Whatsapp Security & Privacy Setting In Hindi


Whatsapp Security & Privacy Setting In Hindi

अगर आप भी Whatsapp का इस्तेमाल करते है तो आप तो जानते ही होंगे की Whatsapp account को secure रखना कितना जरुरी है। आज की इस पोस्ट में हम Whatsapp Security & Privacy Setting के बारे में जानकारी हासिल करेंगे। और जानेंगे की कैसे आप अपने Whatsapp Account को Secure रख सकते है। यहाँ मैंने आपको कुछ जरुरी Whatsapp Security & Privacy Setting के बारे में बताया है। जोकि आपके Whatsapp account को Secure रखने में काफी मदद करेगा।

Whatsapp Security Setting

1. Whatsapp Two Step Verification को Enable करे

Whatsapp Two Step Verification मान लीजिए किसी ने आपका फोन आपके किसी मित्र के पास है। और वह अपने फोन में आपके नंबर से Whatsapp account बना रहा है। तथा आपका फोन उसके पास होने के कारण Whatsapp OTP भी उसने डाल दिया है, तो वह अपने फोन में आपके Whatsapp number से आपका Account चला सकता है। परन्तु अगर आपने अपने Whatsapp Account पर अगर Two Step Verification को enable किया होगा। तो जब भी कोई आपके Account मे LogIn करने कि कोशिश करेगा तो वहा आपके द्वारा डाले गये Whatsapp Two Step Verification के छह अंकों के कोड को दर्ज करने को कहा जाएगा। तथा आपके मित्र के पास Code ना होने से वह आपका Account Access नही कर पायेगा। इस प्रकार Whatsapp Two Step Verification ऐसा करने से रोकता है।

इसे Enabled करने के लिये आपने Whatsapp Settings>Account>Two-Step Verification पर जाये तथा Enable पर Click करें और फिर यह एक छह अंकों कोड के लिए पूछेंगा। यह सत्यापित करने और बैकअप के रूप अपना ईमेल पता दर्ज करने के लिए कोड पुन: डालें। बस हो गया, आप अब पहले से कहीं अधिक सुरक्षित है।

Whatsapp Security Setting

2.Notification Previews को Disable करे


अगर आपके personal masseges कोई और देखता है तो यह आपकी Privacy के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए हम अपने फोन को lock भी करते है परन्तु हमे हमारे Whatsapp के Masseges के Preview हमारे Notification मे दिख जाते है। डिफ़ॉल्ट रूप से जब भी आप एक Massege Recive करते है तब आप लॉक स्क्रीन पर उस Message का Preview देख सकते हैं। और जब आप अपने फोन का उपयोग किसी दुसरे बन्दे को करने के लिए देते है, तो वह आपके Personal Masseges को देख सकता हैं। तो आप बड़ी ही आसानी से अपने Masseges को Lock स्क्रीन से Hide कर सकते है।

iPhone पर Preview सुविधा बंद करने के लिए, Whatsapp Settings>Notifications>Show Preview पर जाये और उसे निष्क्रिय यानि Disable कर दे।

यह प्राक्रिया Android पर थोड़ा अलग है, क्योंकि उसे निष्क्रिय करने के लिए Android Whatsapp पर कोई इनबिल्ट Whatsapp सेटिंग नही है। एंड्रॉयड पर आप Android Settings>Notifications>Notification Settings and Select “Hide sensitive notification content” करने से आप Preview को बन्द कर सकते है। हालांकि ऐसा करने से यह सब ऐप्स पर Preview और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी को भी निष्क्रिय कर देगा।



3.Voice Message को सुने Public मे वो भी बिना Earphone के


मान लीजिये आपको किसी ने Voice Message भेजा लेकिन आपके पास EarPhone नही है तब आप क्या करेंगे? बेशक आप उसे Public मे सुनेगे तो आप के आसपास के लोग भी अपके निजी संदेश को सुनेंगे। यहाँ इस समस्या को हल करने के लिए हम एक नयी Trick आपको बताने जा रहे है।

चिंता मत करो आप बस Voice Massege Play करते ही Phone को अपने Right कान पर एसे लगाये जैसे आप एक कॉल लेने जा रहे हैं। ऐसा करने से Whatsapp निकटता सेंसर सक्रिय कर देंगा और बदले में स्पीकर के माध्यम से Message Play होगा। यह आपके इयरपीस पर संदेश Play करेगा ताकि केवल आप इसे सुन सके।



4. Whatsapp Status पर Privacy लगाये

अपने Whatsapp पर अपना Status डालने से आप अपने बारे मे कई लोगों को उन्हें Message भेजे बिना एक ही समय में कुछ भी अपने बारे में बता सकते है और यह बताना एक शानदार तरीका है। नई फ़ोटो और वीडियो Whatsapp Status मे शामिल किए जाने के साथ, अधिक से अधिक लोग इसका उपयोग कर रहे हैं तथा अपने फोटो और विचारों को Share कर रहे हैं। लेकिन, आप यह नही चाहते की आपका Whatsapp Status हर कोई देखे यानि वो Public ना हो।

अगर आप यह Whatsapp Status सिर्फ कुछ लोगो को दिखना चाहते हैं तो क्या करना होगा। और अगर आप यह Whatsapp Status कुछ लोगों के एक समूह मे दिखाना चाहते हैं तो आपको अपने Whatsapp Status को दिखाने के लिए कुछ Settings करनी होगी। तथा Whatsapp Status छिपाने के लिये आप Whatsapp Status विकल्प में सेटिंग के प्रबंधन द्वारा ऐसा कर सकते हैं। बस आप अपने Whatsapp Setting> Account> Privacy> Status पर जाएं। यहाँ आप तीन विकल्प देखेगे

Whatsapp Privacy Tips in hindi

  • 1. आप अपने Whatsapp Status को अपने सभी Contects के साथ Share कर सकते हैं।
  • 2. या आप जिसके साथ अपने Whatsapp Status को Share करना चाहते हैं। उन्हें Select कर ले तथा उन Contects को Add कर ले।
  • 3. आप अपने Whatsapp Status को जिन लोगो को नही दिखाना चाहते उन Contects को Select करके उन्हें Whatsapp Status देखने से वांचित कर सकते है जबकि आपकी Contect List में बाकी सब उन्हें देख सकते हैं।
  • अंतिम शब्द

    आपको Whatsapp Security & Privacy Setting In Hindi की यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरुर बताए। और इसी तरह Whatsapp की और जानकारी के लिये हमारी Whatsapp Categories मे जाये। वहा आपको इसी तरह की काफी अच्छी अच्छी पोस्ट पढने को मिल जाएंगी।

    Whatsapp Security & Privacy Setting In Hindi Whatsapp Security & Privacy Setting In Hindi Reviewed by HaxiTrick on Tuesday, August 01, 2017 Rating: 5
    Powered by Blogger.