-->

Jio Petrol Pump के लिए ऐसे करना है Apply, कमाई होगी लाखों में? क्लिक कर जानिए खर्चा

    Advertisement

    Reliance Jio BP Petrol Pump Dealership कैसे ले - Documents, Rules, Profit, Earning and Eligibility Criteria

    Reliance Jio BP Petrol Pump Dealership 2020: पिछले कुछ दिनों से रिलायंस जिओ कई बड़ी-बड़ी इंडस्ट्री में अपना हाथ जमाने की कोशिश कर रहा है जहां कुछ दिन पहले रिलायंस जिओ द्वारा Jio Mart को लांच किया गया था तो वहीं Reliance Jio अब Petroleum Industry के साथ जुड़कर देशभर में पेट्रोल पंप खोलने की तैयारी में है।

    जी हां आपने सही सुना अब Reliance Industries Limited (RIL) द्वारा हजारों पेट्रोल पंप खोलने की तैयारी हो रही है ऐसे में अगर आप भी अपना पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं या फिर Dealership लेना चाहते हैं तो आज के इस लेख में हम आपको 2020 में Jio BP Petrol Pump का Licence कैसे मिलता है या Reliance Petrol Pump Dealership कैसे ले? यह सब कुछ बताने जा रहे हैं।

    Reliance Jio BP Petrol Pump Dealership Application Form 2020
    Reliance Jio BP Petrol Pump Dealership Application Form 2020

    साथ ही आपको जियो पेट्रोल पंप Opening के लिए जरूरी Documents, Rules और इससे कितना Profit या पैसा कमाया जा सकते हैं, और खोलने में कितना पैसा लगेगा Application Form तथा Petrol Pump Kholne Me Kitna Paisa Lagega इन सभी के बारे में Hindi में जानकारी देने जा रहे हैं।


    Reliance Jio BP Petroleum 2020 Details in Hindi

    पिछले साल ही रिलायंस के फ्यूल वेंचर में ब्रिटेन की ब्रिटिश पेट्रोलियम ने $1000000000 का निवेश किया था और इसमें अपनी 49% की हिस्सेदारी खरीद ली थी इसके साथ ही 51% हिस्सेदारी रिलायंस जिओ की थी।

    इस डील के तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज और British Petroleum (BP) मिलकर Reliance BP Mobility Limited नामक Company की स्थापना करेंगे और इस कंपनी का ब्रांड Jio BP के नाम से जाना जाएगा।

    और इस Deal के तहत रिलायंस जियो द्वारा चलाए जाने वाली सभी पेट्रोल पंपों के नाम बदलकर जिओ बीपी करने पर भी विचार किया जाएगा, और भारत में अब Jio British Petroleum कंपनी द्वारा अगले कुछ वर्षों में करीबन 3000 पेट्रोल पंप खोले जाने की योजना पर काम किया जाएगा।


    SchemeReliance Jio BP Petrol Pump Dealership
    CompanyReliance Industries Limited (RIL)
    Partner CompanyBritish Petrol (BP)
    Launch Date2020-21
    Contact/Helpline Number1800 223 023
    Official Websitehttps://www.reliancepetroleum.com/
    यह भी पढ़ें: JioMeet ऐप में 100 लोगों के साथ वीडियो मीटिंग कैसे करें - Features Hindi

    Reliance Jio BP Petrol Pump Dealership कैसे ले - Apply Online

    • Jio BP Petrol Pump की Dealership/Franchisee लेने के लिए आप रिलायंस जिओ की Business Enquiry वेबसाइट https://www.reliancepetroleum.com/businessEnquiry पर जाएं।

    • आप यहां Partner Type में रिलायंस जियो से जिस भी रुप में जुड़ना चाहते हैं उसे चुने।

      यहाँ से आप Petroleum Retail Outlet Dealership, Lubricant Distributorship/CFA, Trans-connect Franchisee, A 1 Plaza Franchisee, Aviation, Reliance Gas Distributorship, Fuel Transportation तथा अन्य किसी तरह की Business Enquiry के लिए Contact कर सकते है।

    • अब अपना Name, Mobile Number, Email, अपना राज्य और शहर की Details भरें।

    • इसके बाद आप अपने Current Business और Last Year Turnover की Details भरे तथा अपना मैसेज या डिस्क्रिप्शन टाइप करें।

    • Captcha Resolve करें और Submit के बटन पर Click कर दें।
    Reliance Jio BP Petrol Pump Dealership 2020 Apply Online
    Reliance Jio BP Petrol Pump Dealership 2020 Apply Online

    इसके बाद आपको Company द्वारा Contact कर लिया जाएगा और जब आप रिलायंस जिओ ब्रिटिश पेट्रोलियम पेट्रोल पंप के लिए आवेदन या Apply करेंगे तो आपके दस्तावेजों को Verify किया जाएगा और इसके बाद आपके द्वारा पेट्रोल पंप के लिए निर्धारित की गई जमीन (Land) का निरीक्षण भी किया जाएगा।

    सब कुछ सही पाए जाने के बाद आपको 1 महीने के अंदर पेट्रोल पंप की डीलरशिप मिल सकती है हालांकि कंपनी द्वारा ऐसी कोई भी समय सीमा नहीं दी गई है।


    आइए अब Jio Petroleum के लिए Apply करने से पहले कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट और Eligibility Criteria क्या है इसके बारे में भी जान लेते है।


    यह भी पढ़ें: गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें - Vehicle Number Ki Jankari

    भारत में Petrol Pump के Licence के लिए Documents और Eligibility Criteria क्या है?

    • Age: पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस का आवेदन करने वाले वाले व्यक्ति की उम्र 21 से 60 वर्ष होनी चाहिए।

    • Education: आवेदन करने वाले के पास दसवीं पास का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

    • Land: पेट्रोल पंप खोलने के लिए 1200 से 1600 वर्ग मीटर की जमीन होनी चाहिए (स्टेट हाईवे या नेशनल हाईवे के लिए)

      शहर या नगर के लिए कम से कम 800 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत होगी।

    • Money(Investment): पेट्रोल पंप खोलने में कम से कम 15 लाख़ से ₹30 लाख़ तक का खर्चा आ सकता है।

    • Papers: पेट्रोल पंप के लिए निर्धारित की गई जमीन के कागज पूरे और साफ-सुथरे होने चाहिए।

    • Land Type: पेट्रोल पंप वाली जमीन कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए अगर ऐसा है तो आप इसे गैर कृषि भूमि के रूप में रजिस्टर करवा लें।

    • Other Documents: अगर जमीन आपकी नहीं है तो आप को जमीन के मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) लेना होगा तथा जमीन पर बिजली एवं पानी का कनेक्शन होना अनिवार्य है।

      लीज पर ली गई जमीन के लिए लीज एग्रीमेंट और खरीदी गई जमीन के लिए रजिस्टर सेल डीड का होना जरूरी है।

    यह भी पढ़ें: Jio Phone 3: कब लॉन्च होगा जिओ फोन 3, इसकी कीमत और फीचर्स

    Reliance Petroleum Dealership से कितना Profit या पैसा कमाया जा सकता है?

    पेट्रोल पंप खोलने के बाद उस पर कुछ खर्च भी करना पड़ता है अगर वह सब कुछ खर्चा हटाकर Profit की बात करें तो पेट्रोल बेचने पर प्रति लीटर 2 रुपए से ₹3 तक बच जाता है। यानि 1 लीटर पेट्रोल बेचने पर 2-3 रूपये मिलते है।

    अगर आप दिन भर में 3000 से 4000 लीटर पेट्रोल बेचते हैं तो आप आसानी से 6000 से ₹8000 हर दिन कमा सकते हैं।

    इसी तरह से अगर डीजल बेचने पर प्रति लीटर ₹2 की बचत होती है तो आप तीन-चार हजार लीटर पेट्रोल बेचकर इससे भी 6000 से ₹8000 कमा सकते हैं ऐसे में आपकी महीने के इनकम लाखों में होगी और आप पेट्रोल बेचकर ही आसानी से पैसे कमा पाएंगे।

    इस तरह से आप पेट्रोल के बिज़नेस में काफ़ी तरक्की कर सकते हैं और महीने का लाखों कमा सकते हैं। आपकी कमाई आपकी Diesel और Petrol की बिक्री पर निर्भर करती है आप जितना ज्यादा पेट्रोल-डीजल Sell करते है आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा हो जाती है।


    Petrol Pump Kholne Ke Liye Loan: पेट्रोल पंप खोलने में काफी ज्यादा पैसों की आवश्यकता होती है तथा इसे बढ़ाने के लिए आप बैंक से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


    अंतिम शब्द

    दोस्तों अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि Reliance Petrol Pump के लिए Online Apply कैसे करें और इसकी Dealership कैसे लें। ऐसे में अगर आपको भी पेट्रोल पंप कैसे खोले या खोलने में कितना पैसा लगेगा? तथा Application Form कि यह जानकारी Usefull लगी होगी।

    और पेट्रोल पंप खोलने के बाद कितना फायदा (Profit) या कमाई (Earning) होगी यह जानकर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी रिलायंस जिओ की इस नई सर्विस के बारे में पता चल सके और वह भी अगर पेट्रोल पंप की फ्रेंचाइजी या डीलरशिप लेने में उत्सुक है तो वह भी इसके लिए अप्लाई कर सकें।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer