रिलायंस पेट्रोल पंप कैसे खोले? Jio-BP डीलरशिप के लिए अप्लाई करें?

Reliance Jio BP Petrol Pump Dealership कैसे ले? कितना खर्चा लगेगा (Fees), Application Form, Documents & Eligibility Criteria

अगर आप भी अपना पेट्रोल पंप खोलना चाहते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि भारत के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी जी के स्वामित्व वाली रिलायंस जिओ अब ब्रिटिश पेट्रोलियम के साथ मिलकर देशभर में हजारों पेट्रोल पंप खोलने की तैयारी कर रहा है, ऐसे में आप भी रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप लेकर अपना पेट्रोल पंप खोलने का सपना पूरा सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आवेदन करने हेतु कुछ जरूरी डॉक्युमेंट्स और जमीन आदि की आवश्यकता होगी। इसलिए यहां हम आपको Jio BP Petrol Pump का License कैसे प्राप्त करें? Reliance Petrol Pump Dealer कैसे बने? जियो पेट्रोल पंप की फ्रेंचाइजी के लिए Application Form, जरूरी Documents, Rules और इससे कितना Profit या पैसा कमाया जा सकते हैं, और खोलने में कितना पैसा लगेगा? (निवेश) इन सभी के बारे में Hindi में जानकारी देने जा रहे हैं।

Jio BP Petrol Pump Dealership Apply Online
Jio BP Petrol Pump Dealership Apply Online

Jio BP की फुल फॉर्म Jio British Petroleum है, रिलायंस और ब्रिटिश पेट्रोलियम की इस सह-साझेदारी वाली कम्पनी को Reliance BP Mobility Limited (RBML) के नाम से जाना जाता है।

 

जिओ बीपी मोबिलिटी लिमिटेड क्या है? (Reliance Jio-BP Company Details in Hindi)

वर्ष 2019 में मुकेश अंबानी के मालिकाना हक़ वाली रिलायंस के फ्यूल वेंचर में ब्रिटेन की ब्रिटिश पेट्रोलियम (BP) ने 1 अरब डॉलर का निवेश किया था और इसमें अपनी 49% की हिस्सेदारी खरीद ली थी, जिसके बाद रिलायंस जिओ की इसमें 51% हिस्सेदारी शेष है। इस डील के तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज और ब्रिटिश पेट्रोलियम (BP) ने मिलकर Reliance BP Mobility Limited नामक पेट्रोकेमिकल कंपनी की स्थापना की।

हाल ही में Reliance Jio और British Petrolium ने पार्टनरशिप करते हुए एक Deal फाइनल की है, जिसके तहत इसका पहला मोबिलिटी स्टेशन अक्टूबर 2021 में खुला, और रिलायंस द्वारा चलाए जाने वाले सभी पुराने 1400 मोबिलिटी स्टेशनों का नाम बदलकर जिओ बीपी (Jio-BP) किया गया।


रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप विज्ञापन 2023
SchemeReliance Jio BP Petrol Pump Dealership
CompanyReliance BP Mobility Limited (RBML)
Partner CompanyReliance Industries Limited (RIL)
और British Petrol (BP)
Launch Date2020-21
LocationAll India
Company TypePetrochemical
Application ProcessOnline
Investment1-2 Crore
Official Websitehttps://www.jiobp.com/

 

Reliance Jio-BP पेट्रोल पंप कैसे खोले?

भारत में रिलायंस जिओ बीपी पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको इसकी डीलरशिप लेनी होगी, जिसके लिए कम्पनी ने कुछ नियम और पात्रता निर्धारित की है। अगर आप इन सभी रिक्वायरमेंट्स को फुलफिल करते हैं तो इनकी ऑफिसियल पार्टनर वेबसाइट https://partners.jiobp.in/ पर जाकर अपनी रुचि दर्ज करा सकते है।


 

पेट्रोल पंप खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज और पात्रता

Petrol Pump के License के लिए सामान्य रिक्वायरमेंट्स को भी पूर्ण करना होता, जो इस प्रकार है:

  • Indian Citizen: किसी भी पेट्रोल पंप की डीलरशिप प्राप्त करने के लिए आप भारतीय नागरिक होने चाहिए।
  • Age: पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस का आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र 21 से 55 वर्ष होनी चाहिए।
  • Education: आवेदन करने वाले के पास दसवीं पास का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • Land: पेट्रोल पंप खोलने के लिए 1200 से 1600 वर्ग मीटर की जमीन होनी चाहिए (स्टेट हाईवे या नेशनल हाईवे के लिए) इसके आलावा शहर या नगर के लिए कम से कम 800 वर्ग मीटर जमीन की जरूरत होगी।
  • Money(Investment): पेट्रोल पंप खोलने में कम से कम ₹15 लाख़ से ₹30 लाख़ या इससे अधिक का खर्चा आ सकता है।
  • Papers: पेट्रोल पंप के लिए निर्धारित की गई जमीन के कागज पूरे और साफ-सुथरे होने चाहिए।
  • Land Type: पेट्रोल पंप वाली जमीन कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए अगर ऐसा है तो आप इसे गैर कृषि भूमि के रूप में रजिस्टर करवा लें।
  • Other Documents: अगर जमीन आपकी नहीं है तो आप को जमीन के मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) लेना होगा तथा जमीन पर बिजली एवं पानी का कनेक्शन होना अनिवार्य है। इसके आलावा लीज पर ली गई जमीन के लिए लीज एग्रीमेंट और खरीदी गई जमीन के लिए रजिस्टर सेल डीड का होना जरूरी है।

 

Reliance Petrol Pump Dealership के लिए Apply कैसे करें?

  • Jio BP Petrol Pump की Dealership/Franchisee लेने के लिए आप रिलायंस जिओ-बीपी की पार्टनर्स वेबसाइट https://partners.jiobp.in/ पर जाएं।

  • यहाँ अपना Name, Mobile Number, Email, अपने राज्य और शहर की Details भरें।
  • Jio BP Petrol Pump Dealership Application Form
    Jio BP Petrol Pump Dealership Application Form

  • इसके बाद आप अपने Current Business और Last Year Turnover की Details भरे।

  • Plot Length और Breadth में आपको अपनी जमीन या प्लॉट की लंबाई और चौड़ाई का विवरण मीटर में देना होगा। और इसके बाद इस प्लॉट की लोकेशन का लैटिट्यूड और लॉन्गिट्यूड में शेयर करना होगा।

  • कैप्चा कोड भरने और Jio BP के नियम और शर्तों से सहमत होना होने के बाद अंत में Register Now के बटन पर Click कर दें।

  • आपका एक्सप्रेशन ऑफ़ इंटरेस्ट कंपनी के पास पहुँच गया है, आपके आवेदन की समीक्षा किए जाने के बाद यदि इसे स्वीकार किया जाता है तो कंपनी की तरफ से आपको संपर्क किया जाएगा।

अगर आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो कम्पनी की बिजनेस डेवलपमेंट टीम आपसे सम्पर्क करेगी और आपके दस्तावेजों को Verify किया जाएगा और इसके बाद आपके द्वारा पेट्रोल पंप के लिए निर्धारित की गई जमीन (Land) का निरीक्षण भी किया जाएगा। सब कुछ सही पाए जाने के बाद आपको 1 महीने के अंदर डीलरशिप मिल सकती है, हालांकि कंपनी द्वारा आधिकारिक तौर पर ऐसी कोई भी समय सीमा नहीं दी गई है।

 

रिलायंस पेट्रोल पंप खोलने में कितना खर्चा आता है?

जियो-बीपी मोबिलिटी या फिलिंग स्टेशन का डीलर बनने के लिए आपके पास आपकी खुद की जमीन और अगर जमीन खुद की नहीं है तो जमीन की लॉन्ग लीज का होना बेहद आवश्यक है। ध्यान रखें कि जमीन रोड या हाईवे से सटी होनी चाहिए, इसके अलावा शहरी क्षेत्र में आपको लगभग 1500 स्क्वायर मीटर और हाईवे के लिए लगभग 3000 स्क्वायर मीटर भूमि की आवश्यकता होगी।

इसके साथ ही रिलायंस पेट्रोल पंप खोलने में लगभग 3 करोड़ रूपये से अधिक का खर्चा आ सकता है, लोकेशन (ग्रामीण या शहर) के हिसाब से यह अनुमानित निवेश लागत कम या ज्यादा हो सकती है। ध्यान दे इसमें जमीन की वैल्यू शामिल नहीं है।

 

रिलायंस पेट्रोल पंप डीलरशिप कस्टमर केयर कांटेक्ट नंबर

यदि आप Reliance जिओबीपी डीलरशिप से संबंधित किसी भी तरह की मदद या आपके मन में इसे लेकर कोई भी सवाल है, तो आप कंपनी के कस्टमर केयर या हेल्पलाइन नंबर 1800223023 पर संपर्क कर सकते हैं या कंपनी को [email protected] पर ई-मेल भी कर सकते हैं।

Contact/Helpline Number1800-223-023
Email[email protected]
WhatsApp Number7021722222

 

 

पेट्रोल पंप खोलकर कितना लाभ या पैसा कमाया जा सकता है?

फिलिंग स्टेशन पर पेट्रोल बेचने पर प्रति लीटर 2 रुपए से ₹2.50 तक बचता है, यह 24 घंटे और सातों दिन खुलता है, ऐसे में अगर आप एक दिन में 5000 से 7000 लीटर पेट्रोल बेचते हैं तो आसानी से 10000 से ₹15000 हर दिन और महीने का लाखों कमा सकते हैं।

पेट्रोल पंप खोलने के लिए भारी निवेश और इसके बाद इसे चलाने के लिए ऑपरेटिंग कॉस्ट की आवश्यकता होती है, अगर यह खर्चा हटाकर केवल लाभ की बात करें तो इससे प्रतिमाह कम से कम ₹1 से ₹2.5 लाख या इससे अधिक का मुनाफा कमाया जा सकता है। यहां से होने वाली कमाई पूरी तरह से आपकी बिक्री पर निर्भर करती है जितने ज्यादा लोग आपसे पेट्रोल भरवाएंगे आपकी कमाई उतनी ही अधिक होगी।


 

पेट्रोल पंप खोलने के लिए कितना लोन मिल सकता है?

यह तो जाहिर सी बात है कि पेट्रोल पंप खोलने में काफी ज्यादा पैसों की आवश्यकता होती है, ऐसे में इस बिजनेस को स्थापित करने और इसे बढ़ाने के लिए आप अपनी नजदीकी बैंक शाखा या जिस बैंक में आपका अकाउंट है वहां लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको 50,000 से 2 करोड़ रूपये तक का लोन मिल सकता है।

कुछ जरूरी कागजात होने पर लोन की प्रक्रिया आसान हो जाती है ऐसे में आप अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, पिछले 3 सालों की ITR फाइलिंग का स्टेटमेंट और पिछले वित्त वर्ष की बैंक स्टेटमेंट के साथ ही कुछ अन्य जरूरी दस्तावेज जैसे निवास प्रमाण पत्र आदि अपने साथ ले जाएं।

 

रिलायंस पेट्रोल पंप की डीलरशिप कैसे प्राप्त करें?

रिलायंस जिओ बीपी पेट्रोल पंप की डीलरशिप में रुचि रखने वाले लोग कंपनी के आधिकारिक पार्टनर वेबसाइट https://partners.jiobp.in/ पर जाकर अपना ‘एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट‘ दर्ज करा सकते हैं। यहां आपको अपनी कुछ बेसिक जानकारी जैसे नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, राज्य, जिला, लैंड की लोकेशन आदि सबमिट करनी होती है जिसके बाद सब कुछ सही होने पर आपको कंपनी की डीलरशिप दे दी जाती है।

 

भारत में रिलायंस के कितने पेट्रोल पंप है?

भारत में 1400 से अधिक जिओ बीपी पेट्रोल पंप मौजूद हैं, तो वहीं 2025 तक इन्हें बढ़ाकर 5500 करने की योजना पर काम किया जा रहा है। जिओ बीपी के इन मोबिलिटी स्टेशनों पर आपको फ्यूल, सीएनजी, इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन, बैटरी स्वैप सॉल्यूशन, तथा एक्सप्रेस ऑयल चेंज और कैफे जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी।

 

Jio Bp On Demand Diesel Delivery On Door Step Dealership

मोबिलिटी स्टेशन (पेट्रोल पंप) के अलावा जिओ बीपी फ्यूल डिलीवरी ऑनडोर सर्विस की भी पेशकश कर रही है जिसमें कंपनी इंडस्ट्रियल, कंस्ट्रक्शन या अन्य जरूरी प्रोजेक्ट साइट्स पर फ्यूल डिलीवरी व्हीकल के जरिए मोबाइल डिस्पेंसर यूनिट की मदद से डीजल पहुंचाया जाता है।

यदि आपके पास पेट्रोल पंप खोलने हेतु निवेश के लिए इतना पैसा और जमीन नहीं है तो आप जिओ बीपी की ऑन डिमांड डीजल डिलीवरी ऑन डोरस्टेप के डीलर बन सकते हैं इसमें मोबिलिटी स्टेशन के मुकाबले काफी कम निवेश की आवश्यकता होती है।

यदि आप जिओ बीपी फ्यूल डिलीवरी ऑन डोरस्टेप डीलरशिप लेने के इच्छुक है तो इनकी आधिकारिक साइट पर उपलब्ध इंटरेस्ट फॉर्म को भरकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Jio Bp Fuel Delivery On Door Dealership
Jio Bp Fuel Delivery On Door Dealership Form

इसमें आपको अपना नाम, ईमेल, आपका वर्तमान बिजनेस, मोबाइल नंबर और इसे वेरीफाई करने के लिए मोबाइल ओटीपी, आपके राज्य और शहर के साथ ही आपका पिछले साल का टर्नओवर और क्या आप इसमें 25 लाख रुपए का निवेश करने के लिए तैयार है या नहीं इसकी जानकारी देने के बाद प्राइवेसी पॉलिसी को एग्री कर रजिस्टर बटन पर क्लिक करना होता है।

जिसके बाद आपकी एप्लीकेशन को बिजनेस डेवलपमेंट टीम द्वारा रिव्यू किया जाता है और यदि कंपनी को आपकी प्रोफाइल सही लगती है तो कंपनी आपको कुछ दिनों में स्वतः ही संपर्क कर लेती है।

 

अंतिम शब्द

दोस्तों अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि Reliance Petrol Pump के लिए Online Apply कैसे करें और इसकी Dealership कैसे लें। ऐसे में अगर आपको भी पेट्रोल पंप कैसे खोले या खोलने में कितना पैसा लगेगा? तथा Application Form कि यह जानकारी Useful लगी होगी।

और पेट्रोल पंप खोलने के बाद कितना फायदा (Profit) या कमाई (Earning) होगी यह जानकर अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी रिलायंस जिओ की इस नई सर्विस के बारे में पता चल सके और वह भी अगर पेट्रोल पंप की फ्रेंचाइजी या डीलरशिप लेने में उत्सुक है तो वह भी इसके लिए अप्लाई कर सकें।