World Teacher’s Day 2023: विश्व शिक्षक दिवस की थीम और इतिहास

विश्व शिक्षक दिवस कब मनाया जाता है? (WORLD TEACHERS DAY History और Theme)

Vishva Shikshak Diwas 2023: दुनियाभर के शिक्षक संघों को सम्मानित करने के लिए हर साल 5 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विश्व शिक्षक दिवस (World Teachers Day) मनाया जाता हैं। इसकी शुरुआत यूनेस्को ने वर्ष 1994 में की थी। इस साल वर्ल्ड टीचर्स डे 05 अक्टूबर 2023 को गुरूवार को मनाया जा रहा है।

शिक्षक बच्चों को अच्छे संस्कार और उन्हें एक जिम्मेदार नागरिक बनाने का काम करता है, इसलिए, लगभग हर देश अध्यापक दिवस मनाता है। भारत में भी 1962 से ही प्रतिवर्ष 05 सितम्बर को महान शिक्षक और पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी की जयंती को राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व शिक्षक दिवस – 5 सितम्बर 2023
विश्व शिक्षक दिवस – 5 सितम्बर 2023

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस के बारे में जानकारी:
नाम:विश्व शिक्षक दिवस (World Teacher’s Day)
शुरूआत:वर्ष 1994 में UNESCO द्वारा
तिथि:05 अक्टूबर (वार्षिक)
उद्देश्य:दुनियाभर के अध्यापकों को सम्मानित करना और शिक्षकों की स्थिति को बेहतर बनाना
थीम:द ट्रांसफॉर्मेशन ऑफ एजुकेशन बिगिंस विद टीचर्स
अगली बार:05 अक्टूबर 2024

 

विश्व शिक्षक दिवस की शुरूआत कब और कैसे हुई? (इतिहास)

शिक्षक दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने की शुरूआत वर्ष 1994 में यूनेस्को की सिफारिश पर करीबन 100 देशों का समर्थन मिलने के बाद यूनाइटेड नेशन्स में बिल पारित करके की गयी थी। इसके लिए 5 अक्टूबर की तारीख को इसलिए चुना गया क्योंकि यह 1966 में ILO/UNESCO अनुशंसा को अपनाने की सालगिरह थी।

पहला अंतरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर 1994 को यूनेस्को द्वारा शिक्षकों की भागीदारी और विकास पर ध्यान केंद्रित करने तथा उनकी प्राथमिकता एवं मुद्दों को उजागर करने के लिए मनाया गया था।

वर्ष 1994 से ही अंतर्राष्ट्रीय अध्यापक दिवस यूनिसेफ, यूएनडीपी, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन, और शिक्षा अंतरराष्ट्रीय (IE) के साथ मिलकर आयोजित किया जाता है। वर्ष 2002 में, कनाडा पोस्ट ने यह दिवस मनाने के लिए एक डाक टिकट भी जारी किया था।


 

5 अक्टूबर को शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है?

भारत में 5 सितम्बर को नेशनल टीचर डे मनाए जाने का उद्देश्य भारतीय शिक्षकों के महत्व और सम्मान को बढ़ावा देना है जबकि अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस (World Teachers Day) दुनियाभर के सभी शिक्षकों की शिक्षा के प्रति भूमिका और उसकी जिम्मेदारियों को समझाने के लिए मनाया जाता है। और इसकी शुरुआत के पीछे दुनिया भर के अध्यापकों की स्थिति को बेहतर बनाने का लक्ष्य भी शामिल है।

हालांकि यह वर्ष 1966 में ILO/UNESCO की सिफारिश को अपनाने की सालगिरह के उपलक्ष में मनाया जाता है, जिसमें यूनेस्को शिक्षकों के अधिकारों, भर्ती, रोजगार, प्रारंभिक तैयारी, जिम्मेदारियों एवं आगे की शिक्षा तथा सीखने की स्थिति के बारे में मापदंड निर्धारित करने की सिफारिश करती है।

इसके साथ ही 11 नवंबर 1997 को यूनेस्को के 29वें सत्र के दौरान उच्च शिक्षा में शिक्षण कर्मियों को इसमें शामिल करने की सिफारिश को अपनाकर 1966 के सिफारिशों को पूरी तरह लागू किया गया था।

विश्व अध्यापक दिवस मनाए जाने का एक कारण शिक्षा पर संयुक्त राष्ट्र (UN) के सतत विकास लक्ष्य 4 के प्रकाश में शिक्षकों को सम्मानित करने और समर्पित लक्ष्य एसडीजी 4.c को शिक्षा 2030 एजेंडे की उपलब्धि को पूरा करने शिक्षा और गुणवत्ता वाले शिक्षकों तक पहुंच को परिभाषित करना है।


 

विश्व शिक्षक दिवस 2023 की थीम (World Teachers’ Day Theme)

इंटरनेशनल टीचर्स डे प्रत्येक वर्ष किसी एक ख़ास विषय पर केंद्रित करते हुए मनाया जाता है जिसे UNISCO द्वारा चुना जाता है इस बार विश्व शिक्षक दिवस 2023 की थीम ‘अभी घोषित की जानी बाकी‘ है। हालांकि पिछली साल वर्ल्ड टीचर्स डे 2022 की थीम “शिक्षा का परिवर्तन शिक्षकों से शुरू होता है” (The transformation of education begins with teachers) थी।

वर्ल्ड टीचर डे 2021 का विषय Teachers at the heart of education recovery (शिक्षा बहाली के केंद्र में शिक्षक) था। इससे पहले 2020 की थीम “Teachers: Leading in crisis, reimagining the future.” रखी गयी थी। जिसे हिंदी में ‘शिक्षक: संकट में अग्रणी, भविष्य की फिर से कल्पना करना‘ कहा जा सकता है।

वहीं वर्ल्ड टीचर्स डे 2019 की थीम “Young Teachers: The future of the Profession” थी। 2018 का विषय “The right to education means the right to a qualified teacher.” था और साल 2017 में यह “Empowering Teachers” Theme के साथ मनाया गया था।

 

 

टीचर्स डे की शुभकामनाएं कोट्स स्टेटस फोटोज (Happy Teachers Day Status in Hindi)

यहां विश्व शिक्षक दिवस पर कोट्स, स्लोगन, शायरी, कविता और शुभकामना संदेश साझा किए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने गुरु या अध्यापक को डिजिटली फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर स्टेटस लगाकर या ग्रीटिंग भेजकर विश्व शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दे सकते हैं।

इसके अलावा आप यदि गुरु के महत्व को समझना चाहते हैं तो दुनिया के महान लोगों द्वारा एक शिक्षक के बारे में कही गई बातों (उद्धरण) और उनके विचारों (Quotes) को भी आपके साथ साझा करने जा रहे हैं।


आप ही मेरे जीवन की प्रेरणा हैं,
आप ही मेरे जीवन का सत्य है,
आपने ही मुझे अनुशासन का पाठ पढ़ाया है।
आपने ही मुझे जीने का सही तरीका सिखाया है।
आप मेरे लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ शिक्षक है।
आपको अध्यापक दिवस की हार्दिक शुभकामनायें!

मेरी कलम जो आज इतना कुछ लिखती है, कुछ और नहीं मेरे गुरू की मेहनत दिखती हैं।
– विश्व शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनायें

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

रोशनी लेकर आए जो हमारी ज़िंदगी में,
ऐसे गुरुओं को मैं प्रणाम करता हूं,
फर्श से अर्श तक पहुंचाने का जो रखते हैं हुनर,
ऐसे गुरुओं को मैं दिल से सलाम करता हूं!!!
Happy World Teacher’s Day!!

गुरू सींचता बुद्धि को, उत्तम करता विचार।
जीवन इससे शिष्य का, स्वयं बन जाता उपहार।।
– अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं!

ऐ जिंदगी तुझे भी हैप्पी टीचर्स डे,
तूने भी मुझे बहुत कुछ सिखाया है,
और आज भी सीखा रही है।

विश्व शिक्षक दिवस की शायरी, विश्व शिक्षक दिवस पर उद्धरण इन हिंदी (Happy World Teachers Day 2023 Quotes, Slogans, Poems, Shayari Status in hindi).


Happy Teachers Day - 05 October 2023
Happy Teachers Day – 05 October 2023

क्या दे दूं गुरु दक्षिणा में आपको?
हर पल बस यदि सोचूं!
चुका सकूंगा न कर्ज़ आपका!
चाहे सब कुछ दे दूं!!!
– शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

मंदबुद्धि को बुद्धि देता, अज्ञानी को ज्ञान।
हर किसी को शिक्षा देकर, इस देश को बनाता महान।।
– शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं

एक किताब, एक कलम, एक शिक्षक और एक विद्यार्थी दुनिया बदल सकता है। – मलाला युसफ़ज़ई

टीचर्स डे पर हमें अपने टीचर या अध्यापक गुरु या शिक्षक को आपका जीवन बदलने के लिए धन्यवाद बोलना चाहिए और पैर छूकर उनका आशीर्वाद भी लेना चाहिए। आप अपने टीचर को शिक्षक दिवस की शुभकामना देने के लिए ‘हैप्पी टीचर डे‘ भी कह सकते हैं।


 

विश्व अध्यापक दिवस कैसे मनाया जाता है? (इवेंट्स)

इस दिन (5 अक्टूबर को) दुनिया भर के कई देशों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। विश्व टीचर दिवस मनाने के लिए, यूनेस्को और एजुकेशन इंटरनेशनल (ईआई) प्रत्येक वर्ष एक अभियान चलाता है ताकि दुनिया को शिक्षकों की बेहतर समझ और छात्रों और समाज के विकास में उनकी भूमिका निभाने में मदद मिल सके।

इस साल यूनेस्को मुख्यालय में तीन दिवसीय उत्सव में शिक्षक विकास के लिए यूनेस्को-हमदान पुरस्कार का पुरस्कार समारोह शामिल होगा। यह समारोह 5 से 7 अक्टूबर 2023 तक चलेगा जिसका उद्घाटन समारोह भी होगा।

इस दौरान यह दिवस उस समर्थन पर केंद्रित होगा जिसे शिक्षकों को पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में पूरी तरह से योगदान करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही यूनेस्को एवं इसके सह संयोजक दुनिया भर के राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और वैश्विक वर्चुअल इवेंट के जरिए अपनी उपलब्धियों को साझा करेंगे।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Covid-19) के चलते पिछले 2 सालों तक यूनेस्को द्वारा इसे वर्चुअल तरीके से मनाया गया था।

 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *