इंस्टाग्राम लाइव से पैसे कमाए? Monetize Instagram Live & Earn Money Hindi

Make Money from Instagram Live Badge 2020: इंस्टाग्राम लाइव वीडियो से पैसे कैसे कमाए?

Monetize Instagram Live in Hindi: इंस्टाग्राम ने पिछले महीने में ही लाइव वीडियोस में Digital Badge का ऑप्शन लॉन्च किया है जिसकी मदद से इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर और क्रिएटर लाइव वीडियो के दौरान पैसा कमा सकते हैं। यह Feature बिल्कुल टिक टॉक लाइव और यूट्यूब के सुपरचैट से मिलता-जुलता ही है।

अगर आपने इंस्टाग्राम लाइव वीडियो डिजिटल बैज की हमारी पिछली पोस्ट नहीं पढ़ी है तो इसे जरूर पढ़ें ताकि आपको इसके बारे में भी कुछ जरूरी जानकारी मिल सके। क्योंकि इस लेख में हम Instagram Live Video Heart Badge से पैसा कमाने के बारे में ही बात करेंगे।

आपको बता दें की Instagram ने अपने Creators के लिए लाइव वीडियो Instagram Live Monetization को लांच किया है इसमें बैज को क्रिएटर्स के लाइव आने पर उसकी ऑडियंस या फॉलोअर गिफ्ट कर सकते हैं इससे क्रिएटर्स को पैसा मिलेगा।

Make Money With Instagram Live Video Using Digital Heart Badge Hindi
Make Money With Instagram Live Video Using Digital Heart Badge Hindi

चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि इंस्टाग्राम लाइव बैज से पैसे कैसे कमाए और एक Heart Badge की कीमत (Price) क्या है और यह कैसे काम करता है। इसका एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया क्या है कितने फॉलोवर्स की जरूरत होगी यह सभी जानकारी आपको यहां मिलेगी।

इंस्टाग्राम लाइव वीडियो से पैसे कैसे कमाए – Make Money With Instagram Live Monetization in Hindi

इंस्टाग्राम पर जब आप लाइव आएंगे तो आप के फैंस को नीचे की तरफ Badges को Buy करने का एक ऑप्शन मिलेगा। और जो भी आपके Fans, फॉलोवर्स या ऑडियंस उस समय आप की वीडियो को Live देख रहे होंगे तो वह आपके लिए इन Heart Badges को खरीद सकते है।

इसके बदले आप उन्हें कमेंट सेक्शन में हाईलाइट किया जाएगा और आप भी उसे आसानी से देख सकते हैं और आपके फैंस के द्वारा भेजे गए हार्ट बैज के बदले Shoutout या थैंक्स भी कर सकते हैं।

Instagram Live Badge Feature to Make Money in Hindi
Via – Instagram

आइए अब आपको बताते हैं कि इन Heart Badge से आपको पैसा कैसे मिलेगा? यानी कि इन Heart Badges की कीमत (Price) क्या होगी?

अगर हार्ड बैज की बात करें तो Instagram के 1 Heart Badge की कीमत करीब $1 यानी $0.99 होगी तो वही दो हार्ट बैज की कीमत $1.99 ($2 के लगभग) होगी यदि आपको तीन हार्ड बैज मिलते हैं तो उसकी कीमत $4.99 ($5 के लगभग) होगी। यानी कि अगर आपको एक लाइव सेशन में पांच हार्ट गिफ्ट किए जाते हैं तो आप आसानी से $5 अपनी एक लाइव वीडियो से ही कमा लेंगे।

यह भी पढ़ें: इंस्टाग्राम से पैसे कमाए: Monetize Instagram IGTV Videos Earn Money 2020

Monetize Instagram Live in India? Eligibility Criteria in Hindi

इंस्टाग्राम द्वारा अभी इस Feature को जून महीने में अमेरिका, ब्राजील, जर्मनी, फ्रांस, इटली, तुर्की, स्पेन, मैक्सिको और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों के लिए लांच किया गया है। और अभी इसकी टेस्टिंग की जा रही है और Testing के बाद इसे दुसरी Countries में भी लॉन्च किया जा सकता है। और India में यह कब तक लॉन्च होगा और लॉन्च होगा भी या नहीं इसके बारे में भी कोई जानकारी शेयर नहीं की गयी है।

फेसबुक का कहना है कि फरवरी-मार्च के महीने में लॉकडाउन के दौरान भारी मात्रा में लोगों ने लाइव वीडियो का इस्तेमाल किया है और लोगों ने अपने पसंदीदा क्रिएटर को लाइक, कमेंट और डोनेट करके काफी सपोर्ट किया है।

इंस्टाग्राम के ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट की मानें तो इंस्टाग्राम ने अपने सभी क्रिएटर्स को यूनिक बताते हुए सभी साइज के क्रिएटर्स के लिए यह ऑप्शन लांच करने की बात कही है इसके लिए किसी भी Influencer को फॉलोअर्स, व्यूज या फिर वॉच टाइम की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें: TikTok Se Paise Kaise Kamaye – How to Make Money On Tik Tok Hindi

अंतिम शब्द

दोस्तों अब आप इंस्टाग्राम लाइव वीडियो से पैसे कैसे कमाए? (Earn Money from Instagram Live Monetization in Hindi) के विषय में जान गए होंगे और आपको Instagram Live Monetize की Information भी मिल Hindi में मिल गई होगी।

अगर आपको ऑनलाइन वीडियो से पैसे कैसे कमाए की यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी Instagram Live वीडियो से पैसे कमाने का मौका मिल सके और वह भी लाइव वीडियो से पैसा कमा सके।