-->

World Food Safety Day 2021: विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, थीम और इतिहास

विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस हर साल 7 जून को मनाया जाता है इसकी शुरुआत साल 2018 में यूनाइटेड नेशन (संयुक्त राष्ट्र महासभा) के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा क आइये इसके बारें में विस्तार से जानते है...

    World Food Safety Day 2021 Hindi: क्यों और कब मनाया जाता है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस, जानें इसका इतिहास, थीम

    World Food Safety Day 7 June 2021 India: 7 जून 2021 को तीसरा खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जा रहा है जिसकी Theme "Safe food today for a healthy tomorrow" रखी गई है। पिछले कई वर्षों से विश्व खाद्य दिवस हर साल 16 अक्टूबर को मनाया जाता है परंतु 2019 में जब पहली बार वर्ल्ड फूड सेफ़्टी डे मनाया गया तब बहुत कम लोगों को इसके बारे मे पता था और लोगों को यह नही पता था की June 7 को कौन सा Special Day है। परन्तु आज ज्यादतर लोग विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस में बारे में जानकारी हो गयी है।

    अगर आप नही जानते की विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है तो आज हम आपको वर्ल्ड फूड सेफ़्टी डे के बारे में हिंदी में जानकारी देने जा रहे हैं और इस साल की थीम (World Food Safety Day 2021 Theme Hindi) के बारे में भी आपको जानकारी देंगे।

    World Food Safety Day 7 June 2021 Information in Hindi
    World Food Safety Day 7 June 2021 Information in Hindi

    World Food Safety Day 2020 Information in Hindi

    About World Food Safety Day Information in Hindi:
    नामविश्व खाद्य सुरक्षा दिवस (वर्ल्ड फूड सेफ़्टी डे)
    तिथि7 जून
    पहली बार7 जून 2019
    शुरुआत2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा
    उद्देश्यदुनियाभर में प्रत्येक व्यक्ति को आहार सुनिश्चित करना और दूषित भोजन से होने वाली मौतों को कम करना है।
    अगली बार07 जून 2022
    थीमस्वस्थ कल के लिए आज का सुरक्षित भोजन (Safe food today for a healthy tomorrow)

    कब मनाया जाता है विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कैसे हुई इसकी शुरुआत?

    विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस हर साल 7 जून को मनाया जाता है इसकी शुरुआत साल 2018 में यूनाइटेड नेशन (संयुक्त राष्ट्र महासभा) के खाद्य और कृषि संगठन द्वारा की गई थी। जिसके बाद 2019 में पहला World Food Safety Day मनाया गया।


    क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड फूड सेफ्टी डे क्या है इसका उद्देश्य?

    विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य हरेक व्यक्ति को पौष्टिक, संतुलित और खाद मानकों पर आधारित भोजन सुनिश्चित करना है।

    साथ ही असंतुलित और असुरक्षित खाद्य मानकों वाले भोजन के सेवन से होने वाली बीमारियों से लोगों को जागरूक करना भी इसके उद्देश्यों में से एक है।


    क्यों जरूरी है यह दिन? वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की एक रिपोर्ट की माने तो, पूरी दुनिया में हर वर्ष 10 में से 1 व्यक्ति की बिमारी का कारण दूषित भोजन होता है और हर साल करीब 4 लाख 20 हजार लोगों की मौत की असली वजह भी यही दूषित खाना होता है।

    यह संकट बड़ों से ज्यादा उन बच्चों पर होता है जिनकी आयु 5 साल से कम है। रिपोर्ट की माने तो लगभग 1 लाख 25 हजार बच्चे हर साल इन खाद्य जनित रोगों का शिकार होकर अपनी जान गवां देते हैं।


    कैसें मनाया जाता है World Food Safety Day?

    इस दिन जन साधारण को फूड सेफ्टी (खाद्य सुरक्षा) को लेकर जागरूकता फैलाने का काम किया जाता है, और उन्हें बताया जाता है की बेहतर स्वाथ्य के लिए पौष्टिक भोजन लेना कितना ज्यादा जरूरी है।

    और इस दिन दुनियाभर का ध्यान खराब खाने से होने वाली बीमारियों की ओर खींचा जाता है जिससे इससे मरने वालों की संख्या में कमी लायी जा सकें।

    और इस दौरान कई Events का भी आयोजन किया जाता है परन्तु इस साल तालाबन्दी के चलते किसी भी तरह के विशेष कार्यक्रमों का आयोजन करना मुमकिन नही है।


    लॉकडाउन के चलते कई लोग खाने की सामाग्री के साथ छेड़छाड़ करके इसकी पौष्टिकता और गुणवत्ता के साथ खिलवाड़ कर सकते है इसे मे आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिये जो इस प्रकार है:


    • खाद्य पदार्थ खरीदते समय सामान की खास जानकारी रखें जैसे उसका रंग, शुद्धता और गुण आदि।

    • पैक वाली चीज़ें खरीदते समय हमेशा समाप्ति की तिथी, वजन, कम्पनी का नाम, पैकिंग स्थिति, दाम और गुणवत्ता लेबल आदि का ध्यान रखें।

    • सत्यापित दुकानों और कंपनियों का ही समान खरिदें।

    • जागरूक बने उपभोक्ता नियमों का पालन करे, एवं मानक चिन्हों की जाँच आवश्य करे।


    अंतर्राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा दिवस 2021 की थीम क्या है? - World Food Safety Day Theme in Hindi

    ज्यादातर दिवस किसी ना किसी खास थीम पर आधारित होते है और उन्ही विषयों के साथ ही मनाए जाते है।

    वर्ष 2019 में पहले और वर्ष 2020 में दुसरे विश्‍व खाद्य सुरक्षा दिवस की थीम 'खाद्य सुरक्षा सभी का सरोकार' (Food Safety, Everyone’s Business) थी।

    इस बार World Food Safety Day 2021 की थीम "Safe food today for a healthy tomorrow" (स्वस्थ कल के लिए आज का सुरक्षित भोजन) है।

    इस विषय के तहत, यह उन्मुख अभियान वैश्विक खाद्य सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देगा।


    अंतिम शब्द

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस कब क्यों और कैसे मनाया जाता है साथ ही इसका इतिहास, उद्देश्य और इसकी थीम (Theme) क्या है यह भी आप जान गए होंगे।

    अगर आपको World Food Safety Day 2021 in Hindi की यह Information अच्छी लगी तो इसे पहले दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें

    follow haxitrick on google news
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post