गाड़ी नंबर से इंश्योरेंस कैसे चेक करें, Check Vehicle Insurance Validity

    गाड़ी नंबर से इंश्योरेंस कैसे चेक करें | How To Check Vehicle Insurance Validity In Hindi

    दोस्तों अगर आपके पास कोई गाड़ी है और आप उसके Insurance (बीमा) की वैलिडिटी चेक करना चाहते हैं, तो आज के इस लेख में हम आपको टू व्हीलर बाइक (Bike) या फोर व्हीलर कार ट्रक टेंपो जीप आदि का बीमा चेक करने वाला एप और इंश्योरेंस की वैधता (Validity) कैसे चेक करें इसके बारे में बताने जा रहे हैं.
    Gadi Ka Insurance Bima Kaise Check Kare Vehicle Status Online
    Gadi Ka Insurance Bima Kaise Check Kare Vehicle Status Online

    हाल ही में ट्रैफिक के नियमों में किए गए बदलावों के चलते आपको अपनी गाड़ी के सभी कागज पूरे कर लेने चाहिए और इन्ही कागजात में गाड़ी का बीमा भी काफी जरूरी डॉक्यूमेंट है, जिससे आपको जरूर ध्यान रखना चाहिए लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता कि उनका बीमा कब तक का है या कब खत्म हो रहा है, ऐसे में अगर आप का इंश्योरेंस एक्सपायर हो गया है तो इसके लिए आपको भारी चलाना भरना पड़ सकता है.

    तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Gadi Ka Bima Kaise Check Kare, कार मोटरसाइकिल और दूसरी गाड़ियों के इंश्योरेंस पॉलिसी की वैलिडिटी कैसे चेक करें स्टेप बाय स्टेप, Gadi Ka Insurance Validity Kaise Check Kare, Insurance Check Karne Ka Apps Mparivahan और Two Wheeler Bike Insurance Check By Number Plate Information in Hindi

    गाड़ी नंबर से इंश्योरेंस कैसे पता करें | Insurance Check By Number Plate

    गाड़ी का इंश्योरेंस की वैलिडिटी पता करने के दो तरीके हैं जिसे आप आसानी से गाड़ी का बीमा (Insurance) चेक कर सकते हैं और यह दो तरीके हैं:

    1. वेबसाइट से ऑनलाइन इंश्योरेंस चेक करना

    2. गाड़ी का बीमा चेक करने वाला ऐप

    दोस्तों यह दोनों ही तरीके काफी आसान है और इन दोनों तरीकों के लिए आपके पास कोई इंटरनेट कनेक्शन वाला स्मार्टफोन होना चाहिए, पहले तरीके का इस्तेमाल करके आप जियो फोन में भी गाड़ी का स्टेटस चेक कर सकते हैं.

    👉गाड़ी नंबर से मालिक का नाम कैसे पता करें - Vehicle Number Ki Jankari

    ऑनलाइन गाड़ी का बीमा कैसे चेक करें | Check Bike Car Insurance Information Online

    Step.1: अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आप Ministry of Road Transport & Highways की वेबसाइट पर जाएं.

    Step.2: यहां अपना गाड़ी नंबर एंटर करें और कैप्चर भरें.

    Step.3: Search Vehicle पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके गाड़ी की डिटेल दिखाई देगी, यहां आपको Insurance Details का ऑप्शन मिलेगा, जहां आपके इंश्योरेंस की वैलिडिटी लिखी होगी, यहां से आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपका इंश्योरेंस कब तक वैलिड है? Expire हो गया है या नहीं.
    Bike Car Vehicle Insurance History Check By Number Plate
    Bike Car Vehicle Insurance History Check By Number Plate

    गाड़ी का बीमा चेक करने वाला ऐप | Vehicle Insurance Validity Checker App mParivahan:

    दोस्तों अगर आपके पास एंड्राइड या आईफोन है तो आप आसानी से बिना किसी वेबसाइट के एम-परिवहन एप की मदद से कभी भी अपने गाड़ी का बीमा चेक कर सकते हैं, एंड्राइड या आईफोन ऐप की मदद से गाड़ी का बीमा चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

    Step.1: सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर या आईओएस स्टोर से M-Parivahan Mobile App को डाउनलोड करें.

    Step.2: इंस्टॉल होने के बाद इसे ओपन करें और RC ऑप्शन को सिलेक्ट करें.

    Step.3: यहां अपने गाड़ी का नंबर एंटर करें तथा सर्च आइकन पर टैप करें, Insurance Valid Upto के सामने आपके व्हीकल की Expire Date लिखी होती है.
    Bike Car Insurance Check Karne Ka Apps mParivahan
    Bike Car Insurance Check Karne Ka Apps mParivahan

    Step.4: mParivahan App की मदद से आसानी से किसी भी गाड़ी के इंश्योरेंस की वैलिडिटी को Check किया जा सकता हैं.

    अंतिम शब्द | Check Insurance Details From Vehicle Number

    दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि किसी भी गाड़ी का इंश्योरेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें, (Gadi Ka Insurance Validity Kaise Check Kare). दोस्तों अगर आपके पास भी कार, बाइक या कोई दूसरी गाड़ी है तो आप ऊपर बताए गए स्टेप से अपनी गाड़ी नंबर से ही अपने इंश्योरेंस की जानकारी हासिल कर सकते हैं (Bike Insurance Check By Number Plate) अगर आपको Insurance Check Karne Wale Apps Mparivahan से गाड़ी का बीमा चेक करने में कोई भी दिक्कत आती है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं.
    ---------यह भी पढ़े:----------
    गाड़ी नंबर से इंश्योरेंस कैसे चेक करें, Check Vehicle Insurance Validity गाड़ी नंबर से इंश्योरेंस कैसे चेक करें, Check Vehicle Insurance Validity Reviewed by HaxiTrick on Friday, November 15, 2019 Rating: 5

    Gadi Ka Insurance Bima Kaise Kare, Insurance Check Karne Ka Apps, Two Four Wheeler Vehicle Insurance History, Bike Car Insurance Check By Number Plate, Mparivahan

    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post
    -->
    NEXT ARTICLE Next Post
    PREVIOUS ARTICLE Previous Post