-->

{Sale 2020} ब्लैक फ्राईडे और साइबर मंडे सेल क्या है? कब और क्यों मनाया जाता है?

    Black Friday And Cyber Monday Sale 2020: ब्लैक फ्राईडे और साइबर मंडे क्या है? कब और क्यों मनाया जाता है?

    आजकल इंटरनेट पर ब्लैक फ्राईडे और साइबर मंडे सेल के बारे में गूगल पर बहुत से Search किए जा रहे है जिनमें Black Friday And Cyber Monday Sale 2020 के Offers, Deals और Discount के बारे में सबसे ज्यादा सर्च किया जा रहा है।

    ब्लैक फ्राईडे की हिंदी मीनिंग काला शुक्रवार है।

    Thanks Giving Day के अगले दिन Black Friday मनाया जाता है। वहीं साइबर मंडे ब्लैक फ्राइडे के ठीक बाद आने वाले सोमवार को मनाया जाता है, यह सभी त्यौहार बाहरी देशों जैसे अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड में मनाए जाते हैं।

    Black Friday And Cyber Monday Sale 2020
    Black Friday And Cyber Monday Sale 2020

    Black Friday क्या है?

    ब्लैक फ्राईडे अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में मनाया जाने वाला एक शॉपिंग फेस्टिवल है जो थैंक्सगिविंग डे के अगले दिन आयोजित किया जाता है, थैंक्सगिविंग डे नवंबर महीने के अंतिम या चौथे Thrusday (गुरुवार) को पड़ता है।

    Black Friday क्रिसमस की खरीदारी के लिए एक Sale के रूप में आयोजित किया जाता है जिसमें सभी प्रोडक्ट पर भारी डिस्काउंट दिए जाते हैं।

    इस दिन कई Products पर लगभग 90% तक का डिस्काउंट भी देखने को मिलता है, सीधे तौर पर Black Friday को यूनाइटेड स्टेट्स में आयोजित किया जाने वाला सबसे बड़ा शॉपिंग फेस्टिवल कह सकते हैं।

    इस साल 2020 में ब्लैक फ्राईडे 27 नवंबर और साइबर मंडे 30 नवंबर को मनाया जा रहा है।


    यह पढ़ें: Amazon & Flipkart Par Online Shopping Kaise Kare

    ब्लैक फ्राइडे क्यों मनाते हैं?(History)

    इसे मनाने का केवल एक ही खास मकसद है जो है Christmas की Shopping. जिस तरह से भारत में दिवाली और ईद पर सेल का आयोजन किया जाता है उसी तरह USA (अमेरिका) में ब्लैक फ्राइडे सेल का आयोजन होता है।

    Thanksgiving Day आने के बाद क्रिसमस आने में बस थोड़ा ही समय बाकी होता है इसीलिए इस तरह की सेल का आयोजन कर लोगों को क्रिसमस शॉपिंग के लिए आमंत्रित किया जाता है।


    क्यों कहा जाता है ब्लैक फ्राईडे?
    ब्लैक फ्राइडे Word का इस्तेमाल पहले Sale के लिए नहीं बल्कि आर्थिक संकटों के लिए किया गया था। American Gold Market Crash होने पर सितंबर 1869 को 'ब्लैक फ्राइडे' कहा गया था।

    दऱ्असल ऐसा दो बड़े फाइनेंसर्स, जय गोल्ड और जिम फिस्क द्वारा मिलकर बहुत अधिक सोना खरीदने के कारण हुआ। क्योंकि इसके बाद 24 सितंबर 1869 शुक्रवार के दिन स्टॉक मार्केट ठप्प हो गया, और कई लोग दिवालिया घोषित हो गए।

    लेकिन ब्लैक फ्राइडे शब्द का इस्तेमाल 1966 में प्रिंट अमेरिकन Philatelist मैग्जीन में एक विज्ञापन के छपने के बाद शुरू हुआ। और 1980 के बाद अमेरिका के सभी रिटेलर्स ने इसे थैंक्स गिविंग सेल्स से जोड़ दिया।


    यह पढ़ें: अमेजन 'ब्लैक फ्राईडे' इंडिया सेल जल्द होगी शुरू, मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर मिलेगा बंपर डिस्काउंट

    Cyber Monday क्या है?

    साइबर मंडे और ब्लैक फ्राईडे एक दूसरे से जुड़े हुए हैं क्योंकि Black Friday मनाए जाने के बाद ही Cyber Monday मनाया जाता है, साइबर मंडे, थैंक्सगिविंग डे और ब्लैक फ्राईडे के ठीक बाद आने वाले Monday (सोमवार) को मनाया जाता है।

    साइबर मंडे भी ब्लैक फ्राईडे की तरह ही स्पेशल ऑफर प्रोवाइड कराता है, इस दिन ऑनलाइन वेबसाइट सॉफ्टवेयर, डोमेन होस्टिंग और ऑनलाइन टूल्स के साथ-साथ बहुत से दूसरी चीजों पर भारी डिस्काउंट मिलता है। इस साल २०२० में साइबर मंडे 30 नवम्बर को मनाया जा रहा है।

    Cyber Monday Sale 2020 India
    Cyber Monday Sale 2020 India

    यह पढ़ें: 5 Best Selfie Ring Light For TikTok & YouTube

    Cyber Monday क्यों मनाते है?

    साइबर मंडे सेल आयोजित करने का मुख्य मकसद खरीदारों को थैंक्सगिविंग के Weekend में बहुत अधिक Busy होने पर ब्लैक फ्राईडे की शॉपिंग ना कर पाने के कारण ऑनलाइन घर बैठे या अपने कार्यस्थल से ऑनलाइन शॉपिंग करने की सुविधा प्रदान करना है। यहां पर भी काफी अच्छे ऑफर्स और डिस्काउंट डील्स देखने को मिलती है।

    इससे लोग दुकानों पर जाकर मोलभाव करने के बजाय ऑनलाइन डिस्काउंट ऑफर और डील्स का लाभ उठाते हुए घर बैठे खरीदारी कर सकते हैं।


    भारत और ब्लैक फ्राईडे

    पिछले कुछ सालों में भारत में ब्लैक फ्राइडे का उत्साह बढ़ता दिखाई दे रहा है आंकड़ों की मानें तो 2014 की तुलना में 2015 मैं ब्लैक फ्राईडे कीवर्ड सर्च का आंकड़ा नवंबर से नवंबर तक 56% बढ़ा था।

    इसके बाद 2016 में यह आंकड़ा 29.97 प्रतिशत और बढ़ गया, इससे साफ जाहिर होता है कि भारत में भी नवंबर महीने में आने वाले ब्लैक फ्राइडे की ऑनलाइन शॉपिंग का इंतजार भारतीय लोग करते हैं। अब तो Amazon India द्वारा भी ब्लैक फ्राईडे सेल का आयोजन किया जा रहा है इसके साथ ही भारत में स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi भी Mi.com पर सेल आयोजन करती है।


    यह पढ़ें: कंप्यूटर सिक्योरिटी डे २०२०: जाने कंप्यूटर सुरक्षा दिवस का महत्व

    Best Black Friday & Cyber Monday Offer in India/USA

    Best Black Friday Offer Providing Stores in USA
    1. Amazon.com
    2. Walmart.com
    3. eBay.com
    4. Costco.com
    5. Shop.com
    6. Target.com

    Black Friday Sale Providers in India
    1. Amazon India Store
    2. Web Hosting Providers: Digital Ocean, Bluehost, Cloudways
    3. WordPress Theme Developers: Genesis Framework, StudioPress, MyThemeShop, MyThemeShop All
    4. Website Domain Provider: NameCheap, Godaddy, BigRock
    5. GearBest.com
    6. Shein.in etc.
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post