Bharatam App Download: फेसबुक जैसा इंडियन सोशल मीडिया प्लेटफार्म?

Bharatam App के Features और इसे Download और इस्तेमाल कैसे करें?

Facebook Like Indian Social Media App Bharatam: पॉपुलर सोशल मीडिया facebook का टक्कर देने के लिए भारत में Bharatam App को launch किया गया था, दावा किया जा रहा था कि यह facebook से कई ज्यादा सिक्योर और गोपनीय है क्योंकि यह आपके डेटा को किसी भी 3rd Party के साथ साझा नही करते, लेकिन अब यह बंद (Discountinue) हो गया है।

आपको बता दें कि भारत में Chinese Apps के Ban होने के बाद से ही कई Popular Apps के Indian Version Launch किये जाने का ट्रेंड अब तक चलता आ रहा है, लेकिन इस बार सबसे लोकप्रिय Social networking app Facebook जैसा platform बनाने की बात गयी थी, जो Made in India Facebook है।

Bharatam App kya hai Features

अब तक कई ऐप्स लॉन्च किये जा चुके है जिनमें से कुछ को लोगों ने पसन्द किया तो कुछ को लोगों स्वीकारने से इंकार कर दिया है। आइये आपको जानते हैं Bharatam App क्या है? भारतम् ऐप के Features और यह facebook से कैसे अलग है?

 

भारतम् ऐप क्या है? (About Bharatam App in Hindi)

Bharatam App फेसबुक के जैसा भारतीय सोशल मीडिया ऐप्प/प्लेटफार्म है। इसे मेड इन इंडिया फेसबुक भी कहा जा रहा है जिसके फाउंडर (संस्थापक) नीरज बिष्ट है। नीरज पहले डिलीवरी किंग और यम बॉक्स के साथ काम कर चुके हैं।

भारतम को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि यह भारत का पहला सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म (first social media in india) है। इसे गूगल प्ले स्टोर पर 24 जुलाई 2021 को अपडेट किया गया था अब तक इसके 10000 से ज्यादा डाउनलोड्स हो चुके हैं। हालांकि यह ऐप अब बंद हो चूका है और प्ले स्टोर पर भी उपलब्ध नहीं है।

 

Indian Social Media App Bharatam के Features

भारतम ऐप में आपको फेसबुक की तरह ही पोस्ट करने फोटो, वीडियो व अन्य फाइल शेयर करने तथा किसी Post को लाइक, शेयर और कमेंट करने का ऑप्शन मिलता है। इसके आलावा इसके कुछ अन्य फीचर्स इस प्रकार है।

  • Privacy: कंपनी का कहना है कि यह फेसबुक से कहीं ज्यादा सिक्योर और गोपनीय है, यहां आपकी चैट पूरी तरह सुरक्षित है और किसी थर्ड पार्टी के साथ शेयर नहीं की जाती।

  • Trending Hashtags: यहां आपको Twitter की तरह ट्रेंडिंग Hashtags देखने को मिल जाते हैं जो फेसबुक में नहीं है।

  • Short video (Kalakar): यहां एक शॉट वीडियो मेकिंग फीचर भी दिया गया है जिसका नाम कलाकार है। इसकी मदद से आप Tik Tok या Reels जैसी छोटी छोटी वीडियो बना सकते हैं।

  • Nearby Search: इस फीचर की मदद से आप अपने आसपास रहने वाले भारतम ऐप के यूजर्स को फ्रेंड बना सकते हैं या उन्हें फॉलो भी कर सकते हैं।

  • Languages: यह ऐप फिलहाल 15 रीजनल भाषाओं को सपोर्ट करता है जिसमें हिंदी भी शामिल है।

  • Business: यह भारतीय ब्राण्ड और बिजनेस को अपने प्लेटफार्म पर बेचने या खरीदने की सुविधा देता है। तथा इस पर पेमेंट की सुविधा भी उपलब्ध है।

  • Other Features: इसके अलावा इसमें इवेंट शेयर करने, गेम्स खेलने, मूवी देखने तथा लाइव स्ट्रीमिंग का भी विकल्प मिलता है।

 

Bharatam App Download कैसे करें और इस पर Account कैसें बनायें?

सोशल मीडिया ऐप भारतम को एंड्राइड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते है, क्योंकि अब इसे बंद किया जा चूका है। आप चाहे तो बिना ऐप्स इनस्टॉल किए https://bharatam.app/ पर जाकर इसका Web Version भी इस्तेमाल कर सकते थे।

  • सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और यहां से भारतम् ऐप को डाउनलोड करें।
  • Bharatam Social Media App Download

  • Install हो जाने के बाद इसे ओपन करें और रजिस्टर now के बटन पर क्लिक करें।

  • यहां अपना User Name, नाम, ईमेल आईडी, पासवर्ड, उम्र, और लिंग की जानकारी देकर नीचे दिए गए टर्म्स एंड कंडीशन को Tick कर सबमिट करें।

  • अब आपकी ईमेल आईडी पर प्राप्त लिंक के जरिए अकाउंट को एक्टिवेट करें।

  • एप्प पर लोगिन करने के लिए भारतम एप्प पर जाएं और यहां अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।

 

 

आने वाले समय में कम्पनी बिजनेस प्रोफाइल फीचर लॉन्च कर, स्थानीय व्यवसायों और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विज्ञापन (Ads) सर्विस शुरू करने की योजना बना रही थी, जिसके तहत शुरूआत में मुफ्त विज्ञापन पैसे का क्रेडिट दिए जाने का प्लान था।