Google Sandbox Kya Hai? Ranking Effects And Time Period Information Hindi

    What Is Google Sandbox In Hindi | Meaning Kya Hai, Ranking Effects And Time Period

    What Is Google Sandbox in Hindi: दोस्तों गूगल अपने एल्गोरिथ्म में लगातार बदलाव करता रहता है, और गूगल के कुछ ऐसे भी एल्गोरिथ्म है, जिसके बारे में Google ने कोई Confirmation नहीं दी है या आप यह कह सकते हैं कि उन्हें लोगों ने महसूस किया और अपने हिसाब से उनका नामकरण भी किया, जिसमें से गूगल सैंडबॉक्स भी एक ऐसा ही इफेक्ट है, जिसे गूगल द्वारा डिफाइन नहीं किया गया है, लेकिन कई SEO एक्सपर्ट्स ने इसे महसूस किया और इसका नाम गूगल सैंडबॉक्स रख दिया अगर आप यह सोच रहे हैं कि गूगल सैंडबॉक्स इफेक्ट क्या है इसकी मीनिंग क्या है.
    What Is Google Sandbox In Hindi How Can We Avoid and Ranking Effects
    What Is Google Sandbox In Hindi How Can We Avoid and Ranking Effects

    तो आज की इस लेख में हम आपको SEO में गूगल सैंडबॉक्स एनवायरमेंट के बारे में बताने वाले हैं, यानी कि What Is Google Sandbox In Hindi, यह वेबसाइट को रैंक होने से कैसे और क्यों रोकता है, How and Why Sandbox Stops A New Website From Ranking? गूगल सेंड इफ़ेक्ट से साइट को बाहर कैसे निकाले How Can We Avoid or Reduce the Sandbox Period?.

    What Is Google Sandbox In Hindi - Kya Hai:

    गूगल सैंडबॉक्स को नए ब्लॉगर के लिए जानना बहुत जरूरी है, गूगल सैंडबॉक्स एक SEO Theory है जिसे एसईओ एक्सपर्ट्स (SEO Experts) ने फाइंड आउट किया है, हम आपको बता दें गूगल सैंडबॉक्स इफेक्ट न्यू वेबसाइट को रैंक होने से रोकता है. यह ऐसा इसलिए करता है क्योंकि नई वेबसाइट पुरानी वेबसाइट को एकदम से Beat नहीं कर सकती, उन्हें पुरानी वेबसाइट को पेट करने के लिए गूगल के साथ कुछ रिलेशनशिप Build करने होते हैं, और गूगल के साथ Trust (विश्वास) बनाना होता है, इसमें थोड़ा समय लगता है इसलिए कोई भी नई वेबसाइट गूगल सैंडबॉक्स के इफेक्ट के कारण जल्दी रैंक नहीं होती इन्हें रैंक होने में थोड़ा बहुत समय लगता है.

    गूगल सेंड बॉक्स एल्गोरिथ्म या पेनल्टी का जिक्र गूगल द्वारा ऑफीशियली कहीं भी नहीं किया गया है, इसे SEO एक्सपर्ट्स ने महसूस किया और इसका नाम गूगल सैंडबॉक्स रखा, एसईओ एक्सपर्ट्स ने कई वेबसाइट पर यह टेस्ट किया और पाया कि कोई भी नई वेबसाइट एकदम से गूगल की कंपटीशन कीवर्ड्स में रैंक नहीं होती.

    वही यह नई वेबसाइट Bing और Yahoo जैसे सर्च इंजन पर आसानी से रैंक हो जाती हैं.

    Why Sandbox Stops A New Website From Ranking?

    दोस्तों नई वेबसाइट का डाटा पुरानी वेबसाइट के मुकाबले बहुत कम होता है, और गूगल इसी डाटा जैसे User Experience, Backlinks, Content, CTR, और बहुत से फैक्टर्स को ध्यान में रखते हुए, किसी वेबसाइट को गूगल में रैंक कराता है, और नई वेबसाइट का डाटा हमेशा कम होता है या ना के बराबर होता है, इसीलिए गूगल न्यू वेबसाइट गूगल के पेज पर रैंक नहीं हो पाते इन्हें पुरानी वेबसाइट को बीट करने के लिए क्वालिटी कंटेंट के साथ साथ बैकलिंक्स और बहुत से फैक्टस पर ध्यान देना होता है, जिसमें कुछ समय जरूर लग जाता है.

    How Can We Avoid or Reduce the Sandbox Period?

    हम आपको बता दें कि गूगल सैंडबॉक्स से किसी भी वेबसाइट को बाहर आने में कितना समय (Time) लगेगा इसकी कोई गारंटी नहीं है, आप अपनी वेबसाइट पर जिस तरह काम करेंगे उसी हिसाब से आपकी वेबसाइट Google Sandbox से बाहर आ जाएगी, इसके लिए आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं जिससे आपकी वेबसाइट गूगल सैंडबॉक्स से जल्दी बाहर आ जाए या फिर आप उससे बच सकें.

    1. Target Low Competitive Keywords With High Search Volume: सबसे पहले आप कुछ ऐसा ही कीवर्ड को फाइंड करें जिनका कंपटीशन गूगल में बहुत कम हो, लेकिन उनका सर्च वॉल्यूम ज्यादा से ज्यादा हो.

    2. Write High Quality Content: किसी भी टॉपिक पर डिटेल पोस्ट लिखें, आपका पोस्ट कम से कम 2000 शब्दों से ज्यादा का होना चाहिए और आप उस पोस्ट में उस कीवर्ड के बारे में सभी जानकारी दें.

    3. Create Backlinks: बैकलिंक रैंकिंग फैक्टर का सबसे महत्वपूर्ण शब्द है, इसीलिए हो सके तो ज्यादा से ज्यादा High Quality Backlinks बनाने की कोशिश करें.

    4. Update Blog Regularly: शुरुआती दिनों में अपनी वेबसाइट पर आप जितने ज्यादा से ज्यादा पोस्ट लिख सकते हैं लिखें, हो सके तो दिन में कम से कम 1 पोस्ट तो जरूर Publish करें.


    👉SMO Kya Hai - Social Media Optimization Ke Fayde

    👉Google Algorithm Update September 2019: Prioritising Original Reporting in Hindi

    👉Google Algorithm Update September 2019: Prioritising Original Reporting in Hindi

    👉Blog/Website Ko Google Search Console Me Submit Kaise Kare

    👉Image Optimization Kaise Kare - SEO Friendly Banaye

    👉Bloggers Ke Liye 5 Best Tools/Website - Hindi Me

    अन्तिम शब्द | Summary

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि गूगल सैंडबॉक्स क्या है (Google Sandbox Kya Hai) गूगल सैंडबॉक्स से कैसे बचा जा सकता है (How Can We Avoid or Reduce the Sandbox Period?), या फिर अपनी साइट को गूगल सैंडबॉक्स से बाहर कैसे निकाल सकते हैं और गूगल सैंडबॉक्स पेनल्टी का टाइम पीरियड क्या है (What Is The Time Period For Google Sandbox Effect in Hindi).

    अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों और शेयर करें अगर आपके मन में अभी भी गूगल सैंडबॉक्स से रिलेटेड कोई सवाल या फिर सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.
    ---------यह भी पढ़े:----------

    Google Sandbox Kya Hai What Is Google Sandbox In Hindi यह वेबसाइट को रैंक होने से कैसे और क्यों रोकता है, How and Why Sandbox Stops A New Website From Ranking

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post