वाई-फाई कॉलिंग क्या है बिना नेटवर्क के कॉलिंग कैसे करें | WiFi Calling In Hindi

    वाई-फाई कॉलिंग क्या है बिना नेटवर्क के कॉलिंग कैसे करें - How to Make or Receive Wi-Fi Calls Using VoWiFi

    What Is Wi-Fi Calling Kya Hai Use In Hindi 2020: फ्रेंड्स आपके साथ ऐसा जरूर हुआ होगा कि आप किसी मुसीबत में फंसे होंगे और आपके फोन में उस समय नेटवर्क नहीं होंगे. इसी तरह की समस्या का समाधान है वाईफाई कॉलिंग (Wi-Fi Caliing) या VoWiFi (Voice Over Wi-Fi).

    दोस्तों एयरटेल के बाद अब जिओ ने भी वाईफाई कॉलिंग की सुविधा को अपने यूजर्स के लिए लॉन्च कर दिया है अब आप अपने स्मार्टफोन से बिल्कुल फ्री में WIFI कॉल करके बात कर सकेंगे.

    Turn On Or Use WiFi Calling in India Hindi Using Android With Jio or Airtel Sim Card
    Turn On Or Use WiFi Calling in India Hindi Using Android With Jio or Airtel Sim Card

    जी हां दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको वाईफाई कॉलिंग क्या है, (What Is Wifi Calling in Hindi), VoWIFI कॉलिंग या जियो और एयरटेल से एंड्राइड फ़ोन में वॉइस ओवर वाईफाई कॉलिंग कैसे करें, (How to Turn On Or Use WiFi Calling in India Hindi Using Android With Jio or Airtel Sim Card) और इसके क्या फायदे हैं तथा सपोर्टेड डिवाइस स्मार्टफोन के बारे में बताने जा रहे हैं,


    तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में वाईफाई कॉलिंग या बिना इंटरनेट के कॉलिंग कैसे करें. और आपके फोन में वाईफाई कॉलिंग का ऑप्शन कहां है (Enable Wifi Calling Option).


    वाई-फाई कॉलिंग क्या है | What Is Wi-Fi Calling In Hindi 2020

    वाईफाई कॉलिंग या VoWiFi Calling एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से आप बिना नेटवर्क के Wifi (जैसे वाईफाई हॉटस्पॉट, पब्लिक वाईफाई या होम वाईफाई) का इस्तेमाल करके फ्री में कॉल करके बात कर सकते हैं. Wi-fi Calling की मदद से आप वॉइस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग दोनों कर पाएंगे वह भी बिल्कुल मुफ्त.

    यह भी पढ़े: रिलायंस जियो का गीगा फ़ाइबर प्लान क्या है, रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

    अगर सरल भाषा में समझें कि वाईफाई कॉलिंग क्या है तो हम आपको बता दें कि वाईफाई कॉलिंग एक Path Breaking टेक्नोलॉजी है जिससे ग्राहक अपने मौजूदा फोन नंबर का इस्तेमाल करते हुए वाईफाई नेटवर्क पर कॉल करने और कॉल रिसीव करने की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

    VoWiFi को आप VOIP (यानी वॉइस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) भी कह सकते हैं यह फीचर ज्यादातर वीडियो कॉलिंग करने वाले एप्स में पाया जाता है.

    आपको यह भी बता दें कि VOWI-FI से पहले VOLTE पर सभी कॉल की जाती थी जिसके लिए नेटवर्क का होना अनिवार्य था.


    यह भी पढ़े: वीडियो कॉलिंग करने वाला एप्स फ्री डाउनलोड | Video Calling Apps 2020

    जिओ वाईफाई कॉलिंग के लिए क्या चाहिए | Supproted Smartphone:

    वाईफाई कॉलिंग करने के लिए आपके पास एक वाईफाई कॉलिंग सपोर्टेबल स्मार्टफोन होना जरूरी है, आप अपने स्मार्टफोन की एलिजिबिलिटी और कैपेबिलिटी को जिओ और एयरटेल की वेबसाइट पर जाकर आसानी से चेक कर सकते हैं, अगर आपका फोन वाईफाई कॉलिंग के लिए सपोर्ट करता है तो आप अपने स्मार्टफोन में आसानी से वाईफाई कॉलिंग कर सकते हैं.

    इसी के साथ आपके पास एक एक्टिव टैरिफ प्लान भी होना जरूरी है.


    यह भी पढ़े: एक साथ 10 लोगों से फोन पर बात करने का तरीका

    Check Wi-Fi Calling Supported Device Here:













    यह भी पढ़े: सिम कार्ड किसके नाम पर रजिस्टर है कैसे पता करें | पूरी जानकारी

    वाईफाई कॉलिंग कैसे करें | How to Turn On Wifi Calling and Use in Android Phone Hindi

    1. Go to Setting: अब आप अपने वाईफाई कॉलिंग सपोर्टेड स्मार्टफोन की Setting में जाएं.
      for using wifi calling go to setting

    2. Go to Connections: सेटिंग में Connections के ऑप्शन पर जाए और Wi-Fi Calling ऑप्शन पर क्लिक करें.
      for using wifi calling go to setting then Connections Hindi

    3. Turn On Wi-Fi Calling: अब यहां Wi-Fi Calling ऑप्शन को On करें कर दें.
      Turn On Wi Fi Calling Feature In Android And IPhone Hindi

    4. Connect Your WIFI: अब अपने फोन से वाई-फाई कॉलिंग करने के लिए, अपने Smartphone को किसी भी दूसरे वाईफाई हॉटस्पॉट, पब्लिक वाईफाई या होम वाईफाई से अपने फोन के WiFi को कनेक्ट करें.
      How To Turn On Wifi For Wifi Calling in Hindi

    5. WiFi Calling Button: अगर आपके फोन में वाईफाई कॉलिंग का फीचर सपोर्ट कर रहा है तो आपके कॉलिंग सिम पर वाईफाई का लोगो भी दिखाई देगा कुछ इस तरह से.
      How To Turn On Wifi Calling Button and Icon in Hindi

    6. Make WiFi Calls: अब आप किसी भी नंबर को डायल करके वाईफाई कॉलिंग करना शुरू कर सकते हैं जैसे ही आप किसी नंबर पर कॉल करेंगे तो आपको नोटिफिकेशन में भी वाईफाई कॉलिंग का Icon दिखाई देगा.
      Wifi Calling Screen and Icon in Hindi


    Jio Aur Airtel Se Smasung, Redmi, Xiaomi, Vivo, Oppo, Realme, Iphone, Android SmartPhone Me Wifi Calling Kaise Kare Video:

    यह भी पढ़े: Jio Sim Ka Number Balance & Validity Kaise Check Kare

    वाई-फाई- कालिंग के फायदे और कीमत | WiFi Calling Cost and Advantages

    वाईफाई कॉलिंग के लिए कितना पैसा देना होगा
    वाईफाई कॉलिंग का फीचर फिलहाल बिल्कुल फ्री में दिया जा रहा है परंतु इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास पहले से कोई ना कोई Voice टैरिफ प्लान होना चाहिए या आप यह कह सकते हैं कि आपके Voice Calling Tariff के साथ ही वाईफाई कॉलिंग का फीचर फ्री में उपलब्ध कराया जा रहा है.

    दोस्तों वाईफाई कॉलिंग की सुविधा तो एकदम मुफ्त है परंतु जब आप अपने फोन से किसी को कॉल करेंगे तो इसके लिए आपके फोन से बैलेंस जरूर कटेगा यानी आपकी सिम से अभी जो चार्जेस नार्मल Calling के लिए लगते है, वही वाई-फाई कॉलिंग के लिए भी लागू होंगे.

    वाई-फाई- कालिंग के फायदे (Advantages):
    1. नो नेटवर्क एरिया में कॉल: दोस्तों वाईफाई कॉलिंग का फीचर आपके उस समय काफी ज्यादा काम आने वाला है जब आप किसी No Network एरिया में पहुंच जाते हैं, यहां आप अपने फोन को किसी भी Internet Enabled वाईफाई से कनेक्ट करके आसानी से वॉइस और वीडियो कॉल कर सकेंगे.

      उदाहरण-1: मान लीजिए आप के ऑफिस में नेटवर्क नहीं आते परंतु आपने इंटरनेट के लिए वाईफाई लगवाया हुआ है तो आप अपने फोन को वाईफाई से कनेक्ट करके आसानी से कॉल कर सकते हैं.

      Example-2: दोस्तों कई बार मेट्रो में भी ऐसा होता है कि आपके फोन में नेटवर्क नहीं होते और आपको काफी अर्जेंट कॉल करनी होती है, तो इसके लिए आप मेट्रो के वाईफाई से अपने फोन को कनेक्ट करके आसानी से कॉलिंग का मजा उठा सकते हैं.

    2. वॉइस एनहैंसमेंट: दोस्तों आपने कई बार देखा होगा कि आप जब नोर्मल VoLTE कॉल करते हैं तो उसमें कॉलिंग करने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जिओ वाईफाई से आपको बेहतर क्वालिटी और एचडी कॉल की सुविधा मिलेगी.

    3. जब आप कॉल करेंगे तो आप वाईफाई में भी अपने मोबाइल नंबर से ही कॉल कर पाएंगे जिससे कॉल करने वाले को आपको पहचानने में कोई परेशानी नहीं होगी.

    4. इसके लिए आपको किसी भी सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी आप केवल अपने फोन में जिओ वाईफाई के ऑप्शन को इनेबल करें और वाईफाई कॉलिंग का मजा लें.

    5. अनइंटरप्टेड कॉल्स: दोस्तों आज वाईफाई कॉलिंग से बेरोक टोक कॉल्स का मजा उठा सकेंगे कई बार आपके साथ ऐसा होता है कि आप बात करते हैं और जैसे ही किसी बेसमेंट या घर के अंदर जाते हैं तो नेटवर्क चले जाते हैं जिससे आपकी कॉलिंग में बाधा आती है और आप ठीक से बात नहीं कर पाते, WiFi कॉलिंग से आपको ऐसी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

    यह भी पढ़े: Prepaid and Postpaid Kya Hai Meaning in hindi - Difference

    Wifi Calling Not Working in Android/iPhone Solution Hindi:

    मैं अपने फोन में वाईफाई कॉल को रिसीव या वाईफाई कॉल क्यों नहीं कर पा रहा
    • लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन: सबसे पहले आप यह चेक करें कि आपका फोन अपडेटेड है या नहीं यानी कि आपके फोन का वर्जन लेटेस्ट है या नहीं अगर आपका फोन अपडेटेड नहीं है तो इसे अपडेट करें.

    • इनेबल वाईफाई कॉलिंग फीचर: अगर आपका फोन अपडेट है तो चेक करें कि आपने अपने फोन में वाईफाई कॉलिंग के फीचर को ऑन किया हुआ है या नहीं अगर आपने इसे ऑन नहीं किया तो इसे अभी टर्न ऑन करें

    • हाई स्पीड वाईफाई नेटवर्क: वाईफाई कॉलिंग करने के लिए आपका फोन एक हाई स्पीड हॉटस्पॉट या वाईफाई नेटवर्क से कनेक्टेड होना चाहिए.

    • यूज वोल्टी एंड वाईफाई कालिंग: अपने फोन में वाईफाई कॉलिंग की बेहतर सुविधा के लिए और बिना रुकावट के कॉल करने के लिए अपने फोन में VoLTE और वाईफाई कॉलिंग दोनों फीचर को इनेबल रखें.

    यह भी पढ़े: एयरटेल की सिम में फ्री हेलो ट्यून कैसे सेट करें और Deactivate करने का तरीका

    अंतिम शब्द

    तो दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि वाईफाई कॉलिंग या वॉइस ओवर वाईफाई कॉलिंग क्या है, WiFi Calling अपने स्मार्टफोन में कैसे यूज करें तथा वाईफाई कॉलिंग सपोर्टेड डिवाइस (Check WiFi Calling Smartphone Support) कौन सी है.

    अगर आपको हमारी वाईफाई कॉलिंग के बारे में यह जानकारी (Wi-Fi Calling In Hindi) अच्छी लगी तो इसे अपने दूसरे दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस तरह के जानकारी मिल सके और वह भी इस नई टेक्नोलॉजी से अपने जीवन को आसान और सुलभा बना सकें.
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer