TRP क्या है? इस हफ्ते की रेटिंग? कैसें चेक करते है? Channels के लिए क्यों जरूरी है?

TRP Full Form in Hindi: टीआरपी क्या है? चैनल की TRP कैसे Check करें? इस हफ्ते की रेटिंग?

आसान शब्दों में, टीवी पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों और चैनलों की लोकप्रियता मापने का पैमाना ‘TRP‘ कहलाता है इसकी फुल फॉर्म ‘टेलीविजन रेटिंग पॉइंट‘ है। इसकी मदद से ही यह पता चल पाता है की नंबर 1 चैनल या कार्यक्रम कौन सा है।

आज के इस लेख में हम आपको कोई चैनल नंबर वन कैसे बन जाता है? टेलीविजन या मीडिया में टीआरपी का क्या महत्व है? इसके बारें में जानने का प्रयास करेंगे। साथ ही आप खुद भी किसी भी चैनल या टीवी शो की TRP को चेक कर सकेंगे।

TRP Full Form in Media and television Hindi
TRP Full Form in Media and television Hindi

 

इस हफ्ते BARC की टीआरपी रेटिंग (TRP Ratings this Week 2022)

भारत में अक्टूबर 2020 में हुए न्यूज़ चैनल्स के टीआरपी घोटाले/विवाद के बाद रोकी गई रेटिंग को ब्रॉडकास्टर्स ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) ने लगभग डेढ़ साल बाद एक बार फिर से जारी कर दिया है। यह रेटिंग 2022 के 10वें सप्ताह (5 मार्च से लेकर 11 मार्च) के बीच की है।

17 मार्च को जारी की गयी बार्क की इस टीआरपी रेटिंग के अनुसार हिंदी समाचार चैनलों में TV9 भारतवर्ष को 16.9% शेयर के साथ नंबर 1 बताया जा रहा है तो वहीं 14.8% शेयर के साथ आज तक न्यूज़ चैनल दुसरें नंबर पर है।

इस हफ्ते हिंदी न्यूज़ चैनलों की टीआरपी (17 मार्च 2022)
TRP रेटिंग न्यूज़ चैनल रिलेटिव शेयर (%)
1. TV9 भारतवर्ष 16.9
2. आजतक 14.8
3. रिपब्लिक भारत 13.4
4. इंडिया टीवी 12
5. Zee News 10.2
6. News18 India 9
7. एबीपी न्यूज 6.6
8. ज़ी हिंदुस्तान 4.6
9. न्यूज नेशन 4.1
10 गुड न्यूज टुडे 3.8
11 News24 2.9
12 डीडी न्यूज 1.1
13 इंडिया न्यूज 0.6

 

BARC TRP Rating for English News Channels 2022

  1. Republic TV – 35.3%
  2. Times Now – 19.4%
  3. India Today – 18%
  4. CNN News18 – 15.7%
  5. Wion – 6.4%
  6. Mirror Now – 3.4%
  7. News X – 0.9%

 

आपको बता दें कि फरवरी 2022 में, NDTV ने BARC रेटिंग से बाहर निकलने का फैसला किया था।

 

किसी भी चैनल या शो की टीआरपी कैसे चेक करें?
BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ इंडिया) हर हफ्ते Thrusday (गुरूवार) को Television Rating Point (TRP) जारी करती है। आप सप्ताह (Weekly) के अनुसार Top 10 TRP Rating Channel और TV Serial की List को BARC की Website पर जाकर देख सकते है।

 

टीआरपी क्या है? (TRP Full Form in Hindi)

TRP की फुल फॉर्म ‘टेलीविजन रेटिंग पॉइंट‘ (Television Rating Point) होती है। यह एक तरह का उपकरण है जो किसी टीवी चैनल की रेटिंग और सबसे ज्यादा देखे जाने वाले (लोकप्रिय) कार्यक्रम एवं धारावाहिकों को दर्शाता है।

इससे यह पता चलता है कि किसी खास कार्यक्रम की कितनी लोकप्रियता (Popularity) है, और लोग किसी चैनल या कार्यक्रम को कितनी बार देख रहे हैं।

 

टीआरपी रेटिंग का दर्शकों के लिए महत्व
टीआरपी जनता ही तय करती है लोग जो कार्यक्रम सबसे ज्यादा या कम देखना पसंद करते हैं वही टीआरपी लिस्ट में नंबर 1, नंबर 2, नंबर 3 और अन्य Position पर होता है। ऐसे में TRP के साथ छेड़छाड़ करना दर्शकों की पसंद और लोकप्रियता के साथ खिलवाड़ करना है।

 

टीआरपी क्यों जरूरी है? (Importance of TRP for Channels and Advertisers)

Advertiser और Sponsors के लिए TRP का महत्व:
TRP किसी भी चैनल या धारावाहिक के लिए काफी महत्व रखता है, क्योंकि यह विज्ञापनदाताओं (Advertisers) और निवेशकों को लोगों के मूड को समझना आसान बनाता है।

टीआरपी से ही विज्ञापनकर्ता यह तय करते हैं कि उन्हें अपना विज्ञापन किस चैनल या किस कार्यक्रम के लिए दिखाना है और उन्हे पैसे का निवेश किस तरह से और कहां करना चाहिए।

 

चैनल या कार्यक्रम के लिए टीआरपी का महत्व:किसी चैनल के लिए टीआरपी काफी महत्वपूर्ण है आपको बता दें की चैनलों की करीबन 80-90% कमाई Advertisments (विज्ञापनों) से ही होती है।

जब चैनलों की टीआरपी ज्यादा होती है तो विज्ञापन से आने वाला पैसा भी ज्यादा मिलता है। और इसके साथ ही किसी कार्यक्रम की टीआरपी ज्यादा होने पर उसकी स्पॉन्सरशिप और एडवर्टाइजमेंट से अच्छी कमाई हो पाती है। इस कमाई को वे अपने चैनल को और अच्छा बनाने में लगाता है।

 

 

Television Rating Point कैसे मापी जाती है? (TRP Check or Calculation Process)

टीआरपी कैलकुलेशन का काम भारत में BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल एजेंसी) तथा INTAM (इंडियन टेलीविजन ऑडियंस मेजरमेंट) एजेंसियों द्वारा किया जाता है। साथ ही जब केवल दूरदर्शन एकमात्र चैनल हुआ करता था तब DERT (दूरदर्शन ऑडियंस रिसर्च टीम) द्वारा TRP तय की जाती थी।

हालांकि आज भी यह एजेंसी काम कर रही है और देश के ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के टेलीविजन देखने के पैटर्न पर नज़र रखती है।

इन एजेंसियों के पास रेटिंग को मापने के लिए अलग-अलग यंत्र (Tools) भी होते हैं जिसकी मदद से यह इसे मापते (Calculate) हैं।

 

Frequency Monitering Method (People meters)

इसमें People meters नामक उपकरण का इस्तेमाल TRP Calculate करने के लिए किया जाता है, इसे फ्रिकवेंसी मॉनिटरिंग मेथड कहते हैं इसके जरिए टीआरपी की जांच करना काफी आसान होता है।

People meters को कुछ जगहों पर और निर्धारित घरों में स्थापित कर दिया जाता है, जिसके बाद दर्शकों द्वारा देखे जाने वाले टीवी पर कार्यक्रमों एवं चैनलों पर नजर रखी जाती है और इस गैजेट में सब कुछ रिकॉर्ड हो जाता है।

जिसके बाद कई दिनों तक इसकी मॉनिटरिंग की जाती है तथा इसका डाटा INTAM की निगरानी में विश्लेषण करने के बाद तय किया जाता है, और यह बताया जाता है कि किसी चैनल या कार्यक्रम की टीआरपी क्या है।

 

यह भी पढ़े: कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के सभी विजेताओं की List (All Seasons)

 

पिक्चर मैचिंग टेक्निक (Picture matching)

टीआरपी कैलकुलेट करने का यह तरीका काफी खास है इसमें People meters को एक ख़ास तरह के टीवी के एक छोटे से भाग को रिकॉर्ड करता है जिसके बाद पिक्चर के रूप में सभी नमूनों को एकत्रित किया जाता है और इसका विश्लेषण करने के बाद ही टीआरपी की गणना की जाती है और डाटा जारी किया जाता है।

 

Audio Watermarking (BAR-O-METERS)

बीएआरसी इंडिया भी डाटा कलेक्शन प्रोसेस, मेजरमेंट साइंस और वॉटरमार्क चैनल जैसी तकनीकों का इस्तेमाल कर डाटा जारी करती है। यह BAR-O-METERS के जरिए डाटा इकट्ठा करते हैं।

जिसमें Audio Water marking तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है जिसकी मदद से प्रसारण के अपलोड और ब्रॉडकास्ट होने से पहले वीडियो कंटेंट में ‘ऑडियो वाटरमार्क‘ एंबेड किया जाता है, यह ऑडियो वॉटरमार्क मनुष्य को सुनाई नहीं देता, लेकिन इनके लिए बनाए गए हार्डवेयर/सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके इसे आसानी से Viewership का पता लगाया जा सकता है।

 

टीआरपी से जुडी प्रश्नोत्तरी (TRP Related FAQs)

 

सबसे ज्यादा टीआरपी वाला न्यूज़ चैनल कौन सा है?

17 मार्च 2022 को BARC TRP Rating के अनुसार ‘टीवी9 भारतवर्ष‘ चैनल सबसे ज्यादा टीआरपी वाला हिंदी न्यूज़ चैनल बन गया है। और इंग्लिश न्यूज़ चैनल में Republic TV नंबर वन पर है।

 

रामायण (डीडी नेशनल) की टीआरपी रेटिंग कितनी है?

BARC India के 2020 कैलेंडर के अनुसार 13वें हफ्ते (28 मार्च से 3 अप्रैल) में डीडी नेशनल चैनल पहले नंबर पर था। उस समय दूरदर्शन पर री-टेलीकास्ट होने वाले शो ‘रामायण‘ ने हिंदी जनरल एंटरटेनमेंट चैनल (GEC) Show की कैटेगरी में 2015 के बाद सबसे ज्यादा रेटिंग हासिल की थी और ‘महाभारत’ सीरीयल दूसरे नंबर पर था।

 

यह भी पढ़े: सी.सी.टी.वी फुल फॉर्म क्या है?