National Dentist's Day 2020: राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस Information in Hindi

    NATIONAL DENTIST'S DAY 2020: राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है कैसे करें दांतों की देखभाल

    National Dentist's Day 2020 Information in Hindi: दोस्तों चमचमाते दांत किसी भी इंसान, जानवर या किसी भी जीव-जंतु के लिए काफी जरूरी होते हैं अगर दांत नहीं होते तो आप बदसूरत के साथ-साथ अस्वस्थ भी होने लगते हैं। आज लोग अपने दांतो का खास ख्याल रखते हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें डेंटिस्ट या दंत विशेषज्ञ को भी दिखाते हैं।

    आज हम National Dentist's Day यानी राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस के अवसर पर आपको दांतों की देखभाल और नेशनल डेंटिस्ट डे के बारे में विस्तार से बताते हैं साथ ही दांतो के चिकित्सा में इस्तेमाल होने वाले कुछ जरूरी बातें भी आपको इस लेख में जानने को मिल जाएंगे।

    National Dentists Day 2020 In Hindi Dant Chikitsak Diwas 6 March
    National Dentists Day 2020 In Hindi Dant Chikitsak Diwas 6 March

    आइए अब आपको राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, (When, Why and How National Dentists Day is Celebrated in Hindi) तथा अपने दांतो की देखभाल कैसे करें (Taking Care of Your Teeth in Hindi) के बारे में Information देते हैं।


    Information About National Dentist's Day in Hindi:

    कब मानते है दंत चिकित्सक दिवस | When is Dentist's Day 2020

    हर साल 6 मार्च को देश में दंत स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भारतीय दंत चिकित्सक संघ (आईडीए - Indian Dental Association Conference) द्वारा दंत चिकित्सा स्वास्थ्य में सुधार लाने के उद्देश्य से अलग-अलग कार्यक्रमों का और कार्यशाला एवं सेमिनारों का आयोजन करके Dentist's Day मनाया जाता है।


    इस साल 2020 में National Dentist's Day 6 March को शुक्रवार (Friday) के दिन मनाया जा रहा है।


    यह भी पढ़े: विश्व फार्मासिस्ट दिवस: कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है? Theme In Hindi

    भारत (India) में 2016 के बाद से, हर साल 24 दिसंबर, को आधुनिक दंत चिकित्सा के जनक डॉ. रफीउद्दीन अहमद के जन्मदिन को "राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस" के रूप में मनाया जाता है।


    क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस:

    राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस (National Dentist's Day) दंत चिकित्सकों को "थैंक यू" कहने और उनकी सराहना करने के लिए निर्धारित एक दिन है, साथ ही इस दिन सभी को नियमित डेंटल चेकअप के महत्व को समझाने एवं दांतो के सही तरीके से देखभाल करने को प्रोत्साहित करने का भी दिन है।


    National Dentist's Day मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों को दांतों की बिमारियों के बारे में और दन्त स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता फ़ैलाने के लिए मनाया जाता है।


    यह भी पढ़े: विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस कब, क्यों, कैसें मनाया जाता है? थीम

    वैसे भी किसी भी प्राणी के लिए उसके दांत कितने कीमती होते है यह हर कोई जानता है, ऐसे में दांतों को स्वस्थ रखने वाले डेंटिस्ट (दांतों के डॉक्टर) को समर्पित होता है यह दिन।


    कैसे मनाते हैं दंत चिकित्सक दिवस | Dentist's Day Celebration

    • इस दिन से आप स्वस्थ और मौखिक स्वच्छता वाली दिनचर्या अपनाएं और अपने दांतो को किसी अच्छे डेंटिस्ट को दिखाएं। और अपने दांतों और मसूड़ों की जांच करवाएं।

    • दांतों को नियमित रूप से फ्लॉस और ब्रश करते रहे, और मुंह को फ्रेश और खुशबूदार बनाने के लिए किसी अच्छे माउथ वॉश या माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करें।

    • मुस्कुराइए! जी हाँ.. अपने सफेद दातों को मुस्कुराकर दिखाइए और अपने दिन की शुरुआत और अंत के लिए मुस्कुराहट एक शानदार चीज है, आप अपनी मुस्कान के आदान-प्रदान से ही किसी भी व्यक्ति का दिन बना सकते हैं।

    • यह भी पढ़े: आज है विश्व एड्स दिवस, जाने वर्ल्ड एड्स डे कब, क्यों व कैसे मनाते है और क्या है थीम

    • आज दांतो के इलाज के लिए भी काफी डिजिटल टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जाता है, जिसमें डिजिटल एक्स-रे काफी नई और अच्छी टेक्नोलॉजी है आज रूट कैनाल भी मशीनों की मदद से किया जाता है।


    दांतों की देखभाल कैसे करें | Taking Care of Your Teeth in Hindi

    • अधिक चीनी युक्त भोजन, अम्लीय पेय पदार्थ जैसे जूस एवं ठंडे पीने की चीजों का कम से कम इस्तेमाल करें।

    • दिन में कम से कम 2 बार दांतों की अच्छे से सफाई करें हो सके तो रात के समय फ्लाश का इस्तेमाल करें।

    • दांतो या मसूड़ों संबंधित किसी भी तकलीफ के लिए दंत चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

    • धूम्रपान करने और खराब खानपान की आदतों से बचे।

    • साल या 6 महीने में अपने डेंटिस्ट की सलाह के अनुसार अपने दांतो कि एक बार सफाई जरूर करवाएं इससे आपके दांत और मसूड़े दोनों स्वस्थ रहते हैं।

    • यह भी पढ़े: World Food Day: विश्व खाद्य दिवस कब, क्यों और कैसें मनाया जाता है, जाने थीम और इतिहास

    • ब्रश करने के बाद जीभ को अच्छे से साफ करें, जीभ पर मौजूद कीटाणुओं के कारण ही मुंह से बदबू आती है।

    • बच्चों को होने वाली किसी भी दांतों संबंधित परेशानी को नजरअंदाज ना करें कोई भी छोटी परेशानी बाद में जाकर बड़ी परेशानी का रूप धारण कर सकती है और आजकल बाजार में कई आधुनिक तकनीक भी उपलब्ध है इसलिए दांतों के रोगों को पकड़ने में ज्यादा कठिनाई नहीं होती।

    • बच्चों के दांत आने पर डेंटिस्ट की सलाह से उन्हें ब्रश करने की आदत डालनी चाहिए, आजकल फास्ट फूड और रिफाइंड फूड के सेवन के कारण बच्चों के दूध के दांत समय से पहले ही गिर जाते हैं।

    यह भी पढ़े: एयर क्वालिटी इंडेक्स क्या है, इससे दिल्ली का प्रदुषण लेवल कैसे चेक करें?

    अंतिम शब्द | National Dentist Day in India

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है (When, Why and How National Dentists Day is Celebrated in Hindi) तथा अपने दांतो की देखभाल कैसे करें (Taking Care of Your Teeth in Hindi) इसकी भी जानकारी (Information) आपको इसके लेख में मिल गई होगी।

    अगर आपको National Dentists Day in Hindi की यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer