-->

Starlink सैटलाइट इंटरनेट क्या है? Registration कैसें करें? (Elon Musk's SpaceX)

    SpaceX का Starlink क्या है? सैटलाइट इंटरनेट सेवा के लिए Registration कैसे करें?

    दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शुमार SpaceX कंपनी के मालिक और Tesla कंपनी के सीईओ एलोन मस्क (Elon Musk) के बारे में कौन नहीं जानता, वे आए दिन कुछ ना कुछ ऐसा करते हैं कि उनका नाम सुर्खियों में रहता है अब वे भारत की टेलीकॉम कंपनियों को कड़ी टक्कर देने की तैयारी में है।
    उन्होंने अपनी कंपनी Starlink की सैटलाइट इंटरनेट सेवाओं को जल्द ही भारत में शुरू करने का ऐलान कर दिया है और इसके लिए रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो गए हैं जो 'पहले आओ पहले पाओ' के आधार पर किए जा रहे हैं।
    फिलहाल भारत में रिलायंस जिओ, Airtel और Vodafone-idea जैसी कम्पनियां Internet Service Provide कराती है परंतु विदेशी उद्योगपति एलोन मस्क भी अब India में अपनी सेवाएं शुरू करने की तैयारी में है। आज के इस लेख में हम आपको स्टार लिंक क्या है और Starlink इंटरनेट सर्विस के लिए Registration कैसे करें? इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

    Starlink Satallite Internet in Hindi
    Starlink Satallite Internet in Hindi

    स्टारलिंक क्या है? (Starlink Satellite Internet)

    Starlink सैटलाइट इंटरनेट सेवाएं प्रदान करती है जिसे Elon Musk की एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) कंट्रोल करती है। कंपनी के मालिक एलोन मस्क के अनुसार स्टारलिंक के जरिए पूरी दुनिया में इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध कराने की योजना है। Starlink के फिलहाल दुनियाभर में 10,000 से अधिक यूजर्स है। स्टारलिंक द्वारा मुहैया कराई जा रही इंटरनेट सेवाएं सीधे सेटेलाइट से जरिए उपलब्ध कराई जाएंगी।


    Starlink प्रोजेक्ट के तहत 42000 सैटेलाइट लॉन्च किए जाने हैं जिससे पूरी दुनिया में Satellite Internet सेवा प्रदान की जा सके कंपनी ने इन सभी उपग्रहों को लांच करने का टारगेट 2025 रखा है। फिलहाल 1081 सैटेलाइट लॉन्च किए जा चुके हैं, लेकिन अब इन उपग्रहों की लॉन्चिंग में तेजी आई है और जल्द ही कंपनी 12000 सेटेलाइट के आंकड़े को भी पार कर लेगी।


    Starlink Internet Speed: फिलहाल इसकी स्पीड 50Mbps से 150Mbps है परंतु Musk के अनुसार 2021 के अंत तक यह गति दुगनी होकर 300mbps तक हो जाएगी। Starlink जिओ फाइबर जैसे ब्रॉडबैंड द्वारा दिए जा रहे 1Gbps Speed के आगे कुछ भी नहीं है, हालांकि कंपनी का लक्ष्य दुनिया के दुर्गम इलाकों में रहने वाले ऐसे 40% लोगों तक इंटरनेट पहुंचाना है जिनके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है।


    Starlink सेटेलाइट इंटरनेट सेवा भारत में कब शुरू होगी?

    स्टारलिंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार भारत में इसकी सेवाएं वर्ष 2022 तक लांच किए जाने का लक्ष्य है यह भारत की कुछ प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कुछ अन्य शहरों में उपलब्ध होगी। इसकी प्री-बुकिंग अभी से शुरु हो गई है प्री-आर्डर के लिए आपको Starlink की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा, यहां First come first served यानी पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऑर्डर पूरे किए जाएंगे।

    Starlink अपनी इंटरनेट सेवाओं की प्री बुकिंग के लिए $99 (करीब 7300 रुपए) रिफंडेबल सिक्योरिटी के तौर पर चार्ज करेगी, यह 100% रिफंडेबल फीस है जिसका पैसा आप बुकिंग रद्द करने के बाद वापस ले सकते हैं। फ़िलहाल यह पक्का नहीं है की यह चार्ज इसके Setup में लगने वाले उपकरणों के लिए होंगे।

    साथ ही एलोन मस्क का कहना है कि स्टार लिंक परियोजना अगले साल तक पृथ्वी के अधिकतर हिस्सों को कवर करेगी। तथा यह सेवाएं विश्व के उन इलाको के लिए है जहां कनेक्टिविटी आमतौर पर एक चुनौती नजर आती है।


    Starlink के लिए Registration कैसे करें? (Pre-Booking Process)

    • सबसे पहले Starlink की वेबसाइट https://www.starlink.com/ पर जाएं।

    • यहां सर्विस एरिया में अपना एड्रेस डालें और ड्रॉपडाउन में से सटीक रिजल्ट को सिलेक्ट करें।
    • Order Starlink
    • अब Order Now बटन पर क्लिक करें।

    • अगले पेज पर सर्विस इंफॉर्मेशन में नाम, फोन नंबर और इमेल एड्रेस भरें।
    • Starlink Register form
    • इसके बाद Billing इंफॉर्मेशन में अपनी क्रेडिट कार्ड की डिटेल भरें।
    • Starlink billing details
    • Pre-Booking करने के लिए Place Deposite पर Click कर $99 Pay करें।

    • आपका रजिस्ट्रेशन Starlink पर सफलतापूर्वक हो चुका है।

    Starlink सेटेलाइट इंटरनेट कैसे काम करता है?

    स्टारलिंक सेटेलाइट की मदद से ब्रॉडबैंड इंटरनेट उपलब्ध करवाता है जिसमें हजारों सेटेलाइट धरती पर मौजूद लोगों तक इंटरनेट पहुंचाते हैं, जिसके लिए धरती पर एक रिसेप्टर (सैटलाइट डिश) की आवश्यकता होती है जो Satellite को सिग्नल भेजता है और वहां से आए सिग्नल को रिसीव करता है।

    Starlink सेटेलाइट इंटरनेट का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इसमें कम लेटेंसी पर हाई स्पीड इंटरनेट मिलेगी जो वीडियो कॉलिंग एवं मल्टीप्लेयर गेम के लिहाज से काफी शानदार होगा। साथ ही कंपनी का कहना है कि जैसे-जैसे हम ज्यादा सेटेलाइट लांच और ज्यादा ग्राउंड स्टेशन इंस्टॉल करते हैं तथा हमारे नेटवर्क में सॉफ्टवेयर में सुधार करते हैं डाटा स्पीड, लेटेंसी और अपटाइम में सुधार होगा।

    Starlink की सेटेलाइट पारंपरिक उपग्रहों की तुलना में पृथ्वी से 60 गुना अधिक नजदीक होंगे। इसके फलस्वरूप lower latency और services support करने की क्षमता पारंपरिक उपग्रह इंटरनेट के साथ संभव नहीं है।


    यहाँ पढ़ें: कैसें काम करता है Satellite Internet

    Starlink इंटरनेट की कीमत क्या है? (Kit Price)

    Starlink Kit में इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए मौजूद सभी जरूरी उपकरण जैसे वाईफाई राउटर, केबल, पावर सप्लाई, तथा माउंटिंग ट्राइपॉड आदि शामिल होंगे। Mounting tripod को जमीनी स्तर पर स्थापित किया जाएगा जिन लोगों को Roof इंस्टॉल की जरूरत है उन्हें Roof माउंट्स उपलब्ध कराया जाएगा।

    Starlink को कनेक्ट करने के लिए खुले आसमान की आवश्यकता होगी, अपने लिए सबसे अच्छा इंस्टॉल लोकेशन जानने के लिए Starlink ऐप को डाउनलोड करें।

    Starlink Connection Kit

    Starlink Kit Price: कुछ मीडिया रिपोर्ट के अनुसार स्टार लिंक के अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और मेक्सिको के उपयोगकर्ताओं को $499 (लगभग 36000 रुपए) में यह कनेक्शन kit मिलती है। साथ ही यूनाइटेड किंगडम (UK) में भी Kit के लिए £439 का भुगतान करना पड़ता है, भारत में फिलहाल $99 में Pre-Booking की जा रही है। परन्तु अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह कीमत Starlink Kit की है।


    क्या Starlink Free Internet देगा?

    Starlink द्वारा फ्री बुकिंग के लिए रिफंडेबल फीस के तौर पर ₹7300 ($99) लिए जा रहे हैं ऐसे में अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसके सेटअप में कुछ महंगे उपकरणों का इस्तेमाल किया जाना है जिसमें डिश एंटीना, राउटर, हब व अन्य जरूरी उपकरण शामिल हैं।

    साथ ही सैटेलाइट लॉन्चिंग में लगने वाला पैसा भी ग्राहकों से ही वसूला जाएगा तथा कंपनी बिजनेस करने के लिए इसका Monthly Plan भी लॉन्च करेगी जिसका सस्ता होना मुश्किल है हालांकि कंपनी कुछ दिनों या महीनों के लिए इसका फ्री ट्रायल दे सकती है कंपनी द्वारा फिलहाल अभी इस बारे में कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।



    Jio, Airtel, Vi Starlink को टक्कर दे पाएंगे?

    Starlink सेटेलाइट इंटरनेट सर्विस मुहैया करवा रही है जो इन भारतीय कंपनियों के लिए उपलब्ध करा पाना लगभग मुश्किल है भारत में फिलहाल फाइबर ऑप्टिक्स का विस्तार तेजी से हो रहा है और इसकी इंटरनेट स्पीड भी काफी अच्छी है।

    ऐसे में Starlink जिओ, एयरटेल, Vi व अन्य टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर नहीं दे पाएगा और ना ही यह कंपनियां स्टारलिंक को टक्कर दे सकती हैं। देखा जाए तो यह बराबर की टक्कर नहीं है जहाँ एक तरफ फाइबर ऑप्टिक्स है तो वहीं दूसरी तरफ सैटेलाइट है।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post