World Rose Day 2024: कैंसर पीड़ितों के लिए विश्व गुलाब दिवस

World Rose Day for Cancer 2024: हर साल 22 सितम्बर को विश्व गुलाब दिवस मनाया जाता है, इसका उद्देश्य कैंसर पीड़ितों को इससे लड़ने और जीने की प्रेरणा देना है।

World Rose Day 2024: कब और क्यों मनाते हैं कैंसर पीड़ित के लिए रोज़ डे? जानिए History

हर साल 22 सितंबर का दिन पूरी दुनिया में World Rose Day (विश्व गुलाब दिवस) के रूप मे Celebrate किया जाता है। यह दिन कैंसर पीड़ितों के साथ मानवीय व्यवहार करने और उनका दुख बांटने के संदर्भ में मनाया जाने वाला बेहद ही महत्वपूर्ण दिन है। इस साल 2024 में वर्ल्ड रोज डे रविवार, 22 सितम्बर को मनाया जा रहा है।

फरवरी में Valentines Day के दिनों में आने वाला रोज डे तो सबको याद रहता है, लेकिन सितंबर में आने वाले वर्ल्ड रोज़ डे के बारे में आपने शायद ही सुना होगा। इसलिए World Rose Day for Cancer Patients 2024 के इस ख़ास मौके पर हम आपको इस महत्वपूर्ण दिवस से जुड़ी सभी ख़ास जानकारियाँ देने जा रहे है।

World rose day for cancer patients 22 September
World rose day for cancer patients 22 September
वर्ल्ड रोज़ डे के बारे में जानकारी:
नाम:विश्व गुलाब दिवस (World Rose Day)
स्मृति:12 वर्षीय बाल कैंसर पीड़िता मेलिन्डा रोज
तिथि:22 सितंबर (वार्षिक)
उद्देश्य:कैंसर रोगियों को इससे लड़ने की प्रेरणा शक्ति एवं उन्हें खुशियां देना।

 

World Rose Day कब और क्यों मनाया जाता है?

हर साल 22 सितंबर को World Rose Day मनाया जाता है इसका उद्देश्य कैंसर से लड़ने वाले लोगों को जीने की प्रेरणा देना तथा उनके जीवन में खुशियां लाना है। यह दिन कैंसर पेशेंट्स को गुलाब का फूल देकर उनमें इस बीमारी का सामना करने और इससे लड़ने की ऊर्जा प्रदान करने के मक़सद से मनाया जाता है।

गुलाब के फूल को कोमलता प्यार और चिंता का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में कैंसर पेशेंट्स को प्यार उनके प्रति चिंता और कोमलता को जताने के लिए ही इस दिन को वर्ल्ड रोज डे के रूप में विश्वभर में मनाया जाता है।

 

वर्ल्ड रोज डे फ़ॉर कैंसर पैसेंट का इतिहास (History)?

वर्ल्ड रोज डे 12 वर्षीय बाल कैंसर पीड़िता मेलिन्डा रोज (Melinda Rose) को याद करते हुए मनाया जाता है। मेलिन्डा कनाडा की रहने वाली थी और उन्हे साल 1994 में ब्लड कैंसर (एस्किन ट्यूमर) से ग्रस्त पाया गया था।

मेलिन्डा कैंसर की Last Stage पर थी और डॉक्टर्स ने जवाब देते हुए यह तक कह दिया था कि यह बच्ची (मेलिन्डा रोज) एक या दो सप्ताह से ज्यादा नहीं जी सकेगी।

लेकिन मेलिन्डा ने अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से डॉक्टर्स को गलत साबित किया और वह एक या दो सप्ताह नहीं बल्कि पूरे 6 महीने शिद्दत से अपना जीवन जीती रही। मेलिंडा ने अपनी इस अवधि के दौरान कई रोगियों को कविताएं, ईमेल एवं अन्य रोगियों को पत्र लिखकर उनके जीवन को छुआ उन्हें प्रभावित किया।

12 साल की ये बच्ची विश्वभर में Cancer Patients के लिए एक मिसाल बनी। और सितंबर के महीने में ही इस बच्ची ने दुनिया को अलविदा कह दिया और तभी से यह दिवस हर साल कैंसर पीड़ितों का हौंसला बढाने के लिए मनाया जाता है।

 

 

Cancer Patients के लिए World Rose Day Celebration

World Rose Day के दिन लोग कैंसर पीड़ितों को गुलाब का फूल देकर उनसे जिंदगी जीने की उम्मीद रखने और इस भयानक बिमारी से लड़ने की अपील करते हैं। इस दिन Cancer Patients को गुलाब देकर यह मैसेज देने की कोशिश की जाती है कि कैंसर जिंदगी का अंत नहीं, बल्कि शुरुआत है।

आप दृढ़ संकल्प कर लें तो कैंसर से जिंदगी की जंग जीत सकते हैं। बहुत से लोग कैंसर का नाम सुनते ही इसे जिंदगी का अंत मान लेते हैं। मगर सच तो ये है कि ‘हिम्मत’ ही इस बीमारी को हरा सकती है।

इस दिन कैंसर जैसी भयंकर बिमारी से कैंसर पीड़ितों के रिशतेदारों उनके परिवारजनों और सगे-संबंधी या दोस्तों को अस्पतालों में जाकर उन लोगों की परेशानियों को बांटना चाहिए उनकी हौसलाअफजाई करनी चाहिए।

 

बाल कैंसर जागरूकता माह (सितम्बर) | Events

सितंबर महीने को बाल कैंसर जागरूकता माह (Childhood Cancer Awareness Month) के रूप में मनाया जाता है, जो कैंसर से पीड़ित बच्चों और उनके माता-पिताओं के सामने आने वाली चुनौतियों को प्रतिबंधित करने का पल है। इसकी शुरुआत 2018 में डब्ल्यूएचओ (WHO) द्वारा वैश्विक स्तर पर की गई थी।

चाइल्डहुड कैंसर के लिए डब्ल्यूएचओ ने 2018 में वैश्विक पहल की जिसमें 2030 तक कैंसर वाले बच्चों की जीवित रहने की दर में तकरीबन 60% की वृद्धि की जा सके। और दुनिया भर के लगभग 1 मिलियन लोगों की जान बच सके।

सितंबर 1992 में अमेरिका में शुरू हुआ बाल कैंसर जागरूकता माह एक सोने के रिबन का प्रतीक है। आपको बता दें कि विश्व कैंसर दिवस हर साल 4 फरवरी को मनाया जाता है।

 

 

Cancer से जुड़े इन दिवसों का महत्व:

एक रिपोर्ट के मुताबिक 19 वर्ष से कम उम्र के लोगों में लगभग 300000 सूचित कैंसर के मामले हैं, और उनकी मृत्यु दर तकरीबन 26% है साथ ही यह अनुमान भी लगाया गया है कि इसकी वास्तविक संख्या बहुत कम है।

कई बाल कैंसर पीड़ित इलाज योग्य होने के बावजूद, हर साल 80,000 से अधिक बच्चों की मृत्यु हो जाती है। जिनमे अधिकांश low-and-middle-income वाले देशों से संबंध रखते हैं।

आपको बता दें कि हर साल 15 फरवरी को अंतर्राष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस (International Childhood Cancer Day) के रूप में मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य बच्चों में होने वाले कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाना है।

 

दोस्तों World Rose Day Cancer Patients के लिए उनके मनोबल को बढ़ाने का दिन है। आपकी नजर मे भी ऐसा कोई मरीज है तो आप उसे एक गुलाब का फूल दे कर उसका मनोबल जरूत बढाए।