-->

National Dentist's Day 2021: राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस

IDA द्वारा हर साल 6 मार्च को अलग-अलग कार्यक्रमों और कार्यशालाओं एवं सेमिनारों का आयोजन करके राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस (Dentist's Day) मनाया जाता है। आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    NATIONAL DENTIST'S DAY 2021: राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस पर जानिए कैसे करें दांतों की देखभाल

    National Dentist's Day India 2021: राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस 6 मार्च को हर साल मनाया जाता है, यह दिन सभी को नियमित डेंटल चेकअप के महत्व को याद दिलाने और उचित दंत चिकित्सा देखभाल को प्रोत्साहित करने का एक दिन है।

    चमचमाते दांत किसी भी इंसान, जानवर या जीव-जंतु की खूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं, दांत नहीं होने पर हम बदसूरत के साथ-साथ अस्वस्थ भी होने लगते हैं।

    आज लोग अपने दांतो का खास ख्याल रखते हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें डेंटिस्ट (दंत विशेषज्ञ) को भी दिखाते हैं।

    National Dentists Day 2021 In Hindi
    National Dentists Day 2021 In Hindi

    आइए अब आपको नेशनल डेंटिस्ट डे कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है? (National Dentists Day in Hindi) तथा अपने दांतो की देखभाल कैसे करें इसके बारे में जानकारी देते हैं।


    राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस कब मनाया जाता है? (Dentist's Day India)

    भारत में दंत स्वास्थ्य और चिकित्सा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भारतीय दंत चिकित्सक संघ (IDA) द्वारा हर साल 6 मार्च को अलग-अलग कार्यक्रमों और कार्यशालाओं एवं सेमिनारों का आयोजन करके राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस (Dentist's Day) मनाया जाता है।


    भारत (India) में 2016 के बाद से, हर साल 24 दिसंबर, को आधुनिक दंत चिकित्सा के जनक दिवंगत पद्म भूषण 'डॉ. रफीउद्दीन अहमद' के जन्मदिन को "दंत चिकित्सा दिवस" के रूप में मनाया जाता है। उनका जन्म 24 दिसंबर, 1890 को भारत के पूर्वी बंगाल के बर्धनपारा में हुआ था। उन्होंने ही वर्ष 1920 में कलकत्ता में पहले डेंटल कॉलेज को स्थापित किया था।


    नेशनल डेंटिस्ट डे क्यों मनाया जाता है?

    लोगों को दांतों की बीमारियों एवं दन्त स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करने के लिए 6 मार्च को मनाया जाने वाला राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस (National Dentist's Day) दंत चिकित्सकों को "थैंक यू" कहने और उनकी सराहना करने के लिए निर्धारित किया गया एक ख़ास दिन है।

    इसके साथ ही यह सभी को नियमित डेंटल चेकअप के महत्व को समझाने एवं दांतो की सही तरीके से देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित करने का भी दिन है।

    वैसे भी किसी भी प्राणी के लिए उसके दांत कितने कीमती होते है यह बताने की आवश्यकता नहीं है, ऐसे में दांतों को स्वस्थ रखने वाले डेंटिस्ट (दांतों के डॉक्टर) को समर्पित होता है यह दिन।



    Dentist's Day कैसे मनाते हैं? (Celebration in India)

    • इस दिन से आप स्वस्थ और मौखिक स्वच्छता वाली दिनचर्या अपनाएं और अपने दांतो को किसी अच्छे डेंटिस्ट को दिखाएं। सम्भव हो तो अपने दांतों और मसूड़ों की जांच करवाएं।

    • दांतों को नियमित रूप से फ्लॉस और ब्रश करते रहे, तथा मुंह को फ्रेश और खुशबूदार बनाने के लिए किसी अच्छे माउथ वॉश या माउथ फ्रेशनर का इस्तेमाल करें।

    • मुस्कुराइए! जी हाँ.. अपने सफेद दातों को मुस्कुराकर दिखाइए। आपके दिन की शुरुआत और अंत के लिए मुस्कुराहट एक शानदार चीज है, आप अपनी मुस्कान के आदान-प्रदान से ही किसी भी व्यक्ति का दिन खुशनुमा बना सकते हैं।

    • आज दांतो के इलाज के लिए भी काफी डिजिटल टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जाता है, जिसमें डिजिटल एक्स-रे काफी नई और अच्छी टेक्नोलॉजी है आज रूट कैनाल भी मशीनों की मदद से किया जाता है।


    दांतों की देखभाल कैसे करें? (Taking Care of Your Teeth in Hindi)

    • अधिक चीनी युक्त भोजन, अम्लीय पेय पदार्थ जैसे जूस एवं ठंडे पीने की चीजों का कम से कम इस्तेमाल करें।

    • दिन में कम से कम 2 बार दांतों की अच्छे से सफाई करें हो सके तो रात के समय फ्लाश का इस्तेमाल करें।

    • दांतो या मसूड़ों संबंधित किसी भी तकलीफ के लिए दंत चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

    • धूम्रपान करने और खराब खानपान की आदतों से बचे।

    • साल या 6 महीने में अपने डेंटिस्ट की सलाह के अनुसार अपने दांतो कि एक बार सफाई जरूर करवाएं इससे आपके दांत और मसूड़े दोनों स्वस्थ रहते हैं।

    • ब्रश करने के बाद जीभ को अच्छे से साफ करें, जीभ पर मौजूद कीटाणुओं के कारण ही मुंह से बदबू आती है।

    • बच्चों को होने वाली किसी भी दांतों संबंधित परेशानी को नजरअंदाज ना करें कोई भी छोटी परेशानी बाद में जाकर बड़ी परेशानी का रूप धारण कर सकती है और आजकल बाजार में कई आधुनिक तकनीक भी उपलब्ध है इसलिए दांतों के रोगों को पकड़ने में ज्यादा कठिनाई नहीं होती।

    • बच्चों के दांत आने पर डेंटिस्ट की सलाह से उन्हें ब्रश करने की आदत डालनी चाहिए, आजकल फास्ट फूड और रिफाइंड फूड के सेवन के कारण बच्चों के दूध के दांत समय से पहले ही गिर जाते हैं।


    अंतिम शब्द

    दोस्तों यहाँ से आपको राष्ट्रीय दंत चिकित्सक दिवस (National Dentists Day 2021 in India) तथा अपने दांतो की देखभाल करने के बारे में कुछ जरूरी जानकारियां आज के इस लेख से मिल गई होगी।

    अगर आपको नेशनल डेंटिस्ट डे की यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें।

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post