सैनिटाइजर क्या है? हिंदी मीनिंग, फायदे-नुकसान और दुष्प्रभाव

Sanitizer अंग्रेजी वर्णमाला का एक शब्द है जिसकी उत्पत्ति Sanitize से हुई है, जिसका अर्थ स्वच्छ होता है। Dictionary में सैनिटाइजर का हिंदी मीनिंग प्रक्षालक है।

Sanitizer क्या होता है? इसके फायदे-नुकसान और Side Effects की जानकारी

जब से दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी अस्तित्व में आई है तब से लोग हैंड सैनिटाइजर और मास्क पर काफी ज्यादा जोर देते हैं। ऐसे में कई लोगों के लिए Hand Sanitizer एक नई चीज है तो वहीं कई लोग इसका इस्तेमाल कोविड-19 से पहले भी अपने हाथों को डिसइनफेक्ट (वायरस मुक्त) करने के लिए करते आ रहे है।

लेकिन अगर आपको यह नहीं पता कि सेनेटाइजर का हिन्दी अर्थ क्या है? इसके फायदे और नुकसान और इसके ज्यादा इस्तेमाल करने से क्या कुछ Side Effects हो सकते हैं या इसे पीने से क्या होगा? तो हम आपको आज के इस लेख में यह सब कुछ बताने जा रहे हैं।

Sanitizer Meaning in Hindi
Sanitizer Meaning in Hindi

 

Sanitizer Meaning in Hindi

Sanitizer अंग्रेजी वर्णमाला का एक शब्द है जिसकी उत्पत्ति Sanitize से हुई है, जिसका हिंदी अर्थ स्वच्छ होता है। और इस आधार पर यह कहना बिल्कुल सही होगा की सैनिटाइज़र का मतलब ‘स्वच्छ करने वाला’ होता है। इसी तरह से Hand Sanitizer का Hindi Meaning ‘हाथ स्वच्छ करने वाला’ होगा।

Dictionary में सैनिटाइजर का हिंदी मीनिंग ‘प्रक्षालक’ है।

सैनिटाइजर की संज्ञा के रूप में डिसइनफेक्ट (Disinfect) का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह शब्द पहली बार 1945 से 1950 के बीच रिकॉर्ड किया गया था।

 

Sanitizer क्या होता है?

Sanitizer एक तरल पदार्थ होता है जो कई केमिकल्स जैसे क्लोरीन, मेथनॉल, हाइपोक्लोराइट और आइसोप्रोपाइल अल्कोहल आदि से मिलकर बना होता है। जिनमें Alcohol की मात्रा सबसे अधिक करीबन 60 फ़ीसदी होती है उन्हें अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर भी कहा जाता है।

इसका इस्तेमाल किसी स्थान या हाथ को वायरस मुक्त बनाने के लिए किया जाता है। और यह कोरोना वायरस को मारने के लिए ख़ासा प्रभावकारी माना जाता है

कोरोना काल की शुरुआत में तो हैंड सैनिटाइजर की बिक्री कुछ इस तरह हुई की दुकानों पर इसके भारी स्टॉक तक कुछ घंटों में ही खत्म हो गए।

 

 

सैनिटाइजर के फायदे और इस्तेमाल

  • सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने से हाथ पर मौजूद सभी कीटाणु मर जाते हैं और इसमें मौजूद केमिकल की वजह से यह कोरोना जैसे जानलेवा वायरस को भी मारने में सक्षम है।
  • अगर आ किसी ऐसी जगह है जहां साबुन-पानी का इंतजाम नहीं किया जा सकता ऐसे में आप इसका इस्तेमाल करके अपने हाथों को वायरस मुक्त (डिसइनफेक्ट) कर सकते हैं।
  • इसकी मदद से किसी बड़ी बिल्डिंग या जगह को आसानी से Sanitize करके उसे Disinfect (वायरस मुक्त) किया जा सकता है।
  • बाजार में यह अलग-अलग कीमतों पर आसानी से उपलब्ध है।

Hand Sanitizer Benefits and Side Effects

 

Sanitizer के नुकसान या Side Effects

  • इसके अधिक इस्तेमाल से आपकी त्वचा में जलन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यह सैनिटाइजर में मौजूद बेंजाल्कोनियम क्लोराइड नामक रसायन के कारण होता है।

  • हैंड सैनिटाइजर में मौजूद ट्राइक्लोसान नामक केमिकल हाथों की त्वचा द्वारा सोखे जाने पर रक्त तक पहुंच सकते हैं, और मांसपेशियों के ऑर्डिनेशन तक पहुँचकर उसे नुकसान पहुंचा सकता है।

  • अगर आप एक अधिक खुशबू वाला सैनिटाइजर इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसकी वजह से आपके लीवर, किडनी, फेफड़ों और प्रजनन तंत्र पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है क्योंकि अधिक खुशबू वाले सैनिटाइजर में फैथलेट्स नामक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है।

  • इसमें सबसे अधिक मात्रा अल्कोहल की होती है और यह बच्चों के द्वारा इस्तेमाल किए जाने पर उनकी इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव डालता है।

  • इसका इस्तेमाल करने का एक नुकसान यह भी होता है कि यह अच्छे कीटाणुओं को खत्म कर देता है इससे जो हमारे शरीर के लिए अच्छे बैक्टीरिया हमारे हाथों पर होते हैं वह भी खत्म हो जाते हैं।

 

 

इसका इस्तेमाल करते समय ध्यान रखने वाली बातें

  • इसका इस्तेमाल करने के तुरंत बाद आप किसी खाद्य पदार्थ का सेवन ना करें क्योंकि सैनिटाइजर में मिले केमिकल्स खाद्य पदार्थ के साथ आपके पेट में चले जाते हैं और इनसे फूड पॉइजनिंग जैसी दिक्कतें होती हैं और आप को उल्टी-दस्त जैसी समस्याएं हो सकती।

  • कभी भी इसके इस्तेमाल के बाद आग या किसी भी ज्वलनशील पदार्थ जैसे रसोई गैस या चूल्हे के पास मत जाए। इससे पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धो लें या इसे अच्छी तरह सुखा लें। क्योंकि इसमें मौजूद अल्कोहल काफी जल्दी आग पकड़ता है।

  • इसका इस्तेमाल करते समय अपने हाथों को तब तक रगड़ें जब तक वह पूरी तरह सूख न जाएं।

  • खाने से पहले हमेशा साबुन से हाथ धोएं सैनिटाइजर से नहीं।

  • शौच करने के बाद भी साबुन से ही हाथ धोएं। हाथों से कीटाणु पूर्ण रूप से खत्म करने के लिए अपने हाथों को करीबन 20 सेकंड तक साबुन से अच्छी तरह से धोएं।

  • सैनिटाइज़र खरीदते समय यह ध्यान रखें कि उसमें Triclosan नामक पदार्थ ना हो यह शरीर की Immunity और रोग प्रतिरोधक क्षमता को नुकसान पहुंचाता है इससे एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

  • हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथ से चेहरे और आंखों को ना छुएं यह संवेदनशील त्वचा होती है, जो इसमें इस्तेमाल किए गए रसायनों की वजह से रिएक्शन कर सकती हैं और एलर्जी, दाने और सूजन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

 

सैनिटाइजर पीने से क्या होता है?

सैनिटाइजर में अल्कोहल के साथ-साथ कई दूसरे केमिकल भी मिले होते हैं जिसे शरीर को भारी नुकसान पहुँच सकता है और इंसान की मौत तक हो सकती है। दुनिया भर में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिनमें कई लोगों की मौत सैनिटाइजर पीने से हुई है।

आपको बता दें कि सैनिटाइज़र में इस्तेमाल किया जाने वाला अल्कोहल शराब में इस्तेमाल किए जाने वाले अल्कोहल से काफी ज्यादा अलग होता है यह ‘आइसोप्रोपाइल अल्कोहल’ (Isopropyl Alcohol) होता है जो शरीर के अंदर जाने से उसे नुकसान पहुंचाता है।

कई वीडियोस में तो यह भी दिखा कि लोगों को इसकी ज्यादा जानकारी नहीं होने के कारण वे हैंड सेनीटाइजर को पीते नजर आए और कई लोगों की इसे पीने से मौत भी हो गई। क्योंकि उन्हें हैंड सेनीटाइजर के बारे में अधिक जानकारी नहीं थी और उन्हें यह भी बताया गया था कि इस में अल्कोहल की मात्रा होती है।


अंतिम शब्द

अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि Sanitizer का क्या मतलब होता है और इसके फायदे और नुकसान क्या है साथ ही इसके Side Effects के बारे में भी आपको जानकारी मिल गई होगी तो आज से आप हैंड सेनीटाइजर का सही इस्तेमाल करना शुरू कीजिए ताकि आपको भी किसी भी तरह की परेशानी ना हो।