World Rose Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं कैंसर पीड़ित के लिए

    World Rose Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं कैंसर पीड़ित के लिए रोज़ डे

    World Rose Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है
    World Rose Day For Cancer Patients 2019: फरवरी में Valentines Day के दिनों में आने वाला रोज-डे तो सबको याद रहता है, लेकिन आपने सितंबर में आने वाले रोज-डे के बारे में शायद ही सुना है। आज यानी 22 सितंबर का दिन पूरी दुनिया में वर्ल्ड रोज-डे के रूप मे सेलिब्रेट Celebrate किया जाता है. आपको यह जानकर काफी हैरानी होगी की यह दिन कैंसर पीड़ितों के साथ मानवीय व्यवहार करने और उनका दुख बांटने के संदर्भ में हर साल 22 सितंबर को मनाया जाता है।
    World rose day 2019 for cancer patients 22 september
    World rose day 2019 for cancer patients 22 september

    World Rose Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाया जाता है

    कैंसर पीड़ितों के लिए वर्ल्ड रोज़ डे क्यों मनाया जाता है | Why In Hindi

    विश्व गुलाब दिवस या वर्ल्ड रोज-डे 12 वर्षीय कैंसर पीड़िता मेलिन्डा रोज को याद करते हुए मनाया जाता है। मेलिन्डा कनाडा की रहने वाली थी और उन्हे साल 1994 में ब्लड कैंसर से ग्रस्त पाया गया था।

    मेलिन्डा कैंसर की Last Stage पर थी और डॉक्टर्स ने जवाब देते हुए यह तक कह दिया था कि यह बच्ची (मेलिन्डा रोज) एक या दो सप्ताह से ज्यादा नहीं जी सकेगी।

    लेकिन मेलिन्डा की दृढ़ इच्छाशक्ति ने डॉक्टर्स को गलत साबित किया और वह एक या दो सप्ताह नहीं बल्कि पूरे 6 महीने शिद्दत से अपना जीवन जीया।

    12 साल की ये बच्ची मेलिन्डा विश्वभर में Cancer Patients के लिए एक मिसाल बनी। और सितंबर के महीने में ही इस बच्ची ने दुनिया को अलविदा कह दिया और तभी से वर्ल्ड रोज-डे हर साल कैंसर पीड़ितों का हौंसला बढाने के लिए मनाया जाता है।

    वर्ल्ड रोज़ डे कैसे मनाया जाता है | How Do We Celebrate World Rose Day In Hindi

    वर्ल्ड कैंसर-डे के दिन कैंसर जैसी भयंकर बिमारी से कैंसर पीड़ितों के रिशतेदारों उनके परिवारजनों और सगे-संबंधी या दोस्तों को अस्पतालों में जाकर उन लोगों की परेशानियों को बांटना चाहिए, और इस दिन लोग कैंसर पीड़ितों को गुलाब का फूल देकर उनसे जिंदगी जीने की उम्मीद रखने और इस भयानक बिमारी से लड़ने की अपील करते हैं।

    वर्ल्ड रोज डे के दिन Cancer Patients को गुलाब देकर यह message देने की कोशिश की जाती है कि कैंसर जिंदगी का अंत नहीं, बल्कि शुरुआत है।

    आप दृढ़ संकल्प कर लें तो कैंसर से जिंदगी की जंग जीत सकते हैं। बहुत से लोग कैंसर का नाम सुनते ही इसे जिंदगी का अंत मान लेते हैं. मगर सच तो ये है कि 'हिम्मत' ही इस बीमारी को हरा सकती है.

    अन्तिम शब्द | World Rose Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं कैंसर पीड़ित के लिए रोज़ डे

    दोस्तों अन्तराष्ट्रीय रोज़ डे कैंसर पीड़ितों के लिए उनके मनोबल को बढ़ाने का दिन है। आपकी नजर मे भी ऐसा कोई मरीज है तो आप उसे एक गुलाब का फूल दे कर उसका मनोबल जरूत बढाए।

    और अगर आपको World Rose Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं कैंसर पीड़ित के लिए रोज़ डे की यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने Friends और Relatives के साथ भी जरूर शेयर करें।
    ---------यह भी पढ़े:----------
    World Rose Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं कैंसर पीड़ित के लिए World Rose Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं कैंसर पीड़ित के लिए Reviewed by HaxiTrick on Sunday, September 22, 2019 Rating: 5

    World Rose Day 2019: कब, क्यों और कैसे मनाते हैं कैंसर पीड़ित के लिए रोज़ डे, Why, How We Celebrate World Rose Day In Hindi For Cancer Patients 22 September

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post