JioPhone Next स्मार्टफोन कैसे खरीदें? जानिए कीमत और फीचर्स

Jiophone Next: जियो के 4G टच स्मार्टफोन का प्राइस, लॉन्च डेट, फीचर्स और बुकिंग की जानकारी

जियो के 4G टचस्क्रीन एंड्राइड स्मार्टफोन का नाम ‘जिओ फोन नेक्स्ट‘ है, जिसे 04 नवम्बर 2021 को भारत में लॉन्च किया गया था और कंपनी ने इसकी कीमत 6499 रूपये रखी है। इसे मात्र ₹1999 की डाउन पेमेंट कर EMI पर भी ख़रीदा जा सकता है।

इस 4G फोन को Google और Jio ने मिलकर डेवलप किया है, कंपनी का दावा है की ‘जियो फ़ोन नेक्स्ट’ भारत का सबसे सस्ता 4G Smartphone है।

Jio Phone Next Launch Date Price in India
Jio Phone Next Launch Date Price in India

आज के इस लेख में हम आपको जियो फोन नेक्स्ट के बारे में विस्तृत जानकारी दने जा रहे हैं जहाँ हम जिओ फोन Next कब लॉन्च होगा?, इसकी कीमत (प्राइस) और फीचर्स क्या हैं? इसे कैसें ख़रीदे (Buy) तथा Pre-Booking के बारे में बात करेंगें।

 

JioPhone Next Features
Series JioPhone Next
Model LS1542QWN
Announce Date 24th June 2021
Launch Date 04 November 2021
Price ₹6,499
Display 5.45 inches HD+ (720x1440px)
Processor Qualcomm Snapdragon QM-215
Ram and Storage 2GB and 32GB
Camera Front: 8MP and Back: 13MP
Battery 3500mAh
Operating System PragatiOS (Android)
Connectivity Wi-Fi, Bluetooth, OTG
SIM Type DUAL SIM (4G + 4G/2G)
Sensors Accelerometer (G Sensor), Light Sensor, Proximity Sensor
Color Black and Blue

 

JioPhone Next लॉन्च डेट और इसकी कीमत कितनी है?

जियोफोन नेक्स्ट गूगल और जिओ द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया एक अल्ट्रा अफोर्डेबल 4G टचस्क्रीन एंड्राइड स्मार्टफोन है, जिसे भारत में Launch किए जाने की घोषणा (Announcement) रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी जी ने 44वीं AGM मीटिंग के दौरान की थी।

इसे पहले 10 सितम्बर 2021 को गणेश चतुर्थी के अवसर पर लॉन्च किए हाने की योजना थी परन्तु ग्लोबल सेमीकंडक्टर की कमी के कारण इसकी लॉन्चिंग को दिवाली तक के लिए टाल दिया गया। जिसके बाद जियोफ़ोन नेक्स्ट 04 नवम्बर 2021 को लॉन्च किया गया और इसका प्राइस 6,499 रूपये रखा जाना जाना तय हुआ।

 

Jio Phone Next के फीचर्स (Features & Specifications)

  • Display: Jio Phone Next में 5.45 इंच की HD+ Multitouch Screen दी गई है जिसका Resolution 720 x 1440 और Refresh rate 60 Hz है। स्क्रीन की सुरक्षा के लिए यह Corning Gorilla Glass 3 with anti-fingerprint coating से लैस है।
  •  

  • Camera: स्मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल का बैक कैमरा (LED flash light के साथ) और 8 मेगापिक्सेल का सेल्फी कैमरा (डिस्प्ले फ़्लैश के साथ) दिया गया है।AR filters के साथ इसमें नाइट मोड, एचडीआर मोड, पोर्ट्रेट मोड, भारतीय फिल्टर तथा स्नैपचैट लेंस आदि जैसे कैमरा फीचर्स भी शामिल है।

    Video Recording: फ्रंट और रियर कैमरा दोनों ही 1080p @30fps की वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करते है।

  •  

  • Battery: फ़ोन में 3500 mAh की Li – Polymer Battery दी गई है जो Removable है यानि पुराने Phones की तरह पीछे का ढक्कन खोलकर बैटरी को निकला जा सकता है।
  •  

  • Performance: जिओफ़ोन नेक्स्ट में Qualcomm Snapdragon QM215 प्रोसेसर तथा 2 GB RAM और 32 GB In-built Storage दिया गया है जिसे Micro SD card की मदद से 512 GB तक Expand किया जा सकता है।
  •  

    जिओ फोन नेक्स्ट फोटो
    जिओ फोन नेक्स्ट फोटो

     

  • Network & SIM Card: Jio का यह फोन ड्यूल सिम (Nano) सपोर्ट करता है जिसमें SIM1 Jio 4G के लिए Locked है तथा SIM2 में आप कोई अन्य 2G या 4G सिम Use कर सकते है। हालंकि मोबाइल डेटा कनेक्टिविटी केवल Jio सिम पर उपलब्ध है।
  •  

  • Operating System: Jio Phone Next में भारतीय यूजर्स के अनुसार Extreamly Optimized Latest Android ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है जिसका नाम PragatiOS है। इसे Google और Jio की साझेदारी में Develop किया गया है।इसमें 3 साल के लिए ऑटोमैटिक सॉफ्टवेयर अपग्रेड और 5 साल के लिए ऑटोमैटिक सिक्योरिटी अपडेट सभी Users को प्राप्त होंगे।
  •  

  • Cutting Edge Features: Voice Assistance, auto read-aloud of screen text, language translation आदि। auto read-aloud of screen text की मदद से जिन लोगों को पढ़ना नहीं आता वह स्क्रीन पर दिए गए टेक्स्ट को ‘Listen‘ (सुने) बटन पर क्लिक करके सुन सकते हैं।
  •  

  • Connectivity: इसमें 4G कनेक्टिविटी के साथ, वाई-फाई, Bluetooth और OTG सपोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए है। तथा एंड्रॉइड जियो फोन पर अलार्म, कैलकुलेटर, रेडियो और गूगल असिस्टेंस की सुविधा भी उपलब्ध है।
  •  

  • Color Varient: जियो फोन नेक्स्ट दो रंगों काले और नीले कलर वैरिएंट में उपलब्ध है।

 

आपको बता दें कि JioPhone Next में वोइस असिस्टेंट, auto read-aloud of screen text, लैंग्वेज ट्रांसलेट, AR filters के साथ स्मार्ट कैमरा तथा कई अन्य बेहतरीन फीचर्स दिए गए है। साथ ही आपको इसमें Google Play Store प्रीइंस्टॉल्ड मिलेगा।

 

Warranty Details
कंपनी हैंडसेट पर सीमित 1 साल की वारंटी और बैटरी, चार्जर और माइक्रो यूएसबी केबल पर 6 महीने की Warranty देती है।

 

 

जियो फोन नेक्स्ट कैसें ख़रीदे? (बुकिंग कैसे करें?)

जिओ फोन नेक्स्ट को आप जिओ डिजिटल स्टोर से ऑफलाइन खरीद सकते हैं, इसके अलावा जिओ की वेबसाइट https://www.jio.com/jiophone-next पर जाकर भी इसकी ऑनलाइन बुकिंग और व्हाट्सएप नम्बर 7018270182 के जरिए भी अपना इंटरेस्ट दर्ज करवाया जा सकता हैं।

 

जियो फोन नेक्स्ट बुकिंग कैसे करें?

  • स्टेप#1. सबसे पहले जिओ फोन नेक्स्ट की बुकिंग वेबसाइट https://www.jio.com/jiophone-next/registration पर जाए। या www.jiophone.com पर जाएं और यहां दिखाई दे रहे I am Interested ऑप्शन पर क्लिक करें।
  •  

  • स्टेप#2. यहाँ अपना नाम पता और मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी वेरीफिकेशन को पूरा करें।
  • Jio Phone Next Pre Booking Registration Form
    Jio Phone Next Pre Booking Registration Form
  • स्टेप#3. अगले पेज में अपना पूरा एड्रेस और पिन कोड भरकर सबमिट करें और OTP वेरिफिकेशन पूरा करें।
  •  

  • स्टेप#4. अब आपके मोबाइल नंबर पर आपके नजदीकी जियो डिजिटल स्टोर से सम्पर्क किया जाएगा और जियो फोन नेक्स्ट आपके एड्रेस पर डिलीवर कर दिया जाएगा।

 

किश्तों पर खरीदें:
सभी के लिए इसे खरीद पाना आसान बनाने के लिए कंपनी ने EMI Plans भी पेश किए है। जिसके तहत आप मात्र ₹1999 की डाउन पेमेंट पर इसे खरीद सकते है और बाकी राशि का भुगतान 18 और 24 महीने की आसान किश्तों में कर सकते है।

यहाँ देखें: JioPhone Next ₹1999 में कैसे मिलेगा? जानिए EMI प्लान्स

 

जियो सस्ते 4G टचस्क्रीन स्मार्टफोन क्यों लॉन्च कर रहा है?

मुकेश अंबानी जी का इस फोन को launch करने का मकसद भारत में रहने वाले उन 30 करोड़ 2जी उपयोगकर्ताओं को टारगेट करना है जो अब तक 4G टचस्क्रीन स्मार्टफ़ोन से दूर है और अभी तक 2G सिम के साथ जुड़े हुए हैं। ऐसे में वे इन लोगों को सस्ते 4G स्मार्टफोन देकर इन सभी लोगों तक इंटेरनेट को पहुँचाना और भारत को 2जी मुक्त बनाना चाहते हैं।

मुकेश अंबानी ने भारत को 2G मुक्त करने के साथ ही 5G युक्त करने का भी नारा दिया है यानि Reliance Jio का अगला कदम भारत में 5G Launch करना है।

यहाँ पढ़ें: भारत में Jio 5G कब लॉन्च होगा?