इंडियन लैपटॉप कंपनी की लिस्ट (Best Indian Laptop Brands)

भारत की लैपटॉप बनाने वाली कम्पनियाँ (Made in India Laptop Company List)

भारतीय मार्केट में फिलहाल चाइनीस और दूसरे देशों की कंपनियों का कब्जा है, ऐसे में अगर आप लैपटॉप लेने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको एक बार स्वदेशी यानि इंडियन लैपटॉप कंपनी के बारे में भी जान लेना चाहिए। शायद आपको इन भारतीय लैपटॉप कंपनी (Indian Laptop Manufacturing Companies) के लैपटॉप पसंद आ जाए और आप इन्हें खरीद ले। तो आइये भारतीय मार्केट में बिकने वाले बेस्ट मेड इन इंडिया लैपटॉप कंपनीज के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Best Indian Laptop Company List
Best Indian Laptop Company List

भारतीय लैपटॉप कम्पनियों की लिस्ट (Best Indian Laptop Company List)

माइक्रोमैक्स, लावा, iBall और कोकोनिक्स आदि बेस्ट इंडियन लैपटॉप कंपनियां हैं, जिन्होंने भारत में काफी किफायती और बजट सेगमेंट के लैपटॉप लॉन्च किए हैं। इनमें iBall का CompBook, Micromax का Canvas Laptab II, Lava का TwinPad तथा AGP की Orian Series और Coconics की ENABLER सीरीज काफी लोकप्रिय हैं।


इसके साथ ही एचसीएल (HCL) और विप्रो (Wipro) भी भारतीय कंपनियां ही है, लेकिन यह अब कंप्यूटर/लैपटॉप का निर्माण नहीं करती।

 

1. iBall (आईबॉल)

आईबॉल भारत की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है, जो भारत में अपने लैपटॉप, फीचर फोन, स्मार्टफोन तथा हेडफोन, ईयर फोन और कंप्यूटर की एसेसरीज जैसे कीबोर्ड और माउस आदि भी बेचती है।

iBall के मालिक भारतीय मूल के अनिल परसरामपुरिया, वरुण डागा और सुरेंद्र डागा है आईबॉल का मुख्यालय महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (भारत) में है।

आईबॉल भारत में काफी सस्ते विंडो बेस्ड लैपटॉप लॉन्च करती है जिनमें आईबॉल कंपबुक को आप मात्र ₹9999 में खरीद सकते है।

 

2. Jio (जियो)

भारत के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस जियो ने कीपैड 4G फोन और टचस्क्रीन स्मार्टफोन लॉन्च करने के बाद हाल ही में अपना जियोबुक लैपटॉप लाँच किया है, जो काफी कम दाम में मार्केट में उपलब्ध है।

JioBook 4G Laptop
JioBook 4G Laptop

ऐसा लगता है, अब Jio भी लैपटॉप मार्केट में अपनी पकड़ बनाने जा रहा है और अगर ऐसा होता है, तो जल्द ही रिलायंस जियो भारत की बेस्ट इंडियन लैपटॉप कंपनी बन सकती है।

यहाँ देखें: JioBook लैपटॉप की कीमत और स्पेसिफिकेशन

 

3. Micromax (माइक्रोमैक्स)

माइक्रोमैक्स इनफॉर्मेटिक्स स्मार्टफोन और फीचर फोन के साथ ही भारत की एक बेहतरीन और किफायती लैपटॉप बनाने वाली कंपनी भी है, माइक्रोमैक्स इनफॉर्मेटिक्स का मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है।

(Video Credit: Micromax India YouTube Channel)

मोहित शर्मा देवास और रोहित पटेल इस कंपनी के को फाउंडर हैं, माइक्रोमैक्स अपने सस्ते प्रोडक्ट्स के लिए आज भी जानी जाती है माइक्रोमैक्स का Canvas Laptab II और कई अन्य लैपटॉप काफी चर्चा में रहे और इनमें काफी अच्छे फीचर भी हैं आप चाहे तो उनके Features को चेक करके यह Laptops खरीद सकते हैं।

 

4. Lava International (लावा इंटरनेशनल)

Lava वैसे तो Indian Market में मोबाइल विक्रेता के रूप में जानी जाती है लेकिन मोबाइल फोन के साथ ही लावा इंटरनेशनल द्वारा कई सस्ते और फीचर से भरे लैपटॉप भी लांच किए गए हैं। लावा कंपनी भारत में सन 2009 में आई थी और इसके चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हरिओम राय जी हैं जिन्होंने इस कंपनी को शुरू किया था।

(Video Credit: Lava Mobiles YouTube Channel)

लावा के लैपटॉप की रेंज काफी सस्ती है जो 13000 से 16000 की रेंज में आते हैं, और लावा का सबसे लेटेस्ट डिजाइन Lava Twinpad है जिसे आप एक टेबलेट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि लावा का पूरा Design और Manufacturing सेटअप भारत में ही पूरा किया जाता है।

 

5. AGP (एजीपी लैपटॉप)

शायद आपने एजीपी का नाम पहली बार सुना होगा लेकिन यह भी भारत की ही एक लैपटॉप निर्माता कंपनी है जो काफी अच्छे और मजबूत लैपटॉप बनाने के लिए जानी जाती है।

इन्होंने मार्केट में अपनी शुरूआत एक सिंपल पीसी (Computer) लॉन्च करके की थी, लेकिन अब यह है भारत और दुनिया भर की गेमिंग लैपटॉप मार्केट में भी अपने आप को शामिल करते जा रहे हैं, AGP कंपनी राजस्थान के जोधपुर में स्थित है।

AGP कम्पनी की Orion सीरीज काफी अच्छी मानी जाती है, आप चाहे तो इन की सीरीज के यह लेपटॉप खरीद सकते हैं।

 

 

6. Smartron India (स्मार्टन इंडिया)

स्मार्टन इंडिया भारत की बेस्ट लैपटॉप बनाने वाली कंपनियों में से एक है इसकी स्थापना सन 2014 में मुकेश लिंगा रेड्डी ने हैदराबाद में की थी। कंपनी का मकसद मजबूत प्रोडक्ट का इकोसिस्टम बनाना है जो भारत समेत दुनिया भर में दूसरी कंपनियों का मुकाबला कर सके।

(Video Credit: Smartron India YouTube Channel)

इनके द्वारा प्रोडक्ट अलग-अलग डिजाइन और अलग-अलग उपयोग के अनुसार बनाया जाता है। Smartron लैपटॉप की रेंज 40000 तक की है और इसके टी.बुक और टी.बुक फ्लेक्स काफी अच्छे लैपटॉप मॉडल है।

 

7. RDP Laptop (आरडीपी लैपटॉप)

आरडीपी द्वारा डेली इस्तेमाल के लिए और वर्क फ्रॉम होम करने वाले तथा ऑनलाइन क्लासेज लेने वालों के लिए सबसे बढ़िया विकल्प है आरडीपी भी भारत की ही लैपटॉप बनाने वाली कंपनी है जिसकी स्थापना साल 2012 में Vikram Redlapalli द्वारा की गई थी।

RDP Bharat Ki Laptop Banane Wali Company
Photo Credit: RDP Laptop Twitter Account Cover Photo

आरडीपी आपको लैपटॉप, टेबलेट, डेक्सटॉप और पर्सनल इस्तेमाल के लिए बहुत सारी वैराइटीज प्रोवाइड करती है वो भी काफी अच्छी कीमतों में आप अगर बिजनेस के लिए भी लैपटॉप की तलाश में है तो आप आरडीपी के लैपटॉप ले सकते हैं।

इनके लैपटॉप सीरीज में ThinBook जैसे Laptops शामिल है, जो काफी शानदार है और काफी अच्छी कॉन्फ़िगरेशन के साथ आते हैं।

 

8. Coconics (कोकोनिक्स)

कोकोनिक्स के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा दोस्तों यह है एक भारतीय लैपटॉप बनाने वाली कंपनी और मैन्युफैक्चरिंग कंपनी भी है जो भारत के केरल राज्य में स्थित है और केरल सरकार को समर्पित भी है। यह मेक इन इंडिया इनीशिएटिव के तहत अपने प्रोडक्ट को भारत में ही बनाती है।

Coconics Made in india Laptop Brand
Photo Credit: Coconics.com

कोकोनिक्स की माने तो वह हर साल लगभग ढाई लाख लैपटॉप बनाने की क्षमता रखती है। बाजार में इसके कुछ अच्छे मॉडल जैसे ENABLER, XTREME और GYMNAST भी उपलब्ध हैं।

 

 

अन्तिम शब्द

दोस्तों अब तो आपको भारत की लैपटॉप बनाने वाली कंपनियां कौन-सी हैं (मेड इन इंडिया) इसके बारे में पता चल ही गया होगा और अगर आपको इन भारतीय लैपटॉप निर्माता ब्रांड्स या कंपनी के लैपटॉप पसंद आते हैं तो आप उन्हें जरूर खरीदें। और आपको Indian Company Laptop Brands in Hindi की यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मिडिया पर भी जरूर साझा करे।