Sitemap Kya Hai - Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye


Sitemap Kya Hai - Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye

दोस्तों आज मैं आपको Sitemap Kya Hai और Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye इसकी पूरी जानकारी देने वाला हूं तो आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर आखरी तक जरूर पढ़ें ताकि आपको ब्लॉग के लिए साइटमैप कैसे बनाएं और साइटमैप क्या है कि पूरी जानकारी मिल सके.


अगर Sitemap की बात करें तो Sitemap आपके Blog Website को Search engine में आने का रास्ता दिखाती हैं. आसान शब्दों में बताए तो sitemap की वजह से ही आपका ब्लॉग किसी Search engine में रैंक करता है. यह SEO का सबसे पहला Step और सबसे जरूरी Step हैं.

sitemap kya hai blog ke liye sitemap kaise banaye

Sitemap Kya Hai - What is Sitemap

Sitemap एक तरह की text फाइल है जिसमें आपके ब्लॉग website का सारा डाटा होता हैं और यह समय समय पर लगातार update भी होता रहता हैं. यह किसी भी ब्लॉग या website के लिए काफी जरूरी चीज हैं. इसका फाइल एक्सटेंशन .xml होता है, जिसे सभी Search Engine आसानी से read कर सकते है, और इसी Sitemap में आपके ब्लॉग की सारी details होती है जैसे पेज और पोस्ट की details. जब भी आप कोई नयी पोस्ट सबमिट करते है या फिर कोई पोस्ट update करते है तो उसकी जानकारी यहाँ store हो जाती है और इसी की मदद से Search Engine आपकी पोस्ट को इंडेक्स करता है. तो यहाँ तक तो आप समझ गए होंगे की Sitemap Kya Hai


  • यह भी पढ़े:Shareit से पैसे कैसे कमाए

  • Types Of Sitemap के प्रकार

    जी हां दोस्तों मैं आपको बता दूं कि Sitemap दो तरह के होते हैं पहला XML Sitemap और दूसरा HTML Sitemap दोनों Sitemap में यह अंतर है की XML Sitemap को आपको गूगल व दूसरे Search Engines में सबमिट करना होता है, वही HTML Sitemap को आप अपने ब्लॉग के Pages में Add कर सकते हैं. वैसे आज मैं आपको यहां XML Sitemap के बारे में बताने वाला हूं. लेकिन अगर आप HTML Sitemap के बारे में भी जानना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं, इसके बारे में भी मैं आपको खुलकर जानकारी Provide कर दूंगा. अभी के लिए हम Blog Ke Liye XML Sitemap Kaise Banaye के बारे में जान लेते हैं.

  • यह भी पढ़े:AdSense Auto Ad Kya Hai. Auto Ad Kese Use kare.
  • Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye

    अगर आप XML Sitemap बनाना एक मुश्किल काम समझते हैं तो मैं आपको बता दूँ की Sitemap बनाना सबसे आसान काम हैं और आज मैं आपको यह बनाना भी सिखाने वाला हूँ. यहाँ मै आपको Blogger, Wordpress और Other Hosting Providers जैसे Hostgator के लिए भी Sitemap बनाना सिखाऊंगा. तो आइए जानते हैं की Blogger, Wordpress और Other Hosting Plateforms के लिए XML Sitemap Kaise Banaye.


  • यह भी पढ़े:New Google Search Console BETA (Features Explained)

  • Blogger Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye

    दोस्तों यदि आपका ब्लॉग ब्लॉगर पर है तो आपको किसी भी तरह का Sitemap क्रिएट करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योकि Blogger Automatic आपके Blog के लिए एक XML Sitemap Generate कर देता है, आपको केवल अपने ब्लॉग के URL के बाद /Sitemap.xml को Add करना होता है और आपका XML Sitemap तैयार हो जाता हैं. आइए मैं आपको इसे एक उदाहरण की मदद से समझाने की कोशिश करता हूँ.

    मान लीजिए आपके Blog का Default URL https://www.example.blogspot.com हैं. और अगर आपने कोई Custom Domain लिया हुआ है तो मान लीजिए आपके Blog का Custom URL https://www.example.com है तो आपका Sitemap कुछ इस तरह होगा.


    • Blogger Default URL: https://www.HaxiTrick.blogspot.com/sitemap.xml
    • Blogger Custom URL: https://www.HaxiTrick.com/sitemap.xml

    आप चाहे तो इसे अपने ब्लॉग में भी add कर सकते है इसके लिए आपको blogger.com की setting में Search Appearnce में जाकर Robot.txt में कुछ इस तरह से add करना होगा.

    Allow: /
    Sitemap: https://www.HaxiTrick.com/sitemap.xml

    Wordpress Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye

    Wordpress Blog के लिए भी sitemap बनाना बिलकुल आसान हैं, इसके लिए आपको Yost SEO Plugin को Install करना होगा, जो की सबसे जरूरी Plugin हैं. और आप इसकी मदद से आसानी से Sitemap को Submit कर सकते हैं. इसके लिए आपको निम्नलिखित Steps को Follow करना होगा.


    • 1. सबसे पहले आप Wordpress पर login करें और Yost SEO की setting में जाए.

    • 2. यहाँ Features पर Click करें, XML Sitemaps Option को ढूंढे.

    • 3. XML Sitemaps का Option अगर OFF है तो उसे ON करें. और आपका Sitemap अपने आप बनकर तैयार हो जाएगा.

    • 4. अगर आप sitemap को देखना चाहते हैं, तो XML Sitemaps का Option On करने के बाद XML Sitemaps के सामने बने "?" पर क्लिक करें.

    • 5. अब यहाँ आपको See the XML sitemap का Option दिखाई देगा, इस पर Click करके आप अपने blog का Sitemap देख सकते हैं.


  • यह भी पढ़े:Wordpress Me Plugin Install Kaise Kare – Complete Guide


  • Other Hosting Providers Ke Liye Sitemap Kaise Banaye

    दूसरे Hosting Providers जैसे Hostgator के लिए Sitemap बनाने में थोडा समय लग सकता है क्योकि यहाँ आपको अपने ब्लॉग के लिए Sitemap को पहले Create करना होता है और फिर उस sitemap को Root Folder में Add भी करना होता है. यहाँ मैं आपको जिस Website से Sitemap Create करना बताने वाला हूँ वह 500 pages को फ्री में Support करता हैं अगर आपके ब्लॉग पर 500 से ज्यादा Pages है तो आप इसका Pro version या फिर किसी और Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं की Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye.


    • 1. सबसे पहले आप xml-sitemaps.com Site पर Visit करें। यहां पर आपको अपने Blog का URL Enter करना है, और Start Button पर क्लिक कर देना हैं।

    • 2. अब आपके Blog के सभी Pages और Posts Crawl होना शुरू हो जाएंगे, Crawling कंपलीट होने के बाद आपको view sitemap details ऑप्शन पर क्लिक करना है।

    • 3. उसके बाद यहाँ आपको sitemap बना हुआ मिलेगा, आपको Download Your XML Sitemap File पर Click कर इसे डाउनलोड कर लेना है।

    • 4. डाउनलोड करने के बाद अब आपको अपने Hosting Provider के cpanel अकाउंट में जाना है। और वहां पर File Manager को Open कर लेना है।

    • 5. File manager में आपको Public html वाले Folder को Open करना है। उसके बाद आपको ऊपर Upload Option पर क्लिक करके xml File को Upload कर देना हैं।


  • यह भी पढ़े:Bloggers Ke Liye 5 Best Tools/Website - Hindi Me


  • अन्तिम शब्द

    दोस्तों आशा करता हूँ आपको Sitemap Kya Hai और Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye की यह पोस्ट पसंद आई होगी, पोस्ट अच्छी लगी हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें, और अगर आपको sitemap Create करने में कोई भी दिक्कत आती है तो आप नीचे comment करके अपना सवाल पूछ सकते हैं. मैं आपके Comments का Reply जरूर दूंगा. आज के लिए बस इतना ही और इस पोस्ट को पूरा पढने के लिए आपका धन्यवाद.

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post