विश्व कैंसर दिवस 2020: जानिए कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे, जाने थीम

    वर्ल्ड कैंसर डे 2020: विश्व कैंसर दिवस कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है जानिए विश्व कैंसर दिवस 2020 की थीम

    World Cancer Day 2020 Information in Hindi: विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है और यह दिन एक खास थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। जिसकी शुरुआत 1933 में की गई थी। कैंसर को हिंदी में कर्क रोग कहा जाता है यह काफ़ी जानलेवा बीमारी है जो विश्व भर में अधिकांश लोगों को होती है महिलाओं में यह बीमारी अधिकतर ब्रेस्ट कैंसर या स्तन कैंसर के रूप में पाई जाती है।

    Word Cancer Day 4 February 2020 Vishva Cancer Diwas Images Hindi
    Word Cancer Day 4 February 2020 Vishva Cancer Diwas Images Hindi

    आज के इस लेख में हम आपको विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day 2020) या अंतरराष्ट्रीय कर्करोग दिवस कब मनाया जाता है, वर्ल्ड कैंसर डे क्यों मनाया जाता है, विश्व कैंसर दिवस 2020 की थीम क्या है तथा विश्व कैंसर दिवस कैसे मनाया जाता है इसके इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां हम आपको कैंसर के कुछ लक्षण और इससे बचने के कुछ उपाय भी साझा करेंगे।


    विश्व कैंसर दिवस २०२० की जानकारी | World Cancer Day 2020 in Hindi

    विश्व कैंसर दिवस कब मनाया जाता है जानिए इतिहास:

    • कब मानते है:विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है इस साल 2020 में अंतरराष्ट्रीय कैंसर दिवस 4 फरवरी को मंगलवार के दिन मनाया जाएगा तथा अगले साल 2021 में विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी 2021 को वीरवार के दिन मनाया जाएगा।

    • इतिहास: विश्व कैंसर दिवस की शुरुआत साल 1933 में स्विट्जरलैंड के जिनोवा में यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) के द्वारा की गई थी।

      आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय कैंसर नियंत्रण संघ (UICC) एक गैर सरकारी संगठन है जो वैश्विक स्वास्थ्य समुदायों को कैंसर के खिलाफ लड़ाई में तेजी लाने में मदद करने के लिए बनाया गया है।

    • यह भी पढ़े: World Rose Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं कैंसर पीड़ित के लिए

    • शुरुआत: 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाने की शुरुआत साल 2000 को पेरिस में हुए एक विश्व कैंसर सम्मेलन के दौरान 4 फरवरी को ही हुई, यहां कैंसर के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में चुना गया तभी से हर साल 4 फरवरी को कैंसर दिवस मनाया जाता है।

    क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस जानिए उद्देश्य:

    विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) या अंतरराष्ट्रीय कैंसर दिवस मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को कैंसर के खिलाफ जागरूक करना और कैंसर पीड़ितों की संख्या में कमी लाना तथा कैंसर की बीमारी से होने वाली मृत्यु में भी कमी करना है।

    हालांकि सभी देशों में कैंसर अवेयरनेस डे यानी कैंसर जागरूकता दिवस या सप्ताह का आयोजन किया जाता है परंतु इंटरनेशनल कैंसर डे के दिन सभी देशों में कैंसर के लक्षणों को पहचानने, कैंसर के प्रति लोगों को शिक्षित करने और सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों को विश्व स्तर पर इस बीमारी के खिलाफ एकजुट होकर लड़ने के लिए एवं कैंसर पीड़ितों को मोटिवेट करने के लिए मनाया जाता है।

    यह भी पढ़े: कोरोना वायरस क्या है? जानिए Coronavirus के लक्षण इससे बचने के उपाय तथा इलाज

    साथ ही इस दिन कैंसर के बारे में फैली मिथ्या यानी गलत धारणाओं को भी लोगों के भीतर से हटाना और उन्हें सही जानकारी देना तथा जागरूक करना शामिल है।

    विश्व कैंसर दिवस कैसे मनाया जाता है:

    विश्व कैंसर दिवस, कैंसर यानी कर्क रोग जैसी भयावह बीमारी को फैलने से रोकने के लिए विश्व स्तर पर सरकारी और गैर सरकारी संगठनों द्वारा कैंप, सेमिनार, लेक्चर, भाषण और कई जागरूकता अभियान करके मनाया जाता है।

    जिनमें कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी और इसके लक्षणों तथा रोकथाम के उपायों को विस्तृत रूप से सरल भाषा में समझाया जाता है, इस दिन कई अस्पतालों में मुफ्त कैंसर जांच जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जा सकते हैं।

    यह भी पढ़े: जाने वर्ल्ड एड्स डे कब, क्यों व कैसे मनाते है और क्या है 2019 की थीम

    हालांकि इस दिन को एक खास Theme (विषय) के साथ मनाया जाता है जिससे इस दिन को सफल बनाया जा सके, भारत में भी कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए 7 नवंबर को राष्ट्रीय स्तर पर कैंसर अवेयरनेस डे या राष्ट्रीय कैंसर दिवस मनाया जाता है।

    आइए अब आपको विश्व कैंसर दिवस की थीम (World Cancer Day 2020 Theme) के बारे में बताते हैं।

    विश्व कैंसर दिवस की थीम | World Cancer Day 2020 Theme in Hindi

    विश्व कैंसर दिवस को विश्व स्तर पर सफल बनाने के लिए इस दिन को एक खास थीम के साथ मनाया जाता है, यहां आपको इस साल 2020 की थीम और 2021 की थीम के साथ-साथ पिछले कुछ सालों की थीम भी मिल जाएगी जो इस प्रकार है:

    साल विषय Theme
    2019 - 2021 ''मैं हूं और मैं करूंगा।' 'I Am and I Will.'
    2016 - 2018 'हम कर सकते हैं। हाँ मैं।' 'We can. I can.'
    2015 हमसे परे नहीं Not Beyond Us
    2014 मिथकों को तोड़ना Debunk the Myths
    2013 कैंसर के मिथक - तथ्य प्राप्त करें Cancer Myths - Get the Facts
    2012 एक साथ चलो कुछ करते हैं Together let's do something
    2010-2011 कैंसर को रोका जा सकता है Cancer can be prevented
    यह भी पढ़े: विश्व पोलियो दिवस 2020: कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है, इतिहास और थीम

    कैंसर के बारे में जानकारी | Cancer Information in Hindi

    आइए अब आपको कैंसर क्या है और कैंसर से जुड़ी कुछ जानकारियां भी देते हैं ताकि आप कैंसर के बारे में जान सके यानी कैंसर क्या है कैंसर होने के कारण और कैंसर होने के लक्षण तथा इससे बचने के उपाय क्या हैं:


    1. कैंसर क्या है: कैंसर किसी भी आयु वर्ग के व्यक्ति को होने वाली ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर की कोशिकाओं का समूह अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगता है जो कैंसर का कारण बन जाता है।

      स्तन कैंसर, ब्लड कैंसर, स्किन कैंसर, सर्वाइकल, फेफड़ों और प्रोस्टेट तथा मुंह का कैंसर समेत 100 से अधिक प्रकार के कैंसर हो सकते हैं।

    2. कैंसर क्यों होता है कैंसर होने के कारण: कैंसर के होने के कारण कैंसर के प्रकारों पर निर्भर करता है जिस तरह से कैंसर अलग-अलग तरह के होते हैं वैसे ही कैंसर होने के अलग-अलग कारण होते हैं जिनमें में कुछ सामान्य कारण निम्नलिखित हैं:
      • तंबाकू चबाने से,
      • धूम्रपान करने से,
      • पौष्टिक आहार ना लेने से,
      • व्यायाम और योगा ना करने के कारण,
      • शरीर का वजन बढ़ने के कारण,
      • मदिरा का सेवन करना आदि

    3. कैंसर होने के लक्षण: वजन कम होना, बुखार आना, भूख कम लगना, खासी, खाँसने पर मुंह से खून आना, हड्डियों में दर्द रहना, शरीर में गांठ का बढ़ना, घाव का देर से ठीक होना, आदि कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

    4. कैंसर से बचने के उपाय: एक्सरसाइज और नियमित योगा करें, सूर्य के प्रकाश में ज्यादा देर तक रहने से बचें, तंबाकू एवं नशीली पदार्थों का सेवन ना करें, वजन के ज्यादा बढ़ने से बचे।

    यह भी पढ़े: ई-सिगरेट क्या होती है, भारत सरकार ने इसकी बिक्री पर क्यों लगाया बैन

    अंतिम शब्द

    दोस्तों अब तो आप विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day 2020) या अंतरराष्ट्रीय कैंसर दिवस के बारे में समझ ही गए होंगे और आपको यह भी पता चल गया होगा कि वर्ल्ड कैंसर डे कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है तथा विश्व कैंसर दिवस 2020 की थीम क्या है (International Cancer Day 2020 Theme).

    साथ ही आपने यहां कैंसर क्या है, कैंसर होने के लक्षण कैंसर को रोकने के उपाय तथा कर्क रोग होने के कारणों के बारे में भी जाना अगर आपको विश्व कैंसर दिवस की यह जानकारी (World Cancer Day 2020 Hindi) पसंद आई तो इस लेख को अपने दोस्त और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके।
    ---------यह भी पढ़े:----------
    विश्व कैंसर दिवस 2020: जानिए कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे, जाने थीम विश्व कैंसर दिवस 2020: जानिए कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे, जाने थीम Reviewed by Sandeep Kumar on Tuesday, February 04, 2020 Rating: 5

    विश्व कैंसर दिवस 2020: जानिए कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे, थीम क्या है, World Cancer Day 2020 in Hindi, Vishva Cancer Diwas Images, 4 फरवरी Theme

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer