-->

World Philosophy 2019: जानें कब, क्यों और कैसे मनाते है विश्व दर्शन दिवस, जाने इतिहास

    Advertisement

    World Philosophy Day Date 2019: जानें कब, क्यों और कैसे मनाते है विश्व दर्शन दिवस, जाने इतिहास

    वर्ल्ड फिलॉसफी डे (21 नवंबर 2019): दोस्तों Philosophy ग्रीक शब्द phílosophía से आया है , जिसका अर्थ है 'ज्ञान का प्रेम।' और आज पूरी दुनिया विश्व दर्शन दिवस (World Philosophy Day) मना रहा है आज इस खास मौके पर आपको यह जरूर जानना चाहिए कि वर्ल्ड फिलासफी डे कब क्यों और कैसे मनाया जाता है (When, Why and How World Philosophy Day is Celebrated in Hindi).
    World Philosophy Day 2019 in Hindi Vishva Darshan Diwas
    World Philosophy Day 2019 in Hindi Vishva Darshan Diwas

    विश्व दर्शन दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है | When Why And How World Philosophy Day Celebrated

    1. कब (When): वर्ल्ड फिलासफी डे (जिसे हिंदी में विश्व दर्शन दिवस कहा जाता है), हर साल नवंबर महीने के तीसरे गुरूवार को मनाया जाता है. इस साल यह दिन 21 नवंबर को पड़ रहा है, इसीलिए दुनिया भर में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर 21 नवंबर 2019 को World Philosophy Day (विश्व दर्शन दिवस) मनाया जाएगा.

    वर्ल्ड फिलासफी डे पहली बार 21 नवंबर 2002 को मनाया गया था.

    World Philosophy Day
    साल - नवम्बर का तीसरा गुरूवार
    2018 - नवम्बर 15
    2019 - नवम्बर 21
    2020 - नवम्बर 19
    2021 - नवम्बर 18

    2. क्यों (Why): World Philosophy Day (विश्व दर्शन दिवस) को मनाने का मुख्य उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रीय संदर्भों में दर्शन (Philosophy) के महत्व को उजागर करना है। इसका लक्ष्य सामाजिक परिवर्तनों का समर्थन करने वाली समकालीन चुनौतियों पर वैश्विक बहस में क्षेत्रीय योगदान प्राप्त करना है।

    इस दृष्टिकोण का उद्देश्य क्षेत्रीय गतिशीलता को बढ़ावा देना है, जो प्रवासन, कट्टरपंथीकरण, पर्यावरण परिवर्तन, या कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसी प्रमुख चुनौतियों का सामना करने के लिए वैश्विक सहयोग को प्रोत्साहित करता है।

    यह भी पढ़ें: 21 नवंबर को आज मनाया जा रहा है विश्व टेलीविजन दिवस

    3. कैसें (How): विश्व स्तर और यूनेस्को के नेतृत्व में वर्ल्ड फिलोसोफी डे एक खास तरीके से मनाया जाता है, इस दिन पेरिस मे स्तिथ UNESCO के मुख्यालय मे Philosophy के महत्वपूर्ण और गम्भीर सावालों पर विचार किया जाता है।

    4. पृष्ठभूमि/इतिहास: साल 2002 से यूनेस्को द्वारा World Philosophy Day (विश्व दर्शन दिवस) मनाने के लिए सभी देशों को आमंत्रित किया गया.

    लेकिन साल 2005 में यूनेस्को के एक सम्मेलन में यह निश्चय किया गया की विश्व दर्शन दिवस (वर्ल्ड फिलॉसफी डे) नवंबर माह के तीसरे गुरूवार को मनाया जायेगा. विश्व दर्शन दिवस ऐसे सभी दार्शनिकों (Philosophers) के सम्मान में मनाया जाता है जिन्होंने सम्पूर्ण विश्व को स्वतंत्र विचारों के लिए स्थान उपलब्ध कराया.

    अंतिम शब्द

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि वर्ल्ड फिलासफी डे या फिर विश्व दर्शन दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है अगर आपको इंटरनेशनल फिलॉसफी डे या अंतरराष्ट्रीय दर्शन दिवस के बारे में यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस तरह की महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके.
    The End
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer