DG NCC Training App Download: एनसीसी कैडेट्स के लिए ऑनलाइन ट्रेनिंग ऐप

DGNCC Training Application Download For Android: अब होगी एनसीसी कैडेट्स की ऑनलाइन ट्रेनिंग

DG NCC Training Application: भारत देश की सुरक्षा और हितों के लिए सदैव तत्पर रहता है और वह अपने वीर जवानों को मजबूत और और अधिक सक्षम बनाने में लगातार कोशिश करता रहता है। इसका एक उदाहरण आज एक बार फिर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पेश किया है।

भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एनसीसी के जवानों के लिए डीजी एनसीसी ट्रेनिंग मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।

महानिदेशक राष्ट्रीय कैडेट कोर DG NCC Training Mobile App को देशभर के एनसीसी के जवानों की ऑनलाइन ट्रेनिंग (प्रशिक्षण) के लिए लांच किया गया है।

जैसा कि आप सभी जानते हैं आज पूरी दुनिया समेत भारत वैश्विक महामारी कोरोना से जूझ रहा है ऐसे में एनसीसी कैडेटों की ट्रेनिंग जारी रखी जा सके और स्कुल कॉलेजों के ना खुलने की स्थिति में भी उनकी ट्रेनिंग में कोई रुकावट या हानि न पहुचे इसके लिए यह खास ऐप्प लौन्च किया गया हैं।

DG NCC Training Mobile App
DG NCC Training Mobile App

DG NCC Training Mobile App Download For Android

DGNCC मोबाइल ट्रेनिंग App को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में Download किया जा सकता है यह मात्र 7.8 एमबी का ऐप है। जिसके लिए आपको एक एंड्राइड मोबाइल फोन की आवश्यकता होगी।

इसके साथ ही आप नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करके इसे बड़ी आसानी से डाउनलोड सकते हैं।

DGNCC Training Mobile App Free Download for Android
DGNCC Training Mobile App Free Download for Android

FairGaze CSR के संयोजन में CHL Softech द्वारा विकसित किया गया यह कौशल विकास (Skill Development), प्रशिक्षण (Training) एवं एनसीसी कैडेटों से जुड़े समाचारों को संलग्न करने के लिए DG NCC द्वारा अधिकृत फ्री ऐप है।

यह भी पढ़े: [Latest Version] Hamraaz Army App Download 2020

डीजी एनसीसी मोबाइल ट्रेनिंग ऐप के फीचर्स

  • ऑनलाइन प्रशिक्षण: ऐप के जरिए सभी एनसीसी कैडेट्स को ऑनलाइन प्रशिक्षण और ट्रेनिंग मुहैया कराई जाएगी।
  • ट्रेनिंग वीडियोस: ऐप में अच्छी समझ और प्रैक्टिस एवं प्रैक्टिकल के लिए ट्रेनिंग वीडियोस को जोड़ा गया है, जिन्हें देखकर कैडेट्स आसानी से अपने ट्रेनिंग को पूरा कर सकेंगे और घर बैठे ही एक प्रोफेशनल ट्रेनिंग ले सकेंगे।
  • ट्रेनिंग मैट्रियल: Training के दौरान इस्तेमाल होने वाले सभी स्टडी एवं अन्य प्रकार के मटेरियल भी यहाँ पर उपलब्ध है जिन्हें NCC Cadets बड़ी आसानी से एक्सेस कर सकते हैं।
  • सिलेबस: प्रशिक्षण के दौरान सिलेबस काफी ज्यादा महत्वपूर्ण होता है इसीलिए अपने सभी कैडेट्स को सिलेबस की जानकारी भी दी गई है जिससे वह आसानी से अपने सिलेबस को पूर्ण कर सकें।
    DG NCC Training App Features
    DG NCC Training App Features


    यहां जूनियर कैडेट्स और सीनियर कैडेट्स के सिलेबस भी अलग-अलग दिए गए हैं साथ ही आर्मी, एयरफोर्स और नेवी के सिलेबस को भी काफी अच्छे से व्यवस्थित किया गया है। जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सवाल जवाब: ऐप में सवाल पूछने का विकल्प भी शामिल किया गया है जिसकी मदद से प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से जुड़े सवाल पूछे जा सकते हैं जिनका जवाब योग्य प्रशिक्षकों द्वारा दिया जाएगा।
  • अन्य फीचर्स: ऐप में शपथ को भी स्थान दिया गया है जो किसी भी जवान या छात्र के लिए काफी जरूरी है और इसे याद रखकर ही एक जवान अपने कर्तव्य का निर्वहन कर सकता है।

    इसके साथ ही राष्ट्रीय कैडेट कोर के बारे में, NCC का मोटो, एनसीसी का AIM और एनसीसी के सॉन्ग को भी जगह दी गई है।

  • DG NCC App Interface Images
    DG NCC App Interface Images

यह भी पढ़े: भारतीय सेना दिवस: Indian Army Day Information in Hindi

DG NCC Training Application पर सवाल कैसे पूछे?

Ask Queries related to ncc syllabus
Ask Queries related to ncc syllabus

  1. एनसीसी ट्रेनिंग ऐप पर सवाल पूछने के लिए सबसे पहले Query के विकल्प पर क्लिक करें।
  2. यहां अपना एनसीसी नंबर, नाम, यूनिट, ग्रुप और अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करें।
  3. तथा फोन नंबर और ईमेल एड्रेस भरने के बाद 125 शब्दों के अंदर अपने सवाल को पूछें।
  4. और इसे सबमिट कर दें।
  5. आपके द्वारा पूछे गए सवाल का जवाब योग्य प्रशिक्षकों के पैनल द्वारा काफी बेहतरीन तरीके से जाएगा

यह भी पढ़े: ???????? पुलवामा हमले में शहीद जवानों पर शायरी | Pulwama Attack Shradhanjali Photo Status

NCC प्रशिक्षण ऐप की लॉन्चिंग

इस लॉन्चिंग के दौरान रक्षा मंत्रालय से रक्षा मंत्री के साथ रक्षा सचिव, महानिदेशक नेशनल कैडेट कोर, लेफ्टिनेंट जनरल कुछ सैन्य अधिकारी तथा अन्य वरिष्ठ नागरिक भी मौजूद थे।

App Launching के बाद राजनाथ सिंह ने ट्वीट करते हुए एनसीसी कैडेटों के लिए इस डिजिटल लर्निंग एप्प को उपयोगी बताया और NCC Cadets की सफलता एवं उज्जवल भविष्य की कामना भी की।

इसके साथ ही उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेटों से संवाद किया। इससे पहले उन्होंने कोविड-19 का जिक्र करते हुए कहा कि अभी स्कूल कॉलेज खुलने की संभावना ना के बराबर है, और पिछले कुछ महीनों में सैनिकों के प्रशिक्षण पर बुरा असर पड़ा है ऐसे में डिजिटल माध्यमों के इस्तेमाल से कैडेटों को प्रशिक्षित करने की जरूरत है।

एनसीसी देश की एकता, अनुशासन, सेवा के मूल्यों को प्रदान करता है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी National Cadet Corps का विस्तार कर इन्हें देश के सीमावर्ती जिलों एवं देश के तटीय इलाकों तक विस्तृत करने की बात कही थी।

यह भी पढ़े: ???????? शहीद दिवस: Martyr’s Day Date India

अन्तिम शब्द

इस तरह से आप National Cadet Corps के DG NCC Training Android App की मदद से अपना प्रशिक्षण जारी रख सकते हैं और किसी भी तरह के सवाल पूछने के लिए आप क्वेरी सेक्शन का इस्तेमाल करके अपने सवाल भी बड़ी आसानी से पूछ सकते हैं।

अगर आपको भी नेशनल कैडेट कोर के लिए जारी किया गया यह ऐप अच्छा लगा और आपके लिए यह कारगर साबित होता है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस बारे में जानकारी हासिल कर सके और अपने ट्रेनिंग को जारी रख सकें।

👇 इस जानकारी को शेयर करें 👇