फेसबुक पर लाइक कैसे बढ़ाये? [रियल और ऑर्गेनिक तरीके]

Facebook पर Likes और Reach कैसे बढाएं? (असली और ऑर्गेनिक तरीके से)

फेसबुक दुनियाभर में बेहद लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, जहाँ करोड़ों लोग हर दिन फोटोज, वीडियोस स्टोरीज और पोस्ट्स शेयर करते रहते है इनमें से कुछ लोगों को ढेरों Likes और कमेंट्स मिलते है परन्तु कुछ लोगों को 1 Like पाने के लिए कई घंटों का इंतज़ार करना पड़ता है। अगर आप भी FB पर अपनी Photos या Posts पर मिलने वाले कम लाइक्स से परेशान है तो यहाँ 10 असली तरीकों से FB Likes और Reach बढ़ाने के बारे में जानकारी दी गयी है।

फेसबुक पर हर उपयोगकर्ता अधिक से अधिक लाइक्स पाना चाहता है, क्योंकि लाइक्स न केवल आपके पोस्ट की रीच को बढ़ाते हैं, बल्कि आपके पेज को भी ज्यादा पॉपुलर बनाते हैं। अगर आप भी Facebook पर अपने पोस्ट्स पर ज्यादा लाइक्स पाना चाहते हैं, निम्नलिखित 10 तरीकों का पालन करें और अपने लाइक्स की संख्या बढ़ाएं।

फेसबुक पर लाइक्स कैसे बढाएं?
फेसबुक पर लाइक्स कैसे बढाएं?

 

Facebook पर Real Likes कैसे बढ़ाएं? (Organically)

Facebook पर Likes और पोस्ट पर अपनी रीच बढ़ाने के लिए आप अपनी Profile और Privacy Setting को Public करें इससे आपके द्वारा की जाने वाली पोस्ट्स अधिक से अधिक लोगों तक पहुँच जाती है। इसके बाद आप नीचे दिए गए कुछ Tips को फॉलो कर सकते है।

  • 1. अच्छी गुणवत्ता का कंटेंट बनाएं।
  • 2. नियमित रूप से (दैनिक या साप्ताहिक) पोस्ट करें।
  • 3. पोस्ट शेयर करने का सही समय चुने।
  • 4. अच्छी क्वालिटी की फोटो और वीडियो शेयर करें।
  • 5. अपने दोस्तों और सबंधित व्यक्ति को टैग करें।
  • 6. लाइव आए और लाइक व कमेंट्स का उत्तर दें
  • 7. ट्रेंडिंग और वायरल Hashtags का इस्तेमाल करें।
  • 8. दुसरो की Post और Photos पर Like और Comment करें।
  • 9. पोस्ट प्रोमोट (बूस्ट) करें।
  • 10. Facebook पर वेरिफाइड हों।

 

1. अच्छी गुणवत्ता की सामग्री बनाएं।

किसी भी प्लेटफार्म पर सफलता पाने के लिए अच्छी गुणवत्ता का सामग्री बनाना सबसे महत्वपूर्ण है। जब आपका कंटेंट उपयोगकर्ताओं को प्रेरित करता है, तो वे आपके पोस्ट को लाइक्स करने के लिए मजबूर हो जाते हैं। आपकी पोस्ट पर अधिक लाइक्स पाने के लिए दर्शकों की रुचि के हिसाब से कंटेंट बनाए और अपनी जानकारी को अद्भुत तरीके से प्रस्तुत करें, और आकर्षक शीर्षक और कैप्शन चुनें।

अगर आप कोई ऐसी Photo डाल रहे हैं जो लोगों को कंफ्यूज कर सकती है, तो ध्यान रखें की उस Photo के बारे उसके Caption में जरूर लिखें और Caption हमेशा Photo से Related ही लिखें। कई बार लोगों को आपकी Photo पसंद नहीं आती परन्तु वह उस Photo का Caption पढ़कर आपकी Photo को Like कर देते है।

आप लोगों को आकर्षित करने के लिए कैप्शन में Emojis या कुछ Special Character का इस्तेमाल भी कर सकते है।

 

2. नियमित रूप से पोस्ट करें

नियमित रूप से पोस्ट करना आपके फॉलोवर्स का ध्यान बनाए रखता है और उन्हें आपके पेज पर वापस लौटने की प्रेरणा देता है। एक रेगुलर पोस्टिंग कार्यक्रम बनाएं और उसका पालन करते हुए लगातार पोस्ट करें। आपके लगातार पोस्ट करने से अपने अनुयायियों के साथ जुड़ने और व्यापक ऑडियंस तक पहुंचने के अवसर मिलते हैं।

अपनी सुविधा के लिए भविष्य में किए जाए वाले पोस्ट्स या अपडेट्स को शेड्यूल करें, इसके लिए आप मेटा बिज़नस सूट के प्लानर टूल का इस्तेमाल कर सकते है।

 

3. सही समय पर Post करें।

Facebook के एल्गोरिथ्म के अनुसार ऐसे पोस्ट्स आपके दोस्तों या फॉलोवर्स के News Feed में ऊपर दिखाई देती है, जो अभी रिसेंटली पोस्ट किए गए है। Facebook पर कंटेंट पोस्ट करने का समय बहुत महत्वपूर्ण है। अपने फॉलोअर्स के ऑनलाइन होने के समय पोस्ट करके आप अपने कंटेंट को पहले दिखने की संभावना को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको अधिक ऑर्गेनिक रीच प्राप्त हो।

आपके प्रशंसक कब ऑनलाइन होते हैं, इसका पता लगाने के लिए आप Facebook Insights का उपयोग करें। आप अपने पेज इंसाइट्स में ‘कंटेंट’ सेक्शन में अपने फॉलोअर्स के लिए उच्च दिन और समय देख सकते हैं और उच्च ट्रैफिक समय से थोड़ी देर पहले पोस्ट करें, जैसे कि अगर 6:00pm उच्च समय है, तो 5:45pm पर पोस्ट करें।

 

4. अच्छी Quality की Photo Upload करें।

तस्वीरें और वीडियोज सामग्री को अधिक आकर्षक बनाते हैं। इसलिए, ज्यादा संभावना है कि आपकी पोस्ट पर ज्यादा लाइक्स आएंगे। आपको अपनी पोस्ट के लिए उच्च गुणवत्ता की तस्वीरें और वीडियोज चुनने चाहिए और यदि संभव हो तो, इस्तेमाल की गई मीडिया को संबंधित और आकर्षक बनाने के लिए थोड़ी बहुत एडिटिंग भी करें लेकिन ओवर एडिटिंग ना करें।

हमेशा ऐसी चीजे शेयर करें जिससे लोग अपने आपको Relate कर सके जैसें हसी, मज़ाक, कोई सोशल मैसेज देता कंटेंट या फिर कोई इमोशनल पोस्ट आदि। आज कल Memes का ट्रेंड काफी पोपुलर है इसलिए आप कोई अच्छा Meme भी शेयर कर उस पर लाइक्स बटोर सकते हैं।

 

5. अपने दोस्तों और सबंधित व्यक्ति को टैग करें।

जब भी आप अपनी Photo पोस्ट करते हैं तो आपको यहां टैग करने का ऑप्शन भी मिलता है अब जब भी आप कोई Photo पोस्ट करने जाएं तो उसमें अपने कुछ फ्रेंड्स को भी जरूर टैग करें ताकि उन तक यह नोटिफिकेशन पहुंच सकें की आपने कोई Photo Upload किया है।

और जब आप किसी को टैग करते हैं तो उसी के साथ ही जिसे आपने टैग किया है उसके दोस्तों तक भी आपकी Photo पहुंच सकती है जिससे आपके Photo पर Likes बढ़ने के चांस ज्यादा होते हैं। यह तभी Possible है जब आपने अपनी Photo को Public किया हों।

 

6. लाइव आए और लाइक व कमेंट्स का उत्तर दें

लोगों के द्वारा आपकी पोस्ट पर किए गए लाइक्स और कमेंट्स का उत्तर देना उन्हें महसूस कराएगा कि आप उन्हें समझते हैं और इससे वे आपकी पोस्ट पर अधिक लाइक करेंगे। ऐसा करके आप अपनी पोस्ट पर इंगेजमेंट बढ़ा सकते है और इससे रीच भी बढ़ जाती है।

इसके आलावा आप समय-समय पर लाइव आकर अपने फॉलोवर्स के साथ एक Q&A (प्रश्नोत्तरी) सेशन भी कर सकते है, और उनके जवाब देकर अपनी प्रामाणिकता को बढ़ा सकते है।

 

 

7. Trending और Viral Hashtags का इस्तेमाल करें।

हैशटैग्स का उपयोग करने से आपके पोस्ट्स की विजिबिलिटी बढ़ती है और लोग उन्हें आसानी से खोज सकते हैं। हैशटैग्स के द्वारा आप अपनी पोस्ट को विशेष और निश्चित विषयों और रुचियों के अनुसार लोगों तक पहुंचा सकते हैं। आज के जमाने में Hastags का इस्तेमाल काफी जोरो से हो रहा है।

कुछ साल पहले दिल्ली का सिग्नेचर ब्रिज काफी सुर्खियां बटोर रहा था और इस पर काफी पोस्ट भी किए जा रहे थे, ऐसे में अगर आप भी सिग्नेचर ब्रिज पर कोई Photo अपलोड करके उसमें #Signaturebridge या उस से related trending Hashtags का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके उस Photo पर दूसरे लोगों से भी Like और कमेंट आ सकें।

 

8. दुसरो की Post और Photos पर Like और Comment करें।

अपने साथ-साथ दूसरों की Photo पर भी Likes और कमेंट करना शुरू करें ताकि वह आपसे फ्रेंडली हो सके और आप के Photos को भी Like करने पर मजबूर हो जाए। क्योंकि Facebook पर तो लोगों का यही असूल है भाई जैसे को तैसा मतलब अगर आप किसी की Photo Like नहीं करते तो जाहिर सी बात है वो भी आपकी Photo को Like नहीं करेगा।

आप किसी Page पर ज्यादा लाइक्स वाली फोटोज या पोस्ट्स पर Savage Comment करके भी अपनी प्रोफाइल पर लोगों को Attract कर सकते है।

 

9. पोस्ट प्रोमोट (बूस्ट) करें।

Facebook की पोस्ट प्रोमोशन सेवा का उपयोग करके आप अपनी पोस्ट की विजिबिलिटी बढ़ा सकते हैं। पोस्ट प्रोमोशन से आप अपनी पोस्ट को चुने गए लोगों के लिए ज्यादा दिखा सकते हैं। हालांकि यह सेवा मुफ्त नहीं है, लेकिन यह ज्यादा महंगी भी नहीं है। आप अपनी पोस्ट के नीचे दिए गए Boost बटन का इस्तेमाल करके उस ख़ास पोस्ट को प्रमोट कर सकते है।

 

10. Facebook पर वेरिफाइड हों

Facebook पर पेज को वेरिफाइड करना एक महत्वपूर्ण कदम है जो आपके ब्रांड और पेज की मान्यता को बढ़ाता है। यह नीला बैज आपके पेज के साथ दिखाई देता है, जिससे आपका पेज आधिकारिक और प्रमाणित लगता है। प्रमाणित होने से आपका पेज अनाधिकृत पेजों से अलग होता है और आपके दर्शकों में विश्वास और मौलिकता बढ़ती है। इससे आपके पेज की खोज में अधिक ऑर्गेनिक पहुंच भी होती है।

वेरिफाइड होने के लिए, आपके पेज में कवर फोटो, प्रोफाइल फोटो, नाम, और कम से कम एक प्रकाशित पोस्ट होना चाहिए। और आपको Facebook की सभी शर्तों का पालन करना होगा। यहाँ जानिए: फेसबुक पर ब्लू टिक कैसे लगाएं?



अंतिम शब्द

आप चाहे तो FB Auto Liker App और वेबसाइट का इस्तेमाल करके कुछ ही समय में हज़ारों लाइक्स जेनरेट कर सकते है। हालांकि इसे Fake Liker भी कहा जाता है, क्योंकि इसकी मदद से जो Likes मिलते हैं उनमे बाहर के देशों या फिर आपके बिना जान पहचान वाले लोगों के अकाउंट होते है। शुरू में इनिशियल लाइक्स पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल अपने रिस्क पर कर सकते है।


प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *