2 अक्टूबर को कब, क्यों और कैसे मनाई जाती है गांधी जयंती, जानिए महात्मा गाँधी से जुड़ी रोचक बातें

    2 October 2019: Gandhi Jayanti Kab, Kyu, Aur Kaise Manate Hai In Hindi

    2 अक्टूबर को कब, क्यों और कैसे मनाई जाती है गांधी जयंती, जानिए महात्मा गाँधी से जुड़ी रोचक बातें

    Mahatma Gandhi Jayanti - 2 October 2019: इस साल पूरा देश महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है हर साल 2 अक्टूबर को देश के राष्ट्रपिता कहे जाने वाले महात्मा गांधी की जयंती बड़े धूमधाम के साथ मनाई जाती है। राष्ट्र पिता की उपाधि मिलने के कारण महात्मा गांधी जी को बापू भी कहा जाता है तथा उनके जन्मदिन को देश के स्कूलों और दफ्तरों में बहुत धूम-धाम से मनाया जाता है और कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है।

    महात्मा गाँधी अहिंसा के पुजारी थे तथा वे अहिंसा को ही अपना परम धर्म मनाते थे।
    Mahatma Gandhi Jayanti 2 October 2019 Kab Kyu Kaise Manaya Jata Hai
    Mahatma Gandhi Jayanti 2 October 2019 Kab Kyu Kaise Manaya Jata Hai

    आज हम आपको महात्मा गाँधी जी के बारे में कुछ ऐसे तथ्य बताने वाले है जो आपको काफी प्राभावित करेंगे। साथ ही आपको गांधी जयंती कब मनाई जाती है और महात्मा गाँधी की जयंती 2 अक्टूबर को क्यों मनाई जाती है।

    लेकिन अगर आपको महात्मा गाँधी जी कौन थे उनके बारे में नही जानते तो हम आपको सबसे पहले महात्मा गाँधी जी के बारे में जानकारी दें देते हैं।

    महात्मा गाँधी जी कौन थे | Who Is Mahatma Gandhi In Hindi

    बापू का पूरा नाम मोहनदास करमचन्द गांधी था। जिन्होंने अहिंसा आंदोलन के दम पर देश को आजादी दिलाई थी| बापू जी को  देश की आजादी के लिए कई बार जेल भी जाना पड़ा था।

    गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात में स्थित पोरबंदर में हुआ था, महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था उनकी माता का नाम पुतलीबाई तथा पिता का नाम करमचंद गांधी था।

    अपने स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वे लॉ (कानून) की पढ़ाई करने और Barrister बनने लन्दन चले गए। वहाँ उन्होंने Law (कानून) की पढ़ाई Complete करके बैरिस्टर की डिग्री प्राप्त की और भारत वापस लौटे तो उस समय देश की स्थिति काफी खराब थी जिससे वह बहुत प्रभावित हुए। और आजादी की लड़ाई में शामिल हो गए तथा उन्होंने अहिंसा का सहारा लिया और देश की स्वतंत्रता के लिए लंबी लड़ाई लड़ी। उन्होने स्वतंत्रता संग्राम में कई आन्दोलनों में हिस्सा लिया गांधी जी के प्रयासों के चलते ही आज हमारा देश स्वतंत्र है।

    S.No. आंदोलन वर्ष स्थान
    1. चंपारण आंदोलन 1917 चंपारण (बिहार)
    2. खेड़ा आंदोलन 1918 खेड़ा (गुजरात)
    3. खिलाफत आंदोलन 1919 -
    4. असहयोग आन्दोलन 1920 -
    5. भारत छोड़ो आन्दोलन 1942 -
    6. सविनय अवज्ञा आन्दोलन 1930 -

    2 अक्टूबर को क्यों मनाई जाती है- गाँधी जयंती | Hindi

    2 अक्टूबर को गांधी जी का जन्म हुआ था तथा उनका देश को आजाद कराने के प्रति योगदान को देखते हुए इस दिन को उनकी जयंती के रूप में मनाया जाता है। तथा उनके अहिंसा के पुजारी होने के कारण ही 2 अक्टूबर के दिन ही विश्व अहिंसा दिवस भी मनाया जाता है।

    आज भी सम्पूर्ण संसार में गांधी जी को अहिंसात्मक आंदोलनों के लिए जाना जाता हैं और अहिंसा दिवस पर उन्हें ही सम्मान देने के लिए इस दिन को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

    महात्मा गाँधी की जयंती कैसे मनाई जाती है - 2 अक्टूबर 2019

    2 अक्टूबर के दिन गांधी जयंती के अवसर पर लोग नई दिल्ली में स्थित उनकी समाधि राजघाट पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

    इस दिन दिल्ली समेत भारत के कई राज्यों में राष्ट्रीय अवकाश रहता है, तथा उनकी समाधि राजघाट पर भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की उपस्थिति में श्रद्धांजलि का आयोजन होता है। तथा स्‍कूलों और दफ्तरों में भी गांधी जयंती का उत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है।

    महात्मा गांधी से जुड़ी 5 महत्वपूर्ण बाते

    • 1. महात्मा गांधी ने लंदन से कानूनी बैरिस्टर की डिग्री तो हासिल की, लेकिन उन्हे मुंबई के उच्च न्यायालय में हुई पहली बहस में असफलता हाथ लगी।

    • 2. Apple के Founder स्टीव जॉब्स Gandhi Ji को सम्मानित करने के लिए खुद भी उनके जैसा गोल चश्मा पहनते थे।

    • 3. भारत में 50 से भी अधिक सड़को का निर्माण गांधी जी के नाम पर किया गया है। भारत ही नही विदेशों में भी लगभग 60 सड़के गांधी जी के नाम पर बनी हुई है।

    • 4. महात्मा गांधी को 5 बार नोबेल पुरस्कार के लिए Nominate किया गया लेकिन उन्हे 1 बार भी Nobel prize से सम्मानित नही किया गया है।

    • 5. गाँधी जी रोज लगभग 18 किलोमीटर पैदल चला करते थे।

    अन्तिम शब्द | 2 अक्टूबर 2019 गांधी जयंती

    दोस्तों अब तो आप महात्मा गांधी के बारे में सबकुछ जान ही गए होंगे, अगर आपको महात्मा गाँधी कौन थे, गांधी जयंती कब आती है, 2 अक्टूबर को गाँधी जयंती क्यों मानाई जाती है। यह सभी जानकारिया अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें।

    ---------यह भी पढ़े:----------
    2 अक्टूबर को कब, क्यों और कैसे मनाई जाती है गांधी जयंती, जानिए महात्मा गाँधी से जुड़ी रोचक बातें 2 अक्टूबर को कब, क्यों और कैसे मनाई जाती है गांधी जयंती, जानिए महात्मा गाँधी से जुड़ी रोचक बातें Reviewed by HaxiTrick on Tuesday, October 01, 2019 Rating: 5

    2 अक्टूबर को कब, क्यों और कैसे मनाई जाती है गांधी जयंती, जानिए महात्मा गाँधी से जुड़ी रोचक बातें, Mahatma Gandhi Jayanti 2 October 2019 Kab Kyu Kaise Manaya Jata Hai, Hindi Me

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post