Mother’s Day 2024: मातृ दिवस कोट्स और शायरी फोटो (कब और क्यों मनाते है?)

समाज में माँ के प्रभाव और सम्मान को बढाने के लिए हर वर्ष मई के दूसरे रविवार (Sunday) को मदर्स डे मनाया जाता है, 2024 में मातृ दिवस 12 मई को है।

2024 में मदर्स डे कब है? कैसे हुई इसकी शुरूआत? Wishes Quotes और Shayari Photos in Hindi

Mother’s Day 2024: अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को दुनिया की सभी माँओं को धन्यवाद कहने और उन्हें सम्मानित करने के मकसद से मदर्स डे यानि मातृ दिवस मनाया जाता है। माँओं को समर्पित इस दिन की तारीख हर साल बदलती रहती है। 2024 में मदर्स डे 12 मई को है, तो वहीं अगली साल 2025 में इसे 11 मई को सेलिब्रेट किया जाएगा।

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इसे अलग-अलग दिन मनाया जाता है, परन्तु भारत, अफ्रीका, यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसें कई अन्य देश इसे मई के दुसरे सन्डे को ही मनाते हैं। कुछ जगहों पर 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन ही Mother’s Day मनाया जाता है।

Mothers Day Kab Manaya Jata Hai
Mothers Day Kab Manaya Jata Hai

इंग्लैण्ड में ईसाईयों द्वारा माँ को समर्पित यह दिवस ईशु मसीह की माताजी को सम्मान देने के लिए मदरिंग संडे को मनाया जाता है, जो इस्टर सन्डे के ठीक तीन सप्ताह पहले और लेंट के चौथे इतवार को पड़ता है। इस बार 10 मार्च 2024 को मदरिंग संडे मनाया गया।

माँ दिवस के बारे में (Mother’s Day in Hindi)
नाममातृ दिवस (माँ या माता दिवस)
कबमई का दूसरा रविवार
तिथि (2024)12 मई
पहली बार1908 में ऐना जारविस द्वारा
आधिकारिक घोषणा1914 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन द्वारा
उद्देश्यसभी माताओं को शुक्रिया अदा करने और उन्हें सम्मानित करने हेतु

 

मदर्स डे की शुरुआत कब और किसने की? (इतिहास)?

मदर्स डे मनाए जाने की शुरुआत अमेरिका की एक महिला ऐना जारविस ने की थी, जिसके बाद 09 मई 1914 को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति वुड्रो विल्सन द्वारा एक कानून पास कर औपचारिक तौर पर प्रतिवर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को Mother’s Day मनाए जाने की घोषणा की गयी।

हालंकि इससे पहले ही वर्ष 1908 में एना जार्विस ने अपनी माँ को सम्मानित करने के लिए एक स्मारक सेवा का आयोजन कर पहली बार मदर डे मनाया था। ऐना जारविस वेस्ट वर्जिनिया में पैदा हुई थी और अपनी मां अन्ना रसी से बहुत प्यार करती थी। उन्होंने अपनी मां की मृत्यु के 2 साल बाद ही Mother’s Day मनाने का अभियान चलाया और जल्द ही उन्हें इसमें सफलता भी मिली है और अमेरिका में इस दिन को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में भी घोषित कर दिया गया।

उनकी मां पिछले 20 सालों से एक चर्च में संडे स्कूल टीचर के रूप में कार्यरत थी। उस समय महिलाओं के लिए कोई भी खास दिन नहीं होता था।

 

मातृ दिवस पर शुभकामना शायरी फोटो (Mother’s Day Quotes Wishes Images in Hindi)

आजकल जमाना डिजिटल होता जा रहा है सब फेसबुक और व्हाट्सएप पर ही त्यौहार से लेकर जन्मदिन तक Wish करते है, इसी तरह Mother’s Day पर भी लोग अपनी माताजी को सम्मान देते हुए और उनके प्रति अपना प्यार दिखाते हुए हैप्पी मदर्स डे विश करने के लिए शुभकामना कोट्स, शायरी, कविताएँ, स्टेटस और इमेजेस, वीडियोस आदि शेयर करते हैं।

मदर्स डे (माता दिवस) विशेस कोट्स हिन्दी:

आजकल सभी से दूरी होने लगी है,
वक्त निकाल कर बैठ जाता हूं मां के पास,
मेरी मां अब बूढी होने लगी है। ❤️


आज मैं जो कुछ भी हूँ,
वो आपकी वजह से हूँ माँ… ❤️


Mothers Day Shayari in Hindi
Mothers Day Shayari in Hindi

न अपनों से खुलता है,
न गैरो से खुलता है,
ये जन्नत का दरवाजा है,
माँ के पैरो से खुलता है। ❤️
मदर्स डे की हार्दिक शुभकामनाएं


इस तरह मेरे गुनाहों को वो धो देती है,
माँ बहुत ग़ुस्से में होती है तो रो देती है।


माँ पर शायरी इमेज
माँ पर शायरी इमेज

किसी ने रोजा रखा तो किसी ने उपवास रखा,
कबूल हुई उसी की दुआ जिसने मां को अपने पास रखा।
मातृ दिवस की ढेरों शुभकामनायें!


मेरी गलतियों को वो माफ़ कर देती है,
बहुत गुस्से में होती है तो भी प्यार देती है,
होठों पे उसके हमेशा दुआ होती है,
ऐसी सिर्फ और सिर्फ “माँ” होती है।
-हैप्पी मदर्स डे


mothers day shayari photo
mothers day shayari photo

खूबसूरती की इंतहा बेपनाह देखी,
जब मैंने मुस्कुराती हुई
❤️ माँ ❤️
देखी।


पूछता है जब कोई मुझसे कि,
दुनिया में मोहब्बत अब बची है कहां.?
मुस्कुरा देता हूं मैं और याद आ जाती है
“माँ”


happy mothers day quote in hindi
happy mothers day quote in hindi

हर दुख सह कर अपने बच्चे को पालती है,
यूँ ही नहीं मां योद्धा कहलाती है।
-मातृ दिवस की शुभकामनाएं


माँ पर शायरी स्टेटस फोटो
माँ पर शायरी स्टेटस फोटो

 

 

Mother’s Day क्यों मनाया जाता है? (उद्देश्य और महत्व)

मातृ दिवस मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य माताओं को सम्मान देना तथा मां के महत्व और योगदानों को दुनिया भर में बताना है। साथ ही माँ को धन्यवाद कहना, उनके प्रति प्यार और सम्मान को व्यक्त करना भी इस दिन का मुख्य मकसद है।

किसी भी इंसान जानवर या पक्षी अथवा किसी भी जीव जंतु के लिए लिए उसकी मां और मां के लिए उसका बच्चा काफी महत्वपूर्ण होता है। मां अपने बच्चे के लिए बड़ी से बड़ी मुश्किलों से लड़ सकती है, ऐसे में बच्चों को भी उन्हें बराबर का सम्मान देना चाहिए, इसी वजह से हर साल दुनिया भर में मदर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है।

कहा जाता है कि भगवान हर किसी के साथ नहीं रह सकते इसीलिए उन्होंने मां को बनाया है। और किसी भी व्यक्ति के लिए मां कितनी जरूरी होती है यह उन्हें बताने की आवश्यकता नहीं है मां सचमुच भगवान का रूप होती है।

 

 

मातृ दिवस कैसे मनाते है? (सेलिब्रेशन)

लोग अपनी मां के साथ तस्वीरें व सेल्फी लेकर उसे सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म पर शेयर करते हैं यही आज कल का चलन होता जा रहा है। हालंाकि इस अवसर पर बच्चे अपनी मां को कोई ना कोई गिफ्ट तो देते ही हैं, लेकिन इस दिन ग्रीटिंग कार्ड, फूल या फिर उनकी पसंद का कोई अन्य गिफ्ट भी दिया जा सकता है।

कई जगहों पर माताओं को सम्मानित करने के लिए विभिन्न पुरस्कारों से भी नवाजा जाता है, और स्कूलों में निबंध लेखन और ड्राइंग कंपटीशन जैसी प्रतियोगिताएं भी आयोजित कराई जाती हैं।

इस मौके पर बच्चे अपनी माता को खुश करने की कोशिश करते हैं और वे उनके लिए तरह-तरह के व्यंजन बनाते हैं और उन्हें दिन भर कोई काम नहीं करने देते। यह हम माताओं को अपनी जिम्मेदारी से आराम देने का बढ़िया दिन है।

साथ ही इस दिन महिलाओं के लिए मुख्य रूप से माताओं के लिए कई खास ऑफर निकाले जाते हैं, यह Offer रेस्टोरेंट, शॉपिंग या फिर किसी अन्य वस्तु पर दिया जा सकता है।

Mother’s Day हमें उन्हें यह अहसास दिलाने का दिन है कि माँएं हमारे जीवन में क्या मायने रखती है, इस दिन आप अपना कीमती समय निकाल कर माँ को धन्यवाद जरूर कहें।



प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *