व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट क्या है कब और कैसे यूज़ करें?

-------कृपया पोस्ट को पूरा पढ़े-------

    व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट क्या है | What Is Whatsapp Broadcast Meaning In Hindi

    व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट क्या है | What Is Whatsapp Broadcast Meaning In Hindi: अगर ब्रॉडकास्ट के हिंदी मीनिंग की बात की जाए तो Broadcast का हिंदी अर्थ प्रसारण होता है, और ब्रॉडकास्टिंग एक ऐसा प्रोसेस होता है जिसमें एक Sender अपने मैसेज को बहुत सारे Recievers के पास एक बार में सेंड करता है या शेयर करता है.

    Example: टीवी चैनल्स ब्रॉडकास्टिंग का बेस्ट उदाहरण है, यहां प्रसारण को सभी दर्शकों को एक साथ प्रसारित किया जाता है प्रसारित किया जाता है.

    और ऐसा ही एक फीचर व्हाट्सएप में भी दिया गया है, लेकिन यहां आप Broadcasting करने के लिए अपने मैसेज, यानी कि आप व्हाट्सएप पर ब्रॉडकास्टिंग कर सकते हैं जिसमें आप कोई भी मीडिया फाइल या लोकेशन को अपने कांटेक्ट लिस्ट में मौजूद रिसीवर को सेंड कर सकते हैं उनके साथ शेयर कर सकते हैं.

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि ब्रॉडकास्ट का मतलब क्या होता है और व्हाट इज द मीनिंग ऑफ ब्रॉडकास्ट इन हिंदी. आइए अब आपको व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट क्या है मीनिंग इन हिंदी और इसे कब और कैसे Use करे इसके बारे में बताते हैं.

    What Is Whatsapp Broadcast Message Meaning In Hindi
    What Is Whatsapp Broadcast Message Meaning In Hindi

    व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट क्या है - Whatsapp Broadcast Meaning Hindi

    दोस्तों अगर व्हाट्सएप में ब्रॉडकास्ट की मीनिंग की बात करें तो यहां आप इसे ब्रॉडकास्ट मैसेज कह सकते हैं, यहां पर आप अपने मैसेज को ब्रॉडकास्ट कर सकते हैं और बात की जाए व्हाट्सएप की तो यहां आप एक साथ लगभग 200 लोगों को ब्रॉडकास्ट लिस्ट में ऐड करके उनके साथ कोई इंफॉर्मेशन शेयर कर सकते हैं आप इसे व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट ग्रुप भी कह सकते हैं.

    दोस्तों व्हाट्सएप में ब्रॉडकास्ट में फीचर इसलिए दिया गया है जिससे अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज है जिसे आप अपने कांटेक्ट के कुछ लोगों को एक साथ Share करना चाहते हैं, लेकिन आप कोई ग्रुप नहीं बनाना चाहते, यानी कि बिना ग्रुप बनाए अगर आपको मैसेज एक साथ बहुत से लोगों को सेंड करना चाहते हैं तो आप व्हाट्सएप का Broadcast मैसेज फीचर का इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं.


    आइए अब आपको How to Broadcast Message On Whatsapp In Hindi यानी कि व्हाट्सएप पर किसी मैसेज को ब्रॉडकास्ट कैसे करें इसके बारे में बताते.


    व्हाट्सएप पर मैसेज को ब्रॉडकास्ट कैसे करें - Creating Broadcast Group

    व्हाट्सएप पर मैसेज को ब्रॉडकास्ट करने के लिए आपको कोई स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो कि काफी आसानी स्टेप है, इसके लिए आप नीचे दिए गए व्हाट्सएप ब्रॉडकास्टिंग स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.


    • सबसे पहले आप अपना व्हाट्सएप अकाउंट ओपन करें

    • यहां आपको आपके चैट स्क्रीन पर ऊपर की तरफ टॉप राइट कॉर्नर में 3 Dots दिखाई देंगे उस पर क्लिक करें
    • Whatsapp Me 5 Se Jayada Ko Message Send Kaise Kare
      Whatsapp Me 5 Se Jayada Ko Message Send Kaise Kare

    • 3 डॉट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने New Broadcast का ऑप्शन ओपन हो जाएगा आपको उस पर क्लिक करना है
    • Whatsapp Me Broadcast Message Kya Hota Hai
      Whatsapp Me 5 Se Jayada Ko Message Send Kaise Kare

    • अब आपको यहां पर कांटेक्ट लिस्ट में से उन सभी कांटेक्ट को Select कर लेना है जिन्हें आप एक साथ मैसेज Send करना चाहते हैं या फिर ब्रॉडकास्ट लिस्ट या ग्रुप में शामिल करना चाहते हैं.

    अब यहां से शेयर किया गया मैसेज उन्हें पर्सनली रिसीव होगा वहां ना ही कोई ग्रुप क्रिएट होगा ना ही कोई लिस्ट क्रिएट होगी, जिसमें और भी दूसरे लोग शामिल हैं. यह बिल्कुल पर्सनल मैसेज की तरह ही व्हाट्सएप मेसेज रिसीवर को रिसीव होगा.



    यह भी पढ़े:

  1. Phone Me Video Song Download Karne Ka Asan Tarika

  2. मोबाइल में हिंदी टाइपिंग करने वाला एप्स डाउनलोड कैसे करे

  3. Paisa Kamane Wala Apps 2019 {100% Working}

  4. Whatsapp Hidden Last Seen Tracker For Android & PC

  5. Best Online Movies Dekhne Wala Apps 2019

  6. अन्तिम शब्द - Whatsapp Broadcast Meaning Hindi

    तो दोस्तों यह थी हमारी आज की Post जहां आज हमने आपको व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट ग्रुप के बारे में बताया और हमने आपको ब्रॉडकास्ट मीनिंग के हिंदी मतलब को भी समझाने की कोशिश की. दोस्तों आपको हमारी व्हाट्सएप से जुड़ी यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं.

    और अगर आपको WhatsApp ब्रॉडकास्ट मैसेज Send करने में कोई Problem आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते है.


    ---------यह भी पढ़े:----------

    व्हाट्सएप ब्रॉडकास्ट क्या है, What Is Whatsapp Broadcast Meaning In Hindi, whatsapp me 5 se jyada send, Kya Hota Hai, How to Broadcast Message In Hindi

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post