-->

World Pi Day 2020: विश्व पाई दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है Facts

    Advertisement

    World Pi Day 2020: विश्व पाई दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है, जानिए फैक्ट्स और इतिहास

    World Pie Day 2020 Date: अंतरराष्ट्रीय पाई दिवस या विश्व पाई दिवस हर साल 14 मार्च को मनाया जाता है, साथ ही इस दिन अल्बर्ट आइंस्टाइन का जन्मदिन (Birth Anniversary) और स्टीवन हव्किंस की पूण्यतिथि (Death Anniversary) भी है।

    International World Pie Day 14 March 2020 Facts and History in Hindi
    International World Pie Day 14 March 2020 Facts and History in Hindi

    आज पाई दिवस 14 मार्च के अवसर पर हम आपको अंतर्राष्ट्रीय पाई दिवस (Pi Day) कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है और Pie के बारे में कुछ Unknown Facts और History के बारे में भी आपको बताते है।

    Information About World Pi Day 2020 in Hindi

    What is Pie | क्या है पाई की वैल्यू दशमलव में:

    Pie (π) एक नियतांक (Constant) है और वृत की परिधि की लंबाई और उसके व्यास की लंबाई के अनुपात को गणितीय भाषा में पाई कहा जाता है, आपको बता दें कि सभी व्रतों में पाई का मान 3.141 होता है, तो वही Pi के दशमलव के बाद पांच स्थानों का मान 3.14159 होता है।


    गणित में पाई की Value 22/7 भी होती है, यह एक अपरिमेय संख्या है, इसका मतलब यह है कि पाई के दशमलव ना तो दोहराए जाते हैं और ना ही यह कभी समाप्त होते हैं।


    यह भी पढ़े: National Science Day 2020: राष्ट्रीय विज्ञान दिवस और सीवी रमन की जानकारी

    गणित में पाई का इस्तेमाल सबसे ज्यादा ज्यामिति और त्रिकोणमिति में किया जाता है। हालांकि पाई के मान में दशमलव के बाद कितने अंक होंगे इसकी गणना अब तक नहीं की जा सकी है इसीलिए दशमलव के बाद इसे अनंत माना जाता है आपको बता दें कि दशमलव के बाद पाई का मान बिना किसी Pattern को फोलो करते हुए बढ़ता जाता है।


    कब और क्यों मनाया जाता है पाई दिवस:

    यूएस हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स द्वारा साल 2009 में 14 मार्च को राष्ट्रीय पाई दिवस के रूप में चुना गया था, आपको बता दें कि Pi Day की Date खुद पाई द्वारा ही चुनी गई है। यह दिन पाई के मान के आधार पर निर्धारित किया गया है, अगर आप Pi की Value को ध्यान से देखें तो आप तो पाएंगे कि यह 3.14 है यानि साल के तीसरे महीने की 14 तारीख अथार्त 14 मार्च।


    यह भी पढ़े: राष्ट्रीय गणित दिवस 2019: कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है? | National Mathematics Day in Hindi

    गणित और वैज्ञानिक फील्ड में Pi के दिए गए योगदानों और π महत्व को समझाने के उद्देश्य से हर साल 14 March को पाई दिवस मनाया जाता है।


    कैसे मनाया जाता है पाई डे

    हर साल वर्ल्ड पाई डे बड़े ही धूमधाम से से दुनिया भर के गणितज्ञ द्वारा मनाया जाता है, इतना ही नहीं इस दिन गूगल भी डूडल बनाकर पाई डे की शुभकामनाएं दुनियाभर में देता हैं, और यहां कुछ डिश और डील्स भी देखने को मिल जाती है, पिछले साल के गूगल डूडल चॉकलेट और स्वादिष्ट Dish का इस्तेमाल से डूडल बनाया गया था।

    इस दिन दुनिया भर के गणितज्ञों को याद किया जाता है और अल्बर्ट आइंस्टाइन के जन्मदिन को भी बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। साथ ही इस दिन महान साइंटिस्ट, और खगोल भौतिकविद स्टीफन विलियम हॉकिंग की पूण्यतिथि भी है।


    यह भी पढ़े: इंजीनियर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है? - Why We Celebrate Engineer’s day In Hindi

    पाई की खोज किसने की और कब की, और कैसे निकाला जाता है Pi का मान

    दोस्तों आज भी बहुत से लोगों को गणित के सबसे महत्वपूर्ण कांस्टेंट और डिटर्मिननेंट पाई के बारे में और इसकी खोज कब और कहां हुई थी इसके बारे में जानकारी नहीं है।


    बताया जाता है कि पाई का निशान और पाई का मान सबसे पहले विलियम जॉन्स द्वारा साल 1706 में Suggest किया गया था। परंतु हम आपको बता दें कि भारतीय गणितज्ञ और शून्य (Zero) के खोजकर्ता 'आर्यभट्ट' ने साल 1706 से पहले ही पाई के प्रिंसिपल्स को लागू कर दिया था।


    पाई का मान कैसे निकाला जाता है:

    पाई के मान को आर्यभट्ट के एक श्लोक से ही बड़ी आसानी से निकाला जा सकता है उन्होंने इस श्लोक को संस्कृत में लिखते हुए बताया है कि 100 में जोड़ें चार, 8 से करें गुना और फिर जोड़ें 62,000 इस इस कैलकुलेशन से जो उत्तर आता है वह 2000 व्यास वाले वृत्त की परिधि है।


    यह भी पढ़े: Chhatrapati Shivaji Jayanti 2020: छत्रपति शिवाजी महाराज की History और Biography

    पाई की वैल्यू याद करने का तरीका:
    साथ ही अगर आप पाई का मान दशमलव के 7 अंकों तक याद करना चाहते हैं तो इसका भी एक सरल तरीका है:

    पाई डे की तारीख 14 मार्च होती है, जिसे 3/14 भी लिखा जा सकता है, यहां से आपको महीने से पाई पहला अंक 3 और तारीख़ से दशमलव के बाद के दो अंक मिल जाते हैं : 3.14

    इसके बाद पाई मिनट 1:59:26 बजे मनाया जाता है ऐसे में अगर इसमें 3.14 के बाद इन्हें 15926 को रख दें तो यह पाई का मान दशमलव के सात स्थानों तक आसानी से याद किया जा सकता है, जो 3.1415926 होता है।


    Facts About Pi (π) in Hindi

    • पिंस्टन यूनिवर्सिटी के Astrophysics Department के चेयरमैन डेविड स्परजेल ने बताया की पाई (π) के कारण ही यह पता चल पाया है कि पृथ्वी गोल नहीं अंडाकार है।

    • 14 मार्च को 1:59:26 AM/PM पर पाई दिवस मनाया जाता है जो Pi की Value के यानि 3.1415926 को दर्शाता है।

    • Pi का अनुमानित मान 3.1428 है अब तक पाई का बिलकुल ठीक मान कोई नहीं निकाल सका है। इसका इस्तेमाल कर की जाने वाली गणनाए लगभग के आधार पर होती है परन्तु यह बहुत सी बड़ी संख्याओं की गणना में सटीकता को बढाता भी है।

    • 14 मार्च के दिन ही महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टाइन का जन्म हुआ है, इनका π के साथ गहरा सम्बंध है आपको बता दें की Albert Einstein ने Pi की मदद से नदी की Exact लम्बाई को निकालने में बहुत समय तक काम किया था।

    • साल 2018 में 14 March को ही महान भौतिकशास्त्री स्टीफन हॉकिंग का निधन हुआ था, आज उनकी दूसरी पूण्यतिथि भी है।

    • π का मान दशमलव के बाद कभी ना खत्म होने वाला एक अनियमित पैटर्न है जो 3.1415926535897932384626433… के बाद ∞ (Infinity) तक खींचा जा सकता है।

    पाई के इस्तेमाल | Uses of Pi in Hindi

    नदी की लंबाई नापने में: नदी की लम्बाई वक्र और घुमावदार होने के कारण, इसकी सटीक लम्बाई जो मापने के लिए पाई का इस्तेमाल किया जाता है।


    पिरामिड का आकार: पाई की खोज से पहले ही Pi का इस्तेमाल पिरामिड के साइज़ की कैलकुलेशन करने के लिए इस्तेमाल किया जाता था और आज भी किया जाता है।


    तारों के बीच की दूरी: π के बिना दो तारों के बीच की घुमावदार दूरी को मापने लगभग असंभव है।


    पृथ्वी का आकार: पाई के कारण ही पृथ्वी को गोल मानने वालों का भ्रम दूर हो सका, ऐसा तब हुआ जब Pinstan University, के एस्ट्रोफिजिक्स डिपार्टमेंट के चेयरमैन David Spergel ने एक गणना के जरिए यह जानकारी दी कि हमारी पृथ्वी का आकार अंडाकार है।


    यह भी पढ़े: ISRO की फुल फॉर्म क्या है - इसरो की पूरी जानकारी हिंदी में

    अंतिम शब्द

    दोस्तों अब तो आप गणित के एक महत्वपूर्ण कांस्टेंट पाई के बारे में पूरी तरह से समझ ही गए होंगे और पाई दिवस पर आपको पाईमिनट क्या है और पाई का मान दशमलव के 5 अंकों तक कैसे याद करना है इसका तरीका भी आपने सीख लिया।

    अगर आपको पाई दिवस पर Pi Day कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है कि यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताएं

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer