Mobile Screen Ko Pc Me Kaise Dekhe - Screen Casting


    Android Mobile Screen Ko Pc Me Kaise Dekhe - Without Software

    Mobile Screen Ko PC Me Kaise Dekhe या Cast करें, जी हां दोस्तों आज हम आपको Screen Casting के बारे में बताएंगे जो कि एक नया फीचर है आज की पोस्ट मैं आपको Screen Casting Kya Hai और Without Software Android Phone Ki Screen Ko Pc/Laptop/Computer Me Kaise Dekhe या Cast Kare के बारे में जानने का प्रयास करेंगे। आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दूँ की आज कल सभी नए Smartphone और PC/Laptop में यह ऑप्शन Inbuild आता है, इसलिए आपको Screen Casting के लिए किसी भी तरह की सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं पड़ेगी, आप अपने Smartphone और PC में दिए गए इनबिल्ड फीचर से अपने फोन स्क्रीन को कंप्यूटर में देख या Cast कर सकते हैं।


    Android Mobile Screen Ko Pc Me Kaise Dekhe Cast Kare

    आज तक आपने जितने भी स्क्रीन कास्टिंग वीडियो देखी होगी उसमें आपको किसी सॉफ्टवेयर की मदद से आपको android मोबाइल की स्क्रीन को कंप्यूटर पर Cast करना सिखाया होगा लेकिन आज हम बिना किसी सॉफ्टवेयर के आप की Screen को PC/लैपटॉप/कंप्यूटर में Cast करने का नया तरीका बताने वाले हैं, लेकिन अगर आपको Screen Casting के बारे में नहीं पता है, तो मैं आपको Screen Casting क्या है, What Is Screen Casting इन हिंदी के बारे में एक छोटी सी इंफॉर्मेशन दे देता हूँ ताकि आपको Screen Casting Kya Hai के बारे में जानकारी मिल सके।



  1. यह भी पढ़े: Paisa Kamane Wala App 2019 {100% Working}

  2. Screen Casting Kya Hai - what is Screen Casting

    मोबाइल टेक्नोलॉजी की भाषा में Screen Casting का मतलब है बिना किसी Cable/Wire का इस्तेमाल किए अपने फोन की स्क्रीन को pc लैपटॉप में देखना या Cast करना, स्क्रीन कास्टिंग एक Wireless टेक्नोलॉजी है यानी इसमें किसी केबल को कनेक्ट करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपका फोन और PC वायरलेस नेटवर्क यानी कि Wifi-Hotspot नेटवर्क से कनेक्टेड रहेंगे।



  3. यह भी पढ़े: WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye - पूरी जानकारी

  4. अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Screen Casting क्या है, और इसमें Cable की आवश्यकता क्यों नहीं होती तो आइए अब हम जानते हैं कि Mobile Screen Ko PC Me Kaise Dekhe या Cast Kare.


    Mobile screen Ko Pc Me Kaise Dekhe या Cast Kare

    अपने Android Mobile Ki Screen Ko Pc Me Cast Kare करने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स को फोलो करना होगा और इसके लिए आपको किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की जरुरत नहीं है, क्योंकि आपके नए स्मार्टफोन और लैपटॉप में Screen Casting का ऑप्शन पहले से ही दिया गया है। तो आइए अब हम Screen Casting के इस आसान तरीके को समझ लेते हैं।


    • 1. सबसे पहले आप अपने PC/लैपटॉप को ओपन करें और उसमें राइट साइड नीचे की तरफ दिए गए नोटिफिकेशन Icon पर क्लिक करें।

    • 2. यहां आपको कनेक्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद Project To This PC वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

    • 3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो ओपन होगी वह आपको Available For Everywhare और First Time Only को सेलेक्ट करना है।

    • 4. अब आपको अपने android मोबाइल फोन में Cast के Option पर क्लिक करना है यह ऑप्शन आपके फ़ोन के नोटिफिकेशन पेनल में मिल जाएगा।


    • यह भी पढ़े: Android की 5 Best Call Recording Application - Secret Call Recording App

    • 5. Screen Casting के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपका फोन आपके PC को सर्च करना स्टार्ट कर देगा।

    • 6. और स्कैनिंग कंप्लीट होने के बाद आपके PC का नाम यहां दिखाई देगा आपको अपने PC के नाम पर क्लिक करना है।

    • 7. PC के नाम पर क्लिक के बाद आपका android मोबाइल आपके कंप्यूटर/लैपटॉप से कनेक्ट हो जाएगा और आपकी मोबाइल स्क्रीन आपके PC/लैपटॉप पर दिखाई देनी शुरु हो जाएगी इसका मतलब है कि, आपने सफलतापूर्वक अपने android मोबाइल फोन की स्क्रीन को अपने pc लैपटॉप पर Cast कर लिया है।

    Screen Casting की कमियां

    अगर बिना किसी सॉफ्टवेयर के Screen Casting की बात करें तो यह फीचर केवल Window 10 पर ही उपलब्ध है, अगर आप पुरानी विंडो इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह Feature काम नहीं करेगा इसके लिए आपको अपने pc लैपटॉप पर Screen Casting सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करना होगा।



  5. यह भी पढ़े: Tik Tok Kya Hai - Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye

  6. Screen Casting के फायदे

    आप बिना किसी Cable/Wire के अपने फोन की स्क्रीन को PC/Laptop में Cast कर सकते हैं।


    इसके लिए आपको किसी भी तरह के सॉफ्टवेयर की आवश्यकता नहीं पड़ती।


    नया फीचर होने के कारण यह अभी Window 10 के लिए ही उपलब्ध है।



  7. यह भी पढ़े: [Auto Liker] Facebook Auto Liker Se Like Kaise badhaye

  8. अंतिम शब्द

    दोस्तों आशा करता हूं आपको हमारी आज की Screen Casting की यह पोस्ट Mobile Screen Ko PC Me Kaise Dekhe या Cast करें, अच्छी लगी होगी अगर आपके मन में Screen Casting को लेकर कोई भी सवाल या संदेह है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं और अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी शेयर कर सकते हैं।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post