वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे - Check My Name in Voter List 2020

    Advertisement

    मतदाता सूची में अपना नाम कैसे चेक करें | Voter List Me Apna Naam Kaise Check Kare

    Search or Check My Name in Voter List Online in Hindi 2020: हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे HaxiTrick Blog पर दोस्तों आज जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे देश में चुनाव का महोत्सव काफी चर्चा में है और हमारे देश में वोट डालना एक तरह से किसी त्योहार से कम नहीं माना जाता. दोस्तों भारत मतदान महोत्सव शुरू हो गया है, और मतदान के लिए पहचान पत्र (Voter Card) से ज्यादा जरूरी मतदाता सूची (Voter List) में आपका नाम होना है।

    इस साल 2020 में दिल्ली में मतदान 8 फरवरी शनिवार को है।

    matdata suchi voter list me apna naam kaise check kare
    Voter List Me Apna Naam Kaise Check Kare Online

    दोस्तों आज हम आपको चुनाव में इस्तेमाल किए जाने वाले वोटर आईडी कार्ड से संबंधित सभी कंफ्यूजन को दूर करने वाले हैं आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें, (Voter List Mein Naam Kaise Dhundhte Hain), या Search or Check My Name in Voter List in Hindi 2020:, वोटर आईडी कार्ड के बिना मतदान कैसे करें, क्या आधार कार्ड से मतदान किया जा सकता है, मतदान केंद्र का पता कैसे करें, इन सभी जरूरी बातें बताने वाले हैं।


    यह भी पढ़े: राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2020: कब, क्यों और कैसे मानते है National Voter's Day, जानिए थीम

    वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें | Check My Name in Voter List in Hindi 2020:

    • Step.1: सबसे पहले आपको electoralsearch.in वेबसाइट पर विजिट करना है Voter Card चेक करने वाली वेबसाइट को ओपन करना है।

    • Step.2: आप यहां अपना नाम वोटर लिस्ट में दो तरह से चेक कर सकते हैं, अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड मौजूद है तो आप पहचान-पत्र क्र. द्वारा खोज/Search by EPIC No. इस तरीके का इस्तेमाल कर सकते हैं.

      लेकिन अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड मौजूद नहीं है तो आप यहां अपना नाम और बाकी डिटेल एंटर करके अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते हैं।
    • Voter List Me Naam Kaise Check Kare
      Search My Name In Voter List By Name
    • Step.3: Voter list में अपना नाम चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित जानकारियां बिल्कुल सही सही भरनी होगी जिसमें:

      1. नाम: अपना पूरा नाम English में लिखें.
      2. पिता/पति का नाम: अपने पिता का नाम डालें, यदि आप शादीशुदा है तो पति का नाम डालें.
      3. लिंग: Male/पुरुष या Female/स्त्री को चुने,
      4. उम्र: अपनी उम्र भरें या पूरी Date of Birth (DOB) ड़ालें.
      5. राज्य: अपने राज्य का नाम लिस्ट में से चुनें.
      6. जिला: List में से जिले का चुनाव करें.
      7. निर्वाचन क्षेत्र: अपने निर्वाचन क्षेत्र को चुने.
      8. Captcha Code: Captcha Code को Fill करें.

    • Step.4: डिटेल भरने के बाद आप को सर्च के बटन पर क्लिक करना है.

    • यह भी पढ़े: Jio Group Talk App Kya Hai - Download और Use Kaise Kare

    • Step.5: अब यहां आपको कुछ रिजल्ट दिखाई देंगे, जिनमें हो सकता है आपके जैसे कई दूसरे नाम भी आ रहे होंगे, इन सभी नाम में से आप अपनी सही डिटेल पर View Details वाले Option पर क्लिक करें।

    • Step.6: View Details पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके मतदाता डिटेल्स में आपका वोटर लिस्ट ओपन हो जाएगा, अगर आप चाहे तो इसे PDF फॉर्मेट में डाउनलोड करके इसका प्रिंट भी निकलवा सकते हैं।

      जिसमें आपका नाम, उम्र, Part No., भाग का नाम, मतदान की तारीख़, मतदान केंद्र (Polling Station), मतदान क्रमांक तथा कुछ अन्य जानकारियां भी दी गई होती है.

    • voter list me naam kaise check kare 2019
      Search My Name In Voter List By EPIC Number 2020

    • Step.7: अगर आपका नाम से वोटर लिस्ट में कोई भी परिणाम दिखाई नहीं दे रहा है तो आप अपने वोटर आईडी कार्ड/Epic नंबर से भी सर्च करके देख सकते हैं, अगर आपका नाम फिर भी वोटर लिस्ट में नहीं आ रहा है तो आप निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नंबर 1800 111 950 या 1950 पर कॉल करके वहां से अन्य जानकारियां ले सकते हैं।

    यह भी पढ़े: 26 जनवरी को पहला गणतंत्र दिवस क्यों और कैसे मनाया गया

    वोटर आईडी कार्ड के बिना मतदान कैसे करें

    दोस्तों अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है या फिर इसकी कोई भी वजह हो सकती है जैसे आपने अपना वोटर आईडी कार्ड करेक्शन के लिए दिया हुआ है, या आपका आईडी कार्ड खो गया है आपने नया आईडी कार्ड अप्लाई किया हुआ है या फिर आपने अपना एड्रेस चेंज कर लिया है और आपके वोटर आईडी कार्ड प्राप्त नहीं हो पाया है.

    तो इस सिचुएशन में आप अपना नाम मतदाता सूची में चेक कर सकते हैं और अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तो आप ऑनलाइन ही मतदाता सूची की पर्ची का प्रिंट निकाल कर और किसी अन्य फोटो आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड या लाइसेंस के साथ अपना वोट डाल सकते हैं।


    यह भी पढ़े: TikTok Se Paise Kaise Kamaye

    वोट डालने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है?

    जी हां दोस्तों अगर आपके पास वोटर आईडी कार्ड मौजूद नहीं है और आपका नाम वोटर लिस्ट में है और आपके पास आपकी मतदान पर्ची है तो आप आधार कार्ड की मदद से भी वोट डाल सकते हैं या फिर आप कोई दूसरा मान्य आईडी प्रूफ अपने साथ रख कर भी वोट डालने जा सकते हैं।


    ऐसे लोग नहीं कर सकेंगे मतदान
    दोस्तों अगर आप के पास मतदाता कार्ड है लेकिन आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो आपको किसी भी चुनाव में वोट डालने का अधिकार नहीं होगा इसका मतलब यह है कि अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है तभी आप वोट डाल सकते हैं लेकिन अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है आपके पास कोई भी आईडेंटिटी प्रूफ हो आप वोट नहीं डाल सकते।

    निर्वाचन आयोग द्वारा समय-समय पर वोटर लिस्ट में बदलाव किए जाते हैं जिसमें से फेक वोटर्स और और मर जाने वाले वोटर्स के नाम लिस्ट में से हटाए जाते हैं इसलिए यह बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप अपना नाम वोटर लिस्ट में जरूर चेक कर ले।


    यह भी पढ़े: Phone Ka Battery Backup Kaise Badhaye - सबसे बेस्ट तरीके

    मतदान केंद्र का पता कैसे करें
    जब आप अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करते हैं तो वहां पर आप के मतदान केंद्र का पूरा एड्रेस तथा आपके बूथ नंबर और बाकी डीटेल्स भी दी जाती है जिससे आप मतदान केंद्र का पता कर सकते हैं और अपने मतदान केंद्र पर जाकर अपना बहुमूल्य मतदान/वोट दे सकते हैं। साथ ही इस पर्ची पर आपके इलाके में किस दिन मतदान होगा यह भी अंकित होता है.


    अन्तिम शब्द

    दोस्तों यह थी हमारी आज की पोस्ट जहां हमने वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करे या ढूंढे, (Check My Name in Voter List in Hindi 2020), Voter List Me Apna Naam Kaise Check Kare यानि Voter List और चुनाव से जुडी सबसे जरूरी बात के बारे में आपको जानकारी देने की कोशिश की है.

    और हमारा आपसे अनुरोध है कि आप भी इस चुनाव के त्यौहार में जरूर हिस्सा लें और अपना बहुमूल्य वोट जरूर देने जाएं, आज की पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद इस जानकारी को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी अपना नाम वोटर लिस्ट में ढूंढने में आसानी हो।

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
     

    About Writer