-->

आधार कार्ड से कितने सिम चालू है और कितने ले सकते है? ऐसे करें पता

    आपके नाम पर कितनी सिम Activate है कैसे पता करें? (Know How Many Person Issued Sim By Your Name)

    यदि आप भी अपने नाम से पूरे परिवार या दोस्तों को सिम दिलाते रहते है तो सावधान हो जाइए अब TRAI ने आधार कार्ड से सिम खरीदने सम्बन्धी नियमों में बदलाव किए है जिसके तहत अब आप एक आधार कार्ड से सिमित संख्या में ही सिम ले सकते हैं। और यदि आपको यह नहीं पता कि मेरे नाम पर कितने सिम या नंबर चल रहे हैं तो इस लेख में आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

    देश भर में तेजी से बढ़ते साइबर अपराधों के चलते कई लोग फ्रॉड का शिकार हो जाते हैं जिससे उनकी प्राइवेसी और सेफ्टी का खतरा बढ़ जाता है। और कई बार ऐसा भी होता है जब गलत तरीके से आपके आधार कार्ड के जरिए Sim निकाले जाते हैं और आपको इसका पता नहीं चल पाता।

    आपके नाम पर गलत तरीके से लिए गए नंबरों से किसी भी तरह का अपराध होने पर आपके फसने की संभावनाएं काफी ज्यादा होती है। परंतु आज के इस लेख में हम आपको आपके नाम से कितने सिम कार्ड है इसे पता करने का तरीका बताने जा रहे है।

    आधार कार्ड से कितने सिम है
    मेरे आधार कार्ड से कितने सिम है

    एक आधार कार्ड से कितने सिम ले सकते हैं 2021 में?

    दूरसंचार विभाग (DoT) के दिशानिर्देशों के अनुसार एक आधार नंबर पर एक व्यक्ति अधिकतम 9 सिम कार्ड ले सकता हैं। इसके बाद उसी सब्सक्राइबर द्वारा अपने नाम पर लिया जाने वाला मोबाइल कनेक्शन Bulk Connection के अंतर्गत आएगा जिसकी गिनती बिजनेस के उद्देश्य से लिए गए कनेक्शनों में होगी।

    एक ग्राहक पर्सनल और कमर्शियल परपस से कुल 18 Sim Card ले सकता है। इससे पहले एक Aadhaar Card से केवल 9 सिम ही ख़रीदे जा सकते थे लेकिन टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने नियमों में संशोधन कर इसमें इजाफा कर दिया है।


    आपके आधार कार्ड से कितने सिम कार्ड चालू है? ऑनलाइन ऐसे करें पता

    डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन द्वारा TAFCOP पोर्टल को इसी साल अप्रैल में लांच किया गया था जिसके जरिए यह पता लगाया जा सकता है कि आपके नाम से कितने सिम चल रहे हैं। यह पोर्टल ना केवल आपके आधार से रजिस्टर सिम या मोबाइल नंबर की जानकारी देता है बल्कि आपके नाम से चल रही किसी अनऑथराइज्ड सिम को बंद करने के लिए इसकी रिपोर्ट करने की सुविधा भी देता है।


    • सबसे पहले दूरसंचार विभाग की वेबसाइट https://tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं।
    • Check Total Sim Registered From My Name
      Check Total Sim Registered From My Name
    • यहां अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP Verify करें।

    • लॉगिन हो जाने के बाद आपके सामने सभी नंबर की डिटेल दिखाई देगी जो आपके id से लिंक है।

    • यदि इनमें से कोई नंबर आपकी जान पहचान का नहीं है या आपने रजिस्टर नहीं करवाया है तो आप उसके लिए रिपोर्ट भी कर सकते हैं।

    • Report करने के लिए उस नंबर के सामने दिए गए चेक वॉक्स को Tick करें और Report बटन पर क्लिक कर ब्लॉक करने की रिक्वेस्ट सबमिट कर दें।

    नोट: यह सुविधा फिलहाल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के लोगों के लिए शुरू की गई है धीरे-धीरे इसे पूरे भारत के सभी राज्यों में लांच कर दिया जाएगा।

    आप चाहे तो एक बार यह स्टेप्स फॉलो करके देख सकते है अगर Details नहीं दिखाई देती तो आप दूसरा तरीका आजमा सकते है जो नीचे बताया गया है।


    Aadhaar की वेबसाइट से पता करें आपके नाम पर कितने Sim Active है

    Aadhaar Card की Website के जरिए आप न केवल अपने नाम से चालू सभी सिम कार्ड की जानकारी हासिल कर पाएंगे बल्कि यहाँ आपको आपका आधार कहाँ और किस काम के लिए इस्तेमाल हुआ है उसकी जानकारी भी मिल जाएगी।

    हालांकि यह सभी डिटेल्स पाने के लिए आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक होना जरूरी है क्योंकि Registered Mobile Number पर प्राप्त OTP को Verify करने के बाद ही आप अपने आधार से जुडी कोई Information हासिल कर सकते है।


    • स्टेप-1: सबसे आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.uidai.gov.in/ पर जाएं।

    • स्टेप-2: यहाँ My Aadhaar में Aadhaar Services में Aadhaar Authentication History पर Click करें।
    • Aadhaar Card Authentication History

    • स्टेप-3: अब नए पेज पर दिए गए स्थान पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर और Enter Security Code में Captcha भरें और Send OTP पर क्लिक करें।
    • Enter Aadhaar Card Number

    • स्टेप-4: अब आपके सामने एक नया Page खुलेगा और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा यहाँ आपको Details कुछ इस प्रकार भरनी है।
      Check Your Aadhaar History
      1. Authentication Type: यहाँ All को सेलेक्ट करें।

      2. Select Date Rang: वह तारीख भरें जिस तारीख से सिम कार्ड से जुड़ी जानकारी चाहिए।

      3. Number of Records: 50 टाइप करें क्योंकि अधिकतम 50 रिकॉर्ड ही देखें जा सकते है।

      4. OTP: रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP भरें।

    • स्टेप-5: अब Verify OTP पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके आधार कार्ड से लिंक सभी जानकारी दिखाई देंगी। यहाँ आप आधार कार्ड से ली गयी सभी Sim Card और आपके आधार की पूरी History की डिटेल्स देख सकते है।

      यहाँ आपको आपका आधार कार्ड कब और किस चीज़ के लिए इस्तेमाल हुआ है इसकी विस्तृत जानकारी मिल जाती है।


    अंतिम शब्द

    इस तरह आप दूरसंचार विभाग के Portal और Aadhaar Card की Website के जारिए यह पता लगा सकते है कि आपके नाम पर कितने Active Sim Card चल रहे है। और यदि इस लिस्ट में कोई अनजान नंबर है तो आप उस कंपनी के Customer Care से संपर्क कर वह नंबर बंद भी करवा सकते है। अथवा DoT पोर्टल के जरिए उसे ब्लाक करने की Request भी कर सकते है।

    उम्मीद करते है आपको हमारा Aadhar card par kitne sim active hai online pata kare. का यह लेख (ट्युटोरियल)) पसंद आया होगा आपको कुछ नया सिखने को मिला होगा। लेख के साथ अंत तक बने रहने के लिए आपका धन्यवाद्।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post