Vivo Smartphone Me Direct Video Calling Kaise Kare

Vivo Smartphone Me Video Calling Kaise Kare

Vivo Smartphone Me Direct Video Calling Kaise Kare: दोस्तों अगर आपके पास भी विवो का कोई स्मार्टफोन है और अगर आप उसमें वीडियो कॉलिंग करना चाहते हैं तो आप सोच रहे होंगे कि इसके डायलर में तो कोई भी Video Calling का Button नहीं है, तो मैं अपने Vivo Mobile पर वीडियो कॉलिंग कैसे कर सकता हूं? तो दोस्तों आज हम आपको वीवो स्मार्टफोन में वीडियो कॉलिंग कैसे करें इसके बारे में बताने वाले हैं.

तो चलिए चलते हैं हमारी आज की Post की तरफ और जानते हैं कि Vivo Smartphone Me Video Calling Kaise Kare यानी कि How to Make Direct Video Call On Vivo Smartphone In Hindi वैसे दोस्तो आप तो जानते ही होंगे कि वीवो के फोन में आपको डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन नहीं मिलता है लेकिन आप किसी ऐप की मदद से जैसे कि गूगल डुओ और व्हाट्सएप कॉलिंग के में से वीडियो कॉल कर सकते हैं आइए आपको डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग और थर्ड पार्टी वीडियो कॉलिंग App के बारे में बताते हैं.

vivo smartphone me direct video calling kaise kare
Vivo Smartphone me Direct Video Calling Kaise Kare

Direct Vs 3rd Party App Video Calling

Direct Video Calling: दोस्तों अगर बात करें डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग की तो Direct Video Call एक ऐसा फीचर है जो आपके फोन के डायलर में ही दिया जाता है जहां से आप डायरेक्ट अपने फोन से वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं यहां आपको किसी भी एप्लीकेशन की आवश्यकता नहीं होती, लेकिन विवो का मानना है कि वीडियो कॉलिंग काफी महंगी होती है, इसलिए वो अपने फोन में वीडियो कॉलिंग का ऑप्शन नहीं देती.

लेकिन आपको बता दें जिओ के आ जाने से Jio ने अपने Users के लिए वीडियो कॉलिंग की सुविधा बिल्कुल फ्री कर दी है, जिसके बाद से विवो को भी समझना चाहिए और अपने आने वाले स्मार्टफोंस में डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग फीचर देना ही चाहिए.

यह भी पढ़े: WhatsApp Se Video Call Kaise Kare

3rd Party Video Calling App: दोस्तों थर्ड पार्टी वीडियो कॉलिंग एप्स ऐसे एप्स होते हैं जिन्हें आपको अपने फोन में इंस्टॉल करना होता है और उसके बाद आपको उस पर अपनी आईडी बनानी होती है, और उसके बाद आप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं और एप्लीकेशन से वीडियो कॉलिंग करने के लिए दूसरे व्यक्ति के पास भी वही Video Calling App इंस्टॉल होना चाहिए तभी आप आपस में बातें कर पाते हैं. अगर कुछ Third Party Video Calling App की बात करें तो यह है.

  1. Google Duo
  2. Hangouts
  3. Whatsapp
  4. Facebook Messenger
  5. Imo

यह भी पढ़े: Whatsapp Status Video Kaise Aur Kaha Se Download Kare

बिगो के स्मार्ट फोन में वीडियो कॉलिंग कैसे करें

दोस्तों अगर आपके पास Vivo का सस्ते से सस्ता स्मार्टफोन यानी कि Vivo y53, y71, y69 या इसके प्रीमियम स्मार्टफोन जैसे कि वीवो v9, वीवो नेक्स, वीवो y83, वीवो v7 प्लस, हो उसमें आपको डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग की सुविधा नहीं दी जाती.

लेकिन आपके Vivo स्मार्टफोंस में गूगल डुओ और हैंग आउट जैसी Application दिए जाते हैं, जिनकी मदद से आप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं गूगल से वीडियो कॉलिंग करने की बात की जाए तो यह गूगल द्वारा बनाई गई एक वीडियो कॉलिंग एप्लीकेशन है जहां से आप हाई क्वालिटी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: Jio Phone Free Face Lock App Download – Full Detail

आपको बता दें विवो के कुछ स्मार्टफोन जैसे कि विवो V7, विवो V7 प्लस और Android Version Naught वाले Smartphones में एक कोड द्वारा डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग के ऑप्शन को Enable किया जा सकता है, लेकिन अगर आपने अपने फोन के सॉफ्टवेयर वर्जन को अपडेट कर लिया है तो यह सुविधा आपको नहीं मिलेगी.

अगर जियो फोन में डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग के कोड की बात की जाए तो विवो फोन में डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग करने वाला Code और इसे Enable Kaise Kare इसका Process नीचे दिया गया है.

  • अपने Dial Pad Open करें और *#86583#* डायल करें.
  • यहाँ Option ओपन होने के बाद सबसे लास्ट में Visible Volte Switch इस option को Enable करें.
  • और Enable video call ability इसे भी Enable करें.

Note: इस कोड को अपने Risk पर ही इस्तेमाल करें, यह Code Vivo द्वारा इस्तेमाल करने को नहीं कहा जाता, न ही हम इसे इस्तेमाल करने की सलाह देते है.

यह भी पढ़े: Paisa Kamane Wala App 2019

Google Duo से वीडियो कॉलिंग कैसे करें

गूगल डुओ से वीडियो कॉलिंग करना काफी आसान है इसके लिए आपको कुछ सिंपल से स्टेप्स को फॉलो करना हो तो उसके बाद आप अपने स्मार्टफोन में मौजूद गूगल डूब से वीडियो कॉलिंग कर पाते हैं

  • सबसे पहले आप गूगल डी एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें या फिर अगर आपके फोन में पहले से ही इंस्टॉल है तो उसे अपडेट करें.
  • अब यहां अपने उसी फोन नंबर से आईडी बनाए जिस फोन नंबर से आप दूसरे व्यक्ति को कॉल करना चाहते हैं.
  • नंबर एंटर करने बाद OTP वेरीफाई करें और अपना नाम व दूसरे डिटेल डालकर सेव करें.
  • यहां आपको पूरी लिस्ट दिखाई जाती है जो भी व्यक्ति Google Duo पर अवेलेबल है आप उससे यहां से डायरेक्ट वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं.

अंतिम शब्द

दोस्तों अब तो आप वीवो के स्मार्टफोन में वीडियो कॉलिंग कैसे करें इसके बारे में समझ ही गए होंगे और अगर आपको वीडियो कॉल करने में कोई भी परेशानी या दिक्कत आती तो आप में नीचे कमेंट करके बता सकते हैं मैं आपकी सहायता करूंगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *