकंदर की पत्नी ने पुरू से सिकंदर की जान बख्श देने का वचन मांगा था और पुरू में भी अपनी बहन को यह वचन दिया था कि वह सिकंदर के प्राण नहीं लेगा और उसने अपनी बहन के वचन का मान रखते हुए सिकंदर को जीवनदान दे दिया था.


    Happy Raksha Bandhan 2019 Images Kyo Manate Hai

    रक्षाबंधन का महत्व - Importance of Raksha Bandhan in Hindi

    दोस्तों रक्षाबंधन का महत्व किसी भी हिंदू के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है और अनमोल है यह हिंदुओं के सभी प्रमुख त्योहारों में से एक है और यह सावन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है यह त्यौहार अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग रस्मों रिवाजों के साथ साथ अलग-अलग नामों से मशहूर है और बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है.


    रक्षाबंधन से कुछ दिन पहले दोस्ती का त्यौहार मनाया जाता है जिसमें हम अपने दोस्तों को दोस्ती का धागा बांधते हैं जिसे फ्रेंडशिप बैंड कहा जाता है और इस दिन को इंग्लिश में Friendship Day भी कहा जाता है.


    होली जाने के बाद रक्षाबंधन का यह त्यौहार आता है.


    इस दिन बहनें सुबह तैयार होकर राखी की थाली तैयार करती है और अपने भाइयों के दाहिनी कलाई पर राखी बांधती है.


    और तिलक और आरती करके उनकी लंबी उम्र की कामना भी करती हैं.


    वही भाई भी अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देते हैं और उन्हें भेंट में कोई ना कोई उपहार भी देते हैं.


    इस दिन घरों में पकवान जैसे भी समय घेवर और सेवई बनाई जाती है.


    शादीशुदा बहने अपने भाई के घर आकर उन्हें राखी बांधती है लेकिन जो बहनें अपने भाइयों से बहुत ज्यादा दूर होती है और उन तक नहीं पहुंच सकती तो वह उन्हें Post या कोरियर के माध्यम से राखी भिजवाती है ताकि उनके भाइयों की कलाई रक्षा बंधन के दिन सूनी ना रह जाए.


    रक्षाबंधन की सबसे मशहूर और छोटी सी कविता कुछ इस प्रकार है

    फूलों का तारों का सबका कहना है
    एक हजारों में मेरी बहना है.

    लेकिन सही मायनों में रक्षाबंधन का त्यौहार तभी सफल हो सकता है जब आप अपनी बहन के साथ साथ दूसरों की बहन को भी वही इज्जत और सम्मान देंगे जो इज्जत व सम्मान आप अपनी बहन को देना चाहते हैं.


    यह भी पढ़े:

    26 जनवरी को पहला गणतंत्र दिवस क्यों और कैसे मनाया गया

    Paisa Kamane Wala App 2019 {100% Working}

    Whatsapp Status Video Kaise Aur Kaha Se Download Kare

    Jio Sim Ka Number Balance & Validity Kaise Check Kare

    Best Online Movies Dekhne Wala Apps 2019

    अमेज़न पर अकाउंट कैसे बनाए?

    अन्तिम शब्द

    फ्रेंड्स आपको हमारी आज की रक्षा बंधन का त्यौहार क्यों मनाया जाता है और रक्षाबंधन का क्या महत्व होता है इसके बारे में इंडिया में जानकारी हिंदी में कैसी लगे हमें कमेंट करके जरूर बताएं.


    और दोस्तों अगर आपको Raksha Bandhan Kyo Manaya Jata Hai या Kyu Manate Hai, रक्षाबंधन का महत्व - Importance of Raksha Bandhan in Hindi और रक्षाबंधन से जुड़ी कहानियां - Stories of Rakhi Festival अच्छे लगे तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर Share करें.


    HaxiTrick परिवार की तरफ से आप सभी को रक्षा बंधन की हार्दिक शुभकामनायें.
    धन्यवाद!
    ---------यह भी पढ़े:----------

    raksha bandhan kyo manaya jata hai, Rakhi ka tyohar kyu manate hai, kab hai hindi me, festival, Story, Importance, mahatva, Information 2019, रक्षाबंधन

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post