खाली समय में अपना टाइम पास कैसे करें? (समय का सदुपयोग)

Time Paas Kaise Kare: अकेले में टाइम पास करने के लिए क्या करें? (Good use of Time)

कई बार ऐसा होता है जब हमारे पास करने के लिए कुछ नहीं होता, ऐसे में हम अपना मनोरंजन करने या टाइम पास करने के बारे में सोचने लगते हैं। लेकिन इस दौरान हमें अपना समय व्यर्थ या बर्बाद नहीं करना चाहिए बल्कि समय का सही उपयोग कर खुद को और बेहतर बनाने के बारे में सोचना चाहिए।

यदि आपके पास फालतू का टाइम है, और आप गूगल से पूछ रहे हैं कि अपना टाइमपास कैसे करूं तो यहां हम अपने समय का सदुपयोग करके स्वयं को बेहतरीन बनाने के बारे में बात करने जा रहे हैं। तो चलिए शुरू करते है और जानते है घर बैठे Free Time Paas Kaise Kare?

Time Pass Kaise Kare
Time Pass Kaise Kare

 

टाइमपास करने के लिए क्या करें? (Time Pass कैसें करें?)

खाली टाइम में वीडियो गेम खेलने, सोशल मीडिया चलाने, गाने सुनने, या मूवी आदि देख कर टाइम पास करने की बजाए समय का सदुपयोग कर अपने आप को बेहतर बनाने के लिए आपको नई स्किल या भाषा सीखना, किताबें पढ़ना, कसरत/योगा या मेडिटेशन आदि पर ध्यान देना चाहिए।

आप चाहे तो किसी शांत प्राकृतिक वातावरण में भी कुछ समय अकेले में बिता सकते हैं, ध्यान रखें इस दौरान आपका मोबाइल आपके पास ना हो।

 

1. कोई नई स्किल सीखे

तेजी से बदलते इस दौर में आपको अपनी वर्तमान स्किल निखारने या आपकी फ़ील्ड से संबंधित स्किल्स को सीखने पर जोर देना चाहिए। यदि आप टेक्निकल फील्ड में है तो यहां हर कुछ दिनों में बदलाव होते दिखाई दे रहे हैं।

इसके अलावा आप खाली समय में अपनी हॉबी या पैशन पर भी काम कर सकते हैं, चाहे वह कोई वाद्य यंत्र बजाना हो, सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, ब्यूटी पार्लर या टैटू आदि का काम।

Learn New Skills
Learn New Skills

आपके द्वारा सीखी गई नयी स्किल हमेशा ही काम आने वाली है, आप इसके लिए Couesera, Udemy और Skill Share जैसी वेबसाइट्स का इस्तेमाल कर सकते है, यहाँ कई कोर्सेज़ फ्री में भी उपलब्ध है।

 

2. किताबे पढ़ें या ऑडियो बुक सुने

हमेशा से ही किताबे हमारे जीवन को महत्वपूर्ण दिशा देने या हमारा मार्गदर्शन करने का सबसे बेहतरीन जरिया रही हैं। ऐसे में आपको अपने खाली समय में सफल और महान व्यक्तियों द्वारा लिखी गयी किताबें पढ़नी चाहिए या आप किसी महापुरूष की बायोग्राफी भी पढ़ सकते हैं। ये आपको प्रेरित करेंगी और आपके मष्तिष्क और विचारों को अगले स्तर पर ले जाने का काम करेंगी।

Reading Books
Reading Books

अगर आप बुक्स पढ़ने के शौकीन नहीं है या किताबे पढ़ना नहीं चाहते तो आप ऑडियोबुक के जरिए मशहूर बुक की Summary भी सुन सकते हैं। यूट्यूब पर बहुत से ऑडियो बुक उपलब्ध है, इसके अलावा KUKU FM और YeBook जैसे एप्स भी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।


 

3. कसरत (वर्कआउट) करें

शरीर को फिट रखने के लिए आपको प्रतिदिन अपनी दिनचर्या से कुछ समय निकालकर या खाली समय में योग अथवा कसरत करनी चाहिए। क्योकि एक स्वस्थ तन के अंदर ही स्वस्थ मन का वास होता है।

ऐसे में आप कसरत करके अपने शरीर को मजबूत बनाकर खुद को फिट तो रखते ही हैं, साथ ही यह आपके आत्मविश्वास को भी बढ़ाने में बेहद कारगर होता है और नींद भी अच्छी आती है।

Do Workout or Yoga
Do Workout or Yoga

अगर आप घर पर एक्सरसाइज करना चाहते हैं तो इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर से होम वर्कआउट के ऐप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं या फिर गूगल के यूट्यूब ऐप में जाकर वहां से होम वर्कआउट की वीडियोस भी देख सकते हैं।


यहाँ देखें: योग करने के फायदे

 

4. मूवी या डाक्यूमेंट्री देखें

आजकल इंटरनेट पर युवाओं को भ्रमित करने के लिए वेब सीरीज और टीवी शोज की कमी नहीं है, लेकिन अपने जीवन को सफल और सही दिशा में ले जाने के लिए आपको ऐसी मूवी, वेब सीरीज और डॉक्यूमेंट्री देखनी चाहिए जो आपको कुछ सीखने का मौका देती है।

Watch Motivational Movies or Videos
Watch Motivational Movies or Videos

हालांकि इन्हें देखने की आदत बनाना काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है, लेकिन कुछ समय के लिए अच्छी ज्ञानवर्धक वीडियोस देखना आपके दिमाग को रिफ्रेश करता है और जीवन के प्रति आपका नजरिया वास्तव में बदल सकता है।


 

5. डायरी या आत्मकथा लिखें

writing diary
writing diary

डायरी या आत्मकथा लिखने से आपको अपने बारे में और अधिक करीब से जानने का मौका मिलता है। कई बार नोट्स या अपनी दिनचर्या डायरी पर लिखते समय हमें उन बातों का एहसास होता है जो हमें नहीं करनी चाहिए थी या जो हमें करनी चाहिए थी लेकिन हमने नहीं की। इससे हमारा जीवन और बेहतरीन हो सकता है और भविष्य में गलतियां करने की संभावनाएं कम हो सकती हैं।


 

6. मेडिटेशन कर सकते है

जिस तरह से योग/कसरत करके हम अपने शरीर को फिट रखते हैं, उसी तरह अपने मन-मस्तिष्क को मजबूत बनाने के लिए मेडिटेशन एक बेहतरीन साधन हो सकता है। हर दिन मेडिटेशन करने से तनाव कम और आपका मन शांत होता है, इसके साथ ही मेमोरी इम्प्रूव होती है और फोकस भी बढ़ता है।

Do Some Meditation
Do Some Meditation

इसलिए अपनी दिनचर्या में से थोड़ा समय निकालकर मेडिटेशन करें, शुरूआत में आप यूट्यूब पर उपलब्ध कोई भी Guided Meditation का सहारा ले सकते है जो बस 10-15 मिनट का होता है।


 

7. नई भाषा लिखना और बोलना सीखें

अगर आप घर में खाली बैठे हैं तो आपको कोई नई भाषा सीखनी चाहिए, आप कितना ही इंग्लिश को इग्नोर करें या इसे केवल एक भाषा समझकर टाल दें लेकिन सच तो यही है कि फ्लूएंट इंग्लिश बोलने वाले लोग को ज्यादा तवज्जो मिलती है।

Learn New Languages
Learn New Languages

आज के समय में एक भाषा से कुछ नहीं होता ऐसे में अगर आप खुद को और भी ज्यादा स्मार्ट बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अंग्रेजी, जर्मन, फ्रेंच या अपने देश की कोई अन्य भाषा जैसे बंगाली, मराठी, उड़िया, हिंदी आदि भी सीख सकते है।


 

8. लोगों को कुछ सिखाएं

Teach Others
Teach Others

हमेशा से ही कहा जाता है ज्ञान बांटने से बढ़ता है यदि आपके भी किसी विषय के पारंगत है या आपके पास भी कोई अच्छी स्किल है जो दूसरे लोगों को भी आनी चाहिए तो आपको उसे दूसरे लोगों को भी सिखाना चाहिए।

इससे आपकी वह Skill तो निखरेगी ही साथ ही आपको इसके जरिए एक अलग पहचान भी मिल सकती है। आजकल यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म के जरिए यह सब करना काफी आसान हो गया है।


यहाँ जानिए: यूट्यूब पर चैनल बनाने और Youtube पैसा कमाने के बारे में।

 

9. प्लान बनाएं या अधूरे काम पूरे करें

फ्री टाइम में आप भविष्य या अपने गोल्स के लिए कोई प्लान (रणनीति) अथवा किसी आइडिया पर काम करने के बारें में विचार कर सकते हैं। या फिर अगर कोई अधूरा काम रह गया है या आने वाले समय में किसी काम को करना ही है तो आप इसे फ्री टाइम में ही निपटा सकते हैं। इससे भविष्य में आप पर काम का बोझ कम हो जाएगा, और आप अन्य जरूरी कामों पर फोकस कर सकते है।

Make Plans & Work on Ideas
Make Plans & Work on Ideas


 

10. नयी डिश बनाना सीखें

अगर आप घर में बोर हो रहे हैं तो आपको कुछ नया ट्राई करना चाहिए ऐसे में आप कोई नई डिश बनाकर ट्राई कर सकते हैं जिससे ना केवल आपको नया स्वाद मिलेगा बल्कि इसके साथ ही आप कुछ नया बनाना भी सीख जाएंगे।

Learn Cooking
Learn Cooking

अगर आप कोई नई Recipe बनाना सीखना चाहते हैं तो यूट्यूब पर उपलब्ध कई वीडियो से आप कई बेहतरीन तरह का खाना बनाना सीख सकते हैं, जो हमेशा ही आपके काम आएगा।


 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *