SMO क्या है? Social Media Optimization Ke Fayde


SMO क्या है? What Is SMO In Hindi

SMO में हम यह जानेंगे कि हम कैसे अपने बिजनेस को सोशल मीडिया पर प्रमोट कर सकते हैं, SMO क्या है? What Is SMO In Hindi.
SMO की Full Form Social Media Optomization (सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन) है, अपने बिजनेस को ऑर्गेनिकली तरीके से सोशल नेटवर्किंग साइट के ऊपर प्रमोट करना सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन कहलाता है. मतलब विदाउट Pay अगर मैं अपने बिजनेस को सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर प्रमोट करना चाहता हूं, तो उसे सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन कहते हैं. आजकल सभी सोशल नेटवर्किंग साइट यूज करते हैं तो अगर आपका कोई बिजनेस है तो आपको सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन की जरूरत पड़ेगी. और यही सबसे आसान तरीका है, जो आपके बिजनेस को बहुत कम समय में प्रमोट करता है. सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन में आप Local ऑडियंस को भी टारगेट कर सकते हैं और आप लोग के लिए अपना बिजनेस प्रमोट कर सकते हैं. अब तो आप समझ गए होंगे SMO क्या है?

what is smo kya hai

Social Media Optimization Plateforms

आजकल कई सोशल नेटवर्किंग साइट्स है जिनका हम यूज करते हैं. रोज बहुत सी नयी सोशल Networking साइट्स इन्टरनेट पर आती है, और आज सोशल नेटवर्किंग साइट्स की इन्टरनेट पर कमी नहीं है,लेकिन जो टॉप सोशल नेटवर्किंग साइट्स है वह है:

  • फेसबुक
  • लिंकडइन
  • ट्विटर
  • इंटरेस्ट
  • यूट्यूब
  • इन्स्ताग्राम
  • SMO Social Media Optimization Kaise Kare

    मान लीजिए मैंने किसी वेबसाइट की SMO करनी है जो एक वेब डेवलपमेंट कंपनी है, जिसका टारगेट एरिया इंडिया है. तो सबसे पहले आप फेसबुक पर अपनी कंपनी का पेज बना ले तो फिर आप अपने बिजनेस के रिलेटेड वहां वीडियोस पोस्ट डाल सकते हैं. अगर आपका लोकल बिजनेस है और आपको अपना बिजनेस जल्दी से बढ़ाना है, तो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है. फेसबुक सोच नेटवर्क से आप अपनी ऑडियंस के साथ डायरेक्टली कांटेक्ट में रह सकते हैं. आपको अपने Bussiness से रिलेटेड सभी Posts को अलग अलग सोशल मीडिया प्लातेफ़ोर्म पर शेयर करना है, अपने Bussiness लिंक को फेसबुक पेज, फेसबुक ग्रुप, LinkedIn, Twitter पर share करना है, और अगर आपके पास अपने bussiness से रिलेटेड कोई फोटो है तो आप उसे लिंक के साथ Pintrest और Twitter पर भी शेयर कर सकते है, और यह अगर कोई वीडियो है तो आप इसे Youtube पर शेयर कर सकते है. तो आइये SMO के फायदों के बारे में भी जान लेते है.

    SMO Social Media Optimization Ke Fayade

    अगर आपकी कंपनी ने कोई न्यू प्रोडक्ट लॉन्च किया है तो आप उस प्रोडक्ट के रिलेटेड अपने फेसबुक पेज पर पोस्ट डाल सकते हैं. अगर आपका फेसबुक पेज नहीं है तो आप फेसबुक ग्रुप बनाकर भी वहां अपने न्यू प्रोडक्ट की पोस्ट डाल सकते हैं. तो ऐसी एक्टिविटीज करके आप अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं. इधर आप बाकी सोशल नेटवर्किंग साइट पर भी अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं.

  • अगर आप लगातार अपनी ऑडियंस के साथ कांटेक्ट में रहते हैं तो आपकी पोस्ट की रीच ज्यादा होगी मतलब ज्यादा लोग आपकी पोस्ट को देखेंगे जिससे आपके प्रोडक्ट पर ज्यादा लाइक कमेंट और शेयर होंगे.
  • यदि आपके पास एक अच्छा ऑडियंस काउंट है तो आप आपने Bussiness को कुछ ही देर में प्रमोट कर सकते है, जैसे की आपको कोई नया प्रोडक्ट या कोई न्यू पोस्ट.
  • जितना ज्यादा आप अपने यूजर्स के साथ कांटेक्ट में रहेंगे उतना ज्यादा आप की इंगेजमेंट बढ़ेगी और यह चीज जब सर्च इंजन ट्रक करता है, तो आप की वेबसाइट की रैंकिंग और भी बढ़ जाती है.
  • सोशल मीडिया ऑप्टिमाइजेशन में आप Local ऑडियंस के साथ साथ इंटरनेशनल ऑडियंस भी टारगेट कर सकते हैं.
  • अंतिम शब्द

    दोस्तों इसी के साथ मेरी यह पोस्ट यही खत्म होती है, अब आप समझ ही गए की SMO क्या है? What Is SMO In Hindi, और इसका आपको किस तरह इस्तेमाल करना है. अगर आपको मेरी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप मेरी यह पोस्ट अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें. और अगर आपके मन में SMO से जुड़े कोई भी सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट कर के जरुर बताए. इसी तरह हसते रहिये मुस्कुराते रहिये रोज कुछ न कुछ नया सीखते रहिए.

    SMO क्या है? Social Media Optimization Ke Fayde SMO क्या है? Social Media Optimization Ke Fayde Reviewed by Sandeep Kumar on Saturday, October 13, 2018 Rating: 5
    Powered by Blogger.