-->

JioPhone Next कब Launch होगा? जानिए कीमत और फीचर्स (Pre Booking)

    Jiophone Next 4G Touchscreen Smartphone launch Date in India? जानिए Price, Specifications और Pre Booking

    Jio Phone Next 2021: रिलायंस जिओ अपने ग्राहकों को खुश करने में लगा हुआ है और हाल ही में Jio ने अपने ग्राहकों के लिए Jio Fiber और Jio TV Camera जैसे उपकरणों को लॉन्च किया है और अब 24 June 2021 को Reliance Jio की 44वीं AGM मीटिंग के दौरान मुकेश अंबानी ने जिओ का अगला स्मार्टफोन Jio Phone Next को भारत में लॉन्च करने की घोषणा कर दी है।

    यह smartphone Google और Jio ने मिलकर डेवलप किया है जिसकी घोषणा पिछली साल मुकेश अंबानी द्वारा की गयी थी। अब हम आपको जियो फोन नेक्स्ट के बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं और जानते हैं कि जिओ फोन Next कब लॉन्च होगा, इसकी कीमत (प्राइस) और विशेषताएं क्या हैं? इसे कैसें ख़रीदे (Buy).

    Jio Phone Next Launch Date Price in India
    Jio Phone Next Launch Date Price in India

    जियोफोन 1 और जिओ फोन 2 की सफलता के बाद, कंपनी Android के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ टचस्क्रीन स्मार्टफोन Jio Phone Next लॉन्च इसी साल 2021 में करने जा रही है।


    JioPhone Next कब लॉन्च होगा? (Release Date)

    JioPhone Next को गूगल और जिओ द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है यह जियो का अगला Ultra Affordable Touchscreen Android smartphone है जिसे भारत में 10 सितम्बर 2021 को गणेश चतुर्थी के अवसर पर लॉन्च किया जाएगा।

    इसमें वोइस असिस्टेंट, auto read-aloud of screen text, लैंग्वेज ट्रांसलेट, AR filters के साथ स्मार्ट कैमरा तथा कई अन्य बेहतरीन फीचर्स दिए गए है। साथ ही आपको इसमें Google Play Store प्रीइंस्टॉल्ड मिलेगा।

    JioPhone Next Features in Hindi

    Jio Phone Next की कीमत कितनी है? (Launch Date & Price)

    रिलायंस जियो अपना अगला मोबाइल फोन यानी Jio Phone Next, 10 सितम्बर 2021 को गणेश चतुर्थी के दिन लॉन्च करेगी। मुकेश अंबानी के मुताबिक, जियोफ़ोन नेक्स्ट भारत नहीं बल्कि दुनिया का सबसे कम कीमत वाला स्मार्टफोन होगा।

    फिलहाल इसकी कीमत (Price) का खुलासा अभी नहीं किया गया है परन्तु यह साफ़ है की ये Google और Jio की साझेदारी में विकसित किया गया दुनिया का सबसे किफायती 4G स्मार्टफोन होगा।


    Jio Phone Next के फीचर्स (Features & Specifications)

    Jio Phone Next एक टचस्क्रीन फुली फीचर्ड स्मार्टफोन है जिसमें Jio के सभी Apps के साथ ही Google Play store दिया भी गया है जहाँ से Users सभी Android Apps को आसानी से Download कर सकते है। तथा इसमें AR filters के साथ एक बेहतरीन smart camera भी दिया गया है।

    इसे 4G कनेक्टिविटी के साथ लॉन्च किया जा जाएगा, फोन में एंड्राइड के लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ वाईफाई-कॉलिंग और VoLTE जैसे फीचर्स दिए गए है। तथा एंड्रॉइड जियो फोन पर अलार्म, कैलकुलेटर, रेडियो और गूगल असिस्टेंस की सुविधा भी उपलब्ध है।

    जिओ फोन नेक्स्ट फोटो
    जिओ फोन नेक्स्ट फोटो

    Camera: कैमरा फीचर की बात करें तो इसमें नाइट मोड, एचडीआर मोड, भारतीय फिल्टर के साथ स्नैपचैट लेंस वाला सेल्फी कैमरा भी शामिल है।

    Operating System: Jio Phone Next में भारतीय मार्केट के अनुसार Extreamly Optimized Latest Android ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है जिसे Google और Jio की साझेदारी में Develop किया गया है। एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आने वाले सभी एंड्राइड features और सिक्योरिटी अपडेट्स भी इस मोबाइल के सभी Users को प्राप्त होंगे।

    Cutting Edge Features: Voice Assistance, auto read-aloud of screen text, language translation आदि। auto read-aloud of screen text की मदद से जिन लोगों को पढ़ना नहीं आता वह स्क्रीन पर दिए गए टेक्स्ट को 'Listen' (सुने) बटन पर क्लिक करके सुन सकते हैं।

    Color Varient: तस्वीरें देखकर साफ़ मालूम चलता है की जियो फोन नेक्स्ट दो रंगों काले और बैगनी नीले वैरिएंट में आएगा।



    जिओ फोन Next का Estimate Price & Specifications

    इसके कुछ फीचर्स अभी पूरी तरह नहीं बताए गए है जिसमें Ram, Camera, Battery और Processor आदि जैसी जरूरी जानकारियाँ शामिल है। सभी इनका केवल अंदाजा ही लगाया जा सकता है जो कुछ इस प्रकार है।

    5 मेगापिक्सेल का बैक कैमरा फ़्लैश के साथ और 2 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे के साथ आ सकता है जिससे विडियो कॉल की जा सकेगी। लीक्स के मुताबिक़, Jio Phone Next में 2800mAh की बैटरी दी जा सकती है।

    मीडियाटेक का क्वाड-कोर प्रोसेसर और 2 जीबी रैम भी फोन में उपलब्ध होने की उम्मीद है।

    जियोफ़ोन नेक्स्ट की अनुमानित कीमत 4000 रूपए हो सकती है।


    जियो सस्ते 4G टचस्क्रीन स्मार्टफोन क्यों लॉन्च कर रहा है?

    मुकेश अंबानी जी का इस फोन को launch करने का मकसद भारत में रहने वाले उन 30 करोड़ 2जी उपयोगकर्ताओं को टारगेट करना है जो अब तक 4G टचस्क्रीन स्मार्टफ़ोन से दूर है और अभी तक 2G सिम के साथ जुड़े हुए हैं। ऐसे में वे इन लोगों को सस्ते 4G स्मार्टफोन देकर इन सभी लोगों तक इंटेरनेट को पहुँचाना और भारत को 2जी मुक्त बनाना चाहते हैं।

    मुकेश अंबानी ने भारत को 2G मुक्त करने के साथ ही 5G युक्त करने का भी नारा दिया है यानि Reliance Jio का अगला कदम भारत में 5G Launch करना है।


    यहाँ पढ़ें: भारत में Jio 5G कब लॉन्च होगा?

    जियो फोन नेक्स्ट कैसें ख़रीदे? (JioPhone NEXT Buy Now/Pre Booking Link?)

    Jio द्वारा जिओ फोन नेक्स्ट की Launching से पहले इसकी Pre Booking शुरू कर सकती है। 10 सितम्बर 2021 को लॉन्च होने के साथ ही इसे भारतीय मार्केट में उपलब्ध कराया जाएगा तथा ग्राहक इसे Online और Offline दोनों माध्यमों से खरीद पाएंगे।

    रिलायंस के Jio Digital Store पर यह Offline उपलब्ध कराया जा सकता है तो वहीं ग्राहक इसे Online Jio की वेबसाइट https://www.jio.com/shop/en-in/c/smartphones से भी Order Book कर सकते है। हालंकि Reliance Jio द्वारा इस 4G स्मार्टफोन की प्री बुकिंग और खरीदने (Buy) को लेकर कोई भी जानकारी साझा नहीं की गई है।


    अंतिम शब्द

    दोस्तों अगर जिओ अपना अगला स्मार्टफोन लॉन्च करेगी तो इसके साथ ही कई लुभावने ऑफर्स भी मिलेंगे जैसा की अब तक होता आया है। यहाँ आपको बिना ब्याज वाली EMI और रिचार्ज कूपन भी देखने को मिलेंगे। आपको क्या लगता है Jio Phone Next की कीमत क्या होनी चाहिए अपने विचार हमें कमेंट करके जरूर बताए।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post