-->

कंप्यूटर सुरक्षा दिवस 2020: कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है Computer Security Day? जानिए इतिहास

    Computer Security Day 2020: कंप्यूटर सुरक्षा दिवस कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है? इतिहास और महत्व

    कंप्यूटर सिक्योरिटी डे २०२०: आज का युग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का युग है आज स्मार्टफोन, टैबलेट और कंप्यूटर जैसे रोजमर्रा के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का हमारे जीवन में अपना ही एक महत्व है।

    इनसे हमारा काम आसान हो जाता है और यह संचार को भी आसान बनाते हैं परंतु यह तकनीक जिस तरह प्रगति लेकर आई है उसी तरह ही गोपनीयता एवं सुरक्षा को लेकर चिंताएं भी बढ़ गई हैं।

    अब ऐसा दिन तक आ गया है जब हमें अपने डाटा को सुरक्षित और गोपनीयता को बनाए रखने तथा लोगों को जागरूक करने के लिए इस पर समर्पित एक दिन मनाना पड़ रहा है जिसे 'कंप्यूटर सुरक्षा दिवस' (Computer Security Day) कहा जाता है।

    Computer Security Day 2020 in Hindi
    Computer Security Day 2020 in Hindi

    आइए अब आपको World Computer Security Day कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है? तथा संगणक सुरक्षा दिवस के इतिहास के बारे में भी जानकारी देते हैं।


    कंप्यूटर सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है?

    हर साल 30 नवंबर को कंप्यूटर सुरक्षा दिवस (Computer Security Day) मनाया जाता है, यह दिन कंप्यूटर में निजी और व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसे पहली बार वर्ष 1988 में मनाया गया था।

    कंप्यूटर और स्मार्टफोन ने संचार को तेज सुविधाजनक और अधिक कुशल बनाकर हमारे जीवन को सरल बना दिया है लेकिन साथ ही इस पर गोपनीयता और सुरक्षा के मुद्दे भी सामने निकल कर आए हैं।

    यह दिन लोगों को उनकी कंप्यूटर की सुरक्षा के शीर्ष पर रहने और उनकी व्यक्तिगत जानकारी और डाटा को सुरक्षित बनाने के एक कदम के रूप में मनाया जाता है।


    यह विश्व स्तर पर स्कूल, संस्थानों और सरकारी संगठनों द्वारा मनाया जाता है साथ ही कुछ कंपनियों में 30 नवंबर को महीने का आखिर दिन होने के कारण 1 दिन पहले ही इसे मनाया जाता हैं।

    हर बार की तरह इस साल 2020 में भी World Computer Security Day 30 नवंबर को सोमवार के दिन मनाया जा रहा है।


    यह भी पढ़ें: कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें?

    Computer Security Day कैसे मनाया जाता है?

    वर्ल्ड कंप्यूटर सिक्यूरिटी डे निम्नलिखित गतिविधियाँ करते हुए मनाया जा सकता है:


    • 1. पासवर्ड बदलें: अगर आप आपने सभी ऑनलाइन अकाउंट में एक जैसे या एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप हैकर (Hackers) की चपेट में आ सकते हैं। आप इस दिन को अपने सभी अकाउंट के पासवर्ड को बदलने या अपडेट करने के लिए मनाएं।

      आपको बता दें कि सबसे सामान्य और आसानी से हैक हो जाने वाले पासवर्ड में '123456' और 'Password' जैसे पासवर्ड शामिल है। इन्हे कभी भी पासवर्ड के तौर पर सेट ना करें यदि आपने ऐसा किया है तो इसे तुरंत बदल दें

      अगर आप बार-बार पासवर्ड भूल जाते हैं तो ज्यादातर आपको ज्यादातर Websites पर साइन अप का ऑप्शन मिलता है, आप Sign up ऑप्शन का Use करें, जिससे आपको बार बार पासवर्ड नहीं डालना होगा और बार-बार पासवर्ड याद रखने से भी आपको छुट्टी मिल जाएगी।

    • 2. अपडेट सॉफ्टवेयर: इस दिन आप सभी स्पाइवेयर और मैलवेयर सुरक्षा सॉफ्टवेयर को अपडेट करें। सॉफ्टवेयर के साथ साथ यदि आप पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे भी जरूर अपग्रेड करें।

    • 3. बैकअप बनाए: अपनी वेबसाइट या फिर फाइल और तस्वीरों या किसी अन्य जरूरी डाटा का बैकअप बनाएं। बैकअप बनाने के लिए सबसे प्रसिद्ध सॉफ्टवेयर गूगल ड्राइव का इस्तेमाल किया जा सकता है।

    • 4. सिक्योरिटी बढाए: इसी तरह अगर आप एक कंपनी या बिज़नस के मालिक है तो अपने सभी कर्मचारियों से कंप्यूटर के सभी सिक्योरिटी और जरूरी प्राइवेसी तथा सॉफ्टवेयर्स को अपडेट करने के लिए कहें और खुद भी इस पर ध्यान दें।

    यह भी पढ़ें: विश्व टेलीविजन दिवस कब और क्यों मनाते है, जानिए World Television Day पर TV का महत्व

    कंप्यूटर सिक्यूरिटी डे क्यों मनाया जाता है? (इतिहास)

    कंप्यूटर सुरक्षा दिवस मनाया जाना 1988 में शुरू हुआ था उस समय के आसपास कंप्यूटर एक आम चीज थी भले ही ये घरों तक नहीं पहुंच पाए थे। लेकिन 1980 के दशक में कंप्यूटर व्यापार और प्रसार का शुरुआती चरण था।

    हैकिंग और वायरस लगभग आधुनिक कंप्यूटर के शुरुआती दिनों से ही शुरू हो गया था। उस समय कंप्यूटर बैंकिंग, सरकारी कार्यालय और संस्थानों में इस्तेमाल किया जाता था। जिसका सारा डाटा कंप्यूटर के सर्वर पर संग्रहित किया जाता था, और इसके हैक (Hack) होने का सीधा अर्थ मूल्यवान जानकारी का लीक होना था।

    इसीलिए उस समय ही कंप्यूटर सुरक्षा एक महत्वपूर्ण चिंता बन गई थी। उस समय कंप्यूटर सुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए अन्तर्राष्ट्रीय कंप्यूटर सुरक्षा दिवस मनाने की शुरुआत की गयी और तभी से आज तक इसी उद्देश्य से International Computer Security Day मनाया जाता है।


    यह भी पढ़े: इंजीनियर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है?

    अंतिम शब्द

    अब तो आप समझ ही गए होंगे कि कंप्यूटर सिक्योरिटी डे कब क्यों और कैसें मनाया जाता है, आप भी आप याद से अपने लैपटॉप/पीसी/कंप्यूटर की सिक्यूरिटी को बढ़ा ले।

    और अगर आपको संगणक सुरक्षा दिवस की यह जानकारी Useful लगें तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।


    यह भी पढ़े: 01 दिसम्बर को है विश्व एड्स दिवस, जानिए इसके बारे में कुछ जरूरी बातें
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post