-->

Jio Coin क्या है? कब Launch होगा? इसकी कीमत और इसे कैसे ख़रीदे

    Jio Coin: जिओ कॉइन क्या है? कैसें ख़रीदे? Launch Date, Price, Benifits & Future

    Jio Coin Cryptocurrency in Hindi: डिजिटल या वर्चुअल करेंसी (मुद्रा) के इस युग में लोग बिटकॉइन, एथेरियम और डोजकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट कर पैसा कमा रहे हैं इसी बीच एक बार फिर यह खबरे आ रही है कि जिओ अपनी खुद की Cryptocurrency लांच कर सकता है जिसका नाम जिओ कॉइन (Jio Coin) होगा?

    Cryptocurrency क्या है? क्रिप्टोकरेंसी एक ऐसी आभासी मुद्रा है जो किसी भी केंद्रीय बैंक द्वारा संचालित नहीं की जाती। इसे कंप्यूटरीकृत मुद्रा भी कहा जा सकता है जिसे प्रोग्रामिंग के जरिए कंप्यूटर पर बनाया गया है। तथा इसे छू या देख पाना संभव नहीं है यह डिजिटली स्टोर होते है और इनका इस्तेमाल ऑनलाइन लेनदेन (भुगतान) के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए बिटकॉइन...

    Jio Coin Kya Hai Launch Date Price
    Jio Coin Kya Hai Launch Date Price

    आइए जानते है क्या सच्च में जिओ कॉइन की मदद से लोग आसानी से डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे? साथ ही क्या यह एक और भारतीय क्रिप्टोकरंसी बनने जा रही है?


    Jio Coin क्या है?

    Reliance Jio Coin सामूहिक कंप्यूटर नेटवर्क के लिए बनाई गई एक इंक्रिप्टेड Cryptocurrency हो सकती है जिसे डिजिटल सिस्टम से बनाया जा सकता है। और इसे डिजिटल वॉलेट में ही रखा जा सकता है यह आभासी मुद्रा पूरी तरह से ओपन पेमेंट मकैनिज्म पर काम कर सकती है।

    2018 में Mint की एक रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी जल्द ही अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी 'Jio Coin' लॉन्च कर सकते हैं तथा उनके बेटे आकाश अंबानी ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली 50 से अधिक लोगो की एक टीम बनाकर इस नए Cryptocurrency के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

    Blockchain Technology का उपयोग smart contracts और supply chain management logistics जैसे अनुप्रयोगों को विकसित करने के लिए भी किया जा सकता है।

    भविष्य में लांच होने वाले जिओ के कई प्रोडक्ट्स को इसकी मदद से खरीदना और भी आसान होगा।


    Blockchain Technology: ब्लॉकचैन वित्तीय लेनदेन ही नहीं बल्कि डेटा स्टोर करने के लिए एक डिजिटल लेज़र के रूप में भी काम करता है। यह इनफार्मेशन को कॉपी किए बिना विकेंद्रीकृत करता है और इस Information को एक shared database के माध्यम से ब्लॉकचेन पर रखा जाता है जिसे real-time basis पर एक्सेस किया जा सकता है।

    यह Database Cloud Server पर Store होता है इसलिए यहाँ Unlimited Data Store कर पाना आसान हो जाता है।


    जिओ कॉइन कब लॉन्च होगा? (Jio Coin Release Date & Price)

    Jio Coin के लिए रिलायंस जिओ द्वारा कोई भी ऑफिशियल Launching Date Announce नहीं की गई है परंतु livemint.com ने इसके बारे में अपने न्यूज़ पोर्टल पर 3 साल पहले एक लेख पब्लिश किया था इसके बाद से अब तक जिओ कॉइन को लेकर कोई खबर सामने निकलकर नहीं आई है।

    कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Jio Coin का Price लगभग $1 हो सकता है जो भारतीय रुपयों में लगभग ₹72 होगा। फिलहाल केवल यह एक अनुमान है और आने वाले समय में ही यह न्यूज़ कंफर्म हो पाएगी।



    जिओ कॉइन कैसे खरीदें? (How to Buy)

    फिलहाल जिओ कॉइन को लॉन्च नहीं किया गया है इसीलिए अभी इसे खरीद पाना या इसकी ट्रेडिंग कर पाना नामुमकिन है रिलायंस जिओ द्वारा इसे लेकर कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

    परंतु इंटरनेट पर यदि आपसे कोई ऐसा करने का दावा करता है तो वह आपके साथ फ्रॉड (धोखेबाजी) करना चाह रहा है और इस तरह की किसी भी वेबसाइट या ऐसी किसी भी बात का विश्वास ना करें और सही जानकारी के लिए हमेशा Jio.com पर जाएं।


    जिओ कॉइन का भविष्य और इसके फायदे (Future & Benefits)

    जिस तरह से भारत में रिलायंस जिओ का क्रेज है ऐसे में यदि भारत में जियो कॉइन लांच होता है तो भारत में लोग इसे खरीदना व इसकी ट्रेडिंग करना पसंद करेंगे और जल्द ही इसकी कीमतें आसमान पर होंगी।

    इसके साथ ही लोगों का क्रिप्टोकरेंसी पर विश्वास बढ़ेगा और भारतीय क्रिप्टोकरेंसी की लिस्ट में यह अपना पहला स्थान बना सकती है, इसके साथ ही आने वाले सालों में जिओ कॉइन भारत में डिजिटल क्रांति की बड़ी शुरुआत साबित हो सकती है।


    जिओ कॉइन के फायदे (Benifits):

    यदि भारत में जियो कॉइन लांच किया जाता है तो इसके निम्नलिखित फायदे हो सकते हैं:

    • बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के भुगतान
    • जेब में नकदी लेकर घूमने से छुटकारा मिलेगा
    • प्रत्येक लेनदेन का पता लगाया जा सकेगा
    • पूरी दुनिया में कहीं भी काम करेगी
    • कोई क्रेडिट लिमिट नहीं
    • फास्ट और सिक्योर पेमेंट्स

    Jio Coin App Download

    2018 में उडी अफवाहों के बाद से रिलायंस जिओ द्वारा यह साफ कर दिया गया है कि इस तरह की कोई भी क्रिप्टो करेंसी रिलायंस जिओ द्वारा लांच नहीं की जा रही है और ना ही Jio Coin नाम का कोई ऐप लॉन्च किया गया है।


    आने वाले समय में अगर इससे जुड़ा कोई भी अपडेट आता है तो आप इसकी जानकारी जिओ की ऑफिशल वेबसाइट Jio.com से हासिल कर सकते हैं।


    चेतावनी/नोट
    आपको बताते चलें कि रिलायंस जिओ द्वारा जिओ को इन को लॉन्च करने की कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है हम यहां केवल क्रिप्टो करेंसी के फायदे-नुकसान, इस्तेमाल और भविष्य के बारे में अपनी राय साझा कर रहे हैं।

    ये भी पढ़ें: फेसबुक की Libra Cryptocurrency क्या है?
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post