30 नवंबर को मनाया जाएगा कंप्यूटर सिक्योरिटी डे, जाने कंप्यूटर सुरक्षा दिवस का महत्व

    Computer Security Day 2019: 30 नवंबर को मनाया जा रहा है कंप्यूटर सिक्योरिटी डे, जाने कंप्यूटर सुरक्षा दिवस का महत्व

    Computer Security Day 30 November 2019: कंप्यूटर सुरक्षा दिवस या कंप्यूटर सिक्योरिटी डे(Computer Security Day 2019) हर साल 30 नवंबर को मनाया जाता है यह दिन कंप्यूटर में पर्सनल या व्यक्तिगत जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है, कंप्यूटर और स्मार्टफोन ने संचार को तेज सुविधाजनक और अधिक कुशल बनाकर हमारे जीवन को सरल बना दिया है लेकिन साथ ही इस पर गोपनीयता और सुरक्षा के मुद्दे भी सामने निकल कर आए हैं।

    यह दिन लोगों को उनकी कंप्यूटर की सुरक्षा के शीर्ष पर रहने और उनकी व्यक्तिगत जानकारी और डाटा को सुरक्षित बनाने के एक कदम के रूप में मनाया जाता है।
    Computer Security Day 30 November 2019 Information In Hindi
    Computer Security Day 30 November 2019 Information In Hindi
    आइए अब आपको कंप्यूटर सिक्योरिटी डे (World Computer Security Day 2019), कंप्यूटर सुरक्षा दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, (When, How and Why do we Celebrate International Computer Security Day In Hindi) और संगणक सिक्योरिटी डे का इतिहास क्या है, (History of Computer Security Day Information In Hindi) इसके बारे में भी बताते हैं.

    यह भी पढ़े: इंजीनियर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है? - Why We Celebrate Engineer’s day In Hindi

    कंप्यूटर सुरक्षा दिवस कब मनाया जाता है | When World Computer Security Day Is Celebrated - Hindi

    वैसे तो पहली बार कंप्यूटर सुरक्षा दिवस या कंप्यूटर सिक्योरिटी डे (Computer Security Day) 1988 में मनाया गया था, लेकिन अब यह विश्व स्तर पर सहयोग स्कूल और सरकारी संगठनों द्वारा मनाया जाता है साथ ही कई कंपनियों में तो 30 नवंबर को सप्ताहांत होने के कारण 1 दिन पहले ही मनाते हैं.

    हर साल की तरह इस बार भी कंप्यूटर सुरक्षा दिवसीय कंप्यूटर सिक्योरिटी डे 30 नवंबर 2019 को ही मनाया जाएगा.

    यह भी पढ़ें:

    👉कंप्यूटर में हिंदी टाइपिंग कैसे करें - Google Input Tool

    👉Happy Thanksgiving Day 2019: 28 November को क्यों और कैसे मनाते है धन्यवाद दिवस, जाने इतिहास

    👉भारतीय संविधान दिवस 2019: 26 नवंबर को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कानून दिवस जाने

    👉विश्व टेलीविजन दिवस कब और क्यों मनाते है, जानिए World Television Day 2019 पर TV का महत्व

    👉व्हाट्सअप्प पिगासस स्पाईवेयर अटैक: क्या है, कैसे काम करता है, और इससे बचने की जानकारी

    👉ये है TikTok पर Likes और Followers बढ़ाने के बेहतरीन तरीके

    कंप्यूटर सिक्योरिटी डे कैसे बनाते है | How Do We Celebrate International Computer Security Day In Hindi

    1. पासवर्ड बदलें: अगर आप आपने सभी ऑनलाइन अकाउंट में एक जैसे (सामान) पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आप हैकर (Hackers) की चपेट में आ सकते हैं. आप इस दिन को अपने सभी अकाउंट के पासवर्ड को बदलने या अपडेट करने के लिए मनाएं।

    अगर आप बार-बार पासवर्ड भूल जाते हैं तो ज्यादातर आपको सभी वेबसाइट पर साइन अप का ऑप्शन मिलता है, आप साइन अप ऑप्शन का Use करें, जिससे आपको बार बार पासवर्ड नहीं डालना होगा और बार-बार पासवर्ड याद रखने से भी आपको छुट्टी मिल जाएगी।

    2. अपडेट सॉफ्टवेयर: इस दिन आप सभी स्पाइवेयर और मैलवेयर सुरक्षा सॉफ्टवेयर को अपडेट करें।

    3. बैकअप बनाए: अपनी वेबसाइट या फिर फाइल और तस्वीरों का बैकअप बनाएं।

    4. सिक्योरिटी बढाए: इसी तरह अगर आप एक कंपनी या व्यवसाय के मालिक है तो अपने सभी कर्मचारियों से कंप्यूटर के सभी सिक्योरिटी और जरूरी प्राइवेसी सिक्योरिटी चीजों को अपडेट करें और उन पर ध्यान दें।

    कंप्यूटर सुरक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है | Why Computer Security Day is Celebrated - Hindi

    दोस्तों कंप्यूटर सुरक्षा दिवस मनाया जाना 1988 में शुरू हुआ था उस समय के आसपास कंप्यूटर एक आम चीज थी भले ही वह घरों तक नहीं पहुंच पाए थे, लेकिन 1980 के दशक में कंप्यूटर व्यापार और सरकार का शुरुआती चरण था.

    हैकिंग और वायरस लगभग आधुनिक कंप्यूटर के शुरुआती दिनों से ही शुरू हो गया था। उस समय कंप्यूटर बैंकिंग, सरकारी कार्यालय और संस्थानों में इस्तेमाल किया जाता था। जिसका सारा डाटा कंप्यूटर के सर्वर पर संग्रहित किया जाता था, और इसके हैक (Hack) होने का सीधा अर्थ मूल्यवान जानकारी का लीक होना था। इसीलिए उस समय ही कंप्यूटर सुरक्षा एक महत्वपूर्ण चिंता बन गई थी। उस समय कंप्यूटर सुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए कंप्यूटर सुरक्षा दिवस मनाया गया और तभी से आज तक इसी उद्देश्य से कंप्यूटर दिवस मनाया जाता है।

    अंतिम शब्द | Summary

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि कंप्यूटर सिक्योरिटी डे (Computer Security Day 2019) क्या है, कंप्यूटर सुरक्षा दिवस कब क्यों और कैसें मनाया जाता है, (When Why And How Computer Security Day is Celebrated in India Hindi).

    अगर आपको संगणक सुरक्षा दिवस की यह जानकारी Useful लगें तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।
    ---------यह भी पढ़े:----------
    30 नवंबर को मनाया जाएगा कंप्यूटर सिक्योरिटी डे, जाने कंप्यूटर सुरक्षा दिवस का महत्व 30 नवंबर को मनाया जाएगा कंप्यूटर सिक्योरिटी डे, जाने कंप्यूटर सुरक्षा दिवस का महत्व Reviewed by HaxiTrick on Thursday, November 28, 2019 Rating: 5

    Computer Security Day 2019: 30 नवंबर को मनाया जा रहा है कंप्यूटर सिक्योरिटी डे, कंप्यूटर सुरक्षा दिवस का महत्व, संगणक, When, How and Why do we Celebrate International Computer Security Day In Hindi

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post