2023 में ब्लैक फ्राईडे और साइबर मंडे सेल कब है? क्यों मनाया जाता है?

Black Friday & Cyber Monday Sale 2023 क्या है? कब और क्यों मनाते है?

Thanks Giving Day के अगले दिन Black Friday मनाया जाता है। वहीं साइबर मंडे ब्लैक फ्राइडे के ठीक बाद आने वाले सोमवार को होता है, यह सभी त्यौहार अधिकतर बाहरी देशों जैसे अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड में मनाए जाते हैं। इस साल 2023 में ब्लैक फ्राईडे 24 नवंबर और साइबर मंडे 27 नवंबर को मनाया जा रहा है।

यह क्रिसमस की खरीदारी के लिए एक सेल के रूप में आयोजित किया जाता है जिसमें अधिकतर प्रोडक्ट पर भारी डिस्काउंट दिए जाते हैं। सीधे तौर पर इसे यूनाइटेड स्टेट्स में आयोजित किया जाने वाला सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल कह सकते हैं।

Black Friday And Cyber Monday Sale 2023
Black Friday And Cyber Monday Sale 2023
जरूरी त्यौहार और तारीखें:
थैंक्सगिविंग डे:23 नवम्बर 2023
ब्लैक फ्राइडे:27 नवम्बर 2023
साइबर मंडे:24 नवम्बर 2023

 

Black Friday क्या है क्यों मनाते है?

ब्लैक फ्राईडे अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में मनाया जाने वाला एक शॉपिंग फेस्टिवल है जो थैंक्सगिविंग डे के अगले दिन आयोजित किया जाता है, थैंक्सगिविंग डे नवंबर महीने के अंतिम या चौथे गुरुवार को पड़ता है।

इसे मनाने का केवल एक ही खास मकसद है जो है Christmas की Shopping. जिस तरह से भारत में दिवाली और ईद पर सेल का आयोजन किया जाता है उसी तरह USA (अमेरिका) में Black Friday Sale का आयोजन होता है।

Thanksgiving Day आने के बाद क्रिसमस आने में बस थोड़ा ही समय बाकी होता है इसीलिए इस तरह की सेल का आयोजन कर लोगों को क्रिसमस शॉपिंग के लिए आमंत्रित किया जाता है। इस दिन कुछ Products पर लगभग 90% तक का डिस्काउंट भी देखने को मिलता है।


 

ब्लैक फ्राईडे की शुरूआत कैसे हुई?

ब्लैक फ्राइडे शब्द का इस्तेमाल पहले Sale के लिए नहीं बल्कि आर्थिक संकटों के लिए किया गया था। American Gold Market Crash होने पर सितंबर 1869 को ‘ब्लैक फ्राइडे’ (काला शुक्रवार) कहा गया था।

दऱ्असल ऐसा दो बड़े फाइनेंसर्स, जय गोल्ड और जिम फिस्क द्वारा मिलकर बहुत अधिक सोना खरीदने के कारण हुआ। क्योंकि इसके बाद 24 सितंबर 1869 शुक्रवार के दिन स्टॉक मार्केट ठप्प हो गया, और कई लोग दिवालिया घोषित हो गए।

लेकिन ब्लैक फ्राइडे शब्द का इस्तेमाल 1966 में प्रिंट अमेरिकन Philatelist मैग्जीन में एक विज्ञापन के छपने के बाद शुरू हुआ। और 1980 के बाद अमेरिका के सभी रिटेलर्स ने इसे थैंक्स गिविंग सेल्स से जोड़ दिया।


यहाँ देखें: अमेजन ‘ब्लैक फ्राईडे’ सेल के बेस्ट ऑफर्स और डिस्काउंट

 

Cyber Monday कब है क्यों मनाते है?

साइबर मंडे, थैंक्सगिविंग डे और ब्लैक फ्राईडे के ठीक बाद आने वाले सोमवार को मनाया जाता है। इस दिन ऑनलाइन वेबसाइट सॉफ्टवेयर, डोमेन होस्टिंग और ऑनलाइन टूल्स के साथ-साथ बहुत से दूसरी चीजों पर भारी डिस्काउंट मिलता है। इस साल 2023 में साइबर मंडे 27 नवम्बर को मनाया जा रहा है।

साइबर मंडे सेल आयोजित करने का मुख्य मकसद खरीदारों को थैंक्सगिविंग के Weekend में बहुत अधिक Busy होने पर ब्लैक फ्राईडे की शॉपिंग ना कर पाने के कारण ऑनलाइन घर बैठे या अपने कार्यस्थल से ऑनलाइन शॉपिंग करने की सुविधा प्रदान करना है।

इससे लोग दुकानों पर जाकर मोलभाव करने के बजाय ऑनलाइन डिस्काउंट ऑफर और डील्स का लाभ उठाते हुए घर बैठे खरीदारी कर सकते हैं। यहां पर भी काफी अच्छे ऑफर्स और डिस्काउंट डील्स देखने को मिलती है।

Cyber Monday Sale 2023 India
Cyber Monday Sale 2023 India

 

क्या भारत में ब्लैक फ्राइडे की सेल होती है?

पिछले कुछ सालों में भारत में ब्लैक फ्राइडे का उत्साह बढ़ता दिखाई दे रहा है आंकड़ों की मानें तो 2014 की तुलना में 2015 में ब्लैक फ्राईडे कीवर्ड सर्च का आंकड़ा नवंबर से नवंबर तक 56% बढ़ा था।

इसके बाद 2016 में यह आंकड़ा 29.97 प्रतिशत और बढ़ गया, इससे साफ जाहिर होता है कि भारत में भी नवंबर महीने में आने वाले इस सेल की ऑनलाइन शॉपिंग का इंतजार भारतीय लोग करते हैं। अब तो Amazon India Croma, Flipkart और कुछ बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी जैसे Apple, Xiaomi, Oneplus और Samsung भी इस मौके पर डिस्काउंट और डील्स देती है।


 

Best Black Friday & Cyber Monday Offer in India/USA

Best Black Friday Offer Providing Stores in USA

  1. Amazon.com
  2. Walmart.com
  3. eBay.com
  4. Costco.com
  5. Shop.com
  6. Target.com

Black Friday Sale Providers in India

  1. Amazon India Store
  2. Web Hosting Providers: Digital Ocean, Bluehost, Cloudways
  3. WordPress Theme Developers: Genesis Framework, StudioPress, MyThemeShop, MyThemeShop All
  4. Website Domain Provider: NameCheap, Godaddy, BigRock
  5. GearBest.com
  6. Shein.in etc.