मेड इन इंडिया लैपटॉप कंपनियां - Indian Company Laptop Brands List

    Advertisement

    Made In India Laptop Companies 2020: भारतीय लैपटॉप बनाने वाली कम्पनियाँ

    Indian Company Laptop Brands in Hindi 2020: दोस्तों अगर आप भी लैपटॉप खरीदने की तैयारी में है और Made in India या फिर भारत में बने लैपटॉप ही खरीदना चाहते हैं तो आज हम आपको भारत की बेस्ट लैपटॉप बनाने वाली कंपनियां कौन सी है इनके बारे में बताने जा रहे हैं।

    जिसकी मदद से आपको उन सभी भारतीय लैपटॉप ब्रांड के बारे में जानकारी मिल जाएगी जो भारत के हैं और यह इंडिया में काफी अच्छे Laptop भी लॉन्च करते हैं लेकिन अब तक आप उनके बारे में नहीं जानते थे।

    Made In India Company Laptop Brands in Hindi 2020 List
    Made In India Company Laptop Brands in Hindi 2020 List

    दोस्तों भारत की ज्यादातर बाजार पर चाइनीस और दूसरे देशों के प्रोडक्ट का कब्जा है ऐसे में अगर आप लैपटॉप लेने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको एक बार स्वदेशी लैपटॉप ब्रांड और कंपनियों के बारे में भी जान लेना चाहिए अगर आपको Indian Laptop Companies के लैपटॉप पसंद आते हैं तो आपने इन्हें खरीद भी सकते हैं।


    मेड इन इंडिया लैपटॉप कम्पनियां - Best Indian Laptop Company List 2020

    • iBall - आईबॉल
    • Micromax - माइक्रोमैक्स
    • Lava International - लावा इंटरनेशनल
    • AGP - एजीपी लैपटॉप
    • Smartron India - स्मार्टन इंडिया
    • RDP Laptop - आरडीपी लैपटॉप
    • Coconics - कोकोनिक्स

    1. iBall - आईबॉल

    आईबॉल भारत की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी है जो भारत में अपने लैपटॉप, फीचर फोन, स्मार्टफोन तथा हेडफोन, ईयर फोन और कंप्यूटर की एसेसरीज जैसे कीबोर्ड और माउस आदि भी बेचती है।

    iBall के मालिक भारतीय मूल के अनिल परसरामपुरिया, वरुण डागा और सुरेंद्र डागा है आईबॉल का मुख्यालय महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (भारत) में है।

    आईबॉल भारत में काफी सस्ते विंडो बेस्ड लैपटॉप लॉन्च करती है जिनमें आईबॉल कंपबुक को आप ₹9999 में खरीद सकते है।


    2. Micromax - माइक्रोमैक्स

    (Video Credit: Micromax India YouTube Channel)

    दोस्तों माइक्रोमैक्स इनफॉर्मेटिक्स स्मार्टफोन और फीचर फोन के साथ साथ ही भारत की एक बेहतरीन और किफायती लैपटॉप बनाने वाली कंपनी भी है, माइक्रोमैक्स इनफॉर्मेटिक्स का मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में स्थित है।

    मोहित शर्मा देवास और रोहित पटेल इस कंपनी के को फाउंडर हैं माइक्रोमैक्स अपने सस्ते प्रोडक्ट्स के लिए आज भी जानी जाती है माइक्रोमैक्स का Canvas Laptab II और कई अन्य लैपटॉप काफी चर्चा में रहे और इनमें काफी अच्छे फीचर भी हैं आप चाहे तो उनके Features को चेक करके यह Laptops खरीद सकते हैं।


    यह भी पढ़ें: चाइनीज और दुसरे देश की लैपटॉप कंपनियां - Chinese & Other Laptop Companies in India

    3. Lava International - लावा इंटरनेशनल

    (Video Credit: Lava Mobiles YouTube Channel)

    Lava वैसे तो Indian Market में मोबाइल विक्रेता के रूप में जानी जाती है लेकिन मोबाइल फोन के साथ ही लावा इंटरनेशनल द्वारा कई सस्ते और फीचर से भरे लैपटॉप भी लांच किए गए हैं। लावा कंपनी भारत में सन 2009 में आई थी और इसके चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हरिओम राय जी हैं जिन्होंने इस कंपनी को शुरू किया था।

    लावा के लैपटॉप की रेंज काफी सस्ती है इसके लैपटॉप 13000 से 16000 की रेंज में आते हैं और लावा का सबसे लेटेस्ट डिजाइन Lava Twinpad है जिसे आप लैपटॉप और एक टेबलेट के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


    सबसे अच्छी बात यह है कि लावा का पूरा डिजाइन और मैन्युफैक्चरिंग सेटअप भारत में ही पूरा किया जाता है।

    4. AGP - एजीपी लैपटॉप

    शायद आपने एजीपी का नाम पहली बार सुना होगा लेकिन यह भी भारत की ही एक लैपटॉप निर्माता कंपनी है जो काफी अच्छे और मजबूत लैपटॉप बनाने के लिए जानी जाती है।

    इन्होंने मार्केट में अपनी शुरूआत एक सिंपल पीसी लॉन्च करके की थी लेकिन अब यह है भारत और दुनिया भर की गेमिंग लैपटॉप मार्केट में भी अपने आप को शामिल करते जा रहे हैं AGP कंपनी राजस्थान के जोधपुर में स्थित है।

    AGP कम्पनी की Orion सीरीज काफी अच्छी है आप चाहे तो इन की सीरीज के यह लेपटॉप खरीद सकते हैं।


    5. Smartron India - स्मार्टन इंडिया

    (Video Credit: Smartron India YouTube Channel)

    स्मार्टन इंडिया भारत की बेस्ट लैपटॉप बनाने वाली कंपनियों में से एक है इसकी स्थापना सन 2014 में मुकेश लिंगा रेड्डी ने हैदराबाद में की थी। कंपनी का मकसद मजबूत प्रोडक्ट का इकोसिस्टम बनाना है जो भारत समेत दुनिया भर में दूसरी कंपनियों का मुकाबला कर सके।

    इनके द्वारा प्रोडक्ट अलग-अलग डिजाइन और अलग-अलग उपयोग के अनुसार बनाया जाता है। Smartron लैपटॉप की रेंज 40000 तक की है और इसके टी.बुक और टी.बुक फ्लेक्स काफी अच्छे लैपटॉप मॉडल है।


    6. RDP Laptop - आरडीपी लैपटॉप

    RDP Laptop Bharat Ki Laptop Banane Wali Company
    Photo Credit: RDP Laptop Twitter Account Cover Photo

    आरडीपी द्वारा डेली इस्तेमाल के लिए और वर्क फ्रॉम होम करने वाले तथा ऑनलाइन क्लासेज लेने वालों के लिए सबसे बढ़िया विकल्प है आरडीपी भी भारत की ही लैपटॉप बनाने वाली कंपनी है जिसकी स्थापना साल 2012 में Vikram Redlapalli द्वारा की गई थी।

    आरडीपी आपको लैपटॉप, टेबलेट, डेक्सटॉप और पर्सनल इस्तेमाल के लिए बहुत सारी वैराइटीज प्रोवाइड करती है वो भी काफी अच्छी कीमतों में आप अगर बिजनेस के लिए भी लैपटॉप की तलाश में है तो आप आरडीपी के लैपटॉप ले सकते हैं।

    इनके लैपटॉप सीरीज में ThinBook जैसे Laptops शामिल है जो काफी शानदार है और काफी अच्छी कॉन्फ़िगरेशन के साथ आते हैं।


    यह भी पढ़ें: क्यों फेल हुई माइक्रोमैक्स, कार्बन और लावा जैसी भारतीय कंपनियां?

    7. Coconics - कोकोनिक्स

    Made in India Laptop Company is Coconics ENABLER
    Photo Credit: Coconics.com

    कोकोनिक्स के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा दोस्तों यह है एक भारतीय लैपटॉप बनाने वाली कंपनी और मैन्युफैक्चरिंग कंपनी भी है जो भारत के केरल राज्य में स्थित है और केरल सरकार को समर्पित भी है। यह मेक इन इंडिया इनीशिएटिव के तहत अपने प्रोडक्ट को भारत में ही बनाती है।

    कोकोनिक्स की माने तो वह हर साल लगभग ढाई लाख लैपटॉप बनाने की क्षमता रखती है। बाजार में इसके कुछ अच्छे मॉडल जैसे ENABLER और GYMNAST भी उपलब्ध हैं।


    इसके साथ ही एचसीएल (HCL) और विप्रो (Wipro) भी भारतीय कंपनियां ही है लेकिन यह अब कंप्यूटर/लैपटॉप का निर्माण नहीं करती।

    यह भी पढ़ें: ये है भारत की बेस्ट मोबाइल कंपनी 2020 - Made in India Smartphone Brands

    अन्तिम शब्द

    दोस्तों अब तो आपको भारत की लैपटॉप बनाने वाली कंपनियां कौन-सी हैं (मेड इन इंडिया) इसके बारे में पता चल ही गया होगा और अगर आपको इन भारतीय लैपटॉप निर्माता ब्रांड्स या कंपनी के लैपटॉप पसंद आते हैं तो आप उन्हें जरूर खरीदें। और आपको Indian Company Laptop Brands in Hindi 2020 की यह जानकारी अच्छी लगे तो इसे सोशल मिडिया पर भी जरूर साझा करे।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer