-->

Instagram Reels पर TikTok जैसी Video कैसें बनाएं, और देखें ये है आसान तरीका

    Advertisement

    Instagram Reels पर TikTok जैसी Video कैसें बनाएं - Create, Remove and Watch Instagram Reels

    Instagram New Feature Like TikTok App 2020: इंस्टाग्राम पहले से ही अपने यूजर को कई खास और अच्छे फीचर दे चुका है ऐसे में अब कुछ दिन पहले ही इंस्टाग्राम द्वारा मोनेटाइजेशन का फीचर यूएस जैसे देशों के लिए लांच किया गया था जहां लोग अपनी इंस्टाग्राम की IGTV Video पर ऐड लगा कर पैसा कमा सकते है।

    और भारत में चाइनीस ऐप्स के बॉयकॉट होने के बाद से ही कई भारतीय और विदेशी कंपनियों ने TikTok के रिप्लेसमेंट और उसकी टक्कर के ऐप बनाने शुरू कर दिए हैं इसी कड़ी में भारत में चिंगारी App, मित्रों ऐप, रोपोसो और इसी तरह मेड इन इंडिया एप्स ने भारतीय मार्केट में अपनी जगह बनाई है।

    दुनिया का सबसे लोकप्रिय फोटो-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म Instagram भी अब TikTok के जैसा Feature इंस्टाग्राम एप पर लॉन्च कर चुका है जिसका नाम Instagram Reels है और भारत में भी इसके टेस्टिंग की जा रही है।

    Use Reels on Instagram and Create Video in Hindi
    Use Reels on Instagram and Create Video in Hindi

    क्या है Instagram Reels: Instagram Reels इंस्टाग्राम द्वारा लांच किया गया एक शॉट वीडियो मेकिंग फीचर है जो इंस्टाग्राम ऐप में ही उपलब्ध है इसकी मदद से आप 15 सेकंड की मल्टी क्लिप वीडियो को कई अलग-अलग क्रिएटिव टूल्स की मदद से एडिट कर सकते हैं और इन्हें अपने फॉलोअर्स या फीड पर शेयर कर सकते हैं।

    ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको Instagram Reels App कैसे Use करें? इंस्टाग्राम रील्स पर वीडियो कैसे Create करे और Instagram पर Reels का Feature कहाँ पर है? इन सभी के बारे में बताने जा रहे हैं।


    Instagram Reels पर Video कैसें बनाएं - Use Reels on Instagram in Hindi

    • सबसे पहले आप अपने फोन में Instagram को डाउनलोड करें और इस पर Signin करें अगर अकाउंट नहीं है तो पहले अपना अकाउंट क्रिएट कर ले।

    • यहां आपको ऊपर की तरफ बाएं और कैमरे का एक आइकन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।

    • अब यहां आप Reels के ऑप्शन पर जाएं और Get Started बटन पर क्लिक करें।
    • Make Reels on Instagram in Hindi

    • यहां दिए गए रिकॉर्डिंग के ऑप्शन पर क्लिक करके Instagram Reels पर Video Record करना शुरू करें और रिकॉर्डिंग रोकने के लिए Stop के बटन पर क्लिक करें।
    • Create Reels on Instagram

    • अब आप Reels पर Create की हुई Video को अपनी Feeds और Reels Section में Share करे।
    • Post Reels on Instagram

    • वीडियो में Music Add करने और कुछ Effects जोड़ने के लिए साइड में आपको कुछ खास ऑप्शन भी दिए गए हैं।

    • यह भी पढ़ें: Instagram IGTV Monetization to Earn Money: अब कमाए इंस्टाग्राम से पैसे

      • म्यूजिक: आप अपनी इंस्टाग्राम रील्स वीडियो में म्यूजिक ऐड करना चाहते हैं तो म्यूजिक ऑप्शन पर क्लिक करके कोई भी म्यूजिक ऐड कर सकते हैं और आप किसी भी गाने का कोई भी हिस्सा चुन सकते हैं। हिस्सा चुनते समय आपको उस गाने के लिरिक्स भी लिखे दिखाई देंगे।

      • स्पीड: आप अगर अपने वीडियो की स्पीड को कम या ज्यादा करना चाहते हैं तो अपने हिसाब से स्लो मोशन के लिए 0.3X और फास्ट मोशन के लिए 3X का इस्तेमाल करके वीडियो बना सकते हैं।

      • इफेक्ट: अगर आप अपने वीडियो में कुछ खास इफेक्ट या फिल्टर ऐड करना चाहते हैं तो आप साइड में दिए गए Face के ऑप्शन में जाकर कोई भी इफेक्ट अपने वीडियो में Add कर सकते हैं।

      • Timer: यहां आप अपने वीडियो में टाइमर भी सेट कर सकते हैं, आप अपने क्लिप्स के लिए 15 सेकंड का समय चुन सकते हैं उसके बाद आपकी रिकॉर्डिंग अपने आप स्टॉप हो जाएगी।

    इंस्टाग्राम रील्स वीडियोस कैसे देखें - How to Watch Reels on Instagram

    इंस्टाग्राम पर Reels वीडियो देखने के लिए आप अपनी Instagram Feed पर किसी भी Reels वाली Video को ढूँढे आपको Reels वाली वीडियो पर नीचे की तरफ उल्टे हाथ पर रील्स का आइकन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करने के बाद Tik Tok की तरह Swipe Up करके बहुत सारी इंस्टाग्राम रील्स वीडियो देख सकते हैं।


    Watch Reels On Instagram Kaise Dekhen

    Remove Reels from Instagram: इंस्टाग्राम पर Reel वीडियो को रिमूव करने के लिए यहां 3dot पर क्लिक करें इसके बाद Delete के ऑप्शन पर क्लिक करें और डिलीट कंफर्म करें।


    यह भी पढ़ें: ☑️ Instagram Par Blue Tick Verification Kaise Lagaye 2020

    Instagram Reels के Features in Hindi

    • इंस्टाग्राम का रील्स फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है।

    • आप Reels के जरिए 15 सेकंड का शार्ट वीडियो बना सकते हैं इसके लिए आप फ्रंट या बैक किसी भी कैमरा का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    • आपके द्वारा बनाई गई सभी रील्स वीडियो आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल के Reels Tab में दिखाई देगी।

    • आप इंस्टाग्राम रील्स वीडियो को फेसबुक और इंस्टाग्राम स्टोरीज पर भी शेयर कर सकते हैं जो 24 घंटे बाद अपने आप हट जाती हैं।

    • प्राइवेट प्रोफाइल द्वारा पोस्ट किए गए रील को आपके फॉलो करने वाले ही देख सकते हैं। अगर आपने पब्लिक किया हुआ है तो कोई भी आपके रील्स को देख सकेगा।

    • अगर आपने अपने प्रोफाइल को पब्लिक किया हुआ है तो आपको Featured Reel का टैग भी मिल सकता है।

    यह भी पढ़ें: Instagram Par Followers Kaise Badhaye -Real Tarike

    अंतिम शब्द

    दोस्तों अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि Instagram Reels पर Video कैसे बनाएं और इसका Use कैसें करें, तथा इसके साथ ही Instagram में Reels का Feature कहाँ पर है? (Where is Instagram Reels) की जानकारी भी मिल गयी है। और आपने Watch and Delete Reels on Instagram के बारे में भी जान लिया है।

    इसके लिए आपको कोई भी अलग से एप्लीकेशन डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है आप इंस्टाग्राम एप्लीकेशन में ही इस फीचर का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं और इस यह फीचर काफी खास और अच्छे भी हैं।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer