भारतीय राष्ट्रीय किसान दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? | National Farmers Day Information in Hindi

    National Farmers Day: भारतीय राष्ट्रीय किसान दिवस कब और क्यों मनाया जाता है? | National Farmers Day Information in Hindi

    (राष्ट्रीय किसान दिवस) National Farmers Day 2019 Information in Hindi: जय जवान जय किसान का नारा तो आपको याद ही होगा, जीहाँ दोस्तों अगर आप भूल गए है तो आपको याद दिलादें कि यह नारा साल 1964 में हमारे देश के दुसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी का सदविचार था.

    दुनियाभर में किसानों का अपना ही एक महत्व है, हमारी थाली में परोसा गया भोजन अन्नदाता की मेहनत का ही फल है, जो मिट्टी से अन्न उगाने का परिश्रम भरा कार्य करते है.
    National Farmers Day 2019 Happy Kisan Divas Information in Hindi
    National Farmers Day 2019 Happy Kisan Divas Information in Hindi

    किसानों का देश की प्रगति में उतना ही महत्व है जितना देश के लिए कोई सैनिक. भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी का विचार था कि देश की सुरक्षा, सुख-समृद्धि और आत्मनिर्भरता केवल सैनिकों और शस्त्रों पर ही आधारित नहीं बल्कि किसानों और श्रमिकों पर भी आधारित है। आज देश के उन्ही किसानों को धन्यवाद करने का दिन है, क्योंकि आज राष्ट्रीय किसान दिवस है।

    आइए अब आपको भारतीय राष्ट्रीय किसान दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?, चौधरी चरण सिंह कौन थे, National Farmers Day Information in Hindi, When and Why National Farmers Day Celebrated in India Hindi

    Indian National Farmers Day Information in Hindi

    1. राष्ट्रीय किसान दिवस कब मनाया जाता है?

    1. भारत: भारत में हर साल राष्ट्रीय किसान दिवस 23 दिसम्बर को मनाया जाता है, भारत के पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जन्म जयंती के उपलक्ष्य पर मनाया जाता है.

    2. अमेरिका: अमेरिका में हर साल नेशनल फार्मर्स डे 12 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस मौके पर अमेरिका के इतिहास में किसानों के योगदान को याद किया जाता है।

    3. नेपाल: हमारे पड़ोसी देश नेपाल में यह दिन नेपाली कैलेंडर के अनुसार ज्येष्ठ महीने (मई-जून) की 27 तारीख को मानते है।

    4. घाना: घाना दिसंबर के पहले शुक्रवार को National Farmers Day मनाता है। इस ख़ास मौके पर Ministry of Food and Agriculture की ओर से किसानों को उनके महत्वपूर्ण योगदानों के लिए सम्मानित किया जाता है।

    5. जांबिया: Zambia में National Farmers Day अगस्त के पहले सोमवार को मानतेा है। इस अवसर पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजिन किया जाता हैं।

    यह भी पढ़े: राष्ट्रीय एकता दिवस 2019: जाने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी और लौह पुरुष की खास बातें

    2. भारतीय राष्ट्रीय किसान दिवस 23 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

    हमारे देश में राष्ट्रीय किसान दिवस भारत के किसान परिवार में जन्मे पांचवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, की जन्मदिन के अवसर पर मनाया जाता है, चौधरी चरण सिंह जी का जन्म आज के ही दिन यानि 23 दिसंबर 1902 को हुआ था उन्हें किसानों का मसीहा भी माना जाता था। ऐसा इसलिए क्योंकि उन्होंने किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए कई सराहनीय कार्य किए थे।

    चौधरी चरण सिंह एक किसान परिवार से सम्बंध रखते थे जिसके परिणामस्वरूप वे किसानों की समस्या और स्थिति भलीभांति समझ पाते थे। आप कह सकते है की भारतीय किसानों की स्थिति में सुधार लाने का श्रेय चौधरी चरण सिंह जी को ही जाता है।

    यह भी पढ़े: एनआरसी और कैब क्या है | What Is NRC and CAB Information in Hindi

    उद्देश्य: भारतीय राष्ट्रीय किसान दिवस को मानाने का मुख्य उद्देश्य किसानों के योगदानों की सराहना करना और उन्हें सम्मान देना है। देशभर में इस मौके पर किसान जागरूकता हेतु कई तरह के कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। आइए अब आपको हमारे जीवन किसानों का महत्व भी बताते है.

    3. राष्ट्रीय किसान दिवस: किसानों का महत्व:

    भारत ही नहीं अपितु विश्व के सभी स्थानों पर अन्नदाता किसान के बिना जीवन की परिकल्पना करना नामुमकिन है, जो भी हम जीने के लिए खाते-पीते है उसका अधिकाँश हिस्सा किसानों के कठिन परिश्रम से ही मिलता है इनमें चाहे दाल चावल हो या रोटी, फल-सब्जियों हो या मेहनत से उगाए गए गन्नो की चीनी सब कुछ किसान ही उपजाते है। किसान के बिना हमारा कोई अस्तित्व भी असम्भव है।

    अंतिम शब्द

    अब तो आपको की प्रगति में किसानों के योगदान के बारे में जान ही गए होंगे, और हमें किसानों को सम्मान क्यों करना चाहिए यह भी समझ गए है। भारत में केंद्र और राज्यों की सरकारें किसान कल्याण की बहुत सी योजनाएं भी चलाती है।

    दोस्तों अब तो आप भारतीय राष्ट्रीय किसान दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?, चौधरी चरण सिंह कौन थे, National Farmers Day Information in Hindi, When and Why National Farmers Day Celebrated in India Hindi के बारे में जान ही गए होंगे, अगर आपको राष्ट्रीय किसान दिवस की पूरी जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर करे.
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer