Father’s Day 2024: पिता दिवस कब और क्यों मनाते है? इतिहास, महत्व और कहानी

Father’s Day कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है? इतिहास, उद्देश्य और महत्व

पिताओं को सम्मान देने और उनके प्रेम के महत्व को चिह्नित करने के लिए फादर्स डे यानि पिता दिवस हर साल जून महीने के तीसरे रविवार (Sunday) को मनाया जाता है, इस साल 2024 में पितृ दिवस 16 जून को मनाया जा रहा है। भारत में Father’s Day का मूल रिवाज नहीं है, बल्कि इसे पश्चिमी देशों के प्रभाव से मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई आदि जैसे कुछ बड़े शहरों में मनाया जाता है।

दुनिया भर के विभिन्न हिस्सों में फादर्स डे की तारीख (Date) भी अलग-अलग है लेकिन भारत के साथ ही अमेरिका, कनाडा, इंग्लैण्ड, ग्रीस, मैक्सिको, पाकिस्तान, आयरलैंड, वेनेजुएला और अर्जेंटीना आदि देशों में भी जून महीने के तीसरे रविवार के दिन पितृ दिवस मनाया जाता है।

fathers day kab hai date
Fathers day kab hai date

Father’s Day Information in Hindi
नामपिता या पितृ दिवस (फ़ादर्स डे)
तिथिजून का तीसरा रविवार
कब (2024)16 जून
अगली बार15 जून 2025
पहली बार05 जुलाई 1908
शुरुआत1972 में आधिकारिक तौर पर अमेरिका के राष्ट्रपति निक्सन द्वारा
उद्देश्यहरेक पिता को धन्यवाद और सम्मान देने के लिए।

 

कैसे हुई पिता दिवस मनाने की शुरुआत? (इतिहास)

असल में फादर्स डे की शुरुआत सबसे पहले पश्चिमी वर्जीनिया के फेयरमाउंट में 05 जुलाई 1908 को की गई थी, जहां इसे पहली बार मनाया गया था। यह दिवस 6 दिसंबर 1907 को पश्चिमी वर्जीनिया के एक खान दुर्घटना में मारे गए उन 250 पिताओं के सम्मान में थी जो इस दुर्घटना में मारे गए थे।

परंतु पश्चिमी वर्जीनिया द्वारा इस दिवस को आधिकारिक रूप से दर्ज ना कराए जाने के कारण प्रथम पितृ दिवस वाशिंगटन की सोनोरा स्मार्ट डोड के प्रयासों के बाद 19 जून 1910 को आयोजित किया गया था।

यह सब कुछ होने के बाद 1972 में अमेरिका के राष्ट्रपति, निक्सन ने जून के तीसरे रविवार को Father’s Day के रूप में मनाए जाने का एक बिल पास किया।

 

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है? (उद्देश्य)

हमेशा से ही पिता की छवि एक कठोर दिल वाले इंसान के रूप में हुई है ऐसे में ज्यादातर बच्चे अपने पिता से बात करने से कतराते हैं परंतु पिता दिवस पर आप अपने प्यार को खुलकर जाहिर कर सकते हैं, इस दिन आप उन्हें दिल खोल कर बता सकते हैं कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं।

दुनिया भर में Fathers Day अपने पिता को यह बताने के लिए होता है कि वे उनके जीवन में कितना महत्व रखते हैं साथ ही यह दिन पिता को धन्यवाद करने और उन्हें सम्मानित करने के मकसद से मनाया जाता है।

अपने पापा को विशेष महसूस कराने के लिए, या मृत पिता को श्रध्दांजलि देने के लिए या उन्हें याद करते हुए भी पिता दिवस मनाया जा सकता है।

पितृ दिवस के दिन बच्चे अपने पापा को यह एहसास दिलाते हैं कि वह हमारे जीवन में उतना ही महत्व रखते हैं जितना कि उनकी मां।

 

 

पितृ दिवस की कहानी (Father’s Day Story in Hindi)

Father’s Day मनाने के पीछे एक ऐतिहासिक कहानी है यह स्टोरी अमेरिका की एक युवती सोनोरा स्मार्ट डोड (Sonora Smart Dodd) की है।

बताया जाता है कि एक चर्च में मदर्स डे पर धर्म उपदेश सुनने के बाद सोनोरा स्मार्ट डोड ने पिता दिवस को भी मान्यता दिलवाने का प्रण लिया। जिसके जरिए वह अपने पिता विलियम स्मार्ट और उनके जैसे अन्य पिताओं को सम्मान दिलवाना चाहती थी, क्योंकि उनके पिता ने उन्हें और उनके 5 भाइयों को उनकी माता की मृत्यु होने के बाद अकेले पाला था।

जब उनकी मां की मृत्यु हुई तो सोनोरा केवल 16 वर्ष की थी और उनके पिता एक सेवानिवृत्त सैनिक थे। और जिस प्रकार से उनके पिता विलियम स्मार्ट ने उन्हें और उनके 5 भाइयों को पाला था, वह इससे काफी ज्यादा प्रभावित थी।

उन्होंने 5 जून को अपने पिता के जन्मदिन को फादर्स डे मनाने के रूप में मनाने का सुझाव दिया था। इससे चर्च के पादरी भी काफी ज्यादा प्रभावित हुए और उन्होंने भी इसका समर्थन किया जिसके फलस्वरूप 19 जून 1910 को प्रथम फादर्स डे मनाया गया।

 

कई वर्षों तक नहीं मिला वो सम्मान?

हालंकि लोगों ने पिताओं को समर्पित इस दिन को मदर्स डे की तरह सीरियस नहीं लिया और इसका मजाक बनाने लगे, फादर्स डे को अधिकारी छुट्टी बनाने में कई वर्षों का समय लग गया।

सन 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने जून के तीसरे रविवार को Fathers को सम्मान देने के लिए यह दिन तय किया और इसके 6 साल बाद 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने एक कानून पास कर इस दिवस को हर साल मनाए जाने की घोषणा की।

 

 

कैसे मनाया जाता है पितृ दिवस?

अंतर्राष्ट्रीय पिता दिवस मनाए जाने के दौरान बच्चों द्वारा अपने पिता को सम्मानित किया जाता है और उन्हें उपहार (गिफ्ट) यह कोई अन्य भेंट दी जाती है। इस दिन पिता के लिए उनका फेवरेट खाना या डिश बनाना तथा परिवार में कई अलग-अलग तरह की गतिविधियां की जा सकती हैं।

जब 1910 में पहली बार फादर्स डे मनाया गया तो वाशिंगटन की Sonora Smart Dodd ने घोड़ा-गाड़ी पर बैठ कर पूरे शहर में बीमार पिताओं के घर जाकर उन्हें उपहार (Gifts) बांटे थे।

तो वही YMCA के युवा सदस्य द्वारा लाल गुलाब को जीवित पिता के सम्मान के लिए और सफेद गुलाब मृत पिता के प्रतीक के रूप में लगाकर चर्च जाने जैसी गतिविधियों को शमिल किया गया था।

 

पिता दिवस का महत्व क्या है?

  • सभी पिताओं को सम्मानित करने का एक अवसर मिलता है जो इस सम्मान के योग्य है।
  • फादर्स डे सभी बच्चों को अपने पिता को प्यार और सम्मान देने तथा उन्हें धन्यवाद करने का मौका देता है।
  • यह दिन समाज में पिताओं के प्रयासों और योगदान की याद दिलाता है।
  • पिता दिवस दुनिया के हरेक पिता का अपने बच्चे के लिए दिया गया बलिदान, त्याग, कड़ी मेहनत और जिम्मेदारी को दर्शाने का प्रतीक है।
  • यह दिवस सभी संतानों को अपने पिता को एक ख़ास श्रद्धांजलि देने का अवसर देता है।

आप सभी को HaxiTrick.Com की तरफ से पिता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। (Happy Father’s Day)

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *