गाड़ी नंबर से बीमा कैसे निकाले? (Check Insurance Status)

गाड़ी नंबर से इंश्योरेंस चेक करने के लिए आप ऑनलाइन भारतीय परिवहन सेवा वेबसाइट https://parivahan.gov.in/ या mParivahan App का इस्तेमाल कर सकते है। आइए जानते है कैसे?

वाहन का इंश्योरेंस स्टेटस कैसे देखें 2024? (App और Website से)

भारत में ट्रैफिक के नए नियमों के अनुसार किसी भी गाड़ी को रोड पर चलाने से पहले आपको इसके सभी कागज (डॉक्यूमेंट) पूरे कर लेने चाहिए। जैसे अगर आपके वाहन का बीमा एक्सपायर हो जाता है, तो वाहन में किसी भी तरह की क्षति पहुचने पर आपको इसका कोई लाभ नहीं मिलता, इसके साथ ही पकड़ें जाने पर आपको भारी चालान (जुर्माना) भी भरना पड़ सकता है।

अगर आप भी अपने वाहन (कार, बाइक, मोटरसाइकिल, ट्रक, ट्रैक्टर, जीप आदि) का बीमा चेक करना चाहते हैं, तो अब आप mParivahan ऐप या वेबसाइट पर जाकर Vehicle Insurance Check कर सकते है, यहाँ से आप अपने टू, थ्री या फोर व्हीलर आदि के इंश्योरेंस की वैधता, कंपनी का नाम और पॉलिसी नंबर देख सकते है।

गाड़ी नंबर से इंश्योरेंस चेक कैसे करें?
गाड़ी नंबर से इंश्योरेंस चेक कैसे करें?

 

ऑनलाइन गाड़ी का बीमा कैसे चेक करें?

किसी भी कार, बाइक/मोटरसाइकिल या अन्य गाड़ी के नंबर से उसका बीमा चेक करने के लिए आप भारत सरकार की परिवहन सेवा वेबसाइट https://parivahan.gov.in/ और mParivahan या अन्य Vehicle Details Checker ऐप की मदद ले सकते है।

  • Step.1: अपनी गाड़ी का इंश्योरेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आप Ministry of Road Transport & Highways की वेबसाइट https://vahan.parivahan.gov.in/nrservices/faces/user/citizen/citizenlogin.xhtml पर जाएं और यहाँ Know Your Vehicle Details पर क्लिक करें।

  • Gadi Number se Malik Naam (Parivahan Website)
    Gadi Number se Malik Naam (Parivahan Website)

  • Step.2: यहाँ Create Account पर क्लिक करें और अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देकर OTP वेरीफाई कर अपना अकाउंट बनाएं। अगर पहले से ही आपका अकाउंट है तो यहाँ अपने मोबाइल नंबर के जरिए लॉग इन करें।

  • Step.3: Login करने के बाद यहाँ अपना गाड़ी नंबर भरने के बाद कैप्चर एंटर करें और Vahan Search बटन पर क्लिक करें।

  • Car Bike Insurance Online Check
    Enter Vehicle Number and Search Vahan

  • Step.4: अब आपके सामने आपके वाहन की डिटेल दिखाई देगी, यहां आपको Insurance Details में Policy की सभी जानकारी दिखाई देंगी, जिसमें बीमा कम्पनी का नाम, वैलिडिटी और Policy no. शामिल है।

  • Check Insurance Status
    Check Vehicle Insurance Validity Company Name & Policy Number

  • Step.5: यहां से आप आसानी से चेक कर सकते हैं कि आपका इंश्योरेंस कब तक वैलिड है? Expire हो गया है या नहीं, इसके साथ ही आपको आपके व्हीकल की कुछ अन्य डिटेल्स भी दिखाई देती है।

 

हालंकि किसी दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना की स्थिति में दुर्घटना में शामिल वाहन की बीमा स्थिति की पहचान करने और पीड़ितों को सहायता प्रदान करने के लिए भारतीय बीमा सूचना ब्यूरो (IIB) के वेब पोर्टल https://healthapp.iib.gov.in/IIB/Public_Search2.jsp पर जाकर भी आप इंश्योरेंस पॉलिसी के विवरण की जांच और ट्रैकिंग कर सकते है।

 

 

mParivahan: Vehicle Insurance Checker App

mParivahan App किसी भी वाहन (कार/मोटरसाइकिल) का बीमा देखने के लिए सबसे अच्छा ऐप है, यह एंड्राइड और आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध है। आप यहाँ गाड़ी की नंबर प्लेट से कभी भी किसी भी वाहन का बीमा चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको गाड़ी के कागज की भी आवश्यकता नहीं होती।

  • Step.1: सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर या आईओएस स्टोर से M-Parivahan Mobile App को डाउनलोड करें।

  • Step.2: इंस्टॉल होने के बाद इसे ओपन करें और यहाँ अपने मोबाइल नंबर से अकाउंट क्रिएट करें या लॉग इन करें।

  • Step.3: लॉग इन हो जाने के बाद यहां अपने गाड़ी का नंबर एंटर करें तथा सर्च आइकन पर टैप करें।

  • Check Vahan Bima from mParivahan app
    Check Vahan Bima from mParivahan app

  • Step.4: अब आपके सामने आपका RC Status खुल जाएगा, जिसमें आप Insurance Valid Upto के सामने अपने व्हीकल इंश्योरेंस का स्टेटस और Expiry Date देख सकते है।

  • Check Insurance Policy Number By Vehicle Number
    Check Insurance Policy Number By Vehicle Number

  • Step.5: mParivahan App की मदद से आसानी से किसी भी गाड़ी के इंश्योरेंस की वैलिडिटी को Check किया जा सकता हैं।

 

वाहन नंबर प्लेट से इंश्योरेंस कैसे निकाले? (Download PDF)

वाहन नंबर से इंश्योरेंस पेपर निकालने के लिए सबसे पहले parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं और यहाँ से बीमा कंपनी का नाम और पॉलिसी नंबर नोट करें।

इसके बाद उस इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर जाएं और यहां गाड़ी खरीदते समय जो नंबर आपने दिया था उस नंबर से या पॉलिसी नंबर और गाड़ी के मालिक की डेट ऑफ बर्थ से लॉगिन करें। सफलतापूर्वक लॉगइन हो जाने के बाद आप यहां से अपना इंश्योरेंस पॉलिसी PDF में डाउनलोड कर सकते हैं।