-->

Women's Day 2021: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की थीम, इतिहास और उद्देश्य

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है, इसे मनाए जाने की आधिकारिक घोषणा संयुक्त राष्ट्र द्वारा 8 मार्च 1975 को की गई थी। आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    International Women's Day 2021: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? जानिए थीम और इतिहास

    इंटरनेशनल विमेंस डे २०२१: दुनिया की सभी महिलाओं को सम्मानित करने एवं नारी सशक्तिकरण के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर महिला दिवस मनाया जाता है।

    दुनियाभर में महिलाएं आज पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही है और सभी क्षेत्रों में अपना लोहा मनवा रही है, स्पोर्ट्स सेक्टर से लेकर टेक्नोलॉजी तक महिलाएं पुरुषों की बराबरी कर चुकी हैं।

    आज भारत सहित सभी विकसित और विकासशील देशों को तरक्की और विकास की राह पर ले जाने में पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं का काफी अहम योगदान रहा है आज महिलाएं पुरुषों से कम नहीं है।

    Antarrashtriya Mahila Diwas 8 March 2021
    Antarrashtriya Mahila Diwas 8 March 2021

    आज के इस लेख में हम आपको अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है, 2021 की थीम और इंटरनेशनल वूमंस डे मनाने के उद्देश्य के बारे में बताने जा रहे हैं।


    Some Lines on Women's Day in Hindi

    1. हर साल 8 मार्च को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (Women's Day) मनाया जाता है।

    2. महिला दिवस मनाए जाने की शुरुआत संयुक्तराष्ट्र महासभा द्वारा 8 मार्च 1975 को हुई थी।

    3. महिलाओं को समान अधिकार एवं समाज में बराबरी का हक देना तथा महिलाओं के अधिकारों और उन पर होने वाले अत्याचारों एवं महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है।

    4. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 की थीम “Women in leadership: Achieving an equal future in a COVID-19 world”, (नेतृत्व में महिलाएं: कोविड-19 की दुनिया में एक समान भविष्य की प्राप्ति) है।

    5. भारत समेत विश्व के सभी देशों में महिलाओं को समर्पित यह दिन (International Women's Day) महिलाओं को सम्मानित करने के लिए उन्हें फूल देकर मनाया जाता है।

    Happy Womens Day 8 March 2021 Photo In Hindi
    Happy Womens Day 8 March 2021 Photo In Hindi

    यह भी पढ़े: पुरुष दिवस कब मनाया जाता है?

    अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है? (इतिहास)

    समाज में महिलाओं के योगदान और लिंग समानता के लिए लड़ाई को लेकर जागरूकता बढाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस प्रत्येक वर्ष 8 मार्च को मनाया जाता है, इसे मनाए जाने की आधिकारिक घोषणा संयुक्त राष्ट्र द्वारा 8 मार्च 1975 को की गई थी।

    यह दिवस महिलाओं के अधिकार और लैंगिक समानता के लिए चल रही लड़ाई में लोगों को कार्य करने के लिए प्रेरित करता हैं। इस साल इंटरनेशनल वूमेंस डे 8 मार्च 2021 को सोमवार के दिन मनाया जा रहा है।


    इंटरनेशनल विमेंस डे का इतिहास क्या है?

    अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार 28 फरवरी 1909 में अमेरिकन सोशलिस्ट पार्टी के आह्वान पर अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में मनाया गया था, इसके बाद यह दिन फरवरी के अंतिम रविवार को मनाया जाना तय हुआ।

    उस समय 1910 में महिलाओं को मतदान का अधिकार दिलवाने के लिए इसे अंतरराष्ट्रीय दिवस का दर्जा दिया गया।


    1917 में महिला दिवस के दिन रूस की महिलाओं द्वारा एक ऐतिहासिक हड़ताल की घोषणा की गई, जिसके बाद वहां महिलाओं को वोट देने के अधिकार मिला।


    8 मार्च का दिन कैसे हुआ तय:
    उन दिनों रूस को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर ग्रेगेरियन कैलेंडर चलता था। रूस के जुलियन कैलेंडर और इस ग्रेगेरियन कैलेंडर की तारीखों में थोडा बहोत अन्तर भी है।

    रूस के जुलियन कैलेंडर के अनुसार 1917 में फरवरी का आखिरी रविवार 23 फ़रवरी को पड़ा तो वहीं ग्रेगेरियन कैलैंडर के अनुसार उस दिन मार्च की 8 तारीख़ थी।

    परंतु बाद में रूस सहित सभी देशों में ग्रेगेरियन कैलैंडर का पालन होने लगा, अतः 8 मार्च की तारीख को महिला दिवस के रूप में मनाया जाना तय हुआ।

    इसके बाद संयुक्तराष्ट्र द्वारा वर्ष 1975 में इसे मनाने की आधिकारिक घोषणा की गई।



    अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाते है? क्या है इसका उद्देश्य

    अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस जेंडर इक्वलिटी (लिंगवाद विरोध) और महिलाओं को समान अधिकार दिलवाने, महिला सशक्तिकरण तथा उनके भीतर उनके अधिकारों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

    इसके साथ ही यह देश की प्रगति एवं विकास में महिलाओं के योगदानों की सराहना एवं महिलाओं को उनके महत्वपूर्ण कार्यों के लिए सम्मानित करने का भी एक ख़ास दिन है।


    अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का उद्देश्य है:
    • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना,
    • महिलाओं की उपलब्धियों की पहचान करना,
    • महिला केंद्रित संस्थाओं के लिए धन एकत्र करना ताकि महिलाओं की स्थिति को सुधारा जा सके,
    • महिलाओं को समानता के बारे में जागरूकता बढ़ाना,
    • महिलाओं की सुरक्षा एवं कल्याण को लेकर योजनाएं तैयार करना, आदि।

    Womens Day कैसे मनाया जाता है?

    दुनियाभर में अलग-अलग हिस्सों में महिलाओं के प्रति सम्मान, सराहना और प्यार प्रकट करते हुए, उन्हें और उनके द्वारा किए कार्यों को सम्मानित करने के साथ ही इस दिन महिलाओं के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

    इस दिन बैंगनी रंग के रिबन का भी ख़ास महत्व है, कुछ लोग 'बैंगनी रंग' के रिबन पहनकर यह जश्न मनाते हैं।

    तो वही कुछ जगहों पर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को फूलों का आदान-प्रदान करते हुए तो कुछ जगहों पर गले लगाकर यह ख़ास दिन मनाया जाता है इसके आलावा भी बहुत सारे तरीके हैं, जैसे शुभकामना संदेशों को भेजना आदि।


    विमेंस डे के मौके पर गूगल एक डूडल (Google Doodle) बनाकर शानदार ग्राफिक्स को पेश करते हुए दुनिया को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देता है।

    Mahila Diwas Ki Shubhkamnaye Images
    Mahila Diwas Ki Shubhkamnaye Images

    अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2021 की थीम (Womens Day Theme in Hindi)

    वर्ष 1996 में पहली बार International Women's Day एक खास Theme (विषय) के साथ मनाया गया यह थीम थी 'अतीत का जश्न, भविष्य के लिए योजना'।

    इस साल संयुक्त राष्ट्र महिला ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2021 की थीम “Women in leadership: Achieving an equal future in a COVID-19 world”, (नेतृत्व में महिलाएं: कोविड-19 की दुनिया में एक समान भविष्य की प्राप्ति) घोषित की है।

    यह थीम COVID-19 महामारी से रिकवरी और समान भविष्य को आकार देने में, दुनिया भर की महिलाओं और लड़कियों द्वारा जबरदस्त प्रयासों का जश्न मनाती है।


    वूमेंस डे की पिछले कुछ सालों की थीम
    • 2011: शिक्षा, प्रशिक्षण एवं विज्ञान और प्रौद्योगिकी की समान पहुँच: महिलाओं के बेहतरी का मार्ग
    • 2012: ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाना, गरीबी और भूखमरी का अंत
    • 2013: वचन देना, एक वचन है: महिलाओं के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए कार्रवाई का समय
    • 2014: महिलाओं के लिए समानता, सभी के लिए प्रगति है
    • 2015: महिला सशक्तीकरण, ही मानवता सशक्तीकरण: इसे कल्पना कीजिये!
    • 2016: 2030 तक, ग्रह में सभी 50-50: लैंगिक समानता के लिए आगे आये।
    • 2017: कार्य की बदलती दुनिया में महिलाएं: 2030 तक, ग्रह में सभी 50-50
    • 2018: अब समय है: महिलाओं और महिलाओं के जीवन को बदलने वाले ग्रामीण और शहरी कार्यकर्ता अब हैं: ग्रामीण और शहरी कार्यकर्ता महिलाओं के जीवन को बदल रहे हैं
    • 2019: समान सोचें, बिल्ड स्मार्ट, बदलाव के लिए नया करें।
    • 2020: मैं जनरेशन इक्वेलिटी: महिलाओं के अधिकारों को महसूस कर रही हूं।

    महिला दिवस से जुडी प्रश्नोत्तरी (Womens Day Related FAQs)


    पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब था?

    पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी के दिन वर्ष 1909 में अमेरिका में मनाया गया था। इसके बाद यूनाइटेड नेशंस जनरल असेंबली ने 1975 में इसे 08 मार्च को मनाने की आधिकारिक घोषणा की।


    महिला दिवस की शुरुआत किसने की?

    बताया जाता है कि महिला दिवस मनाने का विचार ‘क्लारा जेटकिन’ नामक महिला का था। जो मार्क्सवादी सोच वाली एक कार्यकर्ता थीं। साथ ही वे महिलाओं के अधिकारों समबन्धित मुद्दों पर हमेशा सक्रिय रहती थीं।


    भारत में महिला सशक्तिकरण वर्ष कब मनाया गया था?

    महिला सशक्तीकरण की राष्ट्रीय नीति को पारित किए जाने वाले वर्ष (2001) को भारत सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण का वर्ष घोषित किया गया था।


    अंतिम शब्द

    आज महिलाएं पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं और सभी क्षेत्रों में अपनी छाप छोड़ रही हैं, चाहे धरती हो या चांद महिलाएं अब अपने सपनों की उड़ान भरने के लिए तैयार हैं ऐसे में हमें उनके योगदानों के लिए विश्व महिला दिवस के मौके पर उनका आभार व्यक्त करते हुए उन्हें शुभकामनाएं देनी चाहिए।

    भारत में ही कई महान ऐतिहासिक महिलाओं का जन्म हुआ जिनमें कल्पना चावला, मदर टेरेसा, इंदिरा गांधी, मैरीकॉम, साइना नेहवाल, स्मृति मंधाना, सानिया मिर्जा एवं मंगल मिशन में शामिल तथा कई अन्य सम्मानित महिलाए भी शामिल है।


    दोस्तों अब तो आप को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कब और क्यों मनाया जाता है, तथा इसका इतिहास, उद्देश्य और थीम भी पता चल गया होगा।

    अगर आपको इंटरनेशनल वूमेंस डे (Information About Women's Day in Hindi) के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें।
    आप सभी को HaxiTrick.Com की तरफ से महिला दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post