-->

आधार से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है चेक करें? Aadhaar से Number Register करने का तरीका

uidai.gov.in पर जाकर आधार से Linked नंबर चेक किया जा सकता है तथा Mobile Number Register/Update करने के लिए आधार सेवा केंद्र जाकर आवेदन करना होता है। आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    Aadhaar से Mobile Number Link है या नहीं कैसे पता करें? जानिए आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर रजिस्टर/बदलने का तरीका

    Check Aadhaar Linked Mobile Number: आधार कार्ड भारत में एक जरुरी दस्तावेज बन गया है बैंक अकाउंट खोलने से लेकर पैन कार्ड पासपोर्ट, पहचान पत्र या राशन कार्ड अथवा अन्य किसी सर्विस का लाभ उठाने के लिए या फिर किसी सरकारी सेवा का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जिसे भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है।


    आधार कार्ड 12 अंकों का एक यूनीक आईडेंटिफिकेशन नंबर है जो भारत के सभी नागरिकों की पहचान बताता है। हालांकि यह नागरिकता का प्रमाण नही है।

    यदि आपके पास आधार कार्ड है तो इस पर मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना आवश्यक हो गया है, तभी आप अपना Aadhaar Card Download कर सकते है। कई जगहों पर तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को वेरीफाई कर कई काम घर बैठें ही किए जा सकते हैं।

    Aadhaar से कौन सा Mobile Number Link है Check करें
    Aadhaar से कौन सा Mobile Number Link है Check करें

    यदि आपको यह नही पता की आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं या आपने अपने आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर लिंक कराया है लेकिन आपको याद नहीं है कि आप के आधार कार्ड के साथ कौन सा नंबर जुड़ा हुआ है तो आज के इस लेख में हम आपको आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर कैसे Check करें? इसके बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

    और यदि आपका आधार से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है या आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर गुम हो गया है तो आप इस लेख के अंत में आधार से मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें इसकी भी जानकारी पा लेंगे।


    आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक है कैसे करें चेक?

    अपने फोन या लैपटॉप/पीसी पर Crome ब्राउज़र ओपन करें और इंटरनेट कनेक्टिविटी चालू कर निम्नलिखित Steps को फॉलो करें।


    • स्टेप-1: सबसे पहले आधार कार्ड की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं और My Aadhaar Option पर क्लिक करें।
    • Verify Mobile Number or Email With Aadhaar

    • स्टेप-2: ड्रॉप डाउन मेनू में से Verify Mobile Number/Email विकल्प को चुने।

    • स्टेप-3: नया टैब ओपन होने पर यहां अपना आधार और मोबाइल नंबर डालकर Captcha Verify करें और Send OTP बटन पर क्लिक करें।
    • Check Aadhaar Registered Mobile Number

    • स्टेप-4: यदि आप के मोबाइल नंबर से यह नंबर लिंक है तो आपको उस नम्बर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा और वह OTP वेरिफाई करने पर आपका वेरिफिकेशन कंप्लीट हो जाएगा।
    • Number is Verified and Registered With Aadhaar

    • स्टेप-5: यदि आपके द्वारा Enter किया गया Number आपके Aadhaar Card से Link नही है तो आपको Does Not Match With Our Records का Error दिखाई देगा।
    • Phone Number is Not Registered With Aadhar

    Note: आपको जिन भी नम्बरों पर शक है कि वह आपके आधार के साथ Link हो सकते है, आप उन सभी Numbers को एक-एक करके यहाँ चेक कर सकते है।



    यदि आपके द्वारा लिंक्ड मोबाइल नंबर खो गया है या आपके आधार से कोई भी मोबाइल नंबर लिंक/रजिस्टर नहीं है तो आपको अपने आधार कार्ड से अपना मोबाइल नंबर लिंक कराना होगा आइए आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने का तरीका जानते हैं।


    आधार कार्ड से मोबाइल नंबर कैसे लिंक/रजिस्टर/अपडेट करें?

    आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर Register या Update करने के लिए फिलहाल कोई ऑनलाइन प्रोसेस नहीं है। Aadhaar से अपना Mobile Number या ईमेल आईडी जोड़ने के लिए आपको Aadhaar Enrolment Centre जाकर आवेदन करना होगा।

    जहां आपका बायोमेट्रिक सत्यापन कर आपकी ऐप्लिकेशन को आगे process कर दिया जाएगा और आपको एक रसीद दी जाएगी जिसकी मदद से आप मोबाइल नंबर अपडेट होने का स्टेटस चेक कर सकते हैं।


    • आधार से मोबाइल नंबर जोड़ने या बदलने के लिए नजदीकी आधार सेंटर जाएं या ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करें।

    • आवेदन करने के लिए आधार करेक्शन फॉर्म भरें और जो नम्बर आप जोड़ना/बदलना चाहते है उसे भी ठीक से भरें और Submit कर दें।

    • अब बायोमेट्रिक सत्यापन कर आपका आवेदन आगे Process कर दिया जाएगा।

    • इसके बाद आपको एक रसीद सौप दी जाएगी जिस पर Update NUMBER (UID) लिखा होगा।

    • आप इस UID Number की मदद से अपने Mobile Number Update होने का Status Check कर सकते हैं।

    • आधार अपडेट स्टेटस चेक करने के लिये आप UIDAI के टोल-फ्री नंबर 1947 पर Call कर सकते है या फिर Online आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाने के बाद Check Aadhaar status पर क्लिक कर यहाँ UID और Enrolment की TIMING से अपडेट स्टेटस चेक किया जा सकता है।

    यह भी पढ़ें: पैन कार्ड को आधार से लिंक और स्टेटस चेक करने का तरीका

    Aadhaar Mobile Number Register Related FAQs


    प्रश्न: आधार कार्ड पर मोबाइल नंबर अपडेट/बदलने में कितने दिन लगते हैं?

    उत्तर: आधार पर मोबाइल नंबर अपडेट होने में या नया फ़ोन नम्बर Register करने में Enrolment के बाद 7 से 90 दिनों का समय लग सकता हैं।


    प्रश्न: आधार में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने का शुल्क कितना है?

    उत्तर: आधार पर मोबाइल नंबर अपडेट कराने या नया फ़ोन नम्बर लिंक करने के लिए आपको बतौर अपडेट फीस 50 रूपयें चार्ज देना होगा।


    प्रश्न: Aadhaar में फ़ोन नंबर रजिस्टर करने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है?

    उत्तर: Aadhaar में New Phone Number Register करने या नंबर Update (बदलने) के लिए किसी भी दस्तावेज़ की जरूरत नहीं होती। आपको आधार सेवा केंद्र जाकर सुधार फॉर्म (Correction Form) में अपना वर्तमान Mobile Number भर इसे निर्धारित शुल्क (Fees) देकर Submit करना होता है।


    आधार में मोबाइल नंबर क्यों रजिस्टर करना चाहिए?

    • आधार के साथ नंबर रजिस्टर किए बिना आप ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड नहीं कर सकते इसके लिए Registered Mobile Number पर प्राप्त OTP को Verify करना होता है।

    • आप आधार OTP based सुविधाओं का लाभ नहीं ले सकते जैसें इनकम टैक्‍स रिटर्न को वेरिफाई करना, e-KYC करना आदि।

    • बिना रजिस्टर्ड फ़ोन नंबर के आप ऑनलाइन पता, नाम, उम्र आदि बदलने के लिए आवेदन (Apply) नहीं कर सकेंगे।

    • आधार से जुड़ी ज्यादातर सेवाएं OTP Based है जो आपकी सुरक्षा के लिए बेहतर है यदि Mobile Number Register नहीं है तो आप विभिन्न सेवाओं का फायदा नहीं ले पाएंगे।

    अंतिम शब्द

    इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से आधार से लिंक मोबाइल नंबर का पता लगा सकते हैं और यदि आपके आधार से कोई मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप आधार कार्ड दफ्तर जाकर अपने मोबाइल नंबर को अपडेट या रजिस्टर करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    आपको बता दें कि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होने पर आपको e-केवाईसी, बैंकिंग सर्विसेज, आधार ओटीपी बेस्ट सर्विसेज का लाभ मिल जाता है इसलिए आज ही अपना आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर का पता लगाएं और इसे Link करायें।

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post