Libra Cryptocurrency Kya Hai Mean In Hindi Vs Bitcoin

    Facebook Libra Cryptocurrency Kya Hai Meaning In Hindi

    Facebook Libra Cryptocurrency Kya Hai Meaning In Hindi हेलो दोस्तों कैसे हैं आप सब दोस्तों आज हम आपको Facebook की Libra Crypto Currency के बारे में बताने वाले हैं जी हाँ दोस्तों फेसबुक ने अगले साल (2020) तक लिब्रा डिजिटल करंसी को लॉन्च करने का ऐलान कर दिया है. आपको बता दें Libra Digital Coin में अकेले फेसबुक ही नहीं बल्कि कई बड़ी बड़ी दिग्गज कंपनियों ने भी पैसा Invest किया है तो आप समझ सकते हैं कि इस Virtual की Value क्या होने वाली है.



    दोस्तों आज किस पोस्ट में हम आपको Facebook Libra Crypto Currency के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं और इसकी तुलना हम Bitcoin से भी करने वाले हैं यानी Libra Vs Bitcoin तो आइए आपको सबसे पहले क्रिप्टो करेंसी क्या होती है और Libra Cryptocurrency Kya Hai इसके बारे में बताते हैं.


    What Is Facebook Libra Cryptocurrency Kya Hai In Hindi
    Libra Crypto Currency Kya Hai

    CryptoCurrency Kya Hai - क्रिप्टोकरेंसी क्या है?

    दोस्तों आपने भारत और दूसरे देशों में कई अलग अलग तरह की Currency (मुद्रा) देखी होगी जैसे भारत में रुपया चलता है अमेरिका में डॉलर पाकिस्तान में पाकिस्तानी रुपया और इसी तरह दूसरे अलग अलग देशों में अलग अलग तरह के करेंसी चलती है जोकि नोट या फिर सिक्कों के रूप में होती है लेकिन मैं आपको बता दूं कि क्रिप्टोकरंसी एक डिजिटल करेंसी है यह फिजिकल करेंसी नहीं है यानी कि आप इसे केवल देख सकते हैं छू नहीं सकते क्योंकि यह कंप्यूटर कोड के डिजिटल साइन की तरह मौजूद होती है.


    यह भी पढ़े: Paisa Kamane Wala App 2019 {100% Working}


    What Is Libra Cryptocurrency In Hindi

    लिब्रा एक नई क्रिप्टोकरंसी है जिसे Stability और Relaibility के लिए डिजाइन किया गया है, दोस्तों क्रिप्टोकरंसी एक डिजिटल करेंसी होती है जिसमें सेंट्रल या किसी भी अथॉरिटी का का कोई रोल नहीं होता, यह एक तरह की वर्चुअल करेंसी है जिससे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की जाती है वैसे तो बहुत सारी क्रिप्टोकरेंसीज वर्ल्ड वाइड अवेलेबल है लेकिन जो सबसे ज्यादा पॉपुलर Cryptocurrency है वह है कि Bitcoin लेकिन अब बिटकॉइन को टक्कर देने के लिए फेसबुक ने लिब्रा क्रिप्टोकरंसी को लॉन्च करने की बात कही है.


    यह भी पढ़े: इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए


    दोस्तों लिब्रा को भी दूसरी करंसी उसकी तरह इस्तेमाल किया जा सकता है आप लिब्रा करेंसी को भी उसके एक्सचेंज रेट के हिसाब से लोकल करंसी में कन्वर्ट कर सकते हैं जब आप किसी ट्रैवलिंग या फिर दूसरे देश से आते हैं. हालाँकि अभी इसके Exchange Rate के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है.


    दोस्तों फेसबुक लिब्रा 1 Wallet App भी विकसित करने जा रही है जिसमें आप इन Coins को स्टोर करके रख सकेंगे यह करेंसी आपको केवल दिखाई देगी जिसे आप एक्सचेंज और ट्रांसफर कर सकते हैं.


    What Is Blockchain In Hindi

    दोस्तों ब्लॉकचेन एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो ट्रांजैक्शन रिपोर्ट को सुरक्षित तरीके से एक लोकेशन पर ना होकर अलग-अलग नेटवर्क पर Store करती है यानी कि P2P Network (पीयर टू पीयर नेटवर्क) का इस्तेमाल करती है दुनिया भर के इंडिपेंडेंट Servers जिन्हें Nodes भी कहा जाता है यह ब्लॉकचेन संचालित करने वाले नेटवर्क का निर्माण करते हैं.


    यह भी पढ़े: Tik Tok Kya Hai - Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye


    फेसबुक लिब्रा क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन से मजबूत कैसे हैं?

    दोस्तों लिब्रा भी उन्हीं सिक्योरिटी नियमों का पालन करती है जिन्हें बिटकॉइन द्वारा फॉलो किया जाता है लेकिन बिटकॉइन के मुकाबले लिब्रा को अकेले फेसबुक ही नहीं बल्कि इसके साथ 28 और कंपनियां भी साझेदारी करके अपना पैसा इनवेस्ट करेंगी तो आप समझ सकते हैं कि यह कितनी मजबूत करेंसी होने वाली है.


    और इन कंपनियों की बात करें तो इनमें सभी बड़ी बड़ी दिग्गज कंपनियां जैसे वोडाफोन, मास्टर कार्ड, पे पाल, इबे, वीजा, शोपिफाई, कैलिबरे, और उबर, जैसी कंपनियां शामिल है अगर हम लिब्रा में की गई इनकी Invested Value की बात करें तो इसके हर एक फोल्डिंग मेंबर ने मिनिमम 10 मिलियन डॉलर इसमें इन्वेस्ट किए हैं फेसबुक का कहना है कि यह सभी 10 Million Doller Reserve रखे जाएंगे जो कि लिब्रा क्रिप्टोकरंसी का बैक एंड बनेगा.


    What Is Libra Cryptocurrency Meaning Kya Hai In Hindi
    Libra Investers

    यह भी पढ़े: Facebook Par Likes Kaise Badhaye - Real तरीके


    Benefits Of Libra Cryptocurrency

    • Money Transfer: आप लिब्रा क्रिप्टोकरंसी ऐप का इस्तेमाल करके काफी तेजी से मनी ट्रांसफर कर सकते हैं, इसमें आपके ट्रांजैक्शन चार्जेस भी काफी कम लगते हैं.

    • Low Commision: दोस्तों जब आप किसी भी तरह के ट्रांजैक्शन या ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपको 5% से 7% या कभी उससे भी ज्यादा कमीशन देना होता है लेकिन लिब्रा क्रिप्टोकरंसी में आप काफी कम कमिशन पर मनी ट्रांसफर व दूसरे पेमेंट कर पाएंगे.

    • Online Payment: जी हां दोस्तों आप लिब्रा ऐप का इस्तेमाल करते हुए अपने लिब्रा अकाउंट से वर्ल्ड वाइड ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं चाहे आपको शॉपिंग करनी है या फिर किसी भी तरह की ऑनलाइन पेमेंट, आप कर सकते हैं.

    • Blockchain: दोस्तों लिब्रा का Blockchain एक सेकंड में 1000 ट्रांजैक्शन Handle कर सकता है जो कि किसी भी क्रिप्टो करेंसी के लिए सबसे ज्यादा है.

    • More Secure & Stable दोस्तों अगर लिब्रा क्रिप्टोकरंसी की बात की जाए तो यह करंसी सबसे ज्यादा स्टेबल होगी, क्योंकि बिटकॉइन का ना चलने का Main Reason उसकी Stability का न होना ही है.

    यह भी पढ़े: Internet Se Online Paise Kaise Kamaye 2019 - बेस्ट तरीके


    Features of Libra Crypto Currency

    • Mobile: दोस्तों लिब्रा क्रिप्टोकरंसी को आप आसानी से अपने स्मार्टफोन पर इस्तेमाल कर पाएंगे जोकि काफी आसान होगा.

    • Trustable: लिब्रा की वैल्यू को ज्यादा से ज्यादा Stable रखने की कोशिश की जाएगी जिससे किसी का ज्यादा नुकसान ना हो.

    • Fast: लिब्रा पर ट्रांजैक्शंस काफी आसान और तेज होगा चाहे आप कहीं भी ट्रांसफर करते हैं या अपने पैसे को कही भी खर्च करते हैं.

    • For The World: लिब्रा एक ग्लोबल क्रिप्टो करेंसी है जो कि पूरे वर्ल्ड में अवेलेबल होगी और हर जगह इसकी वैल्यू भी सेम होगी.

    • Security: लिब्रा एक क्रिप्टोकरंसी है जिसे एक ब्लॉकचेन पर सुरक्षा का ध्यान रखते हुए बनाया गया है.


    यह भी पढ़े: Tik Tok Kya Hai - Tik Tok Se Paise Kaise Kamaye


    Libra Vs Bitcoin

    दोस्तों Libra और Bitcoin में जो सबसे बड़ा अंतर माना जा रहा है वह इसकी वैल्यू की स्टेबिलिटी को माना जा रहा है अगर फेसबुक लिब्रा की वैल्यू किसी तरह स्टेबल रखने में सफल हो जाती है तो यह बिटकॉइन को काफी पीछे छोड़ देगा, क्योंकि बिटकॉइन डूबने का असली कारण बिटकॉइन की घटती बढ़ती वैल्यू ही थी.

    जैसे कि अगर आज 1 बिटकॉइन की कीमत $30 थी तो कल उसकी कीमत $2 या कुछ भी हो सकती है इसीलिए भारत में आरबीआई ने क्रिप्टोकरंसी पर बैन लगा रखा है.


    अन्तिम शब्द

    तो दोस्तों अब तो आप Facebook Libra CryptoCurrency या Digital Coin Kya Hota Hai इसके बारे में समझ ही गए होंगे दोस्तों आपको Libra Vs Bitcoin की यह जानकारी कैसी लगी और आप इस क्रिप्टोकरंसी के बारे में क्या कहना चाहेंगे नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं और इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके.

    ---------यह भी पढ़े:----------

    What Is Facebook Libra Cryptocurrency Kya Hai In Hindi, Blockchain, Virtual Coin, फेसबुक लिब्रा क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन, Bitcoin vs Libra, Features, Benefit

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post